Sunday, January 21, 2024

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?

 

दोस्तो आज के इस blogg verma news में में आपको पैसे का पेड़ कैसे लगाए , कोंन सा पेड़ लगाने से पैसे आता है , खेती से करोड़पति कैसे बने , यानी कि में आज के इस blogg में आपको ऐसे खेती का पेड़ बताने वाले है। जिससे आप कडोडो रुपया कमा सकते है। वो भी महीने का करोड़ो रूपये तो में ऐसे ही पेड़ के पौधे के बारे में बात करने वाले है। 

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?

बिहार में सेब की खेती करके करोड़ो रूपया कमा रहे हैं?

सेब के बागान में वो भी बिहार में अरे नही जनाब हम मजाक नही कर रहे है। ये सच है। आज हम आपको ऐसे ही technic के बारे में बताने जा रहे है। जिसके मदद से बिहार क्या , राजस्थान में भी सेब की खेती की जा सकेगी। पर यही नही एक भी खेती करके आप 15 से 30 लाख रुपया कमा भी सकते है। यकीन नही आता है पोस्ट को अंत तक पढ़िए आपको यकीन आ जायेगा और आप खेती के बेहतरीन technic भी सिख जायोगे । 

महीने का लाखो रुपया कमाये


बिहार के बेगूसराय में 20 लाख रुपया कमा रहे है सेब की खेती से 

बिहार के बेगूसराय में ऐसा इलाका है जहाँ सेब की खेती किये जा रही है। इसे सुनकर आप आश्चर्य हो रहा होगा । क्योकि आज भी हमारी तरह यही जानते होंगें की सेब की खेती ठंडे इलाको में होती है। इसीलिए कश्मीर और हिमाचल में सेब के बड़े - बड़े बागान होते है। और सबसे ज्यादा सेब भी यही से आते है। 

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?


देखिए पोस्ट में जो छोटे - छोटे पेड़ जो आप देख रहे है। वो सेब के पेड़ है। ओर एक से 2 साल के अंदर ही ये फलने भी शुरू हो जाएंगे। अब आपके मन मे ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि बिहार एक गर्म प्रदेश है। गर्मियों में यहाँ पर तापमान 40 से 45% degree तक पहुँच जाता है। ऐसे में यहाँ सब की खेती कैसे की जा सकती है। 

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?


सेब के खेती करने वाले एक किसान से इस बारें में बात की गई तो उन्होंने बताया कि हिमाचल के सैंटिक्स ने ब्रेइड को सेब के इस बीज को तैयार किया गया है। ये खाश तोर पर गर्म इलाको में बनाई गई है। इस ब्रीड का नाम उस सैंटिक्स का नाम पर हर मन 909 रखा गया है। 




ओर इस ब्रीड के मदद से ये खेती राजस्थान जैसे गर्म अस्थान पर भी की जा रही है। अब यहाँ सवाल ये भी उठता है। कि क्या सेब के खेती के लिए तापमान ही ज़िमेदार होता है। या मिटी के quailty कलेमेड जैसे का इसपर कोई असर नही पड़ेगा । क्योकि बिहार और हिमाचल के qualemetd में जमीन आसमान का अंतर है। 


             करोड़ो रूपये कैसे कमाये

असल मे सेब की फसल की फसल के लिए मिट्टी से कोई ज्यादा फल फर्क नही पड़ता है। रेतीली ओर काली किसी भी मिट्टी में उग सकता है।  हा qualemed एक मेजर फास्टर जरूर है। लेकिन हर मन 909 को इस तरह से तैयार किया गया है। कि वो गर्म इलाको में भी grow कर सकता है। ओर ये सब किसी भी मामले में हिमाचल के सेबो से कम नही होगा तो चाहे रंग हो या स्वाद 


अंगूर की खेती कैसे करे


सेब के पौधे लगाने का सही समय 

सेब की पौधे लगाने का सही समय नम्बर से दिसंबर के बीच होता है। आपको इसके लिए स्पिकल फ्लाडीएर का जरूर नही पड़ते है। हा सेब की पौध लेने के लिए आपको हिमाचल जाना पड़ सकता है। क्योकि इस ब्रीड को हिमाचल में ही तैयार किया गया है। फरवरी के लास्ट तक फूल आने लगते है। 


सेब के खेती से कितना कमाई कर सकते है? 

