Wednesday, February 7, 2024

गर्भ में पुत्र या पुत्री कैसे पता करें ।। कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है ।। गर्भ में पुत्र या पुत्री ।।100 symptoms of baby boy in hindi




आज का हमारा ये पोस्ट बहुत ही sensitc topic पर है। ये वो सवाल है। जो हर परेंगेंट औरत के दिमाग मे चलता है। यानी कि उसके गर्व में पल रहा शिशु लड़का है। या लड़की । क्या हम ये जान सकते है। कि गर्व में लड़का है या लड़की और आखिर लिंग का निराधारन कैसे होता है। क्या सिर्फ माँ ही लड़का या लड़की के जन्मे के लिए उत्तर डाइट होती है। 

गर्भ में पुत्र या पुत्री कैसे पता करें ।। कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है ।। गर्भ में पुत्र या पुत्री ।।100 symptoms of baby boy in hindi


ओर आखिर किस कंडीशन में inter sex बच्चा पैदा होता है। प्रेगरेंसि से जुड़े ऐसे कई सवालों को जानने के लिए बने रहिए हमारे blogg Verma News के साथ 


गर्भ में पुत्र या पुत्री कैसे पता करें ।। कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है ।। गर्भ में पुत्र या पुत्री ।।100 symptoms of baby boy in hindi

जब एक औरत माँ बनती है। तो वो उसकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल होता है। उसके पेट मे एक नन्हे से जान आकार लेती है। एक छोटा सा अंशय पूरे शरीर मे विशिष्ट होता है। ये सब अपने आप मे करिश्मा ही है। भरोम से धीरे - धीरे अंगों का विकाश होता है। लिंग का निर्धारण होता है। ये सब कुछ कुदरत ने पहले से fixx किया हुआ है। ओर चाहे आप कितने भी कोशिश करले लेकिन भ्रूम का विकाश लड़के के रूप में होगा। या लड़की के रूप में इसको change करना नामुमकिन है। चलिए ये जान लेते है। गर्व में ये बात का निर्धारण कैसा होता है। कि उसका विकाश लड़का के रूप में होगा या लड़की के रूप में 

लड़की के बारे में अधिक जानकरी पाने के लिए लिए


     गर्भ में पुत्र या पुत्री कैसे पता करें

जब भ्रूम का रूप 30 दिन होती है। उस वक्त उसका आकार महज़ 6mm होता है। इस समय रीड की हड्डी को पहचान सकते है। हाथ और पैरों का विकाश होना भी शुरू हो चुका है। इस वक्त ये भ्रूम ना ही लड़की है और नाही लड़का महिला के egg में 22 पेयर होते है। क्रोमोजों x प्रोमोजों ओर पुरुष के स्पर्म में 22 पेयर होते है। XY प्रोमोजों की


  प्रेगनेंसी में क्या खाने से लड़का होता है?

जब XY प्रोमोजों वापस में मिलते है। तो भ्रूम का निर्माण होता है। और कोशिकाओं का विकास होता है। जब महिला का X प्रोमोजों पुरूष के Y प्रोमोजों मिलता है। लड़के का भ्रूम बन जाता है। 


        गर्भ में बेटी होने के लक्षण

ओर जब महिला के X प्रोमोजों से पुरूष का Y प्रोमोजों से मिलता है। तो लड़की का भ्रूम बनता है। यहाँ एक तर्फल्प कि महिला के पास केवल 2 X प्रोमोजों होते है। और पुरुष के पास X ओर Y प्रोमोजों होता है। तो ये बात तय है। कि लड़का पैदा होगा। कि लड़की । इसका धारण पुरूष के प्रोमोजों से ही होता है। लेकिन ये सब कुछ इतना आसान नही है। 


1 month में लड़का है या लड़की कैसे पता करे? 

लेकिन निर्धारण करने में हमारे जीन्स ओर अन्य कई फेक्टेड इम्पोर्ट रोल करते है। 6 से 7 week में भ्रूम का लंबाई 1 m हो जाती है। भ्रूम का male का रूप में देपलम शुरू होता है। जब स्करकेथ का निर्माण होता है। यही डिस्टेंस हॉर्मोसन्स जनरेट करता है। और ये हॉर्मोसन्स male body parts का विकाश के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। 


इसके अलावा कई और फैक्टर्स होते है। जिसके वजह से Body parts जैसे कि वर्ष डिफरेंस सेमानल वेल ओर प्रोअटेड नेल का निर्माण होता है। और इसी के साथ लिंग का भी विकाश होता है। ओर अगर भ्रूम female का है। यानी कि पेट मे बच्चा female है। 


       गर्भ में जीव कब आता है?

तो एक भ्रूम female में तब change होता है। जब ओरबिज का निर्माण होता है। यहाँ से असडरेल हॉर्मोसन्स का न्यासफ़ होता है। जो female body parts के deplap के लिए जरूरी है। और इस हॉर्मोसन्स के लिए न्यासप के 2 wex नेटुरिया का विकाश होता है। 


कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का ही है?

लड़की और लड़की के भ्रूम के जांच करने पर पता चलता है। कि शुरुआत में दोनों का स्क्रेथ same होता है। जिसे बाद में जीन्स ओर हॉर्मोसन्स तय करते है। कि लड़का बनेगा या लड़की लेकिन कई बार इस प्रोसेस में कोई प्रॉब्लम आ जाती है। जैसे हाइड्रोजन सइंस्टिट्यूट चिम चो यही सबसे बड़ा कारण है। 


भ्रूम के inter sex बनने का शुरुआत में सब कुछ नॉर्मल लड़के के भ्रूम की तरह होता है। एक X ओर एक Y प्रोमोजों मिलकर male भ्रूम मिलाते हैं। टेस्टिस का विकाश होता है। टेस्ट्रोन्स का निकष होता है।


सब कुछ नॉर्मल होता है। लेकिन फिर जानेट्स के विकाश के समय कुछ खारफ सी हो जाती है। और वो हॉर्मोसन्स के साथ मिल नही पाते । और ऐसे में एसडरॉयल हॉर्मोसन्स का प्रभाय पड़ जाता है। और इसी वजह से inter sex यानी कि थर्ड जेंडर का जन्म होता है। 


अब आप तो ये अच्छे तरह से समझ ही गये होंगे। कि आखिर महिला के गर्व में लिंग का निर्धारण कैसे होता है। और इसके लिए महिला और पुरुष दोनों के प्रोमोजों जरूरी होते है। लेकिन अभी भी सवाल यही है। कि आपको कैसे पता चलेगा। कि लड़की के पिता बनेंगे। या लड़के की 


अल्ट्रासाउंड में लड़के की क्या पहचान है

दोस्तो ये तो आपको पता ही होगा। जन्म से पहले लिंग का पता करवाना कानून जुर्म है। फिर भी काफी सारे लोग काफी सारे pixs बताते है। जैसे पेट का size , Pregnant lady ko लगने वाली भूख, बच्चे की सांसों की केलकुलेशन से लेकिन इसमें से कोंन सा उपाय सबसे ज्यादा सटीक और कारगर है। चलिए पता करने की कोशिश करते है। सबसे पहले बात करते है। बच्चे की धड़कन की जैसे बेल्ल हेड कहते है। 


गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है

दोस्तो आपको You Tube पर सैकड़ो ओर Google पर सेकड़ो पोस्ट मिल जाएगा। जिनमे आपको बताया जाएगा। कि अगर head थर्ड 140 से ऊपर है। तो लड़का होगा। ओर अगर 140 से कम होगा। तो लड़की होगी।


आपको कैसे पता चलेगा। कि बच्चे की धड़कन कितनी है। जब कोई प्रेग्नेंट महिला सोनोग्राफी करवाती है। तो उसकी report में word होता है। FFR यानी कि Fiter हड्सह ये बच्चे की हैडर्स को बताता है। जिसे आप भी अंदाजा लगा सकते है। जिसे लड़का है या लड़की। 


लेकिन ये फुल परोप step नही है। क्योंकि बच्चे की धड़कन कई बार बदलती रहती है। जब भी बच्चा इड्रोस के अंदर move करता है। तो उसकी धड़कन बढ़ जाती है। इसलिए trick आपके लिए ज्यादा कारगर नही हो सकती।


गर्भ में लड़का किस तरफ रहता है दाएं या बाएं

अक्सर कहा जाता है। कि प्रेग्नेंट महिला के पेट नीचे की ओर बढ़ जा रहा है। तो लड़का होगा। और पेट ऊपर की ओर बढ़ रहा है। तो लड़की होगी। पेट की अंदर बच्चे की पॉसिजसन पर depend करती है। कि lady की मसल्स कैसी है। 


पहली तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण

अगर ये उसका पहला बच्चा है। या उसकी मसल्स strong है। तो उसका पेट ऊपर की ओर रहेगा। और ऐसा नहीं है। तो पेट नीचे की ओर लटक जाएगा। यानी कि पेट की size को देख कर भी ये नही पता चल सकता । क्या आपके लड़का होगा या लड़की । 


कई लोग माँ के चेहरे का glow को देखकर बताने का कोशिश करते है। कि लड़का होगा या लड़की ऐसा कहा जाता है। कि माँ के चेहरे का glow कम हो रहा है। यानी आपकी पेट मे लड़की है। क्योंकि लड़की माँ के चेहरे का glow चुरा लेती है। 


ओर अगर लड़का होगा। तो माँ के glow कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में कुछ नही है। बल्कि केवल एक अफवाह है। प्रेग्नेंट महिला के चेहरे का glow उसकी डीएड पर depend करता है। महिला food खाएगी। अपना पूरा धयान रखेगी। क्योकि आपके चेहरे का glow अपने आप बढ़ जाएगा। 


प्रेगनेंसी में क्या खाने से लड़का होता है?

कई बार महिलाओं अपने खाने के test से ये बता देती है। आपके गर्व में लड़का है या लड़की । ऐसा कहा जाता है। अगर पेट मे लड़का है। तो नमकीन चीजे अचार चिप्स जैसे चीजे खाने का मन करता है। और अगर लड़की है। तो मिट्टी चीजे चॉकलेट मिठाई खाने का मन करता है। 


दोस्तो ये सिर्फ एक मीत है। अब आप एक ओर Test के बारे में बताते है। जिसे सरलीक test कहाँ जाता है। तो आप खूब सारा लहसुन खाये ओर आपको test का अहसास ना हो। तो पेट मे पलने वाले बच्चे लड़की होगी। 


ओर अगर test का पता चला तो लड़का होगा। देखिए प्रेगरेंसि में हर महिला का test change होता है। इसलिए आपको ये test में कभी नही पता चलेगा। कि लड़का है या लड़की हा एसलिटी गैस का प्रॉब्लम जरूर हो जाएगी। लहसुन खाने से गर्व के अंदर लिंग का निर्धारण पूरी तरह से सैंटिक्स प्रोसेस । ओर किसी भी टोने टोटके से पता नही लगाया जा सकता है। 


गर्व में लड़का है या लड़की और वैसे भी लड़का हो या लड़की दोनों ही अनमोल है। इसलिए हम आपको कभी ये सलाह नही देंगे। क्या आपके पता लगाने की कोशिश करे। कि गर्व में लड़का है। या लड़की ये कानून के खिलाफ तो है। ही साथ ही मानवता के खिलाप भी है। 


ये जानकरी ज्यादा से ज्यादा लोगो पहुचाने ने हमारी मदद करे। ताकि लोग बेवजह के tone totke के चक्र में आकर अपने ओर अपने मासूम बच्चे की जान को खतरे में ना डाले। जितना हो सके। इस पोस्ट को शेयर करे। 


कल मिलते है। एक ओर नई अमेज़िंग fect के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,


कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का ही है?

गर्भ में लड़का होने के क्या लक्षण होते हैं?

प्रेगनेंसी में क्या खाने से लड़का होता है?

गर्भ में जीव कब आता है?

अल्ट्रासाउंड में लड़के की क्या पहचान है

गर्भ में लड़का किस तरफ रहता है दाएं या बाएं

पहली तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण

गर्भ में बेटी होने के लक्षण

गर्भ में पुत्र या पुत्री कैसे पता करें

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है

चौथे महीने में गर्भ में लड़का होने के लक्षण

कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है

गर्भवती महिला को कब तक संबंध बनाना चाहिए?

किस महीने में लड़का होता है

गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है

पेट में लड़का है कैसे पता चलता है

8 mahine mein ladka hone ke lakshan

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होनी चाहिए

प्रेगनेंसी में बेबी का लेफ्ट साइड में होना

100 symptoms of baby boy in hindi

बेबी बॉय टेस्ट एट होम

No comments:
Write comment