Saturday, December 9, 2023

पड़ोसी ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए?

 

दोस्तो जितने गांव वाले नही दुश्मनी करते हैं। उससे ज्यादा पड़ोसी घर के बगल वाले जलते हैं । और दुश्मनी करते हैं । ( पड़ोसी ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए? ) कानून क्या कहते हैं । ये चीज़ को जानना चाहिए

पड़ोसी ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए?

सो आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग इसी चीज़ को जानने वाले हैं कि अगर कोई पड़ोसी ज्यादा परेशान करें । या फ़िर हमारे ऊपर झूठ का केश करें । तो कानून क्या कहते हैं । और हम लोगो को क्या करना चाहिए । चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं । 


पड़ोसी ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए?

हमारा भारत देश सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है । और इस देश में लड़ना और झगड़ना बहुत कॉमन सी बात है । आपकों बता दूं कि पड़ोसी आपको किस प्रकार से तंग आनी परेशान करता है । 


पड़ोसी परेशान किस प्रकार से करता है ? 

  1. आपके घर समाने कूड़ा डाल देना ।

  2. आपके घर के समाने गाड़ी लगा देना ।

  3. रोज तेज म्यूजिक के साथ गाना बजाना

  4. रास्ते में कोई सामान रख देना ।

  5. रास्ते में जानवर बांध देना ।

  6. खेत जोत लेना ।

  7. आपके शिकायत किसी दूसरे से करना 

  8. आपके ऊपर जलना ।

  9. आपके कमाई को देख कर जलना ।


तो दोस्तो ये है दुश्मन के लड़ने का कारण । मतलब दुश्मन आपसे जलते हैं । और लड़ाई करना चाहते हैं । और अगर दुश्मन ये सब काम करता है । और आप उसको कुछ बोलते हैं । तो आपसे लड़ाई कर सकते हैं । उसको लड़ने का मन हैं । इसलिए आप इन चीजों से बच कर रहना है । 


Read more - jail me kedi se milne ke liye online kaise kare ? 


दुश्मन परेशान करता है तो क्या करना चाहिए 

अगर आप दुश्मन को समझाते परेशान हो गए हैं । तो आपको उस चीज़ का वीडियो बनाना हे । या फ़िर फोटो और ऑडियो रिकॉडिंग आपको करना है । क्योंकि पोलिस आपसे सबूत मांगा जायेगा । तब आप Audio , video उसे देखा सकते हैं । 


इसके बाद आपको SDM के पास आपको जाना है । और उसको एक आवेदन आपको लिखना है । और उस आवेदन में आपको वही चीज लिखना है । जो आप के साथ हो रहा है वीडियो या फोटो में लिया गया है । वही आपको आवेदन में लिखना है । और SDM करलाय में जमा कर देना है । 


लेकीन आपके दुश्मन से और कोई लोग परेशान हैं । तो सभी लोग मिलकर एक ही आवेदन में सभी का Signature करवा लेना है । और SDM के पास जमा कर देना है । जिस से उस वक्ती पर तुरंत करवाई की जायेगी । 


 लेकीन आप अकेले है तो कोई बात नही है । आप अकेले आवेदन कर सकते हैं । लेकीन SDM आपके आवेदन को 15 दिन के समय के बाद आपके नजदीकी Police Station में Notice जारी करेगा । और आपके दुश्मन को SDM के पास जाना पड़ेगा । 


Police Kuch na karen to kya karen 

अगर आप आवेदन करते करते परेशान हो चुके हैं । Police आपके कुछ सुनवाई नहीं कर रहें हैं । तो आपको High Court में जाकर आवेदन करना चाहिए और उसमे आपको अपने थाना के स्लिप भी जमा करना चाहिए । जिस से आपके सुनवाई तुरंत की जायेगी । 


इसके साथ ही आप आप नीचे में दिए गए विडियो को देख सकते हैं । जो वीडियो आपके बहुत काम आयेगा । और आपके साथ भी देगा । 


सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 



ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । या फ़िर देश विदेश की जानकारी पढ़ना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment