Tuesday, January 30, 2024

भारत में आईपीएल की शुरुआत किसने की?

 

दोस्तों ललित मोदी जिसने कई क्रिकेटर मंद को दौलत बना दिया । और Indian Primium Leak से Cricket को एक अलग पहचान दिलाई । आज हम आपको बताने वाले हैं ललित मोदी द्वारा किए गए Scam के बारे में जिसको सरकार ने अपराधी घोषित किया है । 

भारत में आईपीएल की शुरुआत किसने की?

भारत में आईपीएल की शुरुआत किसने की?

ललित मोदी का जन्म दिल्ली में हुआ था । और इसने पढ़ाई United States of America से पढाई किया था । पढ़ाई के साथ साथ ड्रंक्स का धंधा भी करता था । जब उसको कोर्ट में पेश किया गया तो उसने अपना अपराध कबूल कर लिया । और उसे कम से कम सजा मिला जो 10 घण्टे के सजा सुनाई गई । 


Read more - इंडिया का सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी ? 


इसके बाद ललित मोदी इंडिया आ गया । और इंडिया में सीक्रेट का धंधा किया । साथ में Raj Vilas गुटका का निर्माण किया है । जो अभी के समय में खूब चल रहा है । इसके बाद इस को बंद कर दिया और चैनल में काम करना शुरु कर दिया । 


ललित मोदी ने आईपीएल कैसे शुरू किया ? 

दोस्तो ललित मोदी ने आईपीएल 2008 में शुरु किया । ललित मोदी ही आईपीएल के चेयरमैन थे । और उसने पैसा कमाने के लिए राजस्थान के Royals नाम के Team थे । 


Read more - आज का आईपीएल मैच कोण जीतेगा भविष्यवाणी ? 


ललित मोदी ने Royals team के कीमत कम रखा । इसके अलावा इस टीम को ललित मोदी ने रिश्तेदार को बेच दिया । जिसका नाम suresh jelaram था । लोग IPL खूब देख रहें थे । जिसके कारण ललित मोदी ने अच्छा खासा पैसा कमाया । और इस से ज्यादा BCCI को भी हो रहा था । 


अब ललित मोदी ने आईपीएल बनाया Champion League जो दुसरे देशों में होने वाला Football था । इस में शामिल केरला के Minster of extrenal से हटाया गया । इसके बाद से ललित मोदी पर एक्शन चालू हो गया । 


दोस्तों ललित मोदी ने BCCI और IPL को यूज करके अपना फायदा कमाया । और ललित मोदी को उसके पद से हटा दिया गया । ललित मोदी ने क्रीकेट डील भी किया और अपना फायदा कमाया । ललित मोदी कई देशों में अपना पैसा इन्वेस्ट कर चुका था । और वहा पर अच्छे खासे Property भी बना चुका था । 


ललित मोदी ने और भी कई कंपनी चालू किया । जो विदेशों में कारगार साबित हुए थे । इसके अलावा IPL 2009 में खेला गया अपने कमाई के लिए यूज किया । और सरकार से उसको परमिशन नही मिला । India में IPL कराने के लिए । 


ललित मोदी अपना दूसरा आईपीएल कहा खेलाया ? 

India में ललित मोदी को IPL खेलाने का परमिशन नही दिया । तो उसने South Africa में Ipl किया । और वही पर IPL से पैसा कमाया । इस Side Dil के लिए south africa को 200.43 करोड रूपए का पेमेंट भी किया । 


Read more - India ka match kon se channel par aata hai 


ये पेमेंट RBI के थ्रू करना चाहिए। लेकीन ललित मोदी ने RBI को कोई खबर नहीं दिया । और फ़िर Sony Entertainment Channel को बेच दिया । इस डीलिंग के पेमेंट 400 से 25 करोड़ रुपए था । ये पेमेंट BCCI को अलग अलग Number से प्राप्त हुआ । 


ललित मोदी घोटाला करने के बाद लंदन भाग गया । और अब लंदन से अपना काम करने लगा । उसका पासपोर्ट भी कैंसल किया गया । उसके खिलाफ कई केश भी दर्ज किया गया है । लेकीन ललित मोदी लंदन में खुश रह रहा है । और वो कभी भी इंडिया वापस नहीं आया । 


( Note ) चाहे जो भी हो दोस्तों ललित मोदी ने भारत को एक नई चीज दी है । जिस से लोग अभी के समय में लाखो करोड़ो रूपया कमाता है । और वो है IPL क्या आपको लगता है । IPL Match चालू नही होना चाहिए । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी देश दुनियां से जुडी जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करे । अगर आपके मन में कोई सवाल है या आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं तो जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,



No comments:
Write comment