Thursday, January 11, 2024

Ganga Vilas cruise booking ( Ganga Vilas cruise ticket price )

 

देश में पहली बार कई देश को जोड़ने वाले River Cruise सफर की शुरुवात हुई है । वानारसी के गंगाघाट से गंगा विलास रवाना हुआ है । 3200 किलोमीटर लंबा सफर 1 मार्च को खतम होगा । ये क्रूज बहुत ही अच्छा है । 

Ganga Vilas cruise booking ( Ganga Vilas cruise ticket price )


आप इसे चलता फिरता घर या होटल भी कह सकते हैं । और खाश बात यह है कि ये क्रूज भारत में बना है । और इसे बनाने वाले भारतीय है । तो चलिए आपको हम Ganga Vilas cruise के बारे में पुरी जानकारी देते हैं । की ये गंगा विलास कहा से कहा तक जायेंगे । और इसका कीतना प्राइस है । और आप इसको कैसे बुक कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। 


Ganga Vilas cruise booking ( Ganga Vilas cruise ticket price )

Ganga Vilas cruise Ship में अगर आप सफर करना चाहते हैं । तो आपको इस ship के Ticket book करने के लिए 20 से 25 लाख लग सकता है । क्योंकि ये Ganga Vilas cruise आपको 3 महिने तक का सफर करवाते हैं । इतना ही नहीं Ganga Vilas cruise में आपको प्रतेक दिन के 25000 हज़ार 30000 रूपये प्रत्येक दिन का खर्चा है । 


Read more - पानी से चलने वाले मोटर साइकिल 


और 3 महिने तक आपको कोई भी खाना पीना के पैसे नही लगेगा । ये सब आपको Ship के तरफ से ही दिया जाएगा । साथ ही इस Ship में आपको आलिशान Room , Khana जेसे VIP Hotel और रहना सोना सभी Luxury Fill करायेगा । मतलब की इस Ship में आपको सभी सुविधा दीया जायेगा । और आपको एक Luxury Man भी fill करायेगा । 


क्योंकि इस Ship को इस प्रकार से बनाया गया है । जो कभी आप ने सोचा नहीं होगा । ये Ship आपको सभी मन्दिर का दर्शन भी कराएंगे । और आपको दुसरे दूसरे देश भी देखने को मोका प्रदान करता है । Ganga vilas cruise में आपको Indian भोजन और सब लोग Indian ही मिलेगा । 


Ganga Vilas Cruise ship को इतने लोग चाहते हैं । की अभि से ही इस Ship के टिकट Book किया है । मार्च 2024 तक । मतलब अगर आप चाहते हैं की आप भी Ganga Vilas cruise में सफर करें । तो आपके जानकारी के लिए बता दूं कि अब इस Ship का टिकट आपकों नही मिलेगा । 


अगर आप इस Ship का टिकल लेना चाहते हैं । तो आपको अभि book करना होगा । और आप इसका सफर का आनन्द 2025 में ले सकते हैं । क्योंकि ये शिप में सारे सीटे मार्च 2024 तक का book हो चुका है । अब आपको 2025 का टिकट खरीदना होगा । 


तो अगर आप Ganga Vilas cruise का Ticket Book करना चाहते हैं । तो चलिए आपको ये भी बता देते हैं । की आप किस प्रकार से Ganga Vilas cruise का टिकट को आप Book कर सकते हैं । इसके बाद बताएंगे की Ganga Vilas cruise कितने देशों में सफर करवाते हैं । 


Antara ganga vilas book kaise kare 

अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज ( Antara Ganga Vilas cruise ) की टिकट Book करने के लिए आपको Ganga Vilas cruise के आधिकारिक आनी Official Website पर जाना होगा । और वहीं से इसका टिकट book करना होगा । हालाकि Antara Ganga Vilas cruise के official website में Book करने का ऑप्शन अभि तक नहीं दिया गया है । 


Read more - Kedarnath registration online 


लेकीन जल्द ही आप Antra Ganga Vilas cruise के official website से आप इस शिप के टिकट को बुक कर पाएंगे । एमवी ganga Vilas Cruise 62 मीटर लंबा , और 12 मीटर चौड़ा है । और इसमें 36 पर्यटकों को समायोजित करने के छमता के साथ 3 डेक बोर्ड पर 18 साइट है । 

Ganga Vilas cruise booking ( Ganga Vilas cruise ticket price )


यह जहाज को प्रवारण और मौसम को देखते हुए बनाया गया है । और यह प्रदूषण मुक्त तंत्र से लैस है । और यह शिप आपको Luxury Life असो आराम के जिन्दगी प्रदान करता है । 


दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज गंगा विलास 

1) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वानारासी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज MV , गंगा विलास का शुभारंभ किया है ।


2) 2300 किमी. लंबाई वाला यह क्रूज बांग्लादेश से असम के डिब्रूगढ़ तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे । 


3) यह लक्जरी क्रूज 50 दिनो में भारत और बांग्लादेश के पांच राज्यों से होते हुए 27 नदी प्रणालियों में 3200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगे । 


4) इनमे गंगा , भागीरथी , - हुगली - ब्रह्मापुत्र और वेस्ट - कोस्ट नहर सहित अन्य नदी प्रणाली शामिल हैं । 


MV Ganga Vilas cruise ke baare me

1)यह क्रूज को पर्यटन के छेत्र में देश का शर्वसेष्ठ परदर्शन करने हेतु सूचित किया गया है । 


2) यह 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा और 1.4 मीटर के ड्राफ्ट के साथ चलता है । 


3) इसे भारत के एतिहासिक सांस्कृतिक वा धार्मिक महत्व के स्थानों और भारत की समृद्ध विरासत के पर्दाशित करने हेतु तेयार किया गया है । 


4) इस पर 40 सीटों वाला एक भ्वय रेस्त्रा , स्पा यदि होंगे । 


5) गोरतलब है की वेविशक रिवर क्रूज बाजार पिछले कुछ वर्षों में 5% की दर से बढ़ा है । और 2027 तक इसके 37% तक पहुंचने की उम्मीद है । 


6) विश्व में यूरोप , रिवर क्रूज जहाजों के मामले में लगभग 60% भागीदारी के संचालन होता है । 


7) भारत में भी कोलकाता और वानार्शी के बीच 8 नदी क्रूज जहाजों का संचालन होता है । 


8) साथ ही राष्टीय जलमार्ग -2 ( ब्रह्मपुत्र ) पर 10 यात्री टार्मिनल्स का निर्माण किया जा रहा है । जो रिवर क्रूज पर्यटन की संभावना को और बढ़ा देगा । 


अब चलिए आपको हम Ganga Vilas cruise के Route और कहा कोण कोण से राज्य और देश का मार्ग दर्शन गंगा विलास करायेगा । ये भी आपको बता देते हैं । 


Ganga vilas cruise कितने राज्य और देशों तक सफर करायेगा ? 

इस लक्ष्य को साकार करने के लिए 106 नए राष्टीय जलमार्ग की शुरुवात की गई है । जिससे आर्थिक छेत्र में 25 गुना वृद्धि करेगा । और देश में पर्यटन से जुडे अस्थानीय वापारियो को रोजगार मिलेगा । विकाश की महत्व कांशी यात्रा में Ganga Vilas river cruise एक अहम अध्याय है । विश्व का सबसे लंबा और आधुनिक लक्जरी रिवर क्रूज


Read article - कल्कि अवतार का जन्म हो चुका है 


उत्तरप्रदेश , बिहार , झारखंड , पश्चिम बंगाल , असम , बंगला देश से जोड़ते हुए 51 दिनो में 3200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा । और यह क्रूज सभी तीर्थस्थल होकर गुजरेगा । जो बहुत अद्भुत नजारा सभी को प्रदान करेगा । 


( Note ) दोस्तो Ganga Vilas cruise में टिकट Book करने के लिए आपको Antara Ganga Vilas cruise के official website में जाकर ही बुक करना होगा । हल्की अभि booking बंद है । आपको 2027 के टिकट खरीदना होगा । 


इसके साथ ही Ganga Vilas cruise के बारे में अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तो आप इसके Official website में जाकर ही आप प्राप्त कर सकते हैं । इसके अलावा अगर आपको Ganga Vilas cruise वाले से संपर्क करना चाहते हैं । तो आप इसके ही वेबसाइट से Contect Number आप ले सकते हैं । 


तो दोस्तो क्या आप के भी सपना है । की Ganga Vilas cruise सफर का आनंद लेना चाहते हैं । इसके साथ ही अगर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । या फ़िर आपके मन में किसी भी प्रकार के कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को अभि subscribe करे । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment