Saturday, June 10, 2023

इन 4 राशियों की लड़कियां मानी जाती हैं बहुत भाग्यवान महारानी की तरह जीती हैं अपनी जिंदगी

 

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसे ऐसी पत्नी मिले जिसमें एक अच्छी व सफल ग्रहणी की सारी खूबियां हो। वह पति सास ससुर, देवर और अन्य रिश्तेदारों के साथ सभी पक्षों को लेकर चले। हमराही के रूप में हर कदम साथ खड़ी नजर आए। सुख दुख में सहभागी बने । 

इन 4 राशियों की लड़कियां मानी जाती हैं बहुत भाग्यवान महारानी की तरह जीती हैं अपनी जिंदगी


इन 4 राशियों की लड़कियां मानी जाती हैं बहुत भाग्यवान महारानी की तरह जीती हैं अपनी जिंदगी

वह पति को अंदर से ताकत और संभल दे । घर में खुशियों का माहौल हो और कभी अनबन का मौका आए तो भी पत्नी की एक मुस्कुराहट से सारे गम और झांझते दूर हो जाएं वह किस्मत पर चार चांद लगा दे। माहोल और समय भले ही भौतिकता की चकाचौंध का है। लेकिन उन भाग्यशाली यों की कमी नहीं है जिनके लिए पत्नी यानि अर्धांगिनी ही ताकत बनी और पत्नी के साथ गुणों के कारण उन्होंने जीवन की सफलता के शिखर को स्पर्श भी किया। 


Read more - ओरत का कोण सा अंग छूने से आदमी करोड पति बन जाता है ? 


हर इंसान की जिंदगी में ऐसा समय आता है। जब वर-वधू की तलाश की जाती है जनवरी के दूसरे पखवाड़े से मूहर्त के साथ हर तरफ सात फेरों की रस्में भी शुरू हो जाती है। आइए आपको बताते हैं कि किन गुणों और लक्षणों वाली कन्याए अपने पार्टनर के लिए बेहद लकी होती है ।


पहले जमाने के लोग ज्यादातर विवाह के समय गुण देखते थे। भोटीका और चकाचौंध के इस दौर में लोग गोरी लंबी व चेहरे से सुंदर दिखने वाली युवतियों को ही पसंद कर रहे हैं। लेकिन सही मायने में वधू हमेशा वर के योग्य दिखी जाने चाहिए। रंग से फर्क नहीं पड़ता है। 


Read more - ओरत के सोने के तरीके से जाने उसका स्वभाव कैसा है ? 


गुणों के मिलान वाली लड़कियां हैं पति व ससुराल पक्ष का भाग्य तय करती है। सामुद्रिक शास्त्र में इसके साफ संकेत भी दिए गए हैं। गरुण पुराण के 1 श्लोक में कन्या के गुणों के बारे में बताया गया है। इसके अनुसार जिस व्यक्ति की पत्नी में यह 4 गुणों  हो । उसे खुद को देवराज इंद्र और भाग्यशाली समझना चाहिए। इन गुणों के प्रभाव से उसे पैसों की कमी नहीं होगी और दुख हमेशा रहेगा। यह गुण इस प्रकार हैं ।


Read more - मर्दों को स्त्री के साथ ये 3 काम करने में शर्म नही करना चाहिए वरना आदमी हमेशा गरीब ही रहता है ? 


सा भार्या या गृह दक्षा , सा भार्या या प्रियन्वदा

सा भार्या या पार्टिप्रायन , सा भार्या या पतिवर्त्रा


कौन सी राशि की लड़कियां भाग्यशाली होती है?

  1. जो पत्नी गृह कार्य में दक्ष है जो प्रिय वादिनी है यानी कि अच्छा बोलने वाली है जिसके लिए पति ही प्राण है जो पति प्रेरणा है। वास्तव में वही पत्नी है। 


  1. गृह कार्य में दक्ष यानी घर संभालने वाली घर के काम में पारंगत हो जो मधुर और धीरे बोलने वाली हो। बच्चों की जिम्मेदारी निभाई संस्कार दे अतिथियों और परिजनों का सम्मान करें। वह पत्नी ही श्रेष्ठ मानी गई है। 


  1. एक जाने-माने ज्योतिषाचार्य के अनुशार समुद्र शास्त्र में अंगों की बनावट और रूपरेखा के आधार पर मनुष्य के भाग्य , गुण और जीवन के दूसरे पहलुओं के बारे में जाना चाहता है जिन कन्याओं का चेहरा अपने पिता के चेहरे से मिलता जुलता हो । वे बहुत ही भाग्यशाली होती है। इन्हें जीवन में हर वर्ष सुख मिलता है जो वो चाहती हैं । 


  1. और इसके विपरीत मां से मिलने वाला पुरुष भाग्यशाली माना गया है। जिन कन्याओं का चेहरा, गोल, मांसल, चिकना और आकर्षक होता है, वह किस्मत वाली होती है। 


  1. जिन युवतियों का शरीर आगे की तरफ हाथी की तरह उठा हुआ होता है, वह सौभाग्यशाली  होती है। 


  1. यह पति के लिए बेहद लकी होती हैं। जिन लड़कियों का ललाट समतल और सिंदूर लगाने वाला स्थान कुछ उन्नत होता है, वह सौभाग्यवती होती हैं। इनकी सुहाग की उम्र लंबी होती है। 


  1. यदि कन्या के बाल भंवरे की तरह काले मेघ में हो और कुन के समान मुड़े हो तो यह बड़ा ही शुभ माना जाता है। बाल चिकनी, कोमल और मुलायम होना भी एक उत्तम कन्या की पहचान होती है ।


  1. जिन उवक्तिओ की मोहे एक बराबर दूरी पर हो । सत्ती हुईं ना हो । और धनुष के समान झुकी हुई हो वे भाग्यशाली होती है। 


  1. जिन युवतियों के नेत्र कमल की पंखुड़ी के समान और उनके बीच का स्थान दूध के समान सफेद हो। यह कन्या  पति के लिए भाग्य होती है। 


  1. जिन कन्याओं की भुजाओं में हड्डियों का जोर नजर नहीं आता। हाथ व भुजाएं कोमल होने के साथ हाथों में अधिक रोग नहीं होते हुए भी भाग्यशाली होती है। 


  1. हथेली से नाखून की और उंगली के पतली और अंगुली के पोर लंबे होना शुभ दायक होता है।


समुद्र शास्त्र के अनुशार भाग्यशाली महीला की पहचान 

  1. समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन कन्याओं के पैरों के तलवे लालिमा युक्त और चिकने होते हैं, वे लक्ष्मी के समान होती है। 


  1. पैरों की उंगलियां कोमल और आपस में सटी हुई हो तो भी शुभ होता है। 


  1. कन्या को देखते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए। की उसके पैर की कनिष्ठा यानी की छोटी उंगली भूमि को स्पर्श करती हो यह लक्षण शुभ माना जाता है। 


  1. जिन कन्याओं के तलवे मासन, समतल और पसीने से सहित होते हैं, वे विवाह योग्य उत्तम मानी गई हैं। 


  1. चिकने गोल उठे हुए और तांबे के समान रंग वाले नाखून शुभ होते हैं। 


  1. शास्त्रों में वर्णित है कि लंबे बालों वाली महिलाएं पद्मिनी होती है अर्थात उच्च कोटि की होती है। लंबे और रेशमी बाल शुभदा और सौंदर्य का प्रतीक है। 


  1. सामुद्रिक शास्त्र में लंबी गर्दन वाली महिलाओं को मंगलकारी माना गया है। कहा जाता है कि जिन कन्याओं की गर्दन लंबी होती है, वे ऐश्वर्य शालिनी होती है। इनके पास संपूर्ण वैभव होता है। इनके रहते पति को कभी भी पैसों की कमी नहीं आती। 


  1. सामुद्रिक शास्त्र व भविष्य पुराण में लिखा है कि ऊंचे सुडौल वह बड़े अक्ष वाली स्त्रियां सौभाग्यशाली होती है। इनकी सुडौल वक्ष स्थल, धन, समृद्धि व सौभाग्य के प्रतीक है। 


  1. बड़े वक्ष स्थल वाली स्त्रियां पति के लिए एक तरह से तारणहार होती है। इनकी संतान भी अपेक्षाकृत ज्यादा बेहतर और सफल होती हैं। 


  1. जिन कन्याओं की जंघाएं पुष्ट व माशर होती है, वे वैभवशाली होती है। इनके कारण ही पति को मकान और वाहन आदि का सूख बेहतर ढंग से प्राप्त होता है 


तो दोस्तो उम्मीद करता हू कि ये जानाकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,




No comments:
Write comment