Monday, February 6, 2023

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़


दोस्तों यह तो आप सभी को पता होगा कि पेड़ हमारे जीवन और हमारे पर्यावरण के लिए कितना ज्यादा जरूरी है तो वहीं यह हमारे घरों की खूबसूरती और हमारे आंगन की खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आते हैं। तो दोस्तों आज हम कुछ ऐसे ही पेड़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही में चित्र पेड़ों के बारे में ।

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़

दोस्तो गुदगुदी सिर्फ इंसानों को नही बल्कि पेड़ो की भी होती है। आज में आपको 10 ऐसे पेड़ बताने वाले है। जो विचित्र पेड़ है। जिसे सहलाने पर इंसानों की तरह गुदगुदी होती है । 


Read more '- भारत में सबसे पहले मिया कहा से आये?


दर्शल उत्तराखंड के काला ढूंढी जंगल मे ऐसे दो पेड़ है। जिन्हें इंसानों की तरह गुदगुदी होती है। पेड़ के तानों को अगर हाथों से सलाहया जाए । तो इसके मचल कर हिलने लगती है । 


No.1 Randia Dumetorun 

दरसल इस हसने वाले पेड़ का नाम रंडिया dumetroum है। Research का अनुमान है। कि पेड़ की ये असम्मान्य प्रतिक्रिया पेड़ के ताने ओर सस्तको का परिणाम हो सकता है। जो इसे मानव के प्रति अधिक संबन्ध सील बनाते है। 

No.1 Botal TREE 

दोस्तो दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाला ये पेड़ अपने जहर की वजह से ज्यादा फेमस है। यहां के लोग के पेड़ के पत्तों का इस्तेमाल जहर के रूप में करते हैं ये लोग शिकार करने से पहले अपने तीरों पर एस पेड़ के पत्तों का रस लगा लेते हैं ताकि शिकार हुआ कि मर जाए। 

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़

No.2 Kaaju ka ped 

काजू का पेड़ दोस्तों अगर आपको लगता है कि काजू जमीन में पाए जाते हैं तो आप गलत समझते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि काजू का भी एक विशाल पेड़ होता है। जो उत्तरी पूर्वी प्राचीन जगह पाया जाता है। इसका फल काफी ज्यादा जहरीला होता है। 

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़

लेकिन किस्मत से इसका बीज काफी ज्यादा स्वादिष्ट और मीठा होता है। जिनको आज हमलोग आमतौर खाने में यूज़ करते हैं । 


No.4 Baobab Tree 

अपने आकार की वजह से चर्चा में आने वाले इस पेड़ के 9 प्रजाति ही  इस दुनिया में मौजूद है। जिसमे से 6 मेटकेस इऐलेण्ड पर पाए जाती है । बाकी बचे हुए 3 को आप अफ्रीका में देख है। 

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़
No.5 Japanese Wise 

दोस्तो इस खूबसूरत दिखने वाला पेड़ अपने फूलों की वजह से ज्यादा जाना जाता है। इस पेड़ के फूल लोगो को अपने ओर आकर्षित करने में कोई कसर नही छोड़ते है

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़
ये आम तौर पर चीन और पूर्वी अमेरिका में पाये जाती है। ये पेड़ आपको केस लगा हमे बताना । 


No.6 DRAGON BLOOD TREE 

दोस्तो क्या आपने पेड़ से खून निकलते हुए देखा है। अगर नही देखा तो ये देख लीजिए । ये पेड़ ज्यादातर दशीन africa में पाया जाता है। साथ ही जब भी इस पेड़ को काटा जाता है। 

गुदगुदी होने वाले पेड़ | दुनिया के 10 विचित्र पेड़

तो इसके अंदर से लाल रंग का प्रादर्थ निकलता है। जिसको यहाँ के लोग खून मानते हैं। और ओर इसलिए इस पेड़ का नाम ड्रैगन ब्लड ट्री रखा गया । 


दोस्तो इन सभी विचित्र पेड़ो में से आपको कोंन से पेड़ खाश लगा । हमे comment box में जरूर बताये । ओर ऐसे ही इन्फॉर्मेशन पोस्ट को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg को subscribe जरूर करे । 


दुनिया के विचित्र इंसा । दुनिया के अजीबो गरीब पेड़ म दुनिया की विचित्र बातें । दुनिया की विचित्र महिलाएं । विचित्र का वाक्य । विचित्र रहस् । विचित्र अर्थ । विचित्र फोटो । विचित्र दृश्य में विचित्र शब्द है । विचित्र दुनिया । विचित्र in English 

 पेड़ फोटो । वृश्चिक राशि । नवीन

No comments:
Write comment