Tuesday, February 7, 2023

Self-healing Smartphone protector ( Self-healing )

 

आज के समय में Science , Technology इतना ज्यादा तरकीव किया है।  की अब कोई चीज़ टूटता या फूटता है । तो वो अपने आप रिपेयर हो जायेगा । जी हा हम कोई मजाक नहीं कर रहे हैं । बल्की ये सच है । 

Self-healing Smartphone protector ( Self-healing )


सो आज आपको Self healing Process and Project management के बारे में बताएंगे । जो आपकों जानकर काफी अच्छा लगेगा । और आप कहोगे ऐसा होना चाहिए तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


Self-healing Smartphone protector ( Self-healing )

वैज्ञानिकों ने Smartphone के लिए एक ऐसा Display , Glass बनाने पर काम कर रहा है ।  जो आपके मोबाइल गिरकर टूटता है । तो मोबाइल खुद से रिपेयर कर लेगा । उसी को Self healing Glass कहा जाता है । 


Read article - Voice Focus Mode Mobile me On kaise karen 


ऐसा होना चाहिए क्योंकि आज कल सभी के मोबाइल गिरता है । और ऐसे में मोबाइल गिरता है । और हमे Mobile बनाना पड़ता है । लेकीन अब नहीं Mobile अपने आप रीपर कर लेगा । 


हालाकि ये प्रोजेक्ट अभि तक लॉन्च हुआ नही है । और ये प्रोजेक्ट कब तक लॉन्च होगा । ये अभि बताना बहुत ही मुस्किल है । लेकीन ये प्रोजेक्ट बहुत जल्द लॉन्च होगा । जो सभी को बहुत ज्यादा पसंद आएगा । 


Self-healing cloth

दोस्तो साइंस सिर्फ Self healing Glass के उपर नही बल्की और ऐसे प्रोजेक्ट है । जिस पर वेज्ञानिक काम कर रहे हैं । जिसका नाम Self healing Cloth है । वेज्ञानिक ऐसा कपड़ा बना रहे हैं । जो Self healing से मिलकर बना हो । 


मतलब ऐसा कपड़ा को कभी कट जाएं या फट जाए तो वह अपने आप खुद से रिपेयर कर लेगा । उसी प्रकार Self healing Tv है । जो खराब होने के बाद अपने आप ठीक हो जायेगा । 


Self-healing concrete 

इसी प्रकार घर को मज़बूत बनाने के लिए SELF HEALING CONCERT बना रहे हैं । self healing concrete Cement से बनाया हुआ घर कभी गिरता है या दरार पड़ता है । तो घर अपने आप में Repair कर लेगा । 


इसी प्रकार वैज्ञानिक सभी चीज़ को Self Healing Project बना रहे हैं । अब सभी चीज़ Self healing Project से आधारित होगा । जो कभी कटता है या फटता है तो वो खुद से Repair कर लेगा । जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है । 


( Note ) दोस्तो क्या आपको लगता है । वेज्ञानिक Self healing Project बना सकते हैं । जो घर को एक नया मजबूती प्रदान करेगा । इतना ही नहीं वेज्ञानिक सभी चीज़ को Self healing Project से आधारित करेगा । जो कभी खराब या टूटेगा ही नहीं । 


दोस्तो कैसा लगा ये जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । अगर आप अपने जानकारी को दुनिया के सामने लाने चाहते हैं । तो इसमें हम आपके मदद करेंगे । इसके लिए हमे कमेंट बॉक्स में अपना Email जरूर भेजें । 


ये जानकारी आपको कैसा लगा । हमे क्या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं । या फ़िर आप के मन में कोई सवाल है । तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को अभि Subscribe जरूर करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,



No comments:
Write comment