ओर अप्रैल तक हमे लाल - लाल से फल से भर जाते है। कश्मीर और हिमाचल जैसे सेबो कि खेती करके किसान 2 बीघा जमीन से 15 से 18 लाख रुपये कमाई कर सकते हैं। और ये पेड़ो को ज्यादा देखभाल की जरूरत भी होती है। 


इस तरह सेब की खेती से किसानों की बल्ले - बल्ले हो जाते है। और हमे मिलेंगे कम दामों में सुई जैसे बागानों में ताजे - ताजे रसीले सेब  तो आज भी इसके साथ खेत या gardern में पेड़ उगाना चाहते है। तो आप इस तरह से ब्रीड लगा सकते है। ओर ताजे - ताजे सेबो का मजा उठा सकते है। 


ओर इस तरह ताजे - ताजे सेब खाने से आप का डॉक्टर का बिल भी कम हो जाएगा।  तो है ना एक तीर से काफी सारे सिखार अब आपने अपने garden में सेब का पेड़ लगा लिए है। लेकिन रोज - रोज सेब खाकर आप बोर भी हो जाएंगे । तो फिर अमरूद , नारंगी , खाने का मन करेगा । तो आप इतने सारे पेड़ लगा सकते नही है। इसमे क्या किया जाए।  


Multigraph क्या है । क्या एक पेड़ में कितने तरह का फल उगा सकते है? 

काश ऐसा हो सकता एक ही पेड़ में सारे फल लग सकते है। काश ऐसा हो सकता था । अगर आप भी ऐसे सोचते है। तो खुश हो जाएगा । क्योकि ऐसा हो सकता है। जी हाँ आज में आपको बताने वाले है। कि आप कैसे एक ही पेड़ से सारे फ्लो का मजा ले सकते है। इस टेक्नोलॉजी का नाम है। 

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?


Multigraph ये ऐसे technic है जिसके द्वारा आप एक ही पेड़ में कई तरह के फल उगा सकते है। और इनके बाद जो पेड़ बन के तैयार होता है उसे कहाँ जाता है Fruit coted जरा मैजिक कीजिये । आम के पेड़ पर लगे संतरे ओर अमरूद , को सोच के ही मजा आ रहा है ना अब आप सोच रहे होंगे कि सेब में सायद science का कोई बहुत बड़ा रहस्य होगा । 


तो ऐसा कुछ भी नही है। ये पूरी प्रोसेस बहुत ही आसान है। इतने आसान की आप ऐसे खुद भी कर सकते है। चलिये आपके मदद के लिए आज हम आपको बताते है कि अमरूद के वेद में लीची का पेड़ लगाए गे । अब ऐसा नहीं है कि आपके अमरूद ओर लीची ही दफ़्टिंग कर सकते है। 


आप किसी भी पेड़ की dafting कर सकते है। ये बहुत ही आसान है। चलिये प्रोसेस को start करते है। 


क्या हम किसी भी पेड़ को drafting कर सकते है?

तो सबसे पहले आप उस पेड़ के पास जाए जिसका आप drafting करना चाहते है। इसके बाद आप उस पेड़ के स्वस्थ डाल को काट लीजिए , फिर इसे चील के एकदम तीर के तरह पैना कर लीजिए , multigrating में saiyon कहाँ जाता है। 


इनके बाद आपको जाना है उस पेड़ के पास जिसमे आप उस पेड़ को उगाना चाहते है। ऐसे किसी धारदार चीज से कटाना है । याद रखे उसे काटकर अलग नही करना है। बल्कि उसे बीच मे से 2 कर देना है। ये कट इतना बड़ा होना चाहिए कि इस पेड़ के डाल उसमे फिट हो जाये। 


इस प्रोसेस में डाल को stock कहाँ जाएगा । आप picture में देख कर इस प्रोसेस को ओर अच्छे तरह से समझ सकते है। बल्कि अगर आपको नही समझ मे आया है। तो में आपको video में बताता हूं। जो वीडियो आपको नीचे में दिखाई दे रहा है या फिर ऊपर में देख सकते है। 


    सेब का पेड़ कैसा होता है

ये जो पेड़ आप नीचे में देख रहे है। वो सेब का पेड़ है। जिसमे सेब फलता है। जैसे कि आप नीचे image में देख सकते है। 

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?


खजुर का पेड़ कैसे लगाए । खजुर से करोड़ो रूपये कैसे कमाये ? 

दोस्तो आज में आपको ऐसे तरीके बताने वाले है। जिनके मदद से आप करोड़ो रुपया कमा सकते है। वो भी free में दोस्तो हम बात कर रहे है । खजुर की खेती के बारे में । आप खजुर के खेती करके आप करोड़ो रुपया महीना का कमा सकते है। हम कोई मजाक नही कर रहे है। बल्कि सच बोल रहे है। खजुर की खेती कैसे करना है।


इसके बारे में पहले से पोस्ट लिखा हूं। जिसको आप पढ़ कर ओर details में समझ सकते है। तो उस पोस्ट का लिंक आप नीचे में देख सकते है। तो आप उस लिंक पर जरूर क्लिक करे। 

पैसे का पेड़ कैसे लगाए । कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है? । खेती से करोड़पति कैसे बने ?


खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाये? । सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल कौन सा है?

दोस्तो सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खेती के बात हम कर रहे है। जिनके वजह से आप करोड़ो अरबो रुपय कमा सकते है। तो आप इस पोस्ट में जितने भी लिंक दिया है। उसको आप बारीक - बारीक से पढ़े। क्योकि आप ये समझ पाए कि कोंन से खेती आपके लायक है। 


ओर कोंन से खेती को आप आसान से कर सकते है। और आपको आसान लगता है। और आप कोंन से खेती से करोड़ो अरबो कमा सकते है। ये आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे । तो लिंक पर जरूर क्लिक करें। 




Mobile Se paise keSe kamaye 2022 

दोस्तो में आपको पैसे कमाने के लिए कुछ ऐसे जानकारी देने वाले है। जिनके मदद से आप घर बैठे mobile से लाखो रुपया महीने का कमा सकते है। तो में आपलोगो को बता दु। की इनके ऊपर में पहले से ही पोस्ट को लिख कर रखा हूं। तो में उसका लिंक इस पोस्ट में दे दूंगा। आप उड़ लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है। और लाखों रुपया कमा सकते है। वो भी घर बैठे। 


ओर इसके साथ ही आपको बहुत सारे पैसे कमाने के जरिये भी बतायेंगे।  जिससे आप अपना कर लाखो रुपया कमा सकते है। तो दोस्तो लिंक पर जरूर क्लिक करे। ताकि आप अपने मन से लाखों रुपया कमा सकते है। ।


तो दोस्तो आप हमें comment box में जरूर बताये । की आपको कोंन से trick अच्छा लगा और आप कोंन से trick अपना ना चाहते है। और कब से शुरू कर रहे है। ये भी हमे comment box में जरूर बताये। 


तो दोस्तो ऐसे ही amezing fects को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg verma news को subscribe जरूर करे। ताकि आपको परतेक दिन नए infomation पढ़ने को मिल सके। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,,,,


पेड़ कैसे उगते हैं?

रुद्राक्ष का पेड़ कैसे लगाया जाता है?

घर में कौन से पौधे लगाना शुभ होता है?

सेब का पेड़ कैसा होता है

काजू का पेड़ कैसा होता है

प्रेमवती का पौधा किसे कहते हैं

आंख का पेड़

अश्वगंधा का पेड़ कैसा होता है

मोबाइल का पेड़


Image of शमी का पेड़

शमी का पेड़

अर्जुन का पेड़ कैसा होता है

चंपा का पेड़ कैसा होता है

लीची का पेड़ कैसा होता है

गिलोय का पेड़ कैसा होता है

गैलरी का पेड़ कैसा होता है

चीकू का पेड़ कैसा होता है

अंजीर का पेड़ कैसा होता है


खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाये?

सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल कौन सा है?

1 महीने में एक लाख कैसे कमाए?

सबसे अच्छी खेती कौन सी होती है?

खेती से करोड़पति कैसे बने

लहसुन की खेती से कमाई

सबसे महंगी बिकने वाली फसल

No comments:
Write comment