Friday, October 7, 2022

जुड़वा बच्चे कब और कैसे होते है । जुड़वा बच्चे होने का क्या कारण होता है?


हेलो friends आप सभी का स्वागत करता हूं। हमारे इस website में आज के पोस्ट में जानेगे की जुड़वाँ बच्चे होते कैसे है। ओर उनकी क्या लक्षण दिखाई देता है। तो friends जुड़वाँ बच्चे दो तरीक़े के होते है। एक जो एक दूसरे अलग दिखने वाला जिन्हें की दिअजोई कहते है। 

जुड़वा बच्चे कब और कैसे होते है । जुड़वा बच्चे होने का क्या कारण होता है?

या फिर बिल्कुल वो जो एक जैसे देखने वाले जुड़वा यानी कि मेनुजोवेट्स इसीलिए जुड़वा बच्चे तब होते है। जब एक egg से किसी Spram द्वारा फोर्टिलिटी किया जाता है। लेकिन उससे 2 एम्ब्रियो बनता है। इस तरह जन्म लेने वाले जुड़वां बच्चों की पूरी बनावट एक ही होती है। 


इसीलिए उन्हें Indicated test भी कहते है। जब कि डायवतेज जुड़वा बच्चे तब बनता है। जब 2 अलग स्पर्म egg को फोर्टिलिटी करते है। और 2 अलग देखने वाले बच्चे पैदा होते है। ऐसे बच्चे इडेंटी ट्यूस्ट नही होते है। इसके अलावा अगर आप के परिवार में पहले भी जुड़वा बच्चे पैदा हो चुकी है। तो काफी संभवना होती है। 


जुड़वा बच्चे कब और कैसे होते है । जुड़वा बच्चे होने का क्या कारण होता है?

की आपको भी जुड़वा बच्चे हो ये आपके जीन्स के वजह से होते है। यही नही अगर आप भी अपने भाई या बहन के जुड़वा है। तो जुड़वा बच्चों की माँ बनने की काफी सम्भवने काफी हद तक बढ़ जाती है। लेकिन ऐसा माना जाता है। कि ऐसे संभावना माता और उसके परिवार पर डिपेंड करता है। 


पिता के नही इसलिए ट्यून्स होना माता पर ज्यादा डिपेंड करता है। एक study के अनुसार ऐसे महिलाएं जिनका BMI 30 या फिर उससे अधिक हो। उनमें जुड़वा बच्चे होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है । 


कुछ Study में ऐसा भी पाया गया है। कि उम्र बढ़ने के साथ - साथ आपको जुड़वा बच्चा होने के संभवना भी बढ़ जाती है। दर्शल जैसे - जैसे Age बढ़ती है। वैसे वैसे फॉर्मेसिटिल हॉर्मोन बनने में कमी आ जाती है। जो Egg ओवरीज को ओपरिसन को रिलीज करने में एक अहम भूमिका निभाता है। 


तो जैसे - जैसे रिलीज होने वाले egg की संख्या बढ़ने लगती है। वैसे जुड़वा बच्चों की संभवना भी बढ़ जाती है। अगर आप परेंगेंट है। तो आप कुछ लक्षणों से भी पहचान सकते है। की आपको जुड़वा बच्चे होंगे। उन सभी मे सबसे पहला लक्षण है।


गर्भ में जुड़वा बच्चे होने के लक्षण

Step.1 ट्यून्स प्रेग्नेंसी में आपको हमेशा भूख लगेगी। क्योकि जुड़वा प्रेग्नेंसी में महिलाओं को नार्मल प्रेग्नेंसी के तुलना में अधिक खाने की जरूरत fill होने लगती है। अगर आप भी जुड़वा बच्चों के साथ परेंगेंट है। तो आपको भी हर थोड़े - थोड़े time पर अधिक ज्यादा भूख लगेगी । 


इसके अलावा जुड़वा बच्चों की साथ प्रेग्नेंट महिला के शुरुआती लक्षण में मॉर्निंग सिकनेश बहुत ज्यादा होती है। क्योकि जिन महिलाओं की जुड़वा बच्चों होने वाले है। उन्हें बाकी परेंगेंट महिलाओं के तुलना में मॉर्निंग सिनेप्सन्स ज्यादा होता है। 


नार्मल प्रेग्नेंसी में कितना किलो वजन बढ़ता है ? 

इसके अलावा जुड़वा प्रेग्नेंसी में आपका वजन नार्मल प्रेग्नेंसी के तुलना में अधिक ज्यादा होता है। क्योकि आपके 2 बच्चे 2 प्लास्टमेंट और ज्यादा ओमेटिक floww होता है। एक avrage प्रेग्नेंसी में नॉर्मल वजन 12 किलो तक बढ़ता है। 


जबकि जुड़वा प्रेगनेंसी में 16 किलो से लेकर 18 किलो के बीच मे भी हो सकता है। इसके अलावा बच्चे के दिल के धडकन पहली बार सुन्ना हर माता पिता के लिए सबसे यादगार अनुभव होता है। बच्चे के जन्म से पहले आप आपने बच्चे के दिल के धड़कन को सुन सकते है। 


Step , 2 प्रेग्नेंसी के 9 वे सप्तह से जुड़वा बच्चों की दिल की धड़कन अलग अलग से सुनी जा सकती है। लेकिन ये इतना आसान नहीं है। क्योकि इनकी पहचान को कभी अलग - अलग नही किया जा सकता है। इसीलिए आप doctor से लगातार प्रेग्नेंसी कैन्सिव करने के बाद से content में रहे।  जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि आपको ट्यून्स है या फिर नही  है।


उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। तो दोस्तो अगर आपके मन मे अभी भी कोई सवाल है। तो comment box में जरूर बताये। ओर ऐसे ही अमेज़िंग fects को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg Verma News को Subscribe जरूर करे।


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बनी रहने के लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद ,,,,,,


ट्विन प्रेगनेंसी कैसे होती है?

बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए?

जुड़वा बच्चे कौन से महीने में हलचल करते हैं?

जुड़वा बच्चे कितने प्रकार के होते हैं

बच्चे कैसे पैदा होते हैं नॉर्मल डिलीवरी

गर्भ में जुड़वा बच्चे होने के लक्षण

शादी के बाद बच्चा कैसे पैदा किया जाता है

जुड़वा बच्चों में बुद्धि की समानता कितनी पाई जाती है

जुड़वा बच्चों की फोटो


जुड़वा बच्चे एक अलंकार

जुड़वां भ्रूण विकास चार्ट

जुड़वा अधिनियम क्या है

बच्चा कैसे पैदा होता है ऑपरेशन

बच्चा कहां से पैदा होता है

बच्चे का जन्म होते हुए वीडियो

मोनोकोरियोनिक डाईएम्नियोटिक जुड़वां गर्भावस्था

जुड़वा गर्भावस्था 7 महीने

No comments:
Write comment