Sunday, March 10, 2024

हमारे दांतों में कैविटी और सड़न क्यों होती है हम इसे कैसे रोक सकते हैं

 

दोस्तो अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है या फिर दांतों में कीड़े लग गए हैं तो समझ लीजिए कि यह पोस्ट आपके लिए है। हम इस पोस्ट में ऐसे जादुई नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हे इस्तेनाल करने के बाद आप को न सिर्फ दांतों के दर्द से निजात मिल जाएगी बल्कि दांतों में लगे कीड़े भी  देखते ही देखते गायब हो जाएंगे। 

हमारे दांतों में कैविटी और सड़न क्यों होती है हम इसे कैसे रोक सकते हैं

हमारे दांतों में कैविटी और सड़न क्यों होती है हम इसे कैसे रोक सकते हैं

यही नहीं आपको मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा। आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। अगर आप इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आखिरी तक जरूर पढ़िए । यह आपके लिए बहुत इंपोर्टेंट है तो चलिए शुरू करते हैं। 

Read more - दांतो को सफेद और चमत्कार कैसे बनाए ? 


दांतो मे कीड़ा क्यों लगता है ? 

  1. दोस्तो आपको सबसे पहले दातों में कीड़ा लगने के वजह आपको बता देते हैं । 


  1. दर्शल दांतो में कीड़े लगने की ढेर सारी कारण है जो लोग ज्यादा मीठा खाते हैं। उनके दांतों में कीड़े लगने की शिकायत बढ़ जाती है। 


  1. मीठी चीजें दातों में चिपक कर रुक जाती है जिसकी वजह से उन् में वेक्टिरिया पैदा हो जाते हैं। 


  1. आमतौर पर इन्ही बैक्टीरिया को कीड़ा कहा जाता है। 


  1. इसी तरह जो लोग रात में सोने से पहले मुंह  नहीं धोते हैं, उनके दांतो में भी तमाम तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती है । 


  1. दांतो मे कीड़े लगने के साथ कई तरह के  गंदगी भी जमा हो जाती है। दांत गंदे और पीली दिखाई देते हैं ।


  1. जिसकी वजह से बैक्टीरिया इन के पीछे अपना घर बना लेते हैं। दांतो के खराब होने की वजह से दूसरी सबसे बड़ी तंबाकू का अधिक सेवन करना है। 


  1. बहुत ज्यादा पान मसाला और तंबाकू का सेवन करने के कारण भी दांतों में कीड़े लग जाते हैं। 


  1. इसके अलावा जो लोग अपनी दातों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, उन्हें भी तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।


  1. उम्मीद है कि आपको दांतो मे कीड़े लगने के वजह  पता चल गई है। 


  1. इसलिए अब आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए जादुई नुस्खे के बारे में भी बता देते हैं।


दांतो के कीड़े से छूटकारा कैसे पाए ? 

दोस्तों आपको नुस्खा तैयार करने के लिए लॉन्ग सरसों के तेल और फिटकरी की जरूरत पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दांतो से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं। 


Read more - दांत के कीड़े को जड़ से खत्म कैसे करें ? 


लॉन्ग और सरसो तेल में कोण सा विटामिन पाया जाता है ? 

इसीलिए हम आपको पहली इन चीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में विस्तार से बता देते हैं ताकि आप पूरी तसल्ली के साथ इस नुस्खे पर विश्वास कर सके। आपको बता दें कि लॉन्ग मुंह से जुड़ी सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए असरदार भूमिका अदा करता है। यह दांतो के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 

हमारे दांतों में कैविटी और सड़न क्यों होती है हम इसे कैसे रोक सकते हैं


इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा, कैरोटीन पोटेशियम और सोडियम जेसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दांतो में दर्द मसूड़ों में सूजन और मुंह में बदबू जेसी प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं क्योंकि इसमें केलीसियम बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। इसीलिए यह दांतो को मजबूत बनाने का काम भी करते हैं। 


इसी तरह सरसों के तेल को भी दांतो के लिए बहुत ही कारगर माना गया है। इसमें ढेर एंटी ऑक्सीडेंट और बैक्टीरियल एलिमेंट मौजूद होते हैं जो दातों के बैक्टीरिया को और इन्फेक्शन से बचाने में मदद करने के साथ दर्द से राहत दिलाने का काम भी करते हैं। इसी तरह सरसों का तेल मसूड़े के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 


वहीं दूसरी तरफ फिटकरी की बात करें तो उसमें एंटीबायोटिक एंटीबायोटिक और एलिमेंट्स मौजूद है जो दातों को दर्द और सूजन से निजात दिलाने में शानदार भूमिका अदा करते हैं क्योंकि इसमें एंटीपलाक को मोनू जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो मसूड़ों को इंफेक्शन से बचाने की साथ इन्हे खतम करने का काम भी करते हैं। 


ऐसे में आप आसानी से समझ सकते हैं कि हमने नुस्खे को तैयार या असरदार बनाने के लिए इन चीजों को क्यों शामिल किया है। अगर आप यहां तक सब कुछ समझ गए हैं तो चलिए अब आपको नुस्खा तैयार करने का तरीका भी बता देते हैं। 


दांतो के कीड़े से छूटकारा पाने का नुस्खा ? 

दोस्तो आपको नुस्खा तैयार करने के लिए सबसे पहले चार से पांच लॉन्ग लेना है। आमतौर पर घरों में लॉन्ग मौजूद होता है। अगर नहीं है तो आप इन्हे बाजार से खरीद सकते हैं। यह छोटी से छोटी किराने की दुकान पर  मिल जाता है । ध्यान रहे की आप ऐसे लॉन्ग को खरीदे जिनके ऊपरी हिस्से पर फूल लगे हुए हैं। आप फोटो में देख सकते हैं कि लॉन्ग के ऊपरी हिस्से पर फूल लगे हुए हैं। 

हमारे दांतों में कैविटी और सड़न क्यों होती है हम इसे कैसे रोक सकते हैं


इसलिए ऐसे लॉन्ग को बिल्कुल भी ना खरीदें है । जिस पर फूल ना लगे हो । नुस्खा तैयार करने के लिए फूलदार लॉन्ग की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद लॉन्ग को अच्छी तरह कुचले । लॉन्ग  की कटाई के लिए आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं ।


लॉन्ग के बाद सरसों के तेल की जरूरत पड़ेगी ? 

आप एक छोटी कटोरी में सरसों का तेल ले सकते हैं। नुस्खे को और ज्यादा असरदार बनाने के लिए फिटकरी की आवश्यकता पड़ेगी। इसीलिए आप  बाजार से  फिटकरी को खरीदें ये आपके लिए बहुत  ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।


खुली हुई फिटकरी नुस्खे के असर को कम कर सकती है । आप इसके बाद फिटकरी को भी पीस लीजिए । फिटकरी को फिसने के लिए आपको ग्राइंडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है । एसा करने से फिटकरी पुरी तरह पाउडर के फोम में कन्वर्ट हो जायेगी । जो नुस्खे को प्रभावी बनाने के लिए बहुत ही जरूरी है। 


अब हम आपको नुस्खा तैयार करने का तरीका भी बता देते हैं ? 

आप एक खाली कटोरी में एक चम्मच सरसों का तेल डाल दीजिए। उसके बाद उसमें एक चम्मच फिटकरी का पाउडर मिला दीजिए । दोनो को  अच्छे तरह मिक्स करने के बाद बेस तैयार हो जाएगा। अगर आप सिर्फ दांतो के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सिर्फ लॉन्ग का इस्तेमाल करेंगे ।


आप एक चुटकी पिसी हुई लॉन्ग को दांत के उस हिस्से में दबा लीजिए । जहा दर्द हो रहा है । इसको करीब 1 मिनट तक दांतो के बीच में रखे । इस दौरान वो मेल आएगा । लेकीन इसे थूकने के जरूरत नहि है । जब 5 मिनट की मियाद पूरी हो जाए तो आप लार को थूक सकते हैं । 

 

दोस्तो एकिन मानिए की आपको 10 मिनट के अन्दर ही दांतो के दर्द से राहत मिल जाएगी। आप दिन भर में दो से तीन बार इस तरह कर सकते हैं। दांतों के दर्द से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगी। 


दांतो के कीड़े को दूर कैसे करें ? 

वहीं दूसरी तरफ अगर आपको दातों में लगे कीड़े को दूर करना है तो आप सरसों के तेल और फिटकरी के पेस्ट से बने चीज का इस्तेमाल करें तो चलिए अब आप को इस नुस्खे को यूज करने का तरीका भी बता देते हैं। आप पेस्ट को  कीड़े लगे। दातो तक पहुंचाने के लिए कॉटन या रुई की मदद ले सकते हैं। 


आप रुई की मदद से दांत की उस हिस्से पर अच्छे तरह से लगाए जहा कीड़े लगे हैं । वही अगर कीड़े मसूड़े के ऊपरी दांतो में लगे हैं तो आप इसके लिए ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं । जी हा वही ब्रश जिससे आप रोज दांत साफ़ करते हैं। आप ब्रश की मदद से पेस्ट को दांत तक पहुंचाएं। अगर यह पेस्ट अगल-बगल मौजूद दातों में भी लग जाए तो कोई नुकसान की बात नहीं है। 


आप को इस से  अच्छी तरह लगाना है ताकि ये कीड़े को खत्म करने के लिए कारगर साबित हो सके। आप इस पेस्ट को कीड़ा युक्त दातों पर करीब 2 घंटे तक लगा रहने दें। इस दौरान कुछ भी खाने-पीने से परहेज करें। ऐसा करने से पेस्ट का असर खत्म हो जाएगा। आप चाहे तो रात को सोने से पहले भी पेस्ट को दांतो  पर लगा सकते है ये नुक्सान नहीं करेगा  । 


सुबह जब उठे तो सामान्य तरीके से प्रेस करने के साथ ही मुंह भी धो लें। आप इस तरह एक हफ्ते तक इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाए कीड़े  पूरी तरह गायब हो जाएंगे। आपके दांत हेल्दी और क्लीन हो जाएंगे। दांतो पर दोबारा कीड़े नहीं लगेंगे, ये नुस्खा आपके दांतो को मजबूत करने का काम भी करेगा। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि सरसों और फिटकरी दोनों ही चीजों में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं । 


जो दांतों को  कीड़े से मुक्त रखने के साथ दूसरे सभी तरह के नुकसान पहुंचाने वाले बाहरी तत्वों से बचाने में भी मदद करते हैं। इसीलिए यह नुस्खा आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आप इसे बीच-बीच में वैसे भी इस्तेमाल कर सकते है।  इसके वजह से आप दांतों की बीमारियों से बचे रहेंगे। 


क्या आयुर्वेद में दांतों की कैविटी को खत्म करने के लिए कोई दवाई है?

दांतों के क्षय व सड़न होने का क्या कारण है इसे रोकने के लिए क्या करना चाहिए?

No comments:
Write comment