Sunday, August 27, 2023

Bina ATM ke Google Pay kaise banaye

By:   Last Updated: in: ,

 

ये दुनिया के साथ - साथ हमारा देश भी Digital World बन गया है । आज कल साबुन से लेकर खेनी , सब्जी , मोबाइल आलावा आप कोई भी चीज करते हैं । तो आप उसे Online Google Pay QR Code के मदद से 5 या 10 रूपया भी भेज सकते हैं । 

Bina ATM ke Google Pay kaise banaye

आप कोई भी चीज खरीदते हैं । कम या ज्यादा दाम के उन्हे आप पैसे ट्रांसफर अपने Mobile से कर सकते हैं । और आपको किसी भी प्रकार के कोई दिक्कत नही होगा । और लोग Google pay , Patyam , Phone pe का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा कर रहे हैं । 


Bina ATM ke Google Pay kaise banaye

लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि जो लोग बड़े हैं । उनके पास ATM Card है । जिससे वो सभी प्रकार के UPI APP का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन जिसका उम्र कम है । और उनके पास कोई भी ATM Card नही है । तो ऐसे स्तिथ में आप Google pay का इस्तेमाल नहि कर पाते हैं । 


लेकिन आपके जानकारी के लिए आपको बता दूं कि आपके पास कोई भी Bank account नही है और ATM Card नही है । तो आप Google pay और साथ ही आप किसी भी UPI APP का इस्तेमाल नही कर सकते हैं । 


लेकिन कोई बात नहीं है हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे । जिस से Google pay के आलावा दुनिया के सारे UPI App का इस्तेमाल कर सकते हैं । और आपको किसी भी प्रकार के कोई दिक्कत नहीं होगा । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । साथ ही आप हमारे बताएं गए टिप्स को फॉलो करें । 


Bank account aur atm card nahi hai to Google pay kaise chalaye ? 

जैसा कि मेने आपको पहले ही बता दिया हूं कि Google pay का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Bank account और Atm card होना अनिवार्य है । लेकिन आपका उम्र नही हुआ है । जिसके कारण आपके पास कोई Bank account नही है । तो इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं है । 


आपको अपने Post office जाना है । वैसे सभी का post office होता ही है । आपके भी Post office होगा । आप अपना Aadhar card लेकर Post office चले जाए । आप से 100 , 200 रूपया लिया जायेगा । आपका Bank account खोल दिया जाएगा । 


Post office bank account kya hota hai ? 

जिस तरह SBI , Bank of India और भी Bank होते हैं । उसी प्रकार से Post office Bank account होता है । इसमें आपको Passbook के साथ ATM Card नही दिया जाता है । लेकिन एक Card देता है जो आपके Atm card और Passbook दोनो का काम करता है । 


आप उस Card का इस्तेमाल Atm machine में नही कर सकते हैं । Post office bank account का पैसा निकालना चाहते हैं । तो इसका सिर्फ 2 रास्ता है । आप आधार फिंगर प्रिंटिंग और Google pay से पैसा निकाल सकते हैं । 


India post office bank में आप 5000 रूपया तक रख सकते हैं । और निकासी कर सकते हैं । India post office Bank Card देने के बाद उसे आप Google pay , Phone pe , Patyam , Amazon , Jio , Airtel किसी भी Upi app में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं । 


आप india post office bank से Google pay , Phone pe वगैरा चलाना चाहते हैं । तो आप ