Saturday, September 24, 2022

Hackers mobile को कैसे hack करता है ? । कीपैड मोबाइल को हैक कैसे करे । How Hackers hack your Mobile in hindi ?



आज की दुनिया में जहां हम पूरी तरह से इंटरनेट पर डिपेंडेंट होते जा रहे हैं वही हमारे डिपेंडेंसी के लिए हर पल यही इंटरनेट खतरा भी बनता जा रहा है। क्योकि यही वो  इंटरनेट है जो इन Hacker's  के लिए एक स्वर्ग का रास्ता बना हुआ है जहां उनका जब मन करता है वह तब कुछ ना कुछ ऐसा कर देते हैं।

Hackers mobile को कैसे hack करता है ? । कीपैड मोबाइल को हैक कैसे करे । How Hackers hack your Mobile in hindi ?


जिससे कि कभी तो पर्सनल लेवल पर तो कभी बहुत बड़े लेवल पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। क्योंकि ये Hackers आखिर  ऐसा कैसे कर लेते हैं कि हमारी सारी Privacy हमारा सारा DaTa  एक झटके में उनके हाथों में चला जाता है।


और उन पर से हमारा सारा कंट्रोल खत्म हो जाता है। Hacker's के इस कारनामों से आज पर्दा उठाने के लिए हमने इस पोस्ट को बनाएं है। अगर आपको भी भविष्य में खुद को हैक होने से बचाना है तो इस Post को पूरा देखना ।


हैकर्स कैसे हैक करते है आपका फोन ? 

मान लीजिए। किसी रोज आप सो कर उठते हैं। और जैसा की आप की आदत बन चुकी है। आंख खुलते ही आपकी आंखों के सामने आपका मोबाइल होना चाहिए। आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को जैसे ही देखते हैं। वैसे एक मैसेज आपके फोन पर आता है कि आपके अकाउंट से एक बड़ी रकम डेबिट हो गई है। और जिसे पढ़कर आपका दिमाग घूमने लगता है।


क्योंकि आपको तो पता होगा। इतनी रकम आपने तो कहीं खर्च नहीं गई थी। अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि आपका मोबाइल हैक हो चुका है। अब आप सोच रहे होंगे। ऐसी बातें सिर्फ सुनने सुनाने वाली होती है तो आपको बता दें कि ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं हो सकता बल्कि ऐसा ट्विटर जैसे बड़ी कंपनी के साथ भी हो चुका है।


और हैकर ने ट्यूटर को हैक करके पूरी दुनिया को दिखा दिया कि कुछ भी उनकी पहुंच से बाहर नहीं है। आये दिन ये बाते  देखने को मिलती है कि किसी का यूट्यूब चैनल तो किसी का फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया गया है और उससे गलत इंफॉर्मेशन शेयर की जा रही है। 


इसमे सोचने वाली बात है कि आखिर Hacker's  को यह सब कैसे करना आता है और क्यों हम तमाम सिक्योरिटी के बावजूद उनके जाल में फंस जाते हैं। आइए सबसे पहले बात करते हैं।


HAckers कैसे आपके फ़ोन पर Atteck करता है ?

दरअसल हैकर को किसी का भी फोन हैक करने के लिए उस इंसान की परमिशन की जरूरत होती है। अब आप सोच रहे होंगे। आप तो कभी परमिशन किसी को देते नही तो फिर hacking कैसे संभव है। तो दोस्तो यकीन मानिए की ये परमिशन आप ही देते है। 

कभी जब आपके मोबाइल पर एक मैसेज आता है और जैसे आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं। वैसे ही आप एक तरह से अपनी परमिशन Hacker के साथ साझा कर देते हैं। इसके अलावा कभी-कभी आपकी स्पीड एप को मुफ्त में इंस्टॉल करने के चक्कर में उसे किसी अननोन सोर्स से इंस्टॉल कर लेते हैं। 


और फिर यही अननोन सोर्स आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो जाता है क्योंकि अक्सर ऐसे सोर्सेस में Hackers की नजर होती है। और बहुत बार तो यह उन्हीं है। उन्ही Hackers का बनाया हुआ सेटअप होता है जिसमें खुद को बुद्धिमान समझने वाले हम जैसे लोग फंस जाते हैं।


खेर कभी-कभी यहां तक भी कोई आपको खतरा नहीं होता और आप उन ऑनर्स से बचकर में निकल जाते हो। लेकिन आप जैसे उस ऐप को ओपन करते हैं। वह आपसे कई सारी चीजों की परमिशन मांगता है और आप बिना सोचे समझे उसे अलाव कर देते हैं।


और इसी के साथ है। Hacker को आपके मोबाइल को एक्सेस करने की पूरी परमिशन मिल जाती है। इसके अलावा आप यह भी मत सोचिए कि अगर आप Playstore से कोई ऐप इंस्टॉल करते हैं तो पूरी तरह से सुरक्षित होगा ही क्योंकि प्ले स्टोर पर बहुत से ऐसे ऐप है जो हैकर द्वारा ही चलाए जाते हैं।


जिसे प्ले स्टोर भी स्कैन नहीं कर पाता। ऐसे इस्तिति में फिर से आप उन्हें हर तरह की परमिशन दे देते है। और उसी के साथ हैकर अपना काम शुरू कर देते हैं। 


कैसे होती है हैकिंग ? 

