Friday, February 9, 2024

Green Card lottery 2024 official website । Green Card lottery 2023 official website

By:   Last Updated: in: ,

 

आज की पोस्ट में हम ग्रीन कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानकारी देने वाले हैं । ग्रीन कार्ड यह अमेरिका से संबंधित एक कार्ड हैं । अमेरिका को युनायटेड स्टेट्स इस नाम से भी जाना जाता हैं । अमेरिका देश की currency US Dollar हैं । दुनिया भर से लोग काम के तलाश में अमेरिका जाते हैं । अमेरिका में अच्छे पैसों के नौकरी के साथ साथ लोगों को उधर की लाइफस्टाइल भी बहोत पसंद आती हैं । इसी वजह से लोग अमेरिका में जाकर अपनी जिंदगी बिताना पसंद करते हैं । अमेरिका में legally रूप से रहने के लिए हमें green card की जरूरत होती हैं।‌ 

Green Card lottery 2024 official website । Green Card lottery 2023 official website

green card यह अमेरिका का ऑफिशियल डाॅक्युमेंट हैं । इसी के बारे में ही हम इस पोस्ट में जानकारी देने वाले हैं । 


Read article - Can I buy Kerala Lottery ticket booking online 


ग्रीन कार्ड क्या हैं ? ( Green card Kya hein ? ) 

ग्रीन कार्ड यह अमेरिका का ऑफिशियल डाॅक्युमेंट हैं । अमेरिका में legally रूप से रहने के लिए ग्रीन कार्ड की जरूरत होती हैं । यह कार्ड आपको मिलने के बाद आपको American Citizen जैसे अधिकार प्राप्त होते हैं । ग्रीन कार्ड मिलने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस अमेरिका में चालू कर सकते हैं  ।


Property खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं । लेकीन ग्रीन कार्ड मिलते ही आप अमेरिका में Vote नहीं कर सकते । ग्रीन कार्ड मिलने के बाद अमेरिका में Vote करने के लिए आपको कुछ साल इंतजार करना पड़ता हैं । इसके बाद ही आप Vote कर सकते हैं । 


Read more - What is the best Education website for students 


ग्रीन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज 

1) अधिकतम 6 महिने के validity वाला passport


2) health insurance


3) flight की रिटर्न टिकिट और होटल की बुकिंग


4) ट्रॅव्हल इन्शुरन्स 


5) जीवन प्रमाणपत्र


6) sponsor के details 


7) police clearance certificate


8) military records 


9) Bank statement 


ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के तरीके 

ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के कुछ तरीके हैं । उनके बारे में अब हम आपको जानकारी देने वाले हैं । ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के पांच तरीके हैं । 


• अमेरिकन महिला पुरुष के साथ शादी 


• इनव्हेस्टमेंट वीसा 


• शरणार्थी वीसा 


• लाटरी वीसा 


• रोजगार वीसा 


1) अमेरिकन महिला पुरुष के साथ शादी  

यह ग्रीन कार्ड प्राप्त करने का एक तरीका हैं । ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अमेरिका के किसी महिला या पुरुष के साथ शादी करनी होगी । शादी करने के बाद आप ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । यह आवेदन आपके लाइफ पार्टनर को  करना होगा । आप उन्हें अपने डाॅक्युमेंट्स भेज सकते हैं । इस तरह से आप अमेरिकन महिला या पुरुष के साथ शादी करके ग्रीन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । 


2) इन्वेस्टमेंट वीसा 


अगर आपके पास इनव्हेस्टमेंट वीसा हैं तो आप ग्रीन कार्ड के लिए एप्लाय कर सकते हैं । इसके लिए आपको अमेरिका में इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती हैं । आप कोई बिजनेस भी चालू कर सकते हैं या कोई कंपनी भी चालू कर सकते हैं । 


3) शरणार्थी वीसा 

अगर किसी देश का युद्ध चल रहा होता हैं तब उस देश के नागरीक अपने बचाव के लिए दूसरे देश में जाकर रहना चाहते हैं । उस स्थिती में यह शरणार्थी वीसा दिया जाता हैं ।‌


4) लाटरी वीसा 

इस वीसा के अंतर्गत लाटरी प्रक्रिया का आयोजन किया जाता हैं । विभिन्न देशों के नागरीक इस लाटरी प्रक्रिया में हिस्सा लेते हैं । इस प्रक्रिया में जो नागरीक गरीब देशों के श्रेणी में आते हैं उनको ग्रीन कार्ड दिए जाते हैं । इस वीसा को Diversity immigrant visa इस नाम से भी जाना जाता हैं । 


5) रोजगार वीसा  

बहोत लोग अमेरिका में नौकरी करने के लिए जाते हैं । जो व्यक्ती talented होते हैं उनको अमेरिका की कंपनीयां खुद ही नौकरी के लिए अमेरिका रहने के लिए बुलाती हैं और उनके रहने की उधर व्यवस्था करती हैं । इन कंपनियों की मदद से आपको ग्रीन कार्ड प्राप्त होता हैं । 


