Tuesday, September 19, 2023

सांप की खेती कहां होती है । सांपों की खेती कौन से देश में होती है?


दोस्तों साफ एक ऐसा जानवर है जिसका नाम सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। शायद यही वजह है कि दुनिया में बहुत सारे जीव पाए जाते हैं। लेकिन साँपो का अपना ही दब दबा है। साँप इस धरती पर डायनशोर के युग से मौजूद है और इतने लंबे वक्त में हम सांपो के बारे में बहुत सी बातें भी जान चुके हैं। 

सांप की खेती कहां होती है । सांपों की खेती कौन से देश में होती है?

लेकिन इसके बावजूद भी हमें बहुत बड़ा समय ही नजर आती है। चाहे दुनिया में बहुत से जहरीले जीव मौजूद है। फिर भी सबसे ज्यादा इंसानों ओर अन्य जीवों को नुकसान पहुंचाने वाले साफ तो ही है। 


साँप हर साल कितने लाखो लोगो को काटते है? 

दोस्तो आपको लग रहा है कि हम कुछ भी बोले जा रहे हैं। तो आप गलत है क्योंकि हम नहीं बोल रहे हैं। ये बात खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कबूल की है। उनके मुताबिक हर साल दुनिया में साँप 540000 लाख लोगो को खट्टे हैं।


जिनमें से 81000 से लेकर 1 पॉइंट 8 लोग मारे जाते हैं क्योंकि उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह पानी या हवा भी मांग सके। धर्द्ध , जलन , ब्रह्म और जहर के अवसर पर लोग तड़प तड़प कर मर जाते हैं।


दुनिया का सबसे खतरनाक साँप कोंन सा है? 

दोस्तो आप शायद जान कर हैरान हो जाएंगे। दुनिया भर के जहरीले सांप ऐसे टपक बिस्वप् का यूज़ करते हैं , जो किसी भी आदमी या जानवर को कुछ second में ही  मौत की नींद सुला दे । 


साँपो की ये जहर लगभग लाखों साल से विकसित है ताकि वह खुद की रक्षा कर पाए। आज हम आपको सांपो के बारे में कुछ बाते बताइएगे जो आपको हैरान कर देंगे।


इसलिए पोस्ट को last तक  जरूर पढ़ना और बताना। आप सांपो के बारे में कौन सी बात से वाकिफ से तो चलिए बिना देरी के शुरू कर ते है।


चंदन के पेड़ पर साँप क्यो रहता है ? 

दोस्तो साँप की बात की जाए और सांपों का बसेरा माने जाने वाले चंदन के पेड़ की बात ना हो। यह तो बहुत ज्यादा नाइंसाफी होगी। यू तो आपने बहुत बार किताबों में पढ़ा होगा कि आमतौर पर सांप चंदन के पेड़ से लिपटे रहते हैं। 


मगर क्या आप इस बात को जानते हैं कि आखिर साँप केवल इसी पेड़ से क्यो लिपटे रहते हैं। किसी और पेड़ पर क्यों नहीं यकीन हमे से ऐसे बहुत से लोग पीछे की वजह को नहीं जानते होंगे और इसीलिए आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं। 


दोस्तों जो लोग सोचते है। कि साँप को चंदन के पेड़ की खुशबू पसंद है तो इस वजह से वह पेड़ से लिपटे रहते है। तो हम आपके जानकारी के लिए बता दे। कि ये बिल्कुल भी सही वजह नही है। दर्शल वैज्ञानिक भी वक्त पहले साबित कर चुके है। कि मगर क्या आप इस बात को जानते है। कि साँप तो  सुंग ही नही सकते है। मतलब साफ है।


चंदन कि पेड़ की सुगंध और सांप का उन से निपटने का कोई लेना देना नहीं है। आप मे से बहुत से लोगों ने 5 क्लास या 6 क्लास में पढ़ा होगा। की साँप कोल्ड ब्लडेड जीव होते हैं। इसी वजह से इन्हें गर्मी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं है। 


यही नहीं अब आगे ध्यान से सुनो साथी हम इस बात से वाकिफ हैं कि चंदन को काफी ज्यादा ठंडा माना जाता है। जी हां आपने सही समझा ठंड की वजह से चंदन से निपटा रहते है। और पेड़ से ज्यादा तो वह पेड़ के नीचे यानी कि  जड़ों पर पाए जाते हैं ।


क्योंकि पीरियड जड़ों के पास से ज्यादा ठंडा होता है। इसलिए आपने अगर कभी चंदन के पेड़ को काटते हुए देखा होगा। शायद आपको याद होगा। चंदन के पेड़ को हमेशा ऊपर से काटा जाता है क्योंकि काटने वालों को इस बात का पता होता है कि अगर चंदन का पेड़ के जड़ तक साँप जरूर होगा। 


तो दोस्तो ऐसे ही amszing fects के लिए हमारे blogg verma news को subscribe जरूर करना। और अगर आपके मन में कोई सवाल है। तो comment करके जरूर बताये। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत 


सांपों की खेती कौन से देश में होती है?

चीन में सांपों की खेती कैसे होती है?

सांप को कैसे पाला जाता है?

चीन में किसकी खेती होती है?

चीन में सांप की खेती

सांप की खेती कहां होती है

अश्वगंधा की खेती

किस देश में लोग सांप खाते हैं

सांप की सब्जी

अजगन फसल




No comments:
Write comment