Thursday, March 7, 2024

भारतीय डाक की नई स्कीम हर महीने जमा करो 500 रुपए वापस पूरे 43 लाख रुपए मिलेंगे-सरकार दिलाएगी

 

भारत सरकार और राज्य सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम बहुत से है । जिसके मदद से आप लाखो रूपया कमा सकते हैं । सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम में आप पैसे इंवेस्ट करके आप करोड़ो रूपया कमा सकते हैं । 

भारतीय डाक की नई स्कीम हर महीने जमा करो 500 रुपए वापस पूरे 43 लाख रुपए मिलेंगे-सरकार दिलाएगी

सो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं । की सरकार के द्वारा चलाई गई सभी स्कीम के बारे में हम आपको बताएंगे । इतना ही नहीं आपको पूरी जानकारी देंगे । जिससे आपको पढ़ना है । 


Read more - Post Office yojna 100 रुपये का निवेश करें और 5 साल में पाएं 20 लाख रुपये जानिए क्या है योजना


इसके साथ ही आपको में भारतीय डाक की नई बीमा स्कीम के बारे में भी आपको बताएंगे । जिसमें आप पैसा इंवेस्ट करके हर महीने में आप 5000 हजार रूपया आपको दिया जाएगा । तो में आपको भारतीय डाक बीमा योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


भारतीय डाक की नई स्कीम हर महीने जमा करो 500 रुपए वापस पूरे 43 लाख रुपए मिलेंगे-सरकार दिलाएगी

भारत सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम और राज्य सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम के बारे में पूरी जानकारी पहले से ही पोस्ट लिख चुका है । जिसका लिंक आपको नीचे में मिल जाएगा । आप उस पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । हम आपको सिर्फ अभी भारतीय डाक बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Read article - अटल पेंशन योजना अप्लाई कैसे करें 


Read more - Kisan Credit card Apply kaise karen 


क्या आप जानते है कि भारतीय डाक घर आनी Indian Post Office में कई तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है। डाक सेवा के अलावा इंडिया पोस्ट के देश भर में फैले 1.5 लाख Post Office कई प्रकार की बैंकिंग और रेमिटेंस सेवाएं भी प्रदान करते हैं। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की बचत योजनाएं संचालित होती हैं। आइए जानते हैं उन योजनाओं के बारे में । 


पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 

आप मात्र ₹20 में यह अकाउंट खोल सकते हैं। अगर आप ये खाता ₹500 से खोलते हैं तो आपको इस खाते पर चेक की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। हालांकि इसके लिए आपको अपने खाते में न्यूनतम ₹500 रखने होंगे। 


पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट 

इस खाते को आप चेक या कैश जिस भी माध्यम से चाहे आप खुलवा सकते हैं। इस खाते में जमा राशि पर 6.9 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। वही इस बचत योजना 1 साल के बाद 50 फीसद रकम निकालने की सुविधा उपलब्ध है। 


पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट 

इस खाते में जमा राशि पर ब्याज सालाना आधार पर दिया जाता है लेकिन उसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है। खाते को आप दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं। 1 जनवरी 2023 के मुताबिक ब्याज दरें 1 साल 6.6% 2 साल है दशमलव 7% 3 साल 6.9 प्रतिशत और 5 साल 7.4% 


डाक घर मासिक बचत आए 

इस खाते को कोई भी व्यक्ति Cash या Chack के भी माध्यम से भी खाते खुलवा सकते हैं । इस खाते को ट्रांसफर भी करवाया जा सकता है । इस खाते में जमा राशि पर 7.3 फीसदी पर ब्याज मिलता है।


वरिष्ट नागरिक बचत खाता 

60 साल या उससे उपर की वक्ती इस एकाउंट को खोल सकता है । 55 साल से 60 साल की उम्र में रिटायर होने वाले या vr आनी पथिक सेना वृत्ति लेने वाले व्यक्ति भी रिटायरमेंट के 3 महीने पहले तक ये खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते को आप न्यूनतम 1000 रुपए या फ़िर इसके गुण्यांको मैं खुलवा सकते हैं। इस खाते में अधिकतम ₹1500000 तक जमा करवाए जा सकते हैं। 


15 वर्षीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड 

यानी पीपीएफ खाता में ₹100 में खोला जा सकता है। खाताधारकों को इस खाते में पूरे वित्त वर्ष में न्यूनतम ₹500 एवं अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा करवाने होते हैं। इसमें जमा राशि पर 7.6 फीसद का ब्याज मिलता है। 


पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि अकाउंट 

इस स्कीम में एक वित वर्ष के दौरान न्यूनतम ₹1000 रूपए और अधिकतम ₹150000 का निवेश करना होता है। ये खाता लड़की के पैदा होने के अगले 10 सालों के भीतर खुलवाया जा सकता है। इस खाते पर 8.1 फीसद के दर से ब्याज मिलता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है।  पोस्ट ऑफिस कि वो योजनाएं जिनमें निवेश करके आप भी पा सकते हैं अच्छा खाता ब्याज!



Post office monthly income scheme 

अगर कोई व्यक्ति हर महिने post office scheme से पैसा लेना चाहते हैं । तो आपको ये post office scheme Monthly Income वाला scheme करवाना होगा । 


अगर कोई इस Scheme के अन्दर Invest करता है । 1 लाख तो उसको हर महीने 500 रुपया मिलेगा । और schemne पुरा उठाने के बाद आपको 1 लाख 33 हजार रूपया मिलेगा । 


और वही पर कोई Joint वक्तीय इस scheme में 9 लाख रूपया invest करता है । तो monthly 4950 रुपया मिलेगा । और और Scheme पूरा हो जानें के बाद आपको 11 लाख 97 हजार रूपया मिलेगा । अगर कोई व्यक्ति हर महिने पैसा उठाना चाहते हैं । तो वो इस scheme को करा सकते हैं । 


Post Office punlic provident fund 

दोस्तो ये ऐसा स्कीम है । इसमें पैसा long time के लिए इंवेस्ट किया जाता है । आनी कोई वक्ती ये चाहता है । की लॉन्ग टाइम के लिए अपने saving करे । उसके बाद उसको अच्छा खासा पैसा मिले । तो वो इस स्कीम को ले सकते हैं । 


इस स्कीम के अन्दर आप 500 रुपया इंवेस्ट कर सकते हैं । वो वही पर आप 1.50 लाख रूपया इंवेस्ट कर सकते हैं । जब ये स्कीम पुरा हो जायेगा । तो आपको अच्छा खाशा पैसा मिलेगा । ये स्कीम आप अपने के लिए और आप अपने परिवार के लिए भी ले सकते हैं । 


Read more - पेंशन का पैसा चैक कैसे करें 


अगर आपको बीच में कभी पैसा के जरूरत पड़ जाएं तो आप इस स्कीम के मदद से आप loan ले सकते हैं । अगर किसी को तुरंत पैसे के जरूरत पड़ जाएं तो आप इस स्कीम से तुरंत लोन ले सकते हैं । 


अगर कोई भी व्यक्ति इस स्कीम के अन्दर 30 साल के लिए 10000 रुपया इंवेस्ट करता है । तो उसको 3600000 लाख रूपया मिलेगा । और last में आपको 1 करोड़ 60 हज़ार रुपया मिलेगा । आनी आप 10000 monthly investment करके करोड़पति इस स्कीम के मदद से बन सकते हैं । 


Post office Recurring deposit 

अगर कोई व्यक्ति Safe Investment करना चाहते हैं । तो आप Rd account Open करवा सकते हैं । और उसके अन्दर आप investment कर सकते हैं । 


इस योजन में आप 100 रूपया कम से कम invest कर सकते हैं । और आप ज्यादा कितने भी पैसे डाल सकते हैं । मतलब आप अपने मर्जी के अनुशार से इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते हैं । इस स्कीम 5 से 10 साल के होता है । 


आप अपने मर्जी के अनुशार Paise डाल सकते हैं । वही पर कोई वक्ति हर महीने 10000 हज़ार रुपए invest करता है । तो उसका पुरा पैसा हो जायेगा । 1000000 लाख रुपया और 5 % के अनुशार से आपको इंट्रेस्ट दिया जाता है । तो आपका 4 लाख 76 हजार 40 रुपए आपको मिलेगा । और जब आपको पैसा मिलेगा तो आपको 16 लाख 76 हजार 40 रूपया मिलेगा । 


( Note ) सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम के अन्दर इन्वेस्ट करने से आपके रूपया कभी नहीं बरवाद होगा । और नाही आपका पैसा फसेगा । क्योंकि ये सारे स्कीम सरकार द्वारा चलाई जाती है । 


वही पर जो स्कीम सरकार द्धारा नही चलाई जाती है । आप उसके अन्दर इन्वेस्ट करते हैं । तो आपका पैसा डूब जाता है । और कंपनी भाग जाती है । और आपको कभी अपना पैसा मिलता नही है । 


इसीलिए जब भी आप स्कीम के अन्दर पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तो आप सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम में अपना पैसा इन्वेस्ट करे । ताकी आपका पैसा आपको मिल सके । क्योंकि सरकार कभी भी कोई स्कीम को बंद नही करता है । 


अगर आपको सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम के बारे में और कुछ ज्यादा स्कीम के बारे में जानना चाहते हैं । तो आप उपर में दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं । क्योंकि हम पहले ही सारे स्कीम के बारे में लिखा हूं । 


अगर आपको सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम के न्यू जानकारी जानना चाहते हैं । या फिर आप बीना इन्वेस्ट किए पैसा कमाना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग को अभि subscribe करे । क्योंकि हम आपको सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम के बारे में सभी जानाकारी देते हैं । 


या फ़िर अगर आपको कोई जानकारी प्राप्त करना है । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट कर सकते हैं । आपको हमारे ब्लॉग में सभी जानाकारी मिल जायेगा । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके मन में कोई सवाल है या फिर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । हम अपके हर सवालों का जवाब देते हैं । 


आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,




No comments:
Write comment