Wednesday, October 5, 2022

iPhone itna mahenga kyu hai.

By:   Last Updated: in: ,

 दोस्तो एक बार फिर से आपका स्वागत है।Technical prithvi में दोस्तों क्या आपको पता है। कि iphone itna mahnga kiyu hota hai. यदि आप नहीं जानते तो आज हम आपको इस post में बताने वाले हैं। दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें कि आईफोन को बनाने वाली कंपनी एप्पल टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।

iPhone itna mahenga kyu hai.

iPhone इतना महँगा क्यों है।


स्मार्टफोन बनाने के अलावा टेक्नोलॉजी से जुड़े कई प्रोडक्ट जैसे कंप्यूटर लैपटॉप टैबलेट स्मार्ट घड़ी आदि बनाती है। बहुत से लोग जानना चाहते हैं। कि आखिर एप्पल कंपनी कहां की कंपनी है। इसकी स्थापना कब हुई तो उन लोगों को बता दें।


iPhone kaha ki mobile phone hai.

 America मैं तो कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी और यह एक अमेरिकन कंपनी है। जिसका व्यापार दुनियाभर में फैला हुआ है। एप्पल कंपनी अपने महंगे प्रोजेक्ट के लिए जानी जाती है। चाहे कंप्यूटर हो या फिर स्मार्टफोन दुनिया में सबसे ज्यादा महंगी प्रोडक्ट किसी कंपनी के देखने को मिलेंगे लेकिन यहां सवाल उठता है। कि 



iPhone itna mahenga kyu hai.

एप्पल का आईफोन से महंगी क्यों है। इस post में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।लेकिन post शुरू करें इससे पहले आप लोग हमारे website पर नए आये है।तो मेरे website को सब्सक्राइब करें  दोस्तों iphone  दुनिया का एकमात्र स्मार्टफोन है। जो महंगा होने के बावजूद मार्केट में आने के कुछ समय बाद ही आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है।



 इसे खरीदने के लिए लाइन में लगे रहते हैं। हालांकि बहुत से लोग इसे स्टेटस सिंबल के तौर पर भी देखती है। लेकिन इसे बेहतरीन क्वालिटी और अच्छे परफॉर्मेंस के लिए भी जाना जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि



 आईफोन इतना महंगा क्यों है।

 स्मार्ट फोन यूज करते हैं तो आपने आईफोन के बारे में जरूर सुना होगा हो सकता है। कि आपके पास भी आईफोन हो आप जानना चाहते होंगे कि आखिर आईफोन इतनी महंगी क्यों होते हैं। एप्पल के स्मार्टफोन के लिए मोटी रकम को चुकानी पड़ती है। तो आपको बता दें कि इन के महंगे होने के कई कारण है।



iPhone mahenga hone ka kya karan hai.

 हम आपको इसके मुख्य कारण बताने जा रहे हैं। iphone mobile नंबर एक पर है। लेकिन आ डिस्प्ले आपको बता दें कि आई फोन में रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है। कि प्ले में विकसित की संख्या नॉर्मल डिस्प्ले से कहीं अधिक होती है। इस डिस्प्ले में जितनी ज्यादा पिक्सेल होती है।



 उसका पिक्चर क्वालिटी उतना ही शानदार होता है। ज्यादा पिक्सेल होने से और भी अच्छा दिखता है। इसके साथ ही हमारी आंखों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा था दुनिया की टॉप मोबाइल कंपनी करती है। क्योंकि इसको बनाने की लागत काफी अधिक होती है। डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन महंगे होते हैं।


No.2 camera quality iphone camera क्वालिटी आईफोन का सबसे महंगा होता है। एप्पल कंपनी अपने स्मार्टफोन के कैमरे को बेहतर बनाने के लिए 800 इंजीनियर की टीम को लगाया हुआ है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं। इसके कैमरे को बनाने में कितनी मेहनत लगती है। कैमरे को 200 से ज्यादा पीसीएस को कनेक्ट करके बनाया जाता है। जब इसका कैमरा बनकर तैयार होता है। इसे अलग-अलग लाइट में टेस्ट करता है। फोन की कैमरा क्वालिटी किसे बाकी स्मार्टफोन से बेहतर बनाते है।


No.3 iphone kabhi hang nahi karta hai.


 प्रोसेसर दोस्तों वैसे देखा जाए तो आईफोन को छोड़कर बाकी सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी थर्ड पार्टी का यूज करती है। जिसकी कीमत सस्ती पड़ जाती है।iphone ऐसी कंपनी है। जो अपने स्मार्टफोन में अपना खुद का प्रोसेसर इस्तेमाल करती है। काफी हाई क्वालिटी के पार्ट को मिलाकर बनाया जाता है। इस वजह से इसको बनाने की कीमत भी काफी ज्यादा होती है। अगर आप इस स्मार्टफोन को यूज करते हैं। तो आपको पता होगा कि आई फोन कभी हैंग नहीं होता इसकी मुख्य वजह इसका एडवांस प्रोसेसर है।


 No. 4 operatoring system


दुनिया के लगभग सभी मोबाइल कंपनियां गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड का इस्तेमाल करती है। लेकिन एप्पल एक ऐसी कंपनी है। जिसका अपना खुद का बनाया ऑपरेटिंग सिस्टम है। आई ओ एस के नाम से जाना जाता है। एंड्रॉयड के बाद यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज करने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। हालांकि इस एंड्राइड के जैसे अपनी तरफ से कस्टमाइज नहीं किया जा सकता एंड्राइड से कहीं ज्यादा सुरक्षित है।


Kya iphone me sona or chandi se banaya gya hai.


 दोस्त आपको आईफोन और एंड्रॉयड में से कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा अच्छा लगता है। हमें कमेंट में जरूर बताएं अब आप जानते होंगे कि iphone itna mahenga kyu hota hai. दोस्तों आपको बता दें कि आई फोन के कई पाठ में सोने चांदी का इस्तेमाल किया जाता है। सोना की मात्रा बहुत कम लगभग जीरो पॉइंट 4 ग्राम सोना और 4 ग्राम चांदी होती है। ट्यूशन के अलावा आईफोन में हाई क्वालिटी के पार्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं।


 जिसकी वजह से इसकी कीमत इतनी अधिक होती है। दोस्तों अगर आपको ए जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास जरूर share करे।ताकि आपके दोस्त भी जान जाए कि iphone itna mahenga kyu hota hai. ओर अगर आपके दोस्त भी iphone ख़रीदना चाहते है।तो वो खरीद ले।ताकि iphone बहुत बढ़िया ओर स्मार्ट फोन है।दुनिया भर का 



तो दोस्तो चलते है।फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत ओर पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद

No comments:
Write comment