Sunday, September 17, 2023

शिलाजीत खाने से क्या होता है | शिलाजीत खाने का सही तरीका


शिलाजीत खाने वाले ये पोस्ट जरूर पढ़ें। पहाड़ों में से शिलाजीत पढ़िए कैसे निकाला जाता है । और फिर खाने का शुरुवात कीजिए । लेकिन इसके बारे में कुछ जानिए । ओर समझिए फिर खाने की शुरुआत कीजिए । शिलाजीत एक औषधि है। ये तो आपलोगो को मालूम ही होगा । 

शिलाजीत खाने से क्या होता है | शिलाजीत खाने का सही तरीका

इसके फायदे क्या है । ये भी आपको पता होगा । लेकिन क्या आपको ये मालूम है। कि शिलाजीत बनाता कैसे है। और किस तरह से ऊंचे पहाड़ों की चढ़ाई करके ओर अंधेरी गुफ़ाओं में घुस कर कच्चा शिलाजीत निकाला जाता है। नही जानते है। शिलाजीत काफी सालों से अलग अलग पहाड़ों की गुफ़ाओं में मोहजूद धातु ओर पौधों के जड़ पत्ता मिलकर बनता है। 


ओर इसके लिए शिलाजीत निकालने वालो को काफी ख़तरे का सामना करना पड़ता है। कई बार कारीगरों को इस धातु निकालने में महीनों भर भी लग जाते हैं । बड़ी मेहनत के बाद ये आम लोगो तक पहुचती है। तभी तो ये इतनी महेंगी होती है। लेकिन अक्सर लोग मानते हैं। 


शिलाजीत खाने से क्या होता है | शिलाजीत खाने का सही तरीका

शिलाजीत का इस्तेमाल केवल sexual Health Improve करने के लिए किया जाता है। मर्दानगी बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। शिलाजीत एक ऐसी औषदि है। उससे इंसान के शरीर को ओर भी कई फायदे होते हैं। 

शिलाजीत खाने से क्या होता है | शिलाजीत खाने का सही तरीका

लेकिन लोगो को इनके बारे में ज्यादा जानकारी नही मिल पाते हैं। इसलिए आज आपके लिए खाश पोस्ट को लेकर के आये है। आज हम आपको बताएंगे । की आखिर ये शिलाजीत इतनी मेहनत और मकरस्त के बाद पहाड़ों से होते हुए आप तक पहुचती है। 


ओर एसी खाने से आपके sexual  Health Improve होने के साथ ओर क्या - क्या फायदे होते हैं। तो शिलाजीत से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट के साथ अंत तक जुड़े रहियेगा । तो चलिए शुरू करते हैं। 


शिलाजीत कहाँ पाया जाता है ? 

दोस्तो शिलाजीत एशिया के पहाड़ों में पाया जाता है। ओर ये ज्यादातर पाकिस्तान के गिलगित पाकिस्तान के पहाड़ों से निकलता है। शिलाजीत काफ़ी सालों से अलग - अलग गुफाओं में मोहजुद धातू ओर पोधे के घटने से मिलकर बनता है। 


लेकिन आपको बता दे। कि कच्चे शिलाजीत को ढूंढने के काम इतना आसान नहीं होता है। जितना लोग समझते हैं। खतरनाक पहाड़ी से होते हुए । और मुश्किल रास्ते से होते हुए । कड़ी कर शिलाजीत ढूढने के लिए निकलते हैं। 


इन्हें कालिका कहाँ जाता है। कारीगर सूरज निकलने से पहाड़ों के तरफ निकलते हैं। इतना ही नही शिलाजीत के तलाश में कई दिन लग जाते हैं। वैसे आपको बता दे। शिलाजीत को आप लोगो को पहुचने के लिए 2 आम पड़ाव से गुजरना पड़ता है। 


गगन चुम्बी पहाड़ों के चोटियों में जाकर शिलाजीत की तलाश ओर दूसरा इसकी सफाई और filter का काम । यही तो पड़ाव होते हैं। लेकिन इन 2 पड़ावों में भी काफी मेहनत और वक्त लग जाता है। 


जब कारीगर ऊंचे - ऊंचे पहाड़ों पर शिलाजीत की तलाश में निकलते हैं। तो उनका सफर काफी खतरनाक होता है। और मुश्किलों भरा भी । पहाड़ों की चोटियों पर जाकर जिस तरीके से शिलाजीत निकाला जाता है। अगर आप वो नजारा अपने आंखों से देखेंगे । 


तो यकीन मानिए आप के रोंगटे खड़े हो जाएंगे । घाटी ओर पहाड़ों में से शिलाजीत ढूढने ओर निकालने के लिए अनुभवी कारीगर होते हैं। जो इलाके के छपे - छपे से वाकई होते हैं। शिलाजीत के लिए कारीगर कुछ घंटो के सफर से सफर लेकर कई - कई दिनों तक सफर तय करते हैं। 


ओर जब शिलाजीत मिल जाता है। तो शिलाजीत के अलग तरह के खुश्बू से पता चल जाता है। तब सभी कारीगर गुफा में उत्तर के शिलाजीत निकालने का काम शुरू कर देते हैं। और ये कारीगर जो भी कच्चा माल पहाड़ों से ढूंढ कर लाते हैं। 


वो सहर आकर दुकान दरों को बेचते हैं। तो दुकानदार उस कच्चे शिलाजीत को खाश तरीके से साफ करने के बाद ही आगे भेजता है। क्योकि शिलाजीत उस वक्त पत्थर के अंदर ही मोहजूद होती है। 


शिलाजीत कैसे बनाया जाता है ? 

लेकिन सबसे पहले शिलाजीत से भरे बड़े पत्थरों को छोटे - छोटे टुकड़े किये जाते हैं। और उसे एक बड़ी बाल्टी के अंदर डालकर एक निश्चित मात्रा में पानी मिलाकर बड़े चमच से हिलाया जाता है। ताकि शिलाजीत अच्छी तरह से उस पानी मे घुल जाए । 

शिलाजीत खाने से क्या होता है | शिलाजीत खाने का सही तरीका


फिर कुछ घंटे के बाद पानी के सतह से गंदगी को हटाया जाता है। और इस पानी को 1 हप्ते तक ऐसे ही रखा जाता है। इस दौरान पानी का रंग बिल्कुल काला हो चुका होता है। जिसका मतलब होता है। शिलाजीत पत्थरो से पूरी तरह पानी में घुल चुकी है। 


इसमे सबसे बड़ी बात होता है। कि शिलाजीत के हानिकारक पार्ट को पानी मे से अलग किया जाता है। इसके बाद शिलाजीत के पानी को एक शीशे में रखते हैं। ओर तकरीबन 1 महीने तक उसका पानी शुकता रहता है । इस दौरान उस बर्तन में लागातार शिलाजीत का पानी डालते रहते हैं। 


ताकि वो पूरी तरह से भर जाए । और यही से शिलाजीत तैयार होती है। जिसे packing के बाद दुकानदार को सफ्लाई किया जाता है। दुकानदार शिलाजीत को मेडिकल टेस्ट के लिए भेजते है। और वहाँ से शिलाजीत सुध होने का सर्टिफिकेट भी लेते हैं । 


50 ग्राम शिलाजीत की कीमत

जिसमे ये दर्ज होता है। कि शिलाजीत में 86 प्रकार के खनिज तत्व मोहजूद है। दुकानदार 10 ग्राम शिलाजीत 300 सो रुपया से लेकर 600 से रुपया तक बेचते हैं। शिलाजीत की कीमत तय होती है । लेकिन दुकानदार अपने मर्जी से कीमत लगाकर बेचते हैं । 


वेसे तो आज के तारिक मे कुछ दुकानदार जल्दी ओर बाजी में कुछ ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में शिलाजीत के पानी को सिर्फ किसी कपड़े में से छान लेते हैं । ओर 3 से 4 घंटे के लिए उबाल ते है। जिससे ये जल्दी गाढ़ा हो जाता है । 


शिलाजीत खाने से क्या नुकसान होता है?

ओर इस तरह शिलाजीत तैयार हो जाती है । लेकिन आपको बता दे। कि इस तरह से बने शिलाजीत का फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है । इसके 2 बड़े नुकसान होते है। 


Step.1 ये की कपड़े और जाली के जरिये filter करने से हानिकारक तत्व इसमे रह ही जाते हैं । 


Step.2 शिलाजीत पानी मे उबाल कर गढ़ा करने से उसके सारे घनीज तत्व खत्म हो जाते हैं। जिसका कोई फायदा नहीं होता है। 


नकली शिलाजीत से क्या होता है ? 

30 से 40 दिनों में इस परिकया को पूरा किया जाता है। जिसमे filter के लिए खाश मशीन का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन ये शिलाजीत सुध नही होती है । आपको बता दे दुकानदार शिलाजीत के पहचान उससे आने वाली अलग तरह से खुश्बू से नही करते हैं। दुकानदार शिलाजीत Quality and Quantity Cheack करके असली शिलाजीत के पहचान देते हैं। 


क्योकि कई बार शिलाजीत की Quantity बढ़ने के लिए लोग इसमे आता वेगेरा मिलाते है। और उसमे भी शिलाजीत के थोड़ी मात्रा मिला दी गई हो। तो उसमें से वेसे ही गंध आती है। जैसे असली शिलाजीत से आती है। 


शिलाजीत असली है या नकली कैसे पता लगाया जा सकता है ? 

दोस्तो असली या नकली शिलाजीत का पता लगाने के लिए आप दुकानदार से Medical Test के बारे में पूछिए । ओर इस बात का पुष्टि करे । कि शिलाजीत में 86 प्रकार के खनिज तत्व मोहजूद है। या नही । 


शिलाजीत खाने से फायदा होता है ? 

शिलाजीत सेहद के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेदिक डॉक्टरों को माने । तो शिलाजीत में कई ऐसे तत्व होते हैं । जो शरीर के कई हिस्सों के लिए फायदेमंद होते हैं । 


पुरुष शिलाजीत का सेवन करने से क्या होता है ? 

लेकिन शिलाजीत को लेकर लोगो के मन मे कई तरह के सवाल भी रहते हैं। आपको बता दे। कि शिलाजीत का इस्तेमाल सदियों से यूरोल Health audharne के लिए किया जाता है। इससे शरीर को Sexual Health में फायदों के अलावा भी कई फायदे मिलते हैं। 


अगर कोई भी व्यक्ति शिलाजीत का रोजाना सेवन करता है। तो ये उसकी body के लिए काफी फायदेमंद होती है । शिलाजीत में मोहजुद खनिज तत्व शरीर के लगभव हर कमी को पूरा करते हैं। और शिलाजीत खाने वाले का Blad प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।  


शिलाजीत में कितने प्रकार के तत्व मोहजुद होते है ? 

शिलाजीत में Iron , Jink , Megnishium , And 85 से भी ज्यादा खनिज तत्व पाए जाते हैं। इन सभी खनिज तत्व के वजह से इंसान के शरीर की तंत्र और तांत्रिक ठीक रखने में भी सहायता मिलती है। 


शिलाजीत खाने से किस बीमारी में काम आती है ? 

शिलाजीत के सेवन से अल्जाइमर ओर डिप्रेशन ओर दिमाग की कई बीमारियों से फायदा मिलता है। साथ ही शुगर की इलाज में भी काफी helfull होती है । इसके अलावा हड्डी जोडो के लिए भी बहुत लाभदायक ओर कारगर साबित होता है। 


उम्मीद है। आपको हमारा ये जानकारी आपको पसंद आया होगा । तो दोस्तो आज के लिए इतना ही हमारे blogg के अंत रक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,


शिलाजीत क्या काम आती है?

पुरुष शिलाजीत का सेवन कैसे करें?

शिलाजीत कब खाना चाहिए?

शिलाजीत खाने से क्या नुकसान होता है?

शिलाजीत कैप्सूल खाने के फायदे

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत तेल के फायदे

शिलाजीत सेवन विधि

शिलाजीत के फायदे महिलाओं के लिए

शिलाजीत के फायदे और नुकसान

शिलाजीत के फायदे हिंदी price

शिलाजीत टेबलेट

पुरुष शिलाजीत का सेवन कैसे करें?

शिलाजीत कब खाना चाहिए?

शिलाजीत कितने दिन में असर दिखाता है?

शिलाजीत का प्रयोग कैसे करें?

शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए

शिलाजीत के फायदे महिलाओं के लिए

शिलाजीत टेबलेट

शिलाजीत की कीमत

शिलाजीत खाने से क्या नुकसान होता है

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत तेल के फायदे

शिलाजीत सेवन विधि

शिलाजीत के फायदे हिंदी price

शिलाजीत क्या है

50 ग्राम शिलाजीत की कीमत

शिलाजीत कहा से खरीदे

डाबर शिलाजीत कैप्सूल खाने का तरीका

पतंजलि शिलाजीत कब खाना चाहिए

No comments:
Write comment