Sunday, February 11, 2024

वैष्णो देवी यात्रा कैसे करें । वैष्णो देवी की यात्रा कैसे की जाती है? । वैष्णो देवी जाने का सही मौसम । वैष्णो देवी जाने के लिए ट्रेन । दिल्ली से वैष्णो देवी कितने किलोमीटर है । वैष्णो देवी यात्रा रजिस्ट्रेशन

 

दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका Verma News  में आज के इस post में पढ़िए।  वैष्णो देवी यात्रा की संपूर्ण जानकारी जिसमें आज बताऊंगा, वैष्णो देवी कैसे जा सकते हैं। वैष्णो देवी जाने का सही समय क्या है? वैष्णो देवी जाने में कितना खर्च आएगा और भी बहुत कुछ बस Post में एंड तक बने रहना।

वैष्णो देवी यात्रा कैसे करें । वैष्णो देवी की यात्रा कैसे की जाती है? । वैष्णो देवी जाने का सही मौसम । वैष्णो देवी जाने के लिए ट्रेन । दिल्ली से वैष्णो देवी कितने किलोमीटर है । वैष्णो देवी यात्रा रजिस्ट्रेशन


दोस्तों विश्व में सबसे पवित्र यात्रा मानी जाने वाली मां वैष्णो देवी की यात्रा के बारे में कहा जाता है कि मां के पास जाते नहीं , बल्कि वह खुद हमें बुलाते हैं। अलग-अलग राज्यों से यहां तक के देश विदेश से लोग हर साल करीब एक करोड़ की संख्या में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं। 


ऐसे में दोस्तों देवी मां की इस यात्रा के बारे में जानना तो बनता है तो आइए आज मैं यानी आपका दोस्त Prayag Verma  आपको वैष्णो देवी की यात्रा के बारे में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण चीजें बताने वाला हूं जिसके बारे में हर किसी को जानकारी होनी ही चाहिए , 


क्या वैष्णो देवी मंदिर खुल गया? । वैष्णो देवी की यात्रा बंद है या चालू 2021

कटरा में समुद्र तल से 5200 फीट ऊपर माता का भवन साल के 12 महीने 24 घंटे दर्शन के लिए खुला रहता है। दोस्तो कटरा से करीब 14 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करने के बाद माता का दर्शन करने का मौका मिलता है। वैसे तो यहां पर लोगों की भीड़ देखने को हर समय मिल जाएगी। 


    वैष्णो देवी जाने का सही मौसम

लेकिन मई-जून और त्योहारों के समय में यहां पर आने वाले लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप वैष्णो देवी जा रहे हैं तो पहले से ही प्लान कर सकते हैं कि आप किस समय जाएंगे और वहां किस तरह का माहौल आपको देखने को मिलेगा। पर सबसे पहले सवाल की माता के भवन कटरा तक कैसे पहुंचा जाए। वैसे तो कटरा पहुंचने के लिए आप देश के अलग-अलग होने से बस train या फिर फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं। 


दिल्ली से वैष्णो देवी कितने किलोमीटर है । कटरा से वैष्णो देवी जाने का रास्ता 

ऐसे में मान लीजिए कोई  व्यक्ति दिल्ली से कटरा जा रहा है। तो ये करीब साढे 600 किलोमीटर की यात्रा है और यहां पहुंचने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है। ट्रेन का जिसमें आप दिल्ली से 12 से 14 घंटे की यात्रा करके आराम से कटरा पहुंच जाएंगे। 


लेकिन हा ट्रेन की टिकट पहले से ही बुक करवा कर रख ले। वरना लास्ट टाइम पर टिकट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है और अगर आपको कटरा की टिकट नहीं मिलती है तो आप जम्मू पहुंच सकते हैं। वहां से आप किसी भी बस या ट्रेन को पकड़कर आसानी से कटरा पहुंच जाएंगे। 


माता वैष्णो देवी रोपवे किराया । कटरा से वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर किराये । वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर का किराया कितना है?

अगर हम कटरा पहुंचने के दूसरे विकल्प के बारे में बात करें तो वह है बस का दिल्ली से कटरा जाने वाली कई सारी बसें चलती है। जहां बस का किराया लगभग 12 सौ से लेकर 15 100 के बीच में होता है। 


हालांकि बस में भी ट्रेन जितना वक्त भी लगेगा कि आये  अब तीसरे विकल्प की बात करते हैं जो कि फ्लाइट कटरा की सबसे पास वाला हवाई अड्डा जम्मू है और अगर फ्लाइट पर दिल्ली तो जम्मू जाएंगे तो आपको प्रति व्यक्ति 3 से ₹4000 के बीच में खर्च करना पड़ जाएगा। अच्छी बात है कितने पैसे खर्च करने के बाद आप  बहुत जल्द जम्मू पहुंच जाएंगे।


अब आप इन तीनों विकल्पों में से अपने बजट और कंफ्ट  के हिसाब से किसी एक को चुन सकते हैं। आप कटरा पहुंचने के बाद सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि आकर रुका कहां जाए तो हमारे हिसाब से आप की वैष्णो देवी की यात्रा के लिए 2 दिन की होटल बुकिंग पर्याप्त रहेगी। 


कटरा में आपको एक से बढ़कर एक होटेल देखने को मिलेंगे और 15 सो से लेकर ढाई हजार के रेट में आपको बढ़िया होटल मिल जाएंगे। दोस्तो होटल की बुकिंग आप पहले ही करवा ले तो अच्छा रहेगा। हालांकि अगर आपने होटल की बुकिंग पहले से नहीं करवाई तो कोई बात नहीं स्टेशन और बस स्टैंड पर होटल के बहुत से रिप्रेजेंटेटिव होते हैं। 


जो आपको सस्ते में hotel room दिलवा देते है। अब आप कटरा पहुंच गए और वहां पर रहने का इंतजाम भी होगया असली चुनौती अब शुरू होती है जहां पर हमें चढ़ाई करनी होती है। आपको बता दें। 


वैष्णो देवी में कितनी सीढ़ियां हैं । वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर का किराया कितना है?

वैष्णो देवी की चढ़ाई करने से पहले आप की यात्रा पर्ची लेनी पड़ेगी और आपको रेलवे स्टेशन , बस स्टैंड और यात्रा रजिस्ट्रेशन काउंटर से मिल जाएगी। असल में यात्रा परची की ये  सिस्टम इसलिए बनाया गया है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि रोज कितने आते हैं और उन्हें कंट्रोल करने के लिए किस तरह के सिक्योरिटी की जरूरत होगी 


     वैष्णो देवी यात्रा रजिस्ट्रेशन

और यही वजह कि हर व्यक्ति को अपनी  ID Proof के साथ यात्रा रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाकर यात्रा परची लेना जरूरी है। वैसे आप चाहे तो वैष्णो देवी के साइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन यात्रा पर्ची ले सकते हैं। और चिंता मत कीजिए। आप चाहे ऑनलाइन ले या ofline ले। ये यात्रा परची बिल्कुल मुफ्त में मिलती है। 


अब माता के दरबार की यात्रा जब शुरू होती है। असली चुनौतियां शुरू होती है जिसे आप को समझाने के लिए हम चार अलग-अलग अकाउंट में सें डिवाइस करते है।। जहां पहले तो आप चेक पोस्ट पर जाएंगे जहां पर आप की यात्रा परची चेक होगी और दूसरा पॉइंट आता है। अर्ध कुमारी जहां पर आदि चढ़ाई कंप्लीट हो जाती है। 


तीसरे पॉइंट में आप जाते हैं भवन जहां पर आपको माता के दरबार के दर्शन करने का मौका मिलता है और जो 4 था पॉइंट होता वो होता है।  भैरव बाबा के दर्शन दोस्तो माता के दरबार के दर्शन के लिए ज्यादातर लोग पैदल ही जाना चाहते हैं क्योंकि हर कोई मानता है कि अगर माता का असली आशीर्वाद लेना है तो पैदल चढ़ाई चढ़कर उनके दरबार तक पहुंचना ही सबसे बढ़िया विकल्प रहेगा। 


लेकिन अगर आप पैदल नहीं चल सकते। या आपके पास बच्चे बुजुर्ग  है। तो चढ़ाई करने के लिए आपके पास अलग-अलग तरह के विकल्प मौजूद है जैसे कि हेलीकॉप्टर खच्चर पालकी और बैटरी कार  दोस्तो हेलीकॉप्टर  की मदद से आप केवल 7 मिनट की फ्लाइट से कटरा से सांझी छत पर पहुंच सकते हैं 


  कटरा से वैष्णो देवी कितने किलोमीटर है

और फिर वहां से आपको माता का दरबार ढाई किलो मीटर की दूरी पर मिल जाएगा तो हेलीकॉप्टर की बुकिंग आपकी डेढ़ महीने पहले खुल जाती है जिसे मां वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर बुक करवा सकते। इसमें आपको ₹1000 प्रति व्यक्ति के देने पड़ेंगे। वह भी एक साइड की आला की काउंटर पर आप बुकिंग करवा सकते हैं ,


लेकिन इस चीज काफी मुश्किल हो जाती है। माता के भवन जाने का दूसरा विकल्प खच्चर है। आप चाहे तो पूरी चढ़ाई खच्चर से कर सकते हैं, जिसका किराया करीब 800 से लेकर ₹900 प्रति व्यक्ति है।  अगर कोई कछार पर नही चढ़ना  चाहता तो उसके लिए पालकी  भी उपलब्ध है। 


    पालकी का रेट कितना लेता है

जिसका रेट लगभग same ही है। और दोस्तो अर्ध कुमारी से भवन तक battery कार का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसका किराया करीब 354 प्रति इंसान के हिसाब से लिया जाता है भवन पर पहुंचने के बाद आपको अपना सामान लॉकर में रखना होगा जिसके लिए आप एक भी रुपए नहीं देंगे। 


लॉकर में सामान रखने के बाद आप माता के भवन की एंट्री लाइन में लगकर माता का दर्शन कर सकते हैं। और फिर आप माता की बात भैरव बाबा के दर्शन करना चाहते हैं तो भवन से लगभग 3 किलोमीटर और ऊपर भैरव बाबा का मंदिर है। वहां तक पहुंचने के लिए पैदल जा सकते हैं या फिर रोप से जा सकते हैं। अब समझ में आ गया होगा। वैष्णो देवी के दर्शन किस तरह से किए जाएंगे। 


अब आपको इस पर क्या कहने comment में बताइए और इसी तरह  के  post पढ़ने के लिए हमारे website को subscribe जरूर करे। ताकि आपको post मिल सके। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई post के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,


वैष्णो देवी की यात्रा कैसे की जाती है?

वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर का किराया कितना है?

वैष्णो देवी बर्फ कब गिरती है?

क्या वैष्णो देवी मंदिर खुल गया?

वैष्णो देवी की यात्रा बंद है या चालू 2021

कटरा से वैष्णो देवी कितने किलोमीटर है

वैष्णो देवी जाने का सही मौसम

वैष्णो देवी में कितनी सीढ़ियां हैं

वैष्णो देवी जाने के लिए ट्रेन

वैष्णो देवी में बर्फ कब गिरती है

कटरा से वैष्णो देवी जाने का रास्ता

कटरा से वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर किराये

माता वैष्णो देवी रोपवे किराया

वैष्णो देवी यात्रा रजिस्ट्रेशन

वैष्णो देवी से भैरव बाबा की चढ़ाई

दिल्ली से वैष्णो देवी कितने किलोमीटर है

वैष्णो देवी मंदिर फोटो

वैष्णो देवी न्यूज़

No comments:
Write comment