Monday, September 11, 2023

Post Office yojna 100 रुपये का निवेश करें और 5 साल में पाएं 20 लाख रुपये जानिए क्या है योजना

 

भारत सरकार और राज्य सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम में आप 100 रूपया महीने के Invest करते हैं । तो आप 5 साल में 500000 लाख रूपया कमा सकते हैं । तो में आपको सरकार के द्वारा चलाई गई सारे स्कीम के बारे में बात करेंगे । 

Post Office yojna 100 रुपये का निवेश करें और 5 साल में पाएं 20 लाख रुपये जानिए क्या है योजना


इसके साथ ही आपको हम ये भी बताएंगे की आप 500 रुपया से 5000 रूपया डबल कैसे कर सकते हैं । और आप रातों रात किस प्रकार से करोड़पति बन सकते हैं । में आपको पूरी जानकारी देंगे । 


सो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। की आप किस प्रकार से आप अपने पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करके पैसे को डबल कर सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Post Office yojna 100 रुपये का निवेश करें और 5 साल में पाएं 20 लाख रुपये जानिए क्या है योजना

सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम के बारे में और post office scheme के बारे में हम पहले से लिखा हूं । जिसका लिंक आपको निचे में मिल जाएगा । आप उस पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । हम आपको ये बताने वाले हैं की आप अपने पैसे को सही जगह invest करके पैसा को double कैसे कर सकते हैं । 


Read more - Post Office Yojna 


Read more - Post Office Scheme 


Paisa Double kaise karen 

क्या आप जानते हैं दुनियाभर में जितने भी दौलत है वह सिर्फ एक परसेंट आदमी के पास दौलत है । 1% अमीर आबादी के पास सारा दौलत है । बाकी जितने भी 99% बचता है वह सारा ज्यादा अमीर नहीं है । खरबों के मालिक तो दुनिया की 1% लोग ही है । वही धना सेट है । जिसे देखने के बाद जलना fill करते हैं । 


तो दोस्तो इन सभी बड़े आदमी के पास एक दिमाग है । जिससे ये पैसा बनाता है । तो आप भी गरीबों के जिंदगी से तंग आ चुके हैं । और करोड़पतियों के के दुनिया में एंटर करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े । क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि उन 5 Golden Rule जो दुनिया के 1% आबादी follow करती है । करोड़ पति बनने के लिए और बने रहने के लिए 


No.1 पहले निवेश करे फिर खर्च करें 

दोस्तो middle Class आदमी जो सबसे पहले गलती करता है उनका फॉर्मूला है ।  Income - expense = Investment यही वो फॉर्मूला है । जिसने भारत के ज्यादातर आबादी को गरीब बना दिया है । और वो है Income में से ज्यादा पैसा खर्चा करने के बाद फिर जो थोडा मोड़ा बच जाता है उसे Invest करना ।


Read more - सरकार आपके बैंक अकाउंट में भेजेंगे 15 लाख जानें कैसे 


आप तो ये जानते ही हैं की घर में थोड़ा मोड़ा पैसा आने के बाद लोग EMI  , Credit Card का bill  , बच्चो की फीस , सब्जी और दूध का बिल वागेरा वगैरा । अब आपका पैसा यहां से बचा नही है तो आप इन्वेस्ट कैसे करोगे । 

इसीलिए दोस्तो ये आपको पहले ही समझ लेना चाहिए की आपके कमाई का पैसा खर्च करने के लिए नही बल्की Invest करने का है । इसीलिए अब आप इस फॉर्मूला को भूल जाएं और अब नए फॉर्मूला को अपने दिमाग में सेट कर लीजिए । Income - investment = Expense 


इसका मतलब ये होता है कि अगर आप थोडा सा अपने Life Style को Tyte कर ले । आप पहले invest करे । और उसके बाद जो पैसा बच जाता है उसे आप खर्चा कर सकते हैं । जेसे ही सैलरी आती है घर में मिठाई आ जाती है न्यू गाड़ी आ जाती है । बहार का खाना आ जाता है । ये सब चीजों को आप कंट्रोल करो । 


पैसा बचाने के लिए क्या करना चाहिए 

हर आदमी को अपने Imcome का 10% Investment करना चाहिए ये बहुत जरूरी है । इसके लिए आपको बजट बनाना होगा अपने घर का जो जरूरी बजट है । और उसी के आधार पर चलना पड़ेगा । अंधा धुन है इसको दे दिया उसको दे दिया पता ही नही चला किसको पैसा दे दिया और अंत में देखा तो जेब में पैसा ही नही बचा । तो ये बहुत गलत तरीका है


Read more - सरकारी योजना के पैसे चैक कैसे करें 


जब आपके पास इनकम आ जाएं उसे आप सबसे पहले invest कीजिए उसके बाद जो बचता है उससे आप घर में खर्च किजिए । 


No.2 फालतू पैसा खर्च करने से बचें 

दोस्तो आपको जो चीज़ का जरूरत नही है उसे खरीदने से बचिए । अगर आप बीना जरूरत के चीजे खरीदते हैं तो इससे आपके पैसे का नुक्सान होता है । और उसकी भरपाई के लिए आप को इन चीजों को भी बेचना पड़ सकता है । जिसकी आपको जरूरत है । ये बात याद रख लेना है । 


इसीलिए आपको किसी भी चीज को खरीदने से पहले सोच समझ कर खरीदना चाहिए । दोस्तो जीवन में आदमी पैसे बहुत कमाता है लेकीन पैसा बचा नही पाता । इसके पिछे आपके फालतू के शोक और महंगाई दोनो वजह हो सकती है । जिंदगी में फालतू के शोक आपके जेब को खाली कर देता है । इसके बाद आपके पास भविष्य के लिए कोई बजट नही होती है । 


No.3 क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचे 

दोस्तो आप क्रेडिट कार्ड ना खरीदे । क्योंकि अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं । तो कर्ज लेकर कोई भी चीज खरीदना बहुत अच्छी बात नही है क्योंकि पास कार्ड होता है । तो कर्ज की गुंजाइश लोग शोक के कई ऐसे चीज खरीद लेते हैं । जिनके उनके जिंदगी में कोई खास जरूरत नही होती है । इसके बाद वो महिने में Emi चुकाते रहते हैं चुकाते रहते हैं । आपको अपने इस आदत में सुधार करनी की बहुत ज्यादा जरूरत है । 


No.4 जो जरूरी है वही खरीदे 

अगर आपको सच में पैसा बचाना है तो आप को जरूरत और चाहत के बिच का अंतर समझना पड़ेगा । कई ऐसे चीजे होती है । जो ज़रूरी नही होती है । लेकीन फिर भी हम उसे खरीदना चाहते हैं । और खरीद डालते हैं । इसीलिए आपको ये समझना होगा कि आपके मोहजुदा वक्त में आपको जरूरत क्या है । जो चीज़ आपके काम के है उनको ही खरीदना चाहिए


No.5 पैसा सही जगह खर्च करना 

दोस्तो कही भी पैसे को इन्वेस्ट करने से पहले उसके बारे में अच्छे तरह से जांच कर लो । ज्यादा पैसे के लालच में ना पड़े । बल्की सोच समझ कर पैसे को सही जगह पर ही इन्वेस्ट करें । आपको पैसा उसी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहिए जिसके बारे में आपको अच्छे खासे नॉलेज हों । या फिर आपको इनके बारे में उनके knowladge लेना चाहिए जिसको इसके बारे में जानकारी हों । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके मन में किसी भी प्रकार के कोई सवाल है या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 



आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment