Monday, July 3, 2023

गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं । My website login

By:   Last Updated: in: ,

 

Google Sites Google की बहुत ही शानदार Sarives है । को बिलकुल फ्री है । किसी भी Type की Website आप बिलकुल फ्री में बना सकते हैं । साथ ही आप दूसरो के लिए वेबसाइट बनाकर इस से पैसे भी कमा सकते हैं । इसके लिए आपको Coding Programming की knowladge की जरूर नही है । 

गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं । My website login

बस आपके पास एक Gamil Id होनी चाहिए और आप कोई भी वेबसाइट बना सकते हैं । तो इस पोस्ट में आपको Google Sites के थ्रू वेबसाइट बनाने के लिए पुरा complite process बताने वाला हूं । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं । My website login

स्टेप.1 website बनाने के लिए आप को अपने Brower में Type करना होगा Google Site या फिर आप हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप जा सकते हैं । लेकीन उससे पहले आप किस प्रकार से website बनाएंगे । ये आप निचे में जान ले । 


           Google Sites 


स्टेप.2 इसके बाद आपको अपना Email id के थ्रू आप login हो जाना है । 


स्टेप.3 Tamplate का option मिल जाएगा । तो आपको Tamplate पर क्लिक कर देना है । आप जिस Type का Website बनाना चाहते हैं । आप उस Tamplate पर क्लिक करके अपने वेबसाईट में लगा सकते हैं ।  


Read more - Google Adsense se releted Questions 


स्टेप.4 Tamplate पर क्लिक करने के बाद आप ये देख सकते हैं । की आपका टेम्पलेट आपके वेबसाइट में किस प्रकार से दिखेगा । आप को अगर कोई Change करना है । तो आप उस पर क्लिक करना है । और आप वहा से उसके Text को Change कर सकते हैं । 


स्टेप.5 setting पर क्लिक करके आप किसी भी Setiing को Change कर सकते हैं । अगर आपको अपना ख़ुद का Domin Link करना है । तो आप Custom Domin पर क्लिक करना है । और आपको अपना Domin सेट करना है । 


स्टेप.6 जब आप को लगे कि आपका वेबसाइट पुरा तरह से सही हो चुका है । तो आप Publish पर क्लिक करके Publish कर सकते हैं । जब आपके link पर कोई क्लिक करेगा । तो आपके वेबसाईट पर लोग पहुंच जाएगा । 


स्टेप.7 इसके बाद आपको अपना वेबसाइट लिखना है । जिस टॉपिक पर आप पोस्ट लिखना चाहते हैं । और आप उसे Publish कर देना है । 


स्टेप.8 जब आपके वेबसाइट पर 50 पोस्ट हो जाएं तो आप Google Adsense का Account बनाकर Google Adsance के लिए आप Apply कर सकते हैं । 



स्टेप.9 जब आपको Google Adsense मिल जाए तो आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे । 


अगर आपको Google Adsance से कोई Message आता है । तो आप इस प्रकार से Fix कर सकते हैं । जो आपको निचे में लिंक दिखाई दे रहा होगा । आप उस लिंक पर क्लिक करके ये जान सकते हैं । की आप किस प्रकार से कोई message को fix कर सकते हैं । 


स्टेप.10 Google Adsense आपको बहुत से पैसा देता है । जिसके मदद से आप पैसा कमा सकते हैं । 


Blogger par website kaise banaye 

स्टेप.1 अगर आप Normal website बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Google पर जाना है । और Blogger Search करना है । या फिर आप हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं । 

गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं । My website login

स्टेप.2 इसके बाद आपको अपना Gmail ID डालकर Login कर लेना है । 


स्टेप.3 इसके बाद आपको अपना वेबसाइट का नाम डालना है । आप क्या नाम अपने ब्लॉग पर रखना चाहते हैं । ये आपको डालना है । 

गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं । My website login


स्टेप.4 फ़िर आपको अपने वेबसाईट का Adress डालना है । मतलब Domin Name डालना है । ये Domin बिलकुल free है । लेकीन बाद में आपको इसको Change कर लेना है । 

गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं । My website login

स्टेप.5 इसके बाद आपको ये वेबसाइट पूरी तरह से Open हो जायेगा । अब आपको इसके पोस्ट लिखना है । और Google Search Console में आपको पोस्ट का लिंक Paste करना है । जिससे आपका पोस्ट जल्द rank Jo जायेगा । 


Google search console पर अपना Id कैसे बनाना है । इसके उपर आप You tube पर वीडियो देख कर समझ सकते हैं । और आप Google search console बना ले । 


स्टेप.6 इसके बाद आपको अपना domin Change कर लेना है । जब आप domin Change करेंगे तो आपको Google search console में भी Domin name Change कर लेना है । 


स्टेप.7 इसके बाद जब आपके वेबसाइट पर Trafic आने लगे । तो आप उसे Google Adsense के लिए आप Apply कर सकते हैं । 


लेकीन उस से पहले आपको अपने वेबसाइट पर Seo करना है । मतलब आपको वेबसाइट पर बहुत से कुछ करना है । जिसका आप विडियो You tube पर देख सकते हैं । 


( Note ) दोस्तो अगर आप वेबसाइट बनाने में कोई दिक्कत आता है । तो उसके लिए आपको उपर में  वीडियो मिल रहा है । आप उस वीडियो को देखकर पूरी तरह से अपना वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं । 


वैबसाइट में अगर आपको कुछ Change करना है । या वेबसाइट से रिलेटेड जानकारी लेना चाहते हैं । तो आप You tube पर वीडियो को देख सकते हैं । लेकीन ध्यान रहे । आपकों उसी का वीडियो देखना है । जो वेबसाइट से रिलेटेड वीडियो बनाया हो । क्योंकि वो आपको सही जानकारी देता है । 


दोस्तो हमारा उद्देश यह है कि लोगो को सही जानकारी देना । ताकी लोगो के सारी समस्या को दूर कर सके । अगर आप के मन में कोई सवाल है। या फिर हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । क्योंकि हम आपके हर सवालों का जवाब देते हैं । 


उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment