Thursday, January 18, 2024

Mobile number पर OTP नही आ रही है क्या करे ?

By:   Last Updated: in: ,

   

      नमस्कार दोस्तों , आज के इस Changing World में आनी Digital World में आजकल सब कुछ Online हो गया है । आप चाहे कपड़ा खरीद रहे है । Filip Card से या फिर आप खाना मंगवा रहे हैं । आनी सब कुछ online का जमाना आ गया है । और इसे में Mobile का OTP बहुत बड़ा रोल निभाता है । 

Mobile number पर OTP नही आ रही है क्या करे ?

अगर आप कोई भी चीज Online करते हैं । और आपके Mobile number पर OTP नही आ रहा है । तो आपका वो काम कोई काम का नही होगा । क्योंकि आज कल सब कुछ OTP का ही खेल है । 


Read more - Mobile OTP na aane par aap yaha click kare ? 


Mobile number par OTP Nahi Aa Raha Hai kya Kare

OTP इसलिए बहुत ही जरूरी होता है । लेकिन कभी काल ऐसा हो जाता है । की हमारे mobile number सही होने के बाबजूद भी हमारे Mobile number पर OTP Message नही आता है । और हमारा काम बीच में ही रुक जाता है । अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है । 

Read article - Sim ka Puk code kaise khole ?


तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आपको ये बताने वाले है कि आप अपने mobile पर OTP नही आ रहा है । तो आप इस problam को कैसे सही कर सकते है । इसके बारे में आपको में पूरी जानकारी देने वाले है । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


   OTP Message Kya Hai 


OTP , यह एक तरह का वेरिफिकेशन ( verification) code  होता है। जिससे आपकी identity verify होती है। OTP Message   में कुछ Seret Code या Number होता है। जिसे वेरिफाई करने के बाद ही Procees Complite हो जाता है। OTP  का Full From one Time password  होता है। OTP  Limited समय  के लिए valid होता है। कुछ OTP 10 मिनट से 1  घंटे  के लिए ही valid होते है। ओर कुछ OTP 10 second से भी कम समय तक यूज़ करना पड़ता हैं । यह आपके Verification के ऊपर काम करता है । 


Do Not Disturb Notification Check ?

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हमारे मोबाइल में Do Not Disturb का ऑप्शन चालू होता है । जिसके कारण हमारे Mobile number पर OTP नही आते हैं । तो आपको Do Not Disturb को बंद कर देना है । जो आप सेटिंग से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं । Do Not Disturb चालू होने के बाद आपके Mobile में call और Sms Notification नही आता है । सिर्फ आप Internert यूज कर सकते हैं  । लेकिन आपके Mobile में Do Not Disturb Off है और फीर भी Sms नही आ रहा है । तो आपको नीचे की ओर पढ़ना चाहिए । 

OTP नही आ रहा है ?  OTP not received on Number in Hindi.


Mobile Number पर  OTP नहीं आने का कारण सिर्फ 2 ही हो सकता हैं एक आपके mobile के message Box full हो गया होगा और दूसरा आपके के  mobile में  settings गड़बड़ हो गया होगा । आज आपको पूरी जानकारी के साथ शेयर करने वला हु की mobile number par OTP Message nahi Aane पर क्या करें जिससे आपके mobile पर OTP आना Start हो जाए । 


Click here

 

OTP (Message) nahi aane ke kya karan hai?

अगर आपके mobile में 2 Sim card  लगा है और एक Sim पर OTP आ रहा है और दूसरे number पर OTP नही आ रहा है तो आप इस setting सही से कर लो आपके mobile number पर OTP आना सुरु हो जाएगा । 


Step :1 सबसे पहले आपने phone के setting पर जाए ओर फिर connection पर click करें । 

मोबाइल में मैसेज नहीं आ रहा है क्या करें?  मैसेज कैसे चालू करें?  ओटीपी नहीं आने का क्या कारण है?  Sim me message nahi aa raha hai


Step :2 आपको sim Card manager पर click कर करना है उसके बाद text message पर उसके बाद आपको Sim select करना जिस Sim से आपका OTP नही आ रहा है । 

मोबाइल में मैसेज नहीं आ रहा है क्या करें?  मैसेज कैसे चालू करें?  ओटीपी नहीं आने का क्या कारण है?  Sim me message nahi aa raha hai


Read article- Mobile me aawaz nahi AA Raha hai ?


इस setting को करने के बाद आपके mobile number पर OTP आना start हो जाएगा । 



    Message Inbox Remove 


पहला वाला settings करने के बाद भी OTP नही आ पा रहा है तो आप एक बार आपना पहले वाला सारा message delete कर देना है कई बार message box full होने पर भी message नही आ पाता है । 


Message Service Disabled and Block


अगर आपके Sim पर काफी समय से Message नही आ रहा है तो आपके सारे message block हो चुका होगा आ आपने कभी customer care से बात करके message block कराया होगा । इस इस्थिति में आप फिर से customer care के पास call करके message block को Remove करा सकते है । 


Normal Problem


कभी – कभी network problem से भी message नही आ सकता हैं अगर आपके mobile पर network नही है तो आप एक बार Mobile को बंद करके फिर से चालू करके देख सकते है आपके mobile पर message  आना सुरु हो जाएगा । 


अगर आपके mobile में यह सारा settings सही फिर भी OTP message नही आ रहा है तो आप निचे comment बता सकते है में आपको problem को 100% solve कर देंगे । 

 

इसके बाद भी आपके mobile number पर OTP नही आ रहा है । तो आप हमे बता सकते है । हम आपके सहायता जरूर करेंगे । इसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । तो आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । 


आपको Sim card से रिलेटेड नीचे पोस्ट पढ़ने को मिल रहा होगा । आपके काम के है । तो आप बिलकुल पढ़े । हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,


Read article - mobile ki call history Kaise nikale ?


मोबाइल में मैसेज नहीं आ रहा है क्या करें?

मैसेज कैसे चालू करें?

ओटीपी नहीं आने का क्या कारण है?

Sim me message nahi aa raha hai

WhatsApp message nahi ja raha hai

Otp nahi aa raha hai in english

No comments:
Write comment