Monday, November 6, 2023

₹1 का नोट कैसे बेचे । 2 के पुराने नोट की कीमत

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तो पैसा जिसके पास है । वो राजा है । और पैसे जिसके पास नही है । वो गरीब है । Matlab पैसा एक ऐसा चीज है । जो किसी को भी राजा बना सकते हैं।  तो किसी को भिकारी भी बना सकते हैं । इसीलिए पैसे को अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए । 

₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे । 2 के पुराने नोट की कीमत

उस पैसे में अगर आपके घर में आपके दादा परदादा के बचे हुए । पुराने सिक्के या फ़िर नोट है । तो क्या आप जानते हैं । आप राजा है । क्योंकि उस पुराने सिक्के और नोट के कीमत सिर्फ आनलाइन ही नहीं बल्की Ofline भी है।  


एसा नही है कि आप पूराने सिक्के को सिर्फ आप वैबसाइट या एप के मदद से ही बेच सकते हैं । बल्की आप अपने Market आनी Local जो बडा बाजार हो।  उस बाज़ार में आप अपने पूराने सिक्के को बेच सकते हैं । 


दोस्तो आप सोच रहे होंगे की कोई इतना पागल है । जो पूराने सिक्के लेंगे । तो दोस्तो में आपको बता दूं कि दुनिया में कुछ ऐसे भी सिक्के है । जो 50 crore में बिका था । ये कोई छोटा मोटा रकम नहीं है । बल्की बहुत बड़ा रकम है । 


इसीलिए अगर आपके पास भी पुराना 40 , 50 साल के पुराना सिक्के या नोट है । आप उसे बेच सकते हैं । और आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । हालाकी ऐसा नहीं है । की आपको 50 करोड़ मिलेगा । लेकिन आपको 2 , 3 लाख तो जरूर मिलेगा । 


तो दोस्तो अगर आपके पास भी कोई 50 साल के पूराने नोट या सिक्के है । तो आप उसे बेच सकते हैं । और उसके बदले में आप पैसे कमा सकते हैं । तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यहीं बताने वाले हैं । की आप कैसे अपने पूराने नोट को बेच सकते हैं । अगर आप भी अपना पुराना सिक्का बेचना चाहते हैं । तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे । 2 के पुराने नोट की कीमत

दोस्तो आगे पढ़ने से पहले ये आपको जानना बहुत ही जरूरी है । की आपके पास जो नोट हैं। वो किस प्रकार का नोट मतलब आपके पास जो नोट है m वो नया नोट हैं या पुराना नोट । आपके नोट के हिसाब से ही नोट का rate बताया जाएगा । 


क्योंकि जीतना भी ज्यादा पुराना नोट होता है । उतना ही ज्यादा आपको उसका Rate मिलता है । इसीलिए आपके पास कम से कम 50 साल तक का पुराना नोट होना चाहिए । जिससे आपको ज्यादा Benifit मिलेगा । 


इसीलिए अगर आपके पास कोई पुराना नोट है । तो उसको और भी ज्यादा पुराना होने दे । ताकी आपको उससे अच्छा खासा मुनाफा हो सके । लेकीन अगर आपको बिस्वास नही है । की ऐसा कुछ नहीं होता है । तो आप एक बार अपने पैसे के मूल्य को देख सकते हैं । जिससे आपको पता चल जाएगा । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । और पूरी डिटेल्स से आपको जानकारी देते हैं । 


पुराने नोट बेचने की वेबसाइट

दोस्तो Google पर ऐसे कई सारे वेबसाइट है । जिसके द्वारा आप अपने पुराने सिक्के या नोट को बेच सकते हैं। तो में आपको कुछ वेबसाइट का लिंक दे रहा हूं । जिसके द्वारा आप अपना नोट को बेचने में आपको आसनी होगी । 


स्टेप.1 दोस्तो आपको नीचे में लिंक दिखाई दे रहा है । उस लिंक पर आपको क्लिक करना है । 


Purane website bechne ki website 


स्टेप.2 जब आप उस वेबसाइट पर जायेंगे । तो आपको उसका मोबाइल नंबर और whatsapp नंबर दिखाई देगा । जिसके द्वारा आप call पर बात करके अपने नोट के जानकारी को आप दे सकते हैं । 

₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे । 2 के पुराने नोट की कीमत

या फिर इसके लिए आप वही नंबर पर whatsapp में Message कर सकते हैं । और व्हाट्सएप के द्वारा आप अपने नोट के फोटो को दिखा सकते हैं । और डील भी आप कर सकते हैं । 


स्टेप.3 इसके बाद जब आप नीचे जायेंगे । तो आपको एक from आएगा । जिसे आपको भरना होगा । जो आप नीचे में इमेज में देख सकते हैं । जेसे - 

₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे । 2 के पुराने नोट की कीमत

  1. सबसे पहले आपको उपर में अपना नाम और लास्ट नाम डालना है । 


  1. फिर आपको अपना Mobile number भरना है । 


  1. इसके बाद आपको नीचे में अपना Email id को डालना है । 


  1. इसके बाद आपको निचे में अपने नोट के डिटेल्स आनी कब का बना हैं । कैसा है ये सब आपको नोट के डिटेल्स को भरना है । 


  1. इसके बाद में आपको सबसे नीचे में Submit का option मिलेगा । तो आपको Submit पर क्लिक कर देना है । 


  1. इतना करने के बाद जब उसके पास आपके message जायेगा । तो हो सकता है । वो आपसे call पर बात कर सकते हैं । या फिर आपसे Whatsapp के द्वारा संपर्क कर सकते हैं । 


अपने नोट के कीमत कैसे जाने 

जैसा की मेने आपको सबसे पहले ही बता चूके है। की आपके नोट या सिक्का जितना पुराना होगा  । उतना ही आपको पैसा भी मिलेगा । लेकीन आप अपने नोट के कीमत को आप पता कर सकते हैं । 

₹1 का पुराना नोट कैसे बेचे । 2 के पुराने नोट की कीमत

इसके लिए आपको नीचे और आना है । और कुछ नोट के फोटो आपके सामने आ जाएगा । अगर ये सब फोटो के पास आपके पास है । तो आप का किस्मत खुलने वाला है । बल्की अगर ऐसा इमेज का नोट आपके पास नही है । तो आप का नोट का कोई कीमत नहीं है । 


Read more - 5 का नोट बेचने के वेबसाइट 


( Note ) दोस्तो जैसा की मेने आपको बताया कि अगर आपके पास 15 साल के पुराना नोट है । तो आप उसे और भी पुराना होने दे । ताकी आपको अच्छा खासा पैसा मिल सके । 


तो दोस्तो आपके पास कितना पुराना नोट है । आप हमे कमेंट बॉक्स में बताए । ऐसे ही अगर आपको नया नोट बेचना है । तो आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । ताकी जब भी कोई नया नोट लेता है । तो में उस पर पोस्ट लिख कर लायूंगा । तब आप अपना नोट को बेच सके । 



तो दोस्तो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके पास कोई भी सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । और ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment