Wednesday, October 12, 2022

शराब पीने से क्या होता है । पति की दारू छुड़ाने के घरेलू उपाय

By:   Last Updated: in: ,


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका Verma News में शराब पीने से शरीर पर क्या असर पड़ता है। दोस्तो ये पोस्ट सभी लोगों के लिए है जो लोग शराब नहीं पीते हैं । उन्हें भी पोस्ट पढ़ना चाहिए। दोस्तो जब कोई इंसान शराब पीता है तो उसके पास कई सारे वाहनों की लंबी लिस्ट मोहजूद होती है। 

शराब पीने से होने वाली बीमारियां । पति की दारू छुड़ाने के घरेलू उपाय

जिसमे से  सबसे पहला बहाना तो यह है कि मैं कभी कभी शराब पीता हूं और मुझे दूध पीने की आदत नहीं है। कुछ लोग कहते हैं कि मैं इतने सालों से शराब पी रहा हूं। आज तक मुझे कुछ नहीं हुआ है। कुछ तो ऐसे महान लोग है।  जो बोलते हैं कि मैं गम में शराब पीता हूं या फिर जब खुशी होती है तो शराब पीता हूं। 


ऐसे न जाने कितने सारे बहाने लोग शराब पीने के लिए बनाने लगते है। पर दोस्तो इस तरह के लोगों के बहानो को सुनकर शराब पीना शुरू मत कर देना। ओर अगर आप पी रहे हैं और आप को ऐसा लग रहा है कि शराब से कुछ नहीं होगा। तो ये पोस्ट पक्का आपके लिए है। 


क्योकि आज मैं यानी आपका दोस्त Verna News आपको ही बताऊंगा। किस तरह शराब आपके शरीर में असर करती है।  लेकिन शुरू करने से पहले छोटी सी रिक्वेस्ट है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें।


शराब पीने से क्या होता है । पति की दारू छुड़ाने के घरेलू उपाय

दोस्तो जब कोई इंसान शराब पीता है तो वह शराब उसके मुंह से होते हुए एसपी के रास्ते उसके पेट तक पहुंचती है। अब जब शराब हमारे पेट तक पहुंच जाती है तो वहां पर आने के बाद उसका 20% अल्कोहल पेट की दीवारें अपने आप में अपजोर कर लेती है। आणि सोख लेती है।


ओर अगर किसी ने खाना नही खाया तो यह यह जो अपजोरसन है। ये ओर ज्यादा होता है। अब दोस्तो यहाँ से सूखने के बाद यह जो सारा अल्कोहल है । वह हमारे खून में मिल  जाता है। जिसके बाद ये पूरी बॉडी में जाना शुरु करता है दोस्तों जो अल्कोहल ब्लड में मिल चुका होता है। 


लिबर शराब को कंट्रोल करता है ? 

वह डायरेक्ट जाता है लिबर में अब आप तो जानते हैं कि लीवर हमारी बॉडी का एक बहुत ही जरूरी ऑर्गन है। क्योंकि आप जितने भी शराब पी रहे हैं उसे बचाना और फिर उसे बॉडी से वापस से बाहर निकालने का काम तो लिबर ही करता है। 


शराब पीने से क्या नुकसान होता है ? 

पर दोस्तो दिक्कत ये है कि जब अल्कोहल लिबर के पास पहुंचता है। एसिड एल्डिहाइड में बदल जाता है ओर ये एक बहुत ही जहरीला परदथ होता है। जिसकी वजह से खराब भी हो सकता है और एक बार लिबर demage हो गया तो उसको ठीक करने का कोई इलाज ही नहीं है। 


सिवाय लिवर ट्रांसप्लांट के इसमे बहुत भारी खर्चा लग जाता है। इसलिए आपने देखा होगा जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं। उनके लिबर बहुत जल्द खराब हो जाती है। सिर्फ इतना ही  एल्कोहल पीने से शरीर में फैटी एसिड बनाता है। अब काफी हद तक इसे मैनेज किया जा सकता है। 


लेकिन अगर इसका लेवल बढ़ जाए तो उसकी वजह से फैटी लीवर बनना शुरू हो जाता है। अगर आपको यकीन नहीं हो रहा है तो जो लोग 10 साल से अधिक से शराब पी रहे हैं । उनके लीवर का चेकअप करा कर देख लो अपने उन्हें फटी लीवर की परेशानी मिलेगी ही मिलेगी । और दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया शराब हमारे खून में मिल जाती है।


शराब पीने से हमारे शरीर में क्या असर पड़ता है ? 

जिसके बाद वह हमारे हर्ट में जाती है और यह तो आप जानते हैं कि जो हमारा हार्ट है वह पूरी बॉडी के अंदर ब्लड सारतुलेट करता है और हार्ट के जरिए आपकी जो अल्कोहल है। वो लुंगस में पहुचती है। इसलिए जब आप सांस लेते है। तो सांस में वो बदबू आनी शुरू हो जाती है।


और अभी तो केवल बद्दुआ नहीं शुरू हुई है क्योंकि जब अल्कोहल आपके दिमाग में पहुंच जाता है। तो उसके बाद आपकी Consensus Effective  होने लगती है। अब पूरी तरह से होश में नहीं होते। कोई चाहे कितना भी कहे। मैं इतनी शराब पी लेता हूं । लेकिन मुझे चढ़ती नहीं है। पर दोस्तों ये बात सच नहीं है। 


वैज्ञनिक शराब के बारे में क्या कहता है ? 

वैज्ञानिक रूप से यह सच है कि शराब पीने के बाद आपका Conses  लेवल वैसा नहीं होता। जैसा बिना शराब पिए होते हैं और यही वजह है कि शराब पीने के बाद ड्राइव करने के लिए मना किया जाता है क्योंकि दिमाग ठीक से काम नहीं करता। ओर उसमे सुस्ती छाने लगती है।


किडनी शराब को पहचाता 

जिसके बाद कुछ भी हो सकता है। अब इसके अलावा अगर हम बात करें तो दोस्तों शराब पीने में किडनी का बहुत ही महत्वपूर्ण फंक्शन है क्योंकि जो किडनी होती है। वह हमारी बॉडी में मौजूद गंदगी को साफ करके body से निकालने का काम करती है। यहां पर है एक एंटीड्यूरेटिक हॉरमोन होता है।


इस हॉर्मोन का असल काम होता है कि जब किडनी जरूरत से ज्यादा पानी यूरिन के फॉर्म में निकालती है। तो उसे रोकता है। ताकि शरीर से ज्यादा पानी ना निकले। पर दोस्तो दिक्कत यह है कि जब शराब पी जाती है ना तो वैसे हार्मोन का लेवल डाउन हो जाता है। 


जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा पेशाब आता है। इसलिए आपने देखा होगा। शराब पीने वाले लोग अधिक पेशाब करते हैं। अब आप ये बात अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि शराब हमारे शरीर के किसी हिस्से पर असर नहीं करता बल्कि पूरे शरीर पर गलत असर छोड़ता है। 


इसलिए इससे दूरी बनाकर रखने में भलाई है। आपको कई लोग ऐसे हैं जो कभी कबार पीते हैं । लेकिन एक ही बार में रिकॉर्ड तोड़ देते हैं जैसे कि कोई शादी वेगेरा या पार्टी में गए । और उस दिन बहुत ज्यादा शराब पी ली। दोस्तों ऐसा करने से सबसे पहले तो उसकी कॉन्शसनेस खत्म हो जाएगी या नहीं वक होश में नही रहेगा। 


क्या होता है जब आप अचानक अल्कोहल पीना

उसे बिल्कुल भी पता नहीं रहेगा कि वह कहां पर है और ऐसा आप लोगों ने बहुत ही शराबियों को करते होते तभी होगा जो ज्यादा शराब पीने के बाद इधर उधर गंदगी में पड़े रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं एक बार में अगर कुछ ज्यादा ही अल्कोहल पी लिया जाए तो बहुत ही जहरीला साबित हो सकता है। 


जिसकी वजह से इंसान कोमा में जा सकता है और यह तो आप भी जानते हैं कि कोमा में जाने वाले अधिकतर लोग वापस लौट कर नहीं आ पाते। अभी यहां पर सवाल ये आता है । कि लिबर एक घंटे में कितनी शराब बचा सकता है। 


लिबर एक घंटे में कितने शराब को कंट्रोल करता है ? 

दोस्तों 1 घंटे में लीवर एक यूनिट अल्कोहल बचा सकता है। यानी कि 10 मिलीग्राम शराब को हमारा लिबर्टी घंटे में पछा सकता  है। जब आप सोचेंगे कि एक यूनिट अल्कोहल को कैसे पता करें।  तो दोस्तों स्प्रीड होती है। 


बियर में कितना नशा होता है ? 

Medical वाली उसमे 95% अल्कोहल मोहजूद होती है । तो Whide का 175 ML का pack होता है। उसमे 1 यूनिट अल्कोहल होती है। अगर कोई बियर 250 ML पी लेता है। तो वाइन का 175 pack होता है। उसमें एक यूनिट अल्कोहल होती है। 


अगर कोई बियर 175 ML पी लेता है। तो उसे एक यूनिट यानी कि 10 मिलीग्राम सुध शराब कहते है। आदि कोई 25 से 30 मिलीग्राम हार्ड लेकर पिता है। चाहे वो विस्की हो या रम हो । या फिर वोठ का इसमे भी एक यूनिट शराब रहता है। आणि की 10 मिलीग्राम सुध शराब होता है। 


अब आप समझ गए होंगे कि किस चीज का सेवन करने से कितनी शराब आपके शरीर में जाएगी। तो याद रखे कि 1 घंटे में आपका लिबर सिर्फ़ इतना ही पहचता है। इससे ज्यादा शराब पिये गे तो वो जहर बनने लगेगी। और वही जहर धीरे - धीरे मौत का सबक बन जाता है। इसलिए अभी भी समय है। कि अपने शराब पीने के आदत को छोड़ दे।


वरना आप समझ ही गए होंगे कि यह किस लेवल तक खतरनाक साबित हो सकता है। बाकी आपका इस पर क्या कहना है। या फिर आप इसके बारे में क्या कहते है। हमे comment box में जरूर बताये। 


ओर ऐसे ही amezing fects को लागातार पढ़ने के लिए हमारे blogg Verma News को subscribe जरूर करे। तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,,,,, 


होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा

तुलसी से शराब कैसे छुड़ाएं

शराब छोड़ने की दवा

शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

शराब छुड़ाने का इंजेक्शन

अचानक शराब छोड़ने के नुकसान


शराब पीने के बाद नींद क्यों आती है

जमालगोटा से शराब कैसे छुड़ाएं

शराब छुड़ाने की जड़ी-बूटी

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा

मैं शराब छोड़ना चाहता हूं

शराब कैसे पी जाती है

पति की दारू छुड़ाने के घरेलू उपाय

क्या होता है जब आप अचानक अल्कोहल पीना

No comments:
Write comment