Tuesday, September 19, 2023

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if you eat papaya everyday


कच्चा पपीता खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे । आप कही आप भी किसी दुकान में पपीता का हरा रंग देखकर सिर्फ इसलिए उसे नही खरीदते है। क्योकि आपको लगता है। ये तो याभि कच्चा है। चलो कही और से पक्का पपीता खरीद लेते हैं। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y

तो ये तरीका है आपका पपीता select करने का तो आज याभि अपना विचार बदल डालिये । आदत ही बदल लोजिय । क्योकि कही भी दिखे ये कच्चा पपीता तो उसे जरूर खरीद लोजिय । क्योकि जनाब कच्चा पपीता खाने के एक नही बल्कि कई फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे । 


Read more :- लाल चंदन की खेती कैसे करें


REad more :- किसी भी खेती के पूरी जानकारी


कच्चा पपीता कोंन से बीमारी से मुफ्ती देता है ? 

वजन control करना हो। हेमयूनन System को मजबूत करना हो। Cancer से बचाव हो। या फिर एसिडिटी का मामला हो। Vitamin A , C , And E , से भरा कच्चा पपीता खाना सेहद के लिए बहुत ही बेनिफेक्टस है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


सिर्फ सेहद ही क्यो यहाँ जानिए की किन व्यपारियो के लिए भी कच्चा पपीता किसी वरदान से कम नही है। वही सिर्फ पपीता ही नही । बल्कि पपीते के पत्ते में भी कई गुण मोहजूद है। जिसके जानकारी आपको हम एस पोस्ट में देंगे । तो चलिए शुरू करते है। 


पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if you eat papaya everyday

दोस्तो पपीता एक ऐसा खादर्थ पदार्थ है। जिसे कच्चा ओर पक्का दोनों ही रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दर्शल जब ये कच्चा इस्तेमाल में आता है। तो ऐसे विजिटिबल कैटगरी में रखा जाता है। और जब ये पक जाता है। तो इसे fruits कहाँ जाता है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


सायद आपको ये मालूम ना हो कि पपीता में मोहजूद कई गुणों के वजह से ऐसे ओषधि के कैटेगरी में रखा जाता है। कहते है कि पपीता आयुर्वेद गुणों का खजाना है। दर्शल कच्चे पपीते में पक्के हुए पपीते के कंप्रेजिअन में अधिक होते है। इससे मोहजूद पपाइन कहा जाता है। 


जो एक एन्टी ऑक्ससिग्न के तरह काम करता है। इससे होता ये की इससे आपको कैंसर और हार्ट की बीमारी के खतरे से सुरूचा मिलती है। वही International Sentified Group of Benti medicine Research Center Expert के मुताबिक पपीता में मोहजूद Lux Cups को दूर करने में काफी हेलफुल्ल होता है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y



ये हमारे body से टॉक्सिन को बाहर निकलता है। जिसे हमे समय से पहले एगीन की समस्या नही होती है। पपीता हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी चोंग करता है। जिससे हमारे डिजिटल system भी सही से काम करता है। और एसलिटी जैसे समस्या से छूट करा मिल जाता है। अब ये तो वही बात हो गयी । 


पपीता में कौन सा विटामिन पाया जाता है

की पेट साफा हर रोग दफा , सही बात है पेट के अंदर सब ठीक रहेगा । तो भूख भी बढ़ेगी । और कच्चा पपीता रेगुलर खाने से body में Cups ओर बवासीर जैसे परेशानी भी नही होगी । इसमे fyber भी भरपूर मात्रा में होता है। 


आणि कच्चे पपीतों को सेहद के लिए जितना ज्यादा प्रोफिटलबल बोला जाए । उतना कम है। ऐसा इसलिए क्योकि कच्चा पपीता मैग्नीशियम , पोटैशियम , Vitamin A , Vitamin C , Vitamin E का बहुत बड़ा सोर्स है। 


कच्चा पपीता यूरिन इंफेक्शन से बचाता है ? 

इनकी वजह से भी कच्चा पपीता खाने से कई सारे बीमारियों हमारे आसपास भी नही भटकता है। ऐसे में सोचिए अगर आप भी कच्चे पपीतों को रेगुलर खाने की आदत डाल ले। तो समझ लीजिए जैसे पेट की बीमारी से आपका सामना होना मुश्किल हो जाएगा । 


अब आगे मर्जी है आपके , आप कच्चा पपीता विषेष हार्ट पेट के लिए ही वरदान नही बल्कि जो लोग कच्चा पपीता खाते है। उन्हें यूरिन Infection भी नही होता है। हमारे देश मे यूरिन Infection भी एक बड़ी समस्या है। जिस पर लोग ज्यादा ध्यान भी नही देते हैं। 


कच्चा पपीता डायबिटीज शुगर से बचाता है 

जो बाद में आगे चलकर बड़ी - बड़ी परेशानी बन जाती है। इसलिए यूरिन Infection से बचने के लिए भी कच्चा पपीता जरूर खाए । अब देखिए डायबिटीज आणि सुगर बीमारी को ही ले लीजिए । भारत में तो ये लगभग हर 10 में से 1 व्यक्ति को है ही है। सायद आपके घर में भी डायबिटीज पेशेंट हो। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


तो आज ही कच्चा पपीता घर ले आइए क्योकि कच्चा पपीता का रस body में शुगर लेवल को कम करता है। और इन्सुलिन के मात्रा को बढ़ाता है। जिसे डायबिटीज पेशेंट को अपना शुगर लेवल कम रखने में मदद मिलती है। 


कच्चा पपीता पीलिया रोग का भी दवाई है ?

वही पपीता पीलिया रोग में भी लाभदायक होता है। वही पपीते के सबसे बड़ा Important Benifit तो हमने आपको अब तक बताया ही नही है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


कच्चा पपीता वजन घटाने में काम आता है ? 

वजन Control जरा आपने आसपास या खुद को ही देख लीजिए । की लोग वजन कंट्रोल करने लिए भला क्या - क्या नही करते । अपने डाइट को भी कितना कंट्रोल करके रखते हैं। वैसे में जो लोग बढ़ते वजन से परेशान है। उन्हें तो कच्चा पपीता जरूर ही अपने डाइड में शामिल कर लेना चाहिए। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


पक्के हुए पपीते के मुकाबले इसमे ज्यादा सक्रिय Active इनाज़िम होते है। जो पेट को कम करने में helfull होते है। इसका रेगुलर यूज़ तेजी से fet बंद करता है। वही जो मास पान करवाया रही है। उनके लिए भी कच्चा पपीता जैसे वरदान साबित होता है। 


कच्चा पपीता खाने से गठिया रोग जोडो का दर्द से छुटकारा मिलती है ? 

इससे दूध बढ़ाने में मदद मिलती है। कच्चा पपीता खाने से गठिया ओर जोडो के दर्द के समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलती है। आणि अगर कच्चा पपीता लोग खाने लगे । तो कई बीमारियों से तो वो ऐसे ही बच जाएंगे । और अगर कोई बीमारी है भी तो वो भी कंट्रोल में रहेगी । 


पक्का पपीता से चेहरे का ग्रो बढ़ जाता है? 

अब कच्चा पपीता खाने के फायदे के बारे में तो आप जान गई गए है। लेकिन क्या आपको इसके Beauti Benifit के बारे में पता है। ध्यान से पढ़िएगा । कच्चा पपीते के beauti बेनिफिट्स हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं। क्योकि पक्के पपीते इस्तेमाल स्किन के लिए किया जाता है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


ये लगभग सभी लोग जानते है। लेकिन कच्चे पपीते के यकीन ओर बालो से जुड़े फायदे के बारे में हर किसी को मालूम नहीं होता है। अब अगर आप Pimples से परेशान हैं। तो समझ लीजिए कच्चा पपीता आपके लिए अमृत समान है। 


इसके लिए कच्चे पपीतों को घिश कर पिस्ट बना ले। और ऐसे चहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे। जब ये सुख जाए । तो आप ऐसे साफ पानी से धो ले। ऐसा करने से आपके पिंपल्स ओर दाग भी कम हो जाएगा । अब ये तो हुए स्किन प्रॉब्लम की बात । 


कच्चा पपीता बालो को मजबूत और अच्छा बनाता है ? 

आगे पढ़िए आपके बालो के लिए कच्चा पपीता कितना फायदेमंद है। कच्चे पपीतों को निम्बू के रस के साथ पीस कर ओर इसमे मिला ले। अब इस पैक को बालों के जड़ो में लगाये । ओर आधे घण्टे के लिए छोड़ दे। ओर शेम्पू से धो ले। ये आपके बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाएगा । 


कच्चा पपीता से अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं ? 

लेकिन इनके साथ - साथ एक ओर तरीक़े से काम करता है। कच्चा पपीता जिन लोगो को अपने शरीर से अनचाहे बालों को निकालना हो। उन्हें किसी महेंगी । केमिकल भारी क्रीम खरीदने के जरूरत नही पड़ेगा । 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


अगर आप चाहे तो यह काम कच्चा पपीता से भी हो सकता है। दर्शल International General of pharmacist में छपे एक अध्यन के मुताबिक पपाइन अनचाहे बालों के रोम को कमजोर कर उन्हें दोबारा से बढ़ने से रोक कर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। तो आप hair removal cream के रूप में ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 


जैसे कि पोस्ट के शुरुवात में ही आपसे कहा था । आपको पपीते के पत्ते के गुणों के बारे में बतायेंगे । तो चलिए ये भी जान ही लेते है। 


पपीता के पत्ते किस बीमारी में काम आता है 

ये बात सायद आपको भी मालूम हो। कि बारिश के मोशम में जब पपीते के पत्ते के डिमांड कितने बढ़ जाती है। डेंगू , मलेरिया , चिकेन बनिया जैसे बीमारियों में पपीते के पत्ते का रस बहुत ही usefull होता है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


पापिते के पत्तो का रस पीने से डेंगू , के दौरान होने वाले बुखार सर दर्द से राहत मिलती है। वही ये ब्लड को बढ़ाने में भी अच्छा साबित होता है। क्योकि एक Study में भी ये बात सामने आई है। कि पापिते के पत्तो का सेवन करने से blad plat के count बढ़ता है। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


आपको बता दे। कि पिछले कुछ सालों में पापिते के पत्तो का सेवन काफी बढ़ गया है। पापिते के पत्ते में एंटी फंगल गुण होते है। जो देण्ड्र्स के परेशानी को दूर करने के काम करते हैं। 


पपीता खाने से क्या नुकसान होता है । क्या प्रेग्नेंट महिला पापिते के सेवन कर सकते हैं? 

देखिए अब जहा कच्चा पपीता ओर उसके पत्ते के इतने फायदे है। तो थोड़ा नुकसान भी है। प्रेग्नेंट महिलाओं को पापिते का सेवन भूल कर भी नही करना चाहिए । दरसल पापिते में जो लेक्ट्स ओर पपाइन injain होते है। वो गर्व वस्य को संकुच देने के contrect कर सकते हैं। 

पपीता खाने से क्या होता है | पपीता खाने के फायदे और नुकसान | what happens if y


जिसके वजह से भ्रूण में दिक्कतें आ सकती है। हालकि ऐसा ज्यादा पक्का पपीता खाने के वजह से भी हो सकता है। वही आपको बता दे। कि कच्चे पापिते से सफेद रंग का एक liqued निकलता है। जिसे चितनसेस नाम के एन्जाइम के तौर पर जाना जाता है। 


आपको बता दें। इससे लोगो को एनर्जी के भी समस्या होती है। इनजाय body में cross रिएक्शन करता है। इससे छीकने सांस लेने में कठिनाई खशी ओर आँखों से पानी आने जैसी समस्या हो जाती है। 


इनका वैज्ञानिक नाम कोनी पापाया है। इसकी फैमिली केरी केशी है। भारत के ग्रामीण इलाकों में इसके पेड़ और बड़े तादात में इसकी खेती देखी जाती है। 


तो दोस्तो ये थी पापिते से releted Important Information आशा करते है। जानकारी आपको पसंद आई होगी । जितना हो सके । इस जानकारी को अपने तक सीमित ना रखे । शेयर करे । कल फिर मिलते है एक ओर दिलचस्प information article के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी को धन्यवाद ,,,,,,,


पपीता खाने से कौन कौन से फायदे होते हैं? । खाली पेट पपीता खाने से क्या होता है? । पपीता कब और कैसे खाना चाहिए? । पपीता कब नहीं खाना चाहिए? । सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे । रात को पपीता खाने के फायदे । पपीता खाने से पीरियड । पपीता खाने से क्या नुकसान होता है । पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए । पपीता खाने के फायदे और नुकसान । पपीता कब खाना चाहिए । केला और पपीता खाने के फायदे । कच्चा पपीता खाने से क्या होता है । प्रेगनेंसी में कच्चा पपीता खाने से क्या होता है । त्वचा के लिए पपीता लाभ । पपीता में कौन सा विटामिन पाया जाता है । पपीता गर्म होता है या ठंडा । पपीता खाने से पेट में दर्द क्यों होता है


Is eating papaya everyday harmful? । How much papaya should I eat daily? । What is the side effects of eating papaya? । How much papaya should I eat per day । Benefits of eating papaya at night । Eating papaya benefits for skin । Eating papaya at night is good or bad । Can we eat papaya daily । Papaya side effects । How to eat papaya । Is papaya good for weight loss । How to eat papaya seeds । Benefits of eating papaya empty stomach । Papaya seeds and female fertility । Papaya benefits and side effects । Ripe papaya । Papaya seeds side effects

No comments:
Write comment