Saturday, December 9, 2023

पुलिस चार्जशीट दाखिल नहीं कर रही है तो क्या करें

 

भारत में लड़ाई होना आम बात है । और सबसे बड़ी बात यह है कि हमारे देश में जितने भी पुलिस अधिकारी होते हैं । वो सब पैसे पर बिक जाते हैं । हालाकी सारे पुलिस पैसे पर नही बिकते हैं । सिर्फ थाना के पुलिस बिकते हैं । और इसमें भी कोई अच्छा पुलिस वाले होते हैं । 

पुलिस चार्जशीट दाखिल नहीं कर रही है तो क्या करें

लेकीन 100 पुलिस में से 10 ऐसे ही पुलिस होते हैं । जो अच्छे होते हैं । कलयुग में भ्रटाचार के जैसा पुलिस भी लोगो को चुना लगा रहे हैं । ताकी अपना पेट भर सके । सरकार के पैसे से मन नहीं भरता है । 


सो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं । की अगर आपके कोई वक्ति जेल में बन्द है । और अगला पार्टी पैसे वाले हैं । जो पुलिस को खरीद चुके हैं । आपका केश खा जाता है या फ़िर आपके दाखिल खारिज को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं।  तो आपको क्या करना चाहिए । इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको देंगे तो चलिए शुरू करते हैं । 


पुलिस चार्जशीट दाखिल नहीं कर रही है तो क्या करें

दोस्तों जेसे मेने आपको बताया कि पुलिस को खरीदा जा सकता है जिसके कारण पुलिस आपके बातों को सुनवाई नहीं करते हैं । लेकिन उस से भी बढ़ कर कोई रहता है । जिससे वो डरता है । अगर आप उसके पास अपने सिकायत को दर्ज कराते हैं । तो उसके उपर शक्त करवाई की जायेगी । लेकिन आपके पास उसका कोई प्रूफ होना चाहिए


Read more - jail me kedi se milne ke liye online kaise karen ? 


अभी के समय में कोई भी पुलिस पैसे नही ले सकते हैं । तो जब भी आपसे पैसे ले रहे हों । तो आप उसका वीडियो जरूर बनाए।  या फ़िर फोटो जरूर ले । जिससे वो आपका सबूद बन सके । और आपका काम फ्री में हो सके । इतना काम आपको जरूर करना चाहिए 


पुलिस चारशीट ना लगाएं तो क्या करना चाहिए ? 

पुलिस चारशीट ना लगाएं तो आपको High Court जाना चाहिए । और High Court से आपकों चारशीट लगाना चाहिए । तभी पुलिस आपके चारशीट पर तुरंत करवाई की जायेगी । इसके अलावा High Court से भी कोई बढ़ कर होता है तो आपको उसको पास जाना चाहिए


इसके साथ आपको अब ये भी बता देते हैं । की आपको चार शीट कब लगाना चाहिए । क्योंकि आप चार शीट जल्द लगाएंगे तो उस पर करवाई नही किया जाता है । इसके अलावा चार शीट लगाने के बाद दाखिल खारिज कितने दिनों में होता है । ये भी आपको बता देते हैं । 


चार शीट कब लगती है और कब तक दाखिल नही होती है ? 

किसी भी मामले में FIR दर्ज होने के बाद जांच शुरू की जाती है । और 90 दिनों के अन्दर Police को अदालत के सामने केश के संबंधित जानकारी पेश करनी होती है । इसी चीज़ को चार शीट कहा जाता है । 


Read more - पड़ोसी ज्यादा परेशान करें तो क्या करना चाहिए ? 


अगर जांच में देरी होती है । तो police 90 दिनो के बाद भी चार शीट दाखिल कर सकते हैं । लेकीन ऐसी एस्तित में आरोपी जमानत का हकदार हो जाता है । इसीलिए police कोशिश करती है । की वो 90 दिनों के अन्दर चार शीट दाखिल कर दे । लेकिन ऐसा होता नहीं है । 


चार शीट कब लगाई जाती है ? 

चार शीट को हिंदी में आरोप पत्र कहते हैं । Police नयालय के समक्ष परिक्रिया सहित CRPC के धारा 173 के अंतर्गत चार शीट पेश करती है । गंभीर मामलों में चार शीट पेश करने का समय 90 दिनों का होता है । 


लेकीन 10 साल से कम की सजा के मामलो में चार शीट पेस करने का समय 60 दिन ही होता है । अगर तय समय के दौरान चार शीट कोर्ट में दाखिल नही की जाती है । तो धारा 167 दोषी CRPC की दौरान गिरफ्तार अपराधी को जमानत मिल जाती है । 


समय से चार शीट दाखिल नही होने पर कई बार गंभीर और बड़े मामलो में भी सातिर अपराधी आसानी से जमानत पर बहार आ जाते हैं । चार्जशीट दाखिल होने के बाद आरोपियों के खिलाफ अदालत में दोनों पक्षों के वकीलों के बीच बहस होती है। 


चार शीट लगाने के बाद क्या होता है ? 

इसके बाद अदालत तय करती है कि आरोपी के खिलाफ मुकदमा चलेगा या नहीं। यदि पर्याप्त सबूत नहीं पाए जाते हैं तो अदालत आरोपी को शुरू में ही छोड़ सकती है। अगर आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ है तो जांच अधिकारी द्वारा दाखिल चार्जशीट के बाद में नयलाय साक्ष्यों के आधार पर अभियुक्तों के खिलाफ संज्ञान लेता है और उन्हें समन जारी करता है। 


चार शीट में क्या होते हैं ? 

चार्जशीट पत्र की बात करें तो चार्जशीट में कई कालम होते हैं। इसमें आरोपियों के नाम उनके द्वारा किए गए अपराध और विस्तृत जानकारी होती है। चार्जशीट में दो तरह के सबूतों का समावेश होता है। इसमें पहले ओरेलंश और दूसरी डॉक्युमेंट्री एविडेंस होते हैं औरलैविटेट्स में गवाहों के बयान लिखे होते हैं ।


जबकि डॉक्युमेंट्री एविडेंस में अपराध से संबंधित दस्तावेज शामिल होते हैं। यह कहा जा सकता है कि चार्जशीट किसी भी मुकदमे का सबसे अहम दस्तावेज होता है। इसके आधार पर ही अपराधी को सजा दिला पाना संभव होता है। 


( Note ) सब Police एक जैसा नही होता है । कोई आपसे रिश्वत लेता है तो कोई आपके लिए फ्री में काम करने के लिए तेयार होते हैं । लेकीन police का भी फर्ज बनता है की वो रिश्वत ले सकते हैं। आपके इतने काम करेगें । तो कुछ तो लेगा । 


सो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आप वीडियो देखना चाहते हैं तो नीचे में दिए गए विडियो को आप देख सकते हैं । 

तो दोस्तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे उत्पादों पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,



No comments:
Write comment