Hacker सबसे पहले आपके फोन को पूरी तरह से Scam करते हैं और फिर फिल्टर करके वो Deta अलग करते है। जिससे या तो आप को ब्लैकमेल किया जा सके या फिर आपको किसी भी तरह का फर्नीचर नुकसान पहुंचाया जा सके। 


यानी कि आपके मोबाइल में मौजूद आपके बैंक की Deatils और सारे पिन की जानकारी भी अपने कंप्यूटर में सेव कर लेते हैं और जैसे ही आप अपने बैंक में कोई बड़ी रकम जमा करवाते हैं तो वह तुरंत ही मौका ना गबाते हुए उसे आपके खाते से सीधे खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं 


और आपके पास बचता है। सिर्फ आपके बैंक की तरफ से भेजा गया। वह ख़ौफ़नाक  मैसेज जिसमें लिखा होता है कि आपके अकाउंट से रकम निकाली जा चुकी है। जबकि आप तो सो रहे थे। इसके अलावा अगर बात करें। ब्लैक मेलिंग की तो जैसे ही Hacker आपके फोन को स्कैन करना शुरू करता है। 


उसे आपकी कुछ ऐसी Parsanal Detail's  मिल जाती है जो अगर बाहर आए तो आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। आपके फोन को स्कैन करने के साथ ही उन्हें इस बात का भी पता लग ही जाता है कि आपका डाटा में से आपकी कौन सी डिटेल  ब्लैकमेल करने के लिए सही रहेगी । और फिर वह आप को ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। 


Hackers से कैसे बचें ?

अब आप सोच रहे होंगे कि जब दुनिया में इतनी ही हैकर फेल गए है। तो आखिर उनसे खुद को और अपने मोबाइल को Safe कैसे रखें तो दोस्तों अपने मोबाइल को Safe रखने के लिए पहले तो यह जरूरी है कि आप अपने अंदर के लालच को खत्म कर दें ।


और ऐसे ही किसी भी स्किम वाले मैसेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें जो एंटीक ना हो। इसके अलावा अगर आप किसी वेबसाइट पर दिखाए जाने वाले fake Add वाले लिंक पर क्लिक करते हैं तो सबसे पहले उस टाइम को बंद कर दे और फिर शुरू से एक अन्य टैब पर अपना काम शुरू करें। 


इसके अलावा आप कोई भी ऐप जिसकी बहुत ज्यादा जरूरत ना हो उसे इस्तेमाल करने से बचें। और अगर कोई ऐसा है जो अपने काम के अलावा किसी दूसरी चीज का परमिशन मांगता है तो उसे परमिशन देने से बचें। साथ ऐसा कोई भी ऐप अगर आपके पास हो तो  सबसे पहले उसका ऑथेंटिक रिप्लेसमेंट ढूंढे। 


इसके साथ ही साथ भी जरूरी है कि आप अपने फोन का पासवर्ड भी समय-समय पर बदलते रहे। Card के कोड एटीएम पिन की जानकारी और अन्य जरूरी पासवर्ड को मोबाइल में सेव ना करें। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में दुनिया का हर छोटा-बड़ा देश खुद ही इस काम को करवाने के लिए Hacker को पैसा दे रहा है।


ताकि वो दूसरे देश के लोगों का जरूरी डेटा चुराकर उन्हें देते हैं जिसके आधार पर वह अपने प्रतिद्वंदी देश के खिलाफ अपनी कूटनीति को और मजबूत बना सके। आज दुनिया में जीने वाला हर इंसान अपना ज्यादातर समय इस word में ही बता रहा है।


जिस वजह से हमें Digital दुनिया के आधीन बनाते जा रहे है। और इसी दुनिया मे कुछ ऐसे भी लोग आ गए हैं जो आप के इस नषे का फायदा उठाकर आपको कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम सभी सूचनाओं को लेकर सतर्क रहें।


हालांकि सरकार भी इस तरह के साइबर क्राइम के खिलाफ सख्त कदम उठाकर लगातार अपना काम कर रही है। लेकिन जरूरी है पहले हम समझदार बने क्योंकि वो कहते है ना सवारी अपने सामान की खुद जिम्मेदार है। 


आपके साथ अगर कभी हैकिंग से जुड़ी समस्या आई हो। किसी ने आपके सोशल मीडिया अकाउंट को या  आपके फोन को किसी तरह हैक करके आपको परेशान करने की कोशिश की हो तो आप हमें कमेंट करके बताइए। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं। कि ये जानकरी आपको पसंद आया होगा । 


तो आज के लिए बस इतना ही अब हम चलते है । फिर मिलेंगे नई जानकरी के साथ तब तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,,,


मोबाइल हैक है कैसे पता करे । किसी भी ऐप को हैक कैसे करें । कीपैड मोबाइल को हैक कैसे करे । मोबाइल हैक करने वाला एप । मोबाइल हैकर । Bluetooth Se Mobile Hack Kaise Kare । कॉल हैकिंग ट्रिक्स । WhatsApp hack kaise kare 2021 । मोबाइल हैकिंग वायरस

हैक करना । कॉल हैकिंग सॉफ्टवेयर फॉर एंड्राइड।। मोबाइल को हैंग कैसे करे । फ्री फायर को हैक कैसे करें । कैमरा हैक करने का तरीका

No comments:
Write comment