Wednesday, March 15, 2023

रागी का आटा कितने रुपए किलो है । रागी का आटा बेनिफिट्स इन हिंदी

 

दोस्तों Ragi का आटा बहुत ही काम के होता है । Ragi के आटा सबसे बेहतरीन आटा होता है । जेसे आप गेहूं के आटा आप खाते हैं । लेकीन गेहूं के आटे में कोई भी फायदा नहीं होता है । 

रागी का आटा कितने रुपए किलो है । रागी का आटा बेनिफिट्स इन हिंदी

सो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं । Ragi क्या होता है । और ragi के कितने नाम होते हैं । और Ragi के आटे खाने से क्या फायदा होता है । और Ragi किस किस काम में आते हैं । आज आपको ये पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


रागी का आटा कितने रुपए किलो है । रागी का आटा बेनिफिट्स इन हिंदी

Bihar , Jharkhand , में Ragi के खेती बहुत ही ज्यादा होते हैं । Ragi को मडुवा के नामों से भी जाना जाता है । जिसका आटे काले होते हैं । लेकीन ये Ragi के आटा खाने से आपको बहुत ही फायदा होता है । जो आपको पुरी जानकारी देंगे । 


Read more - पपीता खाने से क्या फायदा होता है ? 


रागी का आटा किस चीज से बनता है

दोस्तो हम आपको पहले ही बता चूके है । की Ragi को Bihar , Jharkhand में मडुवा के नाम से जाना जाता है । जिस प्रकार धान , और गेहूं की खेती होते हैं । उसी प्रकार मडुवा के भी खेती होते हैं । 


Read more - केशर की खेती कैसे करें 


Ragi kis kis kaam me aata hai 

Ragi से आप Roti बना सकते हैं । इसके साथ आप Ragi को तेल , जेसे सभी चीजों में आप मिला सकते हैं । और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Ragi के रोटी खाने में काफ़ी अच्छा लगता है । 


Ragi khane se kya hota hai 

दोस्तों आज के इस Digital World में सभी लोग खाद पदार्थ , जेसे चीजों का सेवन करते हैं । जिससे लोगो के शरीर में हिम्मत नही होता है । साथ में लोगो को काम करने की छमता खत्म हो जाती है । और इंसान कम समय जिंदा रहते हैं । 


Read more - काजू की खेती कैसे करें 


लेकीन Ragi के रोटी खाने से और Ragi के सेवन करने से इंसानों को काम करने का छमता बढ़ जाते हैं । और इंसान लंबा समय तक जीवित रहता है । और इंसानों को जिंदा रखने का छमता देता है । इसीलिए जो लोग Ragi के सेवन करता है । उसके अन्दर ताकत बहुत ज्यादा होता है । 


इसलिए पहले जवाने के लोगो के पास अभी भी हिम्मत है । लेकीन आज के समय में नवजुवक लड़के में इतना ताकत नहीं है । इसीलिए मडुवा का इस्तेमाल और सेवन करना चाहिए ।


Ragi kon se bimari ko control karta hai 

Ragi Sugar bald preshar को कंट्रोल करता है। साथ में आप Ragi को सभी बिमारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । ये Ragi सभी बिमारी में काम आता है । तो आप Ragi को सभी बिमारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।


Read more - चंदन की खेती कैसे करें 


रागी का आटा कहां मिलता है

अगर आप Ragi के आटा खरीदना चाहते हैं । या फ़िर आप इसका सेवन करना चाहते हैं । तो आप Ragi को Bihar और झारखंड में खरीद सकते हैं । यहां पर आपको बहुत ज्यादा मात्रा में मिल जाएगा । 


Ragi kitne rupya me milta hai 

Bihar Jharkhand में ragi आपको 1 Kg के 30 से 35 रूपये में मिल जाएगा । वैसे अगर आप लेना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं । क्योंकि हमारे गांव में भी Ragi के खेती बहुत ही ज्यादा मंत्रा में उपजाया जाता है । 


Read more - खेती से पैसा कमाने का आसान तरीका 


सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आप Ragi को खरीदना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । या फ़िर आप हमारे Email id पर Contect कर सकते हैं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,




No comments:
Write comment