ग्रीन कार्ड के लिए कैसे एप्लाय करें 

बहोत लोग ग्रीन कार्ड के लिए एप्लाय करना चाहते हैं और उनके मन में हमेशा यह सवाल रहता हैं की ग्रीन कार्ड के लिए कैसे एप्लाय करें । ग्रीन कार्ड के लिए किधर जाना होगा , किस तरह से ग्रीन कार्ड पाने की प्रक्रिया होती हैं इस तरह के सवाल मन में आते रहते हैं । हम आपको बता दें की ग्रीन कार्ड पाने के लिए ऑनलाइन ही ॲप्लाय करना होता हैं । अबहम ग्रीन कार्ड के लिए कैसे एप्लाय करें इसके बारे में जानकारी लेने वाले हैं ।‌


• ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा की क्या आपको आपके परिवार के द्वारा ग्रीन कार्ड मिल सकता हैं । अगर आपका कोई रिश्तेदार अमेरिका का नागरीक हैं या आपकी पत्नी या पती अमेरिका के नागरिक हैं और आप 21 साल से कम अविवाहित हैं तो आप Form l - 130 की अर्जी कर सकते हैं । 


• अगर आपको अमेरिका में काम करने का स्थायी प्रस्ताव आया हैं तो आपको नियोक्ता श्रम प्रमाणीकरण और Form l - 140 भरना होगा । 


• अगर आप ग्रीन कार्ड निवेश द्वारा पाना चाहते हैं तो आपको Form l - 526 भरना होगा । इसके लिए आपको आपके आजिविका वाले क्षेत्र में $ 1,000,000 या $ 5,000,000 का निवेश होना जरूरी हैं । इसके अलावा अगर आपने 10 अमेरीकी नागरिकों को नौकरी दी हैं तो आप विदेशी निवेशक के तौर पर ग्रीन कार्ड के लिए एप्लाय कर सकते हैं । 


• अगर आप प्रभावी व्यक्तिमत्व वाले इन्सान है , आप किसी क्षेत्र में अव्वल हैं तो आप खुद से ही ग्रीन कार्ड के लिए एप्लाय कर सकते हैं । 


• अगर आप अफगान या इराकी स्थानांतरित हैं या आप सशस्त्र सेना के सदस्य हैं तो आप उस वर्ग के द्वारा ग्रीन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । 


• आवेदन समर्थन केंद्र से आपको नियुक्ति का संदेश प्राप्त होगा । इसके बाद आपको आपका बायोमेट्रिक करवाना पड़ेगा । इसमें आपके उंगलियों के निशान , फोटो और हस्ताक्षर लिए जाएंगे । 


• इसके बाद आपको USCIS कार्यालय में साक्षात्कार के लिए जाना होगा । अगर आपको कोई नोटिस मिली हैं तो दिनांक , समय और जगह जरूर चेक कर लें । जाते समय आपको पासपोर्ट और अन्य दस्तावेजों को लेकर जाना हैं । 


• एक महिने के बाद आपको मेल प्राप्त होगा । अगर आपकी नियुक्ती रद्द की गई हैं तो आप आपील कर सकते हैं और अगर आपकी नियुक्ती स्वीकार कर गई हैं तो आपको ग्रीन कार्ड के संबंधित सूचना प्राप्त होगी । 


Devlottery.state.gov website 

अगर आप US जाना चाहते हैं । और इसके लिए आप Us के lottery लगाना चाहते हैं । तो उसका लिंक आपको निचे में मिल जाएगा । आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं । और आप उस वेबसाइट पर जा सकते हैं । 


      Devlottery.state.gov


जब आप इस वेबसाइट पर जायेंगे । तो आपको Us के सभी नियमों का पालन और कैसे आप Green Card को Apply कर सकते हैं । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जायेगा । जिसे आप पढ़ सकते हैं । और आप Apply कर सकते हैं । 


( Note ) दोस्तो उम्मीद करता हूं हमारे बताए गए टिप्स के मदद से आप Green Card क्या होता है । और अमरीका में नागरिकता कैसे पाया जाता है । इस बात का आपको मालूम चल गया होगा । इसके साथ ही अगर आप अमरीका जाना चाहते हैं । तो यात्रा मंगल हो । 


अगर आप अमेरिका जाना चाहते हैं तो आप हमें बताएं हमारे दिए गए जानकारी आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इतना नहीं ऐसे ही इंफॉर्मेशन जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉक को सबसे आगे भी करें । 


अगर आप हमें कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं या फिर अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं क्योंकि हम आपके सभी कमेंट का जवाब देते हैं आज के लिए बस इतना ही हमारे साथ अन तक बने रहने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment