Saturday, January 27, 2024

Purana Mobile Number kaise kharide । खोई हुई सिम के नंबर कैसे निकाले?

By:   Last Updated: in: ,

 

कभी हमारे साथ ऐसा होता है की हमारा mobile या sim card खो जाता है । या फिर हमारे mobile को कोई चोरी कर लेता है । तो ऐसे में आपका Bank account भी खाली हो सकता है । क्योंकि आपके mobile का number आपके bank account से link रहता है । 

Purana Mobile Number kaise kharide । खोई हुई सिम के नंबर कैसे निकाले?

जिसके अनुशार चोर आपके bank account को खाली कर सकते हैं । दोस्तो इतना ही नहीं अगर आपके Mobile number से bank account link नही है । तो आप खुश मत होए । क्योंकि cyber crime के लोग आपके sim card से बात करके किसी के साथ फ्रॉड कर सकते हैं । 


अगर आपके नाम से Sim card है । और आपके सिम कार्ड से कोई फ्रॉड किया है । तो आपको जेल जाना भी पड़ेगा । क्योंकि पुलिस ये कभी नहीं समझता है । की आपने फ्रॉड किया है । या फिर कोई दूसरा आपको जेल जाना होगा। और सजा भुगतना होगा । 


तो दोस्तो अगर आपके सिम कार्ड कही पर खो जाता है । या फिर चोरी हो जाता है । तो आप अपने bank account को Hack होने से और जेल जानें से आप कैसे बच सकते हैं । इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं।  


Purana Mobile Number kaise kharide । खोई हुई सिम के नंबर कैसे निकाले?

मोबाइल खो जाना या सिम कार्ड खो जाना ये एक आम बात है। लेकीन इस खोया हुआ सिम कार्ड को निकालना ये आपका काम है । तो अगर आपके भी सिम कार्ड खो या चोरी हो जाता है । तो हमारे बताए गए टिप्स को आपको बहुत ही मदद करेगा । इसीलिए आप हमारे बताए गए जानकारी को follow करे । 


Sim kho jaaye yaa chori ho jaaye to kya karen 

अगर आपके सिम कार्ड खो जाता है । या चोरी हो जाता है । तो एक बात का आप ध्यान रखें । की आप उस सिम कार्ड को तुरंत बंद करवा दे । जिससे आपके सिम कार्ड से कोई गलत काम ना कर सकें । जिसके लिए हम सभी Sim card Provide Company के Number दे रहे हैं । जिस पर आप कॉल करके बंद करवा ले । 


Sim card Customer care number 

no.1 अगर आपका सिम Jio , Airtel , Vodafone , Idea है तो ये सभी सिम की Customer care का नंबर एक ही है ( 198 ) या फिर 121 लेकिन अगर आपका सिम BSNL का है तो इसका 1503 or 1800-180-1503 customer care का नंबर है ।


No.2 अब आपको किसी ओर का सिम से Customer care पर कॉल करने है ध्यान रहे उसी customer care का नंबर पर कॉल करना  है जिस operator का सिम खोया है । 

कॉल लगाने के बाद कॉल Connect करने का ऑप्शन चुन्हे ।


No.3 Customer care से आपका कॉल connect होने के बाद सिम बंद करने का कारण बताए । 


No.4 फिर कस्टमर केयर आपसे कुछ detail लेगा जैसे कि सिम किसके नाम पर है सिम में अंतिम रिचार्ज कितना का किया था वगैरा-वगैरा आपको सब कुछ सही बताना है ।


No.5 Details मैच करने के बाद कुछ सेकंड में आपका सिम block कर देगा ।


इतना जब आप करेगें तो आपके Sim card को तुरंत ही Block कर दिया जाएगा । जिससे आपके bank account खाली होने और गलत काम होने से आप बच सकते हैं । 


Khoya sim card Kaise nikale 

Sim card Block आनी बंद हो जानें के बाद आप तुरंत उस सिम कार्ड को निकाल ले । वरना कोई दूसरा भी आपके वही number से sim card निकाल सकते हैं । ये बात आपको ध्यान रखना है । 


Sim card को वापस निकालने के लिए Jio Store पर जाएं । जेसे अगर आपका सिम कार्ड Airtel है । तो आप Airtel Store या Airtel Office जाए । मतलब आपका सिम कार्ड जिस भी कंपनी का है । आपको वही स्टोर पर जाना है । 


और आपसे 100 रुपया लेगा और आपको वही Number दे देगा । जो आप का खोया हुआ है। या चोरी हुआ है । लेकीन एक बात का हमेशा ध्यान रखना है । की उसी के आधर कार्ड और उसी वक्ती से निकलेगा । जिसके नाम पर वो सिम था । 


जेसे अगर आपके नाम से सिम कार्ड है । और वो सिम कार्ड खो जाता है । और आप उसे दोबारा निकालना चाहते हैं । तो आप के ही आधार कार्ड चाहिए और आप ही को सिम कार्ड निकालने के लिए जाना होगा । तभी आप वो सिम कार्ड निकाल सकते हैं । 


Read more - बंद मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें 


Read more - dusre ka sim card kaise band karen 


Read more - Vodafone sim card ke net nahi chal Raha hai 


Read more - sim chalu karne ka plan 


Airtel last recharge kaise pata karen 


Mobile ki call details kaise nikale 


Ek aadhar card par kitna sim le skate hain 

( Note ) दोस्तो हमारा उद्देश यह है कि लोगो को सही जानकारी देना ताकि लोगो के सारी समस्या दूर हो सकें । अगर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है । तो आप हमे जरूर बताएं । क्योंकि हम आपके हर सवालों का जवाब देते हैं । 


आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment