Tuesday, September 19, 2023

खजूर की खेती राजस्थान में । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । भारत में खजूर की खेती कहां होती है । मशरूम की खेती से करोड़पति । भारत में खजूर की खेती । इजराइल खजूर की खेती । खजूर का पेड़ कैसे लगाएं? । खजूर के क्या भाव है?


क्या आप भी करोड़पति बनाना चाहते है। आप चाहते है। कि आपके पास भी बड़ा सा बंगला हो। देखिए corona के महामारी जहाँ बहुत सारे लोगो ने अपनी नोकरी खो दी है। बहुत से ऐसे Students जिन्होंने MBBS , Engerning , की degree हासिल किया है। ओर उसके बाद भी बेरोजगारी बैठा है। बहुत से Student जिन्होंने Mbas Engerning जैसी degree हासिल की है। 

खजूर की खेती राजस्थान में । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । भारत में खजूर की खेती कहां होती है । मशरूम की खेती से करोड़पति । भारत में खजूर की खेती  । इजराइल खजूर की खेती । खजूर का पेड़ कैसे लगाएं? । खजूर के क्या भाव है?

ओर उसके बाद भी बेरोजगारी बैठे हैं। तो भैया आज के इस पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें। क्योकि आज हम आपको घर बैठे महीने के कम से कम 50 हजार तक का कमाने का तरीका बताने वाले है। वो बात अलग है। कई लोग जो मिट्टी से को छूना नही चाहते है। वो सायद ये काम नही करना चाहते होंगे। 

     Paise ka kheti kaha kiya jata hai

लेकिन जिन लोगो को मिट्टी की खुश्बू से कोई परहेज नही है। वो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। आज जिस काम के बारे में हम आपको बताने वाले है। उसमें कोई बड़ा नही काम करने की जरूरत नही है। और फिर भी आप महीने के 50 हजार से 3.50 लाख तक रुपया कमा सकते है। 


खजूर का पेड़ कैसे लगाएं? । भारत में खजूर की खेती

बस जरूरत होगी। आपको तो बस थोड़ी सी जमीन की देखिए आप ने कभी खजूर खाया है। कभी न कभी खाई होगी। कुछ समय पहले तक यही मान्यता रही है। कि खजूर है सो अरब देशों में होता है। सही भी है। कुछ सालों पहले तक हम भी खजूर खाया करते थे। भारत मे परन्तु जरा सोचिए । उसी खजुर के मात्र एक पेड़ से आप महीने में 50 हजार तक कमा सकते है। 


बिल्कुल सही पढ़ रहे है। आप एक पेड़ से 50 हजार ये खजूर का एक पेड़ की कमाई के मामले में आपकी बड़ी - बड़ी degree को भी पीछे छोड़ देगा। घबराइयेगा नही । क्योकि यहाँ खजूर के खेती एकदम ligal है। इसमे आपका खर्च भी कम है। और मेहनत भी कम है। 


पिछले कुछ वर्षों में Science ने बेहद टर्की की हुई है। उसी का परिणाम है। कि G.M Chormme 0 Agree cleather यदि जैसे परिक्रिये आज हमारे लिए उपलब्ध है। और इसी वजह से हम खजूर का पेड़ अपने देश मे बहुत आसानी से लगा सकते है। और आप तो जानते ही है। 


       खजूर के पेड़ की विशेषता

की खजूर का उपयोग हमारे देश मे एकदम चीजो में होता है। चटनी सुनते ही यानी कि खजूर की चटनी सुनते ही मुह में पानी आ जाता है। यह तक कि खजूर तो अपने सूखे हुए रूप में अत्यंत लाभ दायक होता है। doctors की माने तो खजुर हमारे शरीर मे खून बढ़ाने का भी काम करता है। 


        खजूर के क्या भाव है?

आज कल तो चॉक्ले कोटोट खजुर भी काफी प्रचलन में है । आप सुनकर हैरान रह जाएंगे। कि साल के अंदर खजूर के पेड़ से आप 50 हजार रुपया कमा सकते है। एक पेड़ से जरा सोचिए । अगर आप 1 अकड़ जमीन से 70 ऐसे पेड़ लगा दे। तो 5 साल में आपको सीधे -सीधे 3 से 3.5 लाख रुपया तक मुनाफा हो सकता है। 


खजूर की खेती राजस्थान में । भारत में खजूर की खेती कहां होती है । भारत में खजूर की खेती

चलिए जानते है। कि ये खेती आप कैसे कर सकते है। अगर आपके पास जमीन नही है। तो घबराइयेगा नही क्योकि बड़ी आसानी से आप 1 अकड़ जमीन लिस पर ले सकते है। परंतु ध्यान रहे। कि ये जमीन ठंडी जगह पर ना हो। खजुर के पेड़ को 30 से 35 degree सेलसिस का तापमान चाहिए होता है। 


इसके लिए जमीन का रेतीला होना भी थोड़ा जरूरी है। अगर पानी ठहर गया तो समझिए आपकी पूरी खेती बेकार हो जाएगी। ध्यान रहे मिट्टी का php लेवल 7  से 8 के बीच हो। इससे आप को अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। मिट्टी में आपको गोबर मिलकर एक अच्छा खाद तैयार कर सकते है। खजुर के पेड़ सबसे खाश बात ये है। कि इससे ज्यादा पानी की जरूरत नही होती है। 


मिट्टी की सिंचाई करने के बाद जब जमीन समतल हो जाये तो आप इसमे बीज डाल सकते है। ध्यान रहे कि 2 पेड़ की बीच 7 से 8 मीटर की दूरी रहे। गर्मी के दिनों में महीने में 2 बार ओर ठंड के दिन में केवल एक बार सिचाई की जरूरत पड़ती है। मतलब पानी का कम से कम west हो। और क्या पैसे का पेड़ आपके घर मे लग चुका है। 


  गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका । पैसे का पेड़ । रातों रात करोड़ पति कैसे बने

आपको केवल इंतजार करना है। कि कब पैसे उगे ओर हम तोड़े सही बात है। दोस्तो बेहतरीन bussiness model आपको रातों - रातों करोड़पति बनाने की छमता रखता है। अब आप सोच रहेंगे। की अगर इस पेड़ में लगे। फल बाजार में ना बिके तो आप का ये सवाल बिल्कुल सही है। 


        पिंड खजूर कैसे बनाते हैं

घबराने मत अगर कुछ फल नही बिके तो भी आपको उसे सुखाकर रखना है। भूलिए मत की खजुर गीले ओर सूखे दोनों ही रूप में खरीता जाता है । आपमे से कुछ लोग ऐसे भी होंगे। जिनके सहर में ऐसा वातावरण नही है। जिसमे खजुर की खेती जा सकती है। लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नही है। 


आपके लिए भी हमारे पास बहुत उपाय है। क्या आप जानते है। कि खजुर को शाखाहरी का आहार को मशाहरी कहाँ जाता है। आप सोच रहे होंगे। कि ऐसा क्यो ऐसा इसीलिए क्योकि मशहूर में बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। भला आप ही बताये । की प्रोटीन की जरूरत किसको नही होती है। 


तो बस ये मशरू के खेती ही आपको करोड़ो पति बनाने वाली है। आज काल तो मशरू का डिमांड तो बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। बड़े - बड़े 5 Star होटलों में तो केवल एक poul मशुरूम का shu 8 सो से 900 सो रुपया में मिलता है। जरा सोचिए मशरूम आपको कहाँ से कहाँ ले जा सकता है। 


     मशरूम की खेती से करोड़पति

मशरूम की खेती के लिए अंधेरा इलाका चाहिए होता है। ऐसा इसीलिए की मशुरूम को बढ़ने के लिए ठंडी ओर नामी वाली जगह होना चाहिए। इसके लिए आप एक band पड़ा रूम इस्तेमाल कर सकते हैं। आप यकीन नही करेंगे। इस bussiness में इतना मुनाफा है। कि आजकल तो भाड़े में कमरे लेकर मशरूम की खेती करने लगे है। 

खजूर की खेती राजस्थान में । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । भारत में खजूर की खेती कहां होती है । मशरूम की खेती से करोड़पति । भारत में खजूर की खेती  । इजराइल खजूर की खेती । खजूर का पेड़ कैसे लगाएं? । खजूर के क्या भाव है?


मशुरूम की खेती में कितना खर्च आता है 

इसके लिए आपको मिमिनियम 9 से 10 हजार तक का निवेश करना पड़ेगा। और फिर महीने में 40 से 50 हजार तक कि कमाई fix हो जाएगी। इसके लिए सबसे पहले आपको 4 कट्टा जमा करने पड़ेगा। इसके बाद पानी मे forlihide ओर bebistin मिलाकर उसमे चारा डालना होगा। और अब इस चारे को प्लास्टिक के बैग में भर कर आप उसे कमरे में डाल सकते है। 


एसे हनागिमेठद कहाँ जाता है। इससे आप कम जगह पर ज्यादा से ज्यादा मशुरूम की खेती कर सकते है। दस by दस के कमरे में लगभग 200 सो बैग आराम से आ जाते है। इनके बेग में आप छेद कर दे। आसानी से उग पाए। 


   मशुरूम का खेती कितने दिनों में होता है

तो बस हो गया आपका काम बस अब आप करिए इंतजार खजुर की खेती की तरह यहाँ आपको 5 साल का इंतजार नही करना पड़ेगा। यहाँ तो केवल 20 से 30 दिनों में परिणाम आपके सामने होंगे। आप सुनकर हैरान रह जाएंगे। कि मशुरूम की खेती साल में 10 से 12 फसल देती है। 


मशरूम की खेती से करोड़पति । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है?

मशुरूम की खरीद दार 200 सो प्रति बेग के हिसाब से लेते है। अब आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए। कि एक महीने में आप की कितनी कमाई होने वाली है। याद रहे कि मशुरूम की मांग अधिकतर तोर पर शहरी इलाकों में पाई जाती है। Hotel , Restaurant , Cafe , जैसी जगहों में संपर्क में रहकर आप अपने मशुरूम के sales को 2 गुणा कर सकते है। 


पर बात फिर वही अटकती है। अगर मशुरूम ना बिके तो फिर से आपका सवाल बिल्कुल जायज है। इसीलिए हमारे पास आपके लिए इसका भी हल है। आपको पता है। कि आज कल फॉर्मेसिटिल कंपनियां मशुरूम की काफी डिमांड रखती है। वो इसीलिए क्योकि मशुरूम दवाई बनाने के लिए भी काम आता है। 


हो गयी आपके परेशानी दूर जितने मशुरूम बिकते है। उतने बेच दीजिए और जो बचते है। उन्हें सूखा दीजिए और सूखे हुए मशुरूम लगभग 600 सौ 850 रुपये प्रति बेग के भाव मे बिक ही जाते है। 


तो बस अगली बार कोई बोले आपको की मेरे पास पैसे के पेड़ लगे है। तो आप उनके साथ ये पोस्ट जरूर शेयर करे। और कहे कि पैसे के पेड़ नही लगे है। तो अब लगा लीजिए 


जरा सोचिए आप के घर के बाहर खाली जमीन पर लगया पेड़ भी आपको 50000 हजार महीने दिला सकता है। तो share कीजिए जबरदस्त जानकरी को देश भर में facebook पर , व्हाट्सएप पर , याकि सब तक ये जानकारी पहुंच सके। 


मिलते है एक ओर दिलचस्प पोस्ट में तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,


खजूर कितने रुपए किलो है?

खजूर का पेड़ कैसे लगाएं?

खजूर के क्या भाव है?

खजूर की किस्में कौन कौन सी है?

खजूर की खेती राजस्थान में

खजूर के पौधे की कीमत

खजूर का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं

भारत में खजूर की खेती कहां होती है

खजूर का पेड़ घर में कैसा होता है

भारत में खजूर की खेती


खजूर के पेड़ की विशेषता

अछि किस्म के खजूर की नर्सरी कहा मिलेगी

खजूर का पौधा कहां मिलेगा

खजूर का पेड़ फोटो

खजूर का पेड़ कैसा होता है

खजूर की जाति का एक पेड़

पिंड खजूर कैसे बनाते हैं

इजराइल खजूर की खेती


गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है?

मशरूम की खेती का प्रशिक्षण

मशरूम की खेती की ट्रेनिंग Bihar

मशरूम की खेती के लिए सरकारी सब्सिडी

मशरूम की खेती उत्तर प्रदेश

मशरूम की खेती कहां होती है

मशरूम की खेती की ट्रेनिंग Chhattisgarh

मशरूम की खेती की ट्रेनिंग mp

मशरूम की खेती से करोड़पति


No comments:
Write comment