Sunday, January 28, 2024

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

 

अगर आपको कोई परेशान कर रहा है । या फ़िर आपके कही सुनाई नही हो रही है । तो ऐसे में आप सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को Online Complaint कर सकते हैं । सभी राज्यों में मुख्यमंत्री को complation करने के लिए अलग अलग वेबसाइट है । लेकीन सबका Procces Same ही है । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

सो आज के article में आपको बताने वाले हैं । की योगी आदित्यनाथ जी को Online Complaint कैसे की जाती है । में आपको स्टेप बाई स्टेप जानकारी देंगे । तो चलिए शुरु करते हैं । 


योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.1 किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री के पास शिकायत दर्ज करने के लिए आपको Google में जाकर Search करेंगे । Complan to cm इसके बाद आपको लिखना है । अपना राज्य का नाम । अगर आप योगी आदित्यनाथ जी के पास Complan करना चाहते हैं । तो आपकों लिखना है । Complan TO CM Uttarpradesh या फ़िर आप हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?



            Jansunwai Up.gov.in 


स्टेप.2 तो आपकों शिकायत पंजीकरण करण पर क्लिक करेगें । सायद आपके mobile में English से लिखा हो । इसके बाद आप देख सकते हैं । की किस बारे में आप Complan File नही कर सकते हैं । जो मेटर RTI के तहत आते हैं । वो Complan आप नही कर सकते हैं । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

ऐसे केशेश जिनका ट्रायल चल रहा है कोट में आप उसका Complan नही कर सकते हैं । अगर आपको कोई सुझाव देना है । तो आप Complan नही कर सकते हैं । Complan में आप पैसा नही मांग सकते हैं । या फिर आप नोकरी नही मांग सकते हैं । इसके अलावा आप Transfer के लिए भी Request नही डाल सकते हैं । 


Read article - Fir Download kaise karen 


स्टेप.2 अगर आपके पास इस तरह के कोई शिकायत नहीं है । तो आप ✓ लगाना है । और Submit पर आपको क्लिक कर देना है । 


स्टेप.3 इसके बाद आपको अपना एक Mobile number डालना है । या फिर एक Email ID डालना है । इसके बाद आपको Capcha Fill करने है । और OTP भेजे पर क्लिक कर देना है । आपके Mobile number पर OTP जायेगा । उसे आपको डाल देना है । और Submit पर क्लिक कर देना है। 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.4 इसके बाद आपके सामने एक From आ जायेगा । जिसमे आपको अपना पुरा details लिखना है । अगर आप 10 लोग मिलकर Complan करना चाहते हैं । तो आप सामुहिक पर क्लिक करना है । या फिर अगर आप अकेला है । तो उसे छोड़ देना है । क्या आपके परेशानी है । ये सब आपको लिखना है । जेसे आप निचे में देख सकते हैं । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

  1. Name

  2. Father name

  3. Gender

  4. Mobile number

  5. Emergency mobile number

  6. Aadhar card number


Read more - Cyber crime online complan kaise karen 


स्टेप.5 इतना करने के बाद आप किस तरह के सिखायत करना चाहते हैं । मांग , सलाह , शिकायत वो आप Choose कर लेना है । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

इसके अलावा आप किस विभाग की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं । वो आपकों Choose कर लेना है । जेसे Police , Doctor , Jila Parishad , IPS , DM मतलब किसी Complan करने के लिए वो वक्ती किस Department में आता है । ये आपको Choose करना होता है । 


स्टेप.6 जेसे अगर आप ग्राम पंचायत को salect किया है । तो अब आपको उस लेवल मतलब ग्राम पंचायत के लेवल आदमी आ जायेगा । तो वो किस चीज का ग्राम पंचायत है । ये आपको salect कर लेना है । 


स्टेप.7 इसके बाद आपको Type का Option मिलेगा । तो आप क्या चीज़ के बारे में Complan करना चाहते हैं । वो आपको डालना होगा । 


स्टेप.8 इसके बाद आपको choose करना है । की आपकों कोन से जिला का शिकायत दर्ज करना है । इसके लिए आपको अपना गांव , जिला , ग्राम पंचायत , थाना , pin code , इसके बाद आपको अपना adress डाल देना है । अगर आप का।adress और ये Adress Same है । तो आपकों नही डालना है । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.9 अगर आपने कोई पहले से Complan किया है । तो आप उसका number भी डाल देना है । और अगर आप कोई पहले Complan नही किया है तो कोई बात नही है । 


स्टेप.10 अगर आप Proof के लिए कोई Docoment Uplod करना चाहते हैं । तो वो आप Uplod कर सकते हैं । या फिर अगर आप Complan लिख कर रखे हैं । तो वो आप Uplod कर सकते हैं । 


स्टेप.11 इसके बाद आपको Submit के उपर क्लिक कर देना है । आपके पास एक नया Page Open हो जायेगा । अब आपको एक Complan number दिया जाएगा । उसको आप Copy कर लेना है । और Ok पर क्लिक कर देना है । 


CM Complan Status Check kaise karen 

शिकायत दर्ज करने के बाद आपको कुछ दिनो तक का Wait करना है। जेसे 20 , 22 दिनो तक का टाइम लग सकता है । तो आपको इंतजार कर लेना है । 


स्टेप.1 इसके बाद आपको फिर इसी वेबसाइट में आना है । और शिकायत की एस्तिती पर क्लिक करके अपने Complan का status check कर सकते हैं । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.2 इसके बाद आपको अपना शिकायत Number डालना होगा । Mobile number और Capcha Code डालना होगा । आपके mobile में गया Code आपको डालना है । और Submit पर क्लिक कर देना है । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.3 इसके बाद आप देख सकते हैं की आपका Complan का Status क्या है । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.4 Print के option पर क्लिक करके आप इसे Print कर सकते हैं । कही पर दिखाने के लिए आपके ये बहुत काम आएगा । 


स्टेप.5 अगर आपके Complan किए 1 महिने हो गया है । और कोई सुनवाई नहीं हुई है । तो आप Remander के Option पर क्लिक कर देना है । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

स्टेप.6 आपकों अपना Complan Number डालना है ।  और Submit पर क्लिक कर देना है । मेरा लिखा हुवा या रहा है आपका रिमांडर अंदर प्रॉसेस हैं । 

योगी आदित्यनाथ से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

CM के पास बहुत सारे Complan होते हैं या फिर एक साथ ही साथ में ज्यादा Complan करने के वजह से आपका Complan CM के पास नही पहुंचा है । तो आप Remander भेज कर CM के सामने आप ला सकते हैं। 



( Note ) दोस्तों उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । और आशा करता हूं कि योगी आदित्यनाथ जी आपके Complan पर कड़ी नजर रखे । आपका क्या ख्याल है हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


इसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करे । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment