Sunday, April 30, 2023

5 मिनट में pimples से छुटकारा पाने के लिए कैसे | 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे


दोस्तो जब हम किसी से मिलते हैं तो सामने वाले की व्यक्ति की निगाह सबसे पहले आपके चेहरे पर जाती है और आप सोचिए अगर आपके चेहरे ढेर सारे pimples है । या फिर पूरा चेहरा दाग धब्बों से भरा हुआ है तो आप इस दौरान कैसा फील करेंगे।

5 मिनट में pimples से छुटकारा पाने के लिए कैसे | 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे
आपको अच्छा नहीं लगेगा। ओर जब आपको अच्छा नहीं लगेगा तो भला सामने वाला व्यक्ति को कैसे अच्छा लग सकता है। ये मामला सिर्फ अच्छा लगने तक नही है। आपको इसकी वजह से कॉलेज से लेकर ऑफिस तक में शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। 


Read more : ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका


कुछ लोगों की तो शादी तक कैंसिल हो जाती है। लड़की और लड़के वाले आते हैं और बुरा सा मुंह बना कर चले जाते हैं। बहरहाल जो हुआ सो हुआ अब नहीं होगा। 


हम आपके लिए ऐसी शानदार चीज लेकर आए हैं जो आपके चेहरे को बिल्कुल शीशे की तरह चमका देगी ।  कील मुंहासे और दाग धब्बे जैसी चीजें ढूंढने से भी नहीं मिलेगी। 


अगर आप इस करिश्माई नुस्खे को आजमाना चाहते हैं या फायदा उठाना चाहते हैं। तो पोस्ट को आखिरी तक पढ़ते रहे । 


5 मिनट में pimples से छुटकारा पाने के लिए कैसे | 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैस

  1. दोस्तो चेहरे से दाग धब्बे और पिंपल्स को खत्म करने के लिए हम जिस घरेलू नुस्खे की बात कर रहे है।  उसे तैयार करना बहुत ही आसान है 


  1.  इसके नारियल के तेल और कपूर की जरूरत पड़ेगी। आप जानते हैं कि दोनों ही चीजों का इस्तेमाल हर घर में होता है। इसीलिए ये आपको आसानी से मिल जाएगी। 


  1. तो चलिए इस नुस्खे को तैयार करने का तरीका भी जान लेते हैं। आपको इसके लिए सबसे पहले नारियल का तेल लेना होगा। 


  1. आप बाजार से किसी भी कंपनी का या किसी भी तरह का नारियल तेल खरीदते हैं। आमतौर पर यह एक जैसे ही होते हैं, 


  1. अब इसमे से 2 चमच तेल निकालकर कटोरी में डाल दीजिए । चमच ना तो बहुत बड़ा हो और नही बहुत छोटा है।  बस मीडियम साइज का होना चाहिए । 


  1. इमेज में चम्मच की साइज को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि कटोरी में नारियल का तेल निकालने के बाद आपको इसमे एक ओर चीज डालना होगा । जिसका नाम कपूर है । 


  1. नुस्खे को तैयार करने के लिए कपूर की टिकिया काफी है। यह भी बाजार में मिल जाएगी।


  1. टिकिया को आप पहले ही अच्छे तरह से पीसले किसी गोलाकार चीज से इसकी कुटाई भी कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि कपूर को कायदे से छोटा करना होगा ताकि इसे तेल में आसानी से मिलाया जा सके। 


  1. ध्यान रहे कि आप इस कारगर नुस्खे को  तैयार करने के लिए चार चम्मच नारियल का तेल इस्तेमाल कर रहे हैं। 


  1.  तो इस के साथ कपूर की टिकिया को पीस कर मिलाना होगा । क्योंकि आप को समझाने के लिए हम सिर्फ दो चम्मच नारियल का तेल यूज़ कर रहे हैं। 


  1. इसीलिए एक टिकिया का इस्तेमाल किया जा रहा है। हमें उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे इसलिए आगे बढ़ते हैं। 


  1. अब आप कपूर को अच्छी तरह पीसने के बाद उसी कटोरी में डाल दीजिए । जिसमें नारियल का तेल पहली ही डाला गया है।  


  1. इसके बाद दोनों को अच्छी तरह मिला लीजिए। ये काम चमच से भी हो जाएगा। 


  1. करीब 2 मिनट तक अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद यह नुस्खा तैयार हो जाएगा। आपको बता दें कि कपूर मिक्स नारियल के तेल को चेहरे की आपके बदन के किसी भी हिस्से पर लगाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान देना होगा । 


Pimples दाग धब्बे को हटाने के लिए नुस्खे इस्तेमाल कैसे करें ? 

  1. आप इसके लिए सीधे अपनी उंगलियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे। जी हां, आपको इसकी कॉटन या रुई की मदद लेना होगा। 


  1. चेहरे पर जहां जहां भी पिंपल्स यानी कि दाने मौजूद है। आप वहा रुई की मदद से आप का कपूर ओर नारियल के तेल को इस तरह लगा सकते हैं। 


  1. आप को समझाने के लिए हम अपने हाथों का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको इससे अंदाजा मिल सकता है। आप इसे निशानियां पर पिंपल की जगह पर दो से तीन बार लगाय ऐसा करने से ज्यादा फायदा करता है। 


  1. दोस्तो आप इसका इस्तेमाल सिर्फ दाग को मिटाने के लिए कर सकते हैं बल्कि बदन पर मौजूद पुराने से पुराने दाग धब्बे ओर जलने  निशान को हटाने के लिए भी कर सकते हैं। 


तेल को लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे ?  

  1. तेल को लगाने के बाद इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इस दौरान यहां पर पानी वगैरह न पड़ने पाए। 


  1. ऐसा होने पर इसका असर कम हो जाएगा। आप इसे बहुत देर तक ना लगाएं। 


  1. कुछ लोगों को लगता है कि रात भर लगे रहने से ये ज्यादा असर करता है।  लेकिन ये सही नही है। 


  1. हम आपको बता दें कि यह 15 मिनट में ही अपना काम दिखा देता है। अलबत्ता आप इस का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे बगैरा को गर्म पानी से अच्छी तरह से धो सकते हैं।


  1. ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी जिसकी वजह से यह नुस्खा और ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। अगर किसी वजह से गर्म पानी ना मिले तो ताजी या हल्के ठंडे पानी से भी चेहरे को धोया जा सकता है ।


  1. बैरहाल जब कपूर मिक्स नारियल का तेल चेहरे पर या फिर बदन के किसी भी हिस्से पर अच्छी तरह सूख जाए तो आप इसे धो लीजिए। 


हप्ते में इस नुस्खे को कितना बार इस्तेमाल करना चाहिए ? 

  1. धोने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। बस काम खत्म हो गया। आपको उसके का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार करना है। 


  1. इस तरह का इस्तेमाल एक महीने में 8 से 10 बार करने की वजह से आपको अपने चेहरे पर फर्क साफ दिखाई देगा। 


  1. यकीन मानिए की चेहरे पर मौजूद pimples पूरी तरह से गायब हो जाएंगे ।  


  1. दाग धब्बे के निशान भी मिट जाएंगे ।इसी तरह बदन के दूसरे हिस्सों पर मौजूद जलने के निशान भी देखते ही देखते छूमंतर हो जाएंगे। 


  1. दोस्तों अगर यहां तक आपको सब कुछ समझ में आ गया है तो आप आप को एक ओर जादुई नुस्खे बारे में बता देते है । 


  1. जो चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल भी पिंपल दाग धब्बे के साथ कटने और जलने के निशान को मिटाने के लिए किया जाता है तो चलिए इसे भी जान लेते हैं ।


तुलसी और एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए

  1. इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सब से पहले तुलसी के पत्तों की जरूर पड़ेगी । आप तुलसी की 8 से 10 छोटी-छोटी बतिया ले लीजिए क्योंकि तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टी मौजूद होती है ।


  1. जो चेहरे पर दाग धब्बों के साथ कील मुंहासे को मिटाने में मदद करती है। तुलसी के पत्तों को लेने के बाद इन्हें अच्छी तरह से कुटना होगा। अगर आपके पास कूटने वाली कोई चीज नहीं है तो फिर किसी सील पर पिस सकते हैं। 


  1. पीसने या कूटने के बाद तुलसी 4 चम्मच में लेकर इसकी मात्रा का अंदाजा कर लीजिए। उसके बाद आप इसे कटोरी में डाल दीजिए। 


  1. कटोरी में पानी को डालने के बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करें। ऐसी तरह पानी में तीसरी चीज का इस्तेमाल करना है, जिसका नाम एलोवेरा है। 


  1. ये हमारे स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है । आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक के साथ अंग्रेजी दवाओं को तैयार करने के लिए भी एलोवेरा का यूज किया जाता है। 


  1. ये चेहरे पर मौजूद इंफेक्शन को जड़ से खत्म कर देता है जिसकी वजह से कील और मुंहासे अपने आप गायब हो जाते हैं। 


  1. आप ताजा अल्वीरा लेकर उसकी पानी को निकाल लें ।  अलवीरा के एक चम्मच पानी काफी है।


  1. क्योकि जिस मात्रा में हम नुस्खे को तैयार कर रहे हैं उसके लिए एक चम्मच से ज्यादा एलोवेरा लिक्विड की जरूरत नहीं पड़ेगी। 


एलोवेरा और कपूर को मिक्स करना होगा ? 

  1. अब इसके बाद आपको कपूर की 2 टिकिया लेना होगा। कपूर के फायदे हम पहले ही आपको बता चुके हैं। इसीलिए इसे दोहराने की जरूरत नहीं है। आप कपूर कि 2 टिकिया लेकर उन्हें अच्छी तरह कूट लें। 


  1. कुटाई इस तरह करें ताकि वह पानी के फॉर्म में नजर आने लगी। कपूर की पाउडर को अलोवेरा में मिला दें। इसके बाद दोनों को अच्छी तरह मिक्स करना होगा। 


  1. यह काम करीब 2 मिनट तक करना होगा तो दोस्तों नुस्खा तैयार हो गया है। अब इस्तेमाल करने का तरीका भी जान लेते हैं। 


अलोवेरा ओर कपूर को मिक्स करने के बाद इस्तेमाल करने का सही तरीके ? 

  1. आप सबसे पहले कपूर मिक्स एलोवेरा को चेहरे के उस जगह पर लगाए जहा पर हम दाग या मोहासे मौजूद है। इसके लिए रुई का ही इस्तेमाल करें। 


  1. रुई के जरिये दोनों को अच्छी तरह लगाए। तीन चार बार रब करें। ऐसा करने के बाद से 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें ।


  1. जब सूख जाए तो उस जगह को पानी  में मिक्स तुलसी के पत्ते से धीरे-धीरे साफ करें। ऐसा करने से आपकी स्किन साफ हो जाएगी।


  1. इसके साथ नुस्खा और भी ज्यादा कारगर हो जाएगा। वहीं दूसरी तरफ से इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को गर्म  या ताजे  पानी से धो लें ताकि किसी तरह की गंदगी बाकी ना रहे दोस्तों इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपके मुहासे हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे। 


  1. पुराने से पुराने दाग धब्बे भी आसानी से मिट जाएंगे। आप इस नुस्खे को भी हफ्ते में तीन से चार बार ही यूज़ करें।


  1. 1 महीने तक इसे लगातार इस्तेमाल करने की वजह से आपका चेहरा भी निखर जाएगा ।


तो दोस्तो क्या आपके मन मे कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,


पिंपल के दाग धब्बे कैसे हटाए? । 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे? । चेहरे के दाग धब्बे और झाइयां कैसे मिटाएं? । मुंह के काले दाग-धब्बे कैसे हटाए । 1 दिन में दाग-धब्बे कैसे हटाए । गुलाब जल से दाग धब्बे कैसे हटाए । पिम्पल्स के काले दाग हटाने के उपाय । 5 मिनट में काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे? । चेहरे पर दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम कौन सी है । पिम्पल्स के दाग हटाने की क्रीम । एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए । 1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय । पिंपल के दाग हटाने के लिए क्रीम । हल्दी से पिंपल हटाने के उपाय । एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए । 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे । पिंपल हटाने के घरेलू उपाय वीडियो । पिम्पल हटाने का तरीका । पिंपल के निशान कैसे मिटाएं? । चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय । 5 मिनट में pimples से छुटकारा पाने के लिए कैसे । चेहरे पर दाग-धब्बे । मुंह के काले दाग-धब्बे कैसे हटाए । 1 दिन में दाग-धब्बे कैसे हटाए । पिंपल हटाने का बेस्ट क्रीम

No comments:
Write comment