Monday, October 10, 2022

कुत्ता काट लिया तो तुरंत करे ये 5 काम । कुत्ता काटने का मंत्र । कुत्ता काटने की दवा जड़ी बूटी । कुत्ता काटने की दवा बताएं । कुत्ता काटने की होम्योपैथिक दवा । पालतू कुत्ता काटने का इलाज

By:   Last Updated: in: ,


दोस्तो एक बार फिर से सवागत है। आपका हमारे blogg में कुत्ता काट लिया तो तुरंत करे ये 5 काम । दोस्तो आप सभी ने news देखें होंगे। जहाँ कुत्ते को काट लेने से लोगो की मौत हो जाती है। आप सोच की कुत्ते ने आपको काट लिया तो आपके मौत पक्के है। इसलिए आज के post में बतयूंगा। कईअगर कुत्ता काट ले तो क्या करना चाहिए । 

कुत्ता काट लिया तो तुरंत करे ये 5 काम । कुत्ता काटने का मंत्र । कुत्ता काटने की दवा जड़ी बूटी । कुत्ता काटने की दवा बताएं । कुत्ता काटने की होम्योपैथिक दवा । पालतू कुत्ता काटने का इलाज

दोस्तो हम अक्सर सांप, शेर और हाथी जैसे बड़े-बड़े जानवरों से डरते हैं और डरना लाजमी भी है। क्योकि अगर ये चाहे तो एक बार मे किसी भी इंसान का खात्मा कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों ठीक ऐसा जानवर भी है जो हर समय हमारे आसपास मौजूद होता है। मोहल्ले के गली से लेकर घर तक आपको ये जानवर देखने को मिलेगा। ओर वो है। कुत्ता


कुत्ते के बच्चे के काटने से क्या होता है । पागल कुत्ते के लक्षण

अक्सर लोग अपने घरों में कुत्ते को पाल कर रखते हैं और जिन लोगों के घरों में कुत्ते नहीं प्ले होते हैं, उनका भी सामना हर रोज कुत्तों से होता ही होगा क्योंकि सड़क पर घूमने वाले कुत्तों की तादाद हमारे देश में बिल्कुल भी कम नहीं है। ऐसे में सवाल ही आता है कि कहीं अचानक पर किसी कुत्ते ने आपको काट लिया तो क्या होगा। 


फिर चाहे वह कुत्ता किसी भी फील्ड का क्यों ना हो? दोस्तों इस स्थिति में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अगर आप हमारी post अंत तक देखेंगे तो आपको सारी बातें पता चलेगी। इसलिए आज के post में मैंने यानी आपका दोस्त Prayag verma आपको बताने वाला हूं। अगर कुत्ता काट ले तो आपको क्या करना चाहिए।


        पागल कुत्ते के लक्षण

दोस्तो सबसे पहले आंकड़ों की बात करते हैं क्योंकि आंकड़ों के हिसाब से एक सर्वे में पाया गया देश मे हर छोटे-बड़े शहर में हर रोज कुत्तों के काटने की घटनाएं होती ही है। सबसे ज्यादा मुश्किल बात तो यह है कि कई बार कुत्तों का वार बहुत ही खतरनाक हो जाता है क्योंकि इनके दांत वाकई में काफी बड़े होते हैं। हालांकि वह तो आमतौर पर कुत्ते इंसानों पर हमला नही करते है। क्योकि ये हमारे काफी फ्रेंडली होते हैं, 


पालतू कुत्ते के काटने पर कितने दिन बाद रेबीज फैलता है?

लेकिन जानवर तो जानवर है। इसका क्या भरोसा कभी गुस्से में आकर पलटवार करते इस एसटीटी में जब कभी भी कोई कुत्ता किसी को काट लेता है तो स्पेशल ट्रीटमेंट करवाना पड़ता है। अगर आप लोगों ने तो सुना ही होगा कि अगर किसी कुत्ते ने काट लिया तो इंसान को 14 इंजेक्शन लगते हैं। 


ऐसे में हम आपको बता दें कि ये चीज काफी पहले से चली आ रही है और यह कभी हुआ करता था। यानी वो जमाना गया एक क़क्त तो यह भी था जब हम भारी-भरकम मोबाइल फोन लेकर चलते थे, लेकिन आज बिल्कुल पतले से टच स्क्रीन वाले फोन में काम चल जाता है ठीक इसी तरह सारा जमाना एडवांस चल रहा है।


कुत्ता काटने का इंजेक्शन प्राइस । कुत्ता काटने का मंत्र

और अगर किसी कुत्ते ने काट लिया तो उसे 14 इंजेक्शन लगवाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हालांकि इंजेक्शन तो अभी भी लगते हैं लेकिन उनकी संख्या तीन या चार होती है। कई बार लोगों को पांच इंजेक्शन लगते हैं। अभी ये चीज इस बात पर डिपेमेंट करती है कि कुत्ते ने कितना अधिक घाव दिया है। अब कुत्ते के काटने से केवल खरोंच लगी है। 


        कुत्ते का दांत लगने पर

तो फिर 3 इंजेक्शन से काम बन जाता है। लेकिन अगर घाव ज्यादा गहरा है तो इंजेक्शन की संख्या बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो पहले 14 इंजेक्शन वाला doj था, वह भी नहीं चार पांच इंजेक्शन में बढ़ाकर डाल दिया जाता है ताकि लोगों को इंजेक्शन लगवाने के लंबे प्रोसेस से ना गुजरने पड़ेगा।


बाकि टेक्नोलॉजी की वजह से अब ऐसे कई सारे असरकारक दवाइयां आ गई है, जो जल्दी काम करती है पर दोस्तों बहुत से ऐसे लोग हैं जो कुत्ते के काटने पर चीजों को गंभीरता से नहीं लेते और ना ही डॉक्टर के पास जाकर इंजेक्शन लगाते हैं।  जिसकी वजह से उनकी जान तक चली जाती है।  और इसी तरह के बहुत से मामले देखने को मिले हैं। 


ऐसे में हम सभी का यह बात जानना बहुत जरूरी है कि हर कुत्ते के काटने से हमें एक बार खतरा नहीं होता है क्योंकि कभी-कभी कुत्ते ऐसे अवस्था मे होते हैं। जिनके काटने से शरीर में इंफेक्शन बहुत ज्यादा होता है। पर सबसे ज्यादा हैरानी वाली बात तो यह है कि हम देखकर पता ही नहीं लगा सकते कि यह ज्यादा इंफेक्शन फैलाने वाला कुत्ता है या फिर कम 


पालतू कुत्ते के काटने पर इंजेक्शन । कुत्ता काटने की दवा बताएं


यानी अगर किसी कुत्ते ने इंसान को काट लिया तो उसके घाव को देखकर ये नहीं पहचाना जा सकता। इस का इन्फेक्शन खतरनाक है। यह पर नहीं ऐसे के छकर में लोगों को पछताना पड़ता है। इसलिए कुत्ते के काटने पर उपचार हीं का बहुत ही ज्यादा जरूरी है हालकि कई बार सही समय पर नहीं मिल पाता यही कारण है। कि आज के इस Post में हम आपको कुछ ऐसे बताने वाले हैं।


जिन्हें करके आप इंफेशन्स को फैलने से रोक सकता है। ताकि जिस किसी को भी कुत्ते ने काटा उसकी जान बचाई जा सके। 


कुत्ता काटने की होम्योपैथिक दवा । कुत्ता काटने का मंत्र । कुत्ता काटने की दवा जड़ी बूटी 

दोस्तो  हमें सबसे पहले काम ये करना है कि जिस जगह पर कुत्ते ने काटा है सबसे पहले उस जगह को साफ पानी से साफ कीजिए, ताकि जो घाव है उस पर बैक्टीरिया लगने का खतरा कम हो जाए।


Step.2 कुत्ते के काटने से जहां कहीं भी घाव बना है उस जगह को दबाए बिल्कुल नहीं यहाँ तक की अगर  घाव से खून भी बह रहा है तो उसे रोकने की कोशिश ना करें। जिस तरह हम आम चोट लगने पर सबसे पहले उसको दबाकर खून निकालते हैं या फिर रोकने की कोशिश करते हैं। ऐसा आपको कुत्ते के काटने पर बिल्कुल नहीं करना, क्योंकि जो भाव के साथ थोड़ा बहुत खून बहता है उस मौजूद इंफेक्शन और बाकी चीजें भी भेह जाती है। 


Step.3 अब आपको अगला काम यह करना है कि  Antivetic cream  होती है, आपके घरों में अक्सर क्रीम पड़ी रहती है। इस तरह के  क्रीम को तुरंत घाव पर लगाएं। जिससे इंफेक्शन पूरी बॉडी में फैलने से रुक जाता है क्योंकि ये cream इनपेक्श को रोकने का ही का करता है। 


Step.4  जहां कही भी कुत्ते के काटने से घाव हुआ है उसे किसी हल्के कपड़े अछूती से बांध दीजिए जो बाहरी हवा ए जो घाव तक ना पहुंच पाए क्योंकि बाहर की हवाएं यहाँ पर असर कर सकती है। यह तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको अपने आप से करनी है ताकि आप इंफेक्शन को ज्यादा से ज्यादा फैलने से रोक पाए और जो सबसे अंतिम चीज है।


Step.5 काम ये आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना है। क्योकि हम चीजो को  कुछ समय तक रोक सकते है।  लेकिन अगर इंफेशन्स फैलने से पूरी तरह रोकना है तो डॉक्टर के पास जाकर उनकी सलाह से इंजेक्शन लगवाना बहुत जरूरी है। क्योकि कुत्ते के काटने से जो डॉक्ससी  हमारे शरीर में चले गए है।  उनके लिए खास तौर पर इंजेक्शन ही बनाए गए हैं।


और जो हमारे शरीर में जाते ही उन doxsi एलिमेंट को खत्म करने लगते हैं। वरना अगर ये पूरे शरीर में अलग-अलग अंगों में फेलकर सेल्स को damage करने लगेंगे।  तो इंशान धीरे-धीरे मौत की कगार पर पहुंच जाएगा। हमें चाहते कोई कुत्ते के काटने से मौत का मुंह दिखे। अब आप इस पर क्या कहना चाहेंगे? 


तो दोस्तो आज के लिए इतना ही उम्मीद करता हूं। कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा। तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट में तब तक के लिए हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद, ,,


पालतू कुत्ते के काटने पर कितने दिन बाद रेबीज फैलता है?

गाय को कुत्ता काट ले तो क्या करें?

पागल कुत्ते को कैसे ठीक करें?

कुत्ता काटने के कितने दिन बाद एंटी रैबीज इंजेक्शन ले

कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए

कुत्ता काटने का इंजेक्शन प्राइस

कुत्ता काटने का मंत्र

कुत्ता काटने की दवा जड़ी बूटी

शनिवार को कुत्ता काटने से क्या होता है

कुत्ता काटने की होम्योपैथिक दवा

पालतू कुत्ता काटने का इलाज

कुत्ते का दांत लगने पर

पालतू कुत्ते के काटने पर इंजेक्शन

कुत्ता काटने की दवा बताएं

कुत्ता काटने के बाद कितने दिन बाद

कुत्ते के बच्चे के काटने से क्या होता है

पागल कुत्ते के लक्षण


No comments:
Write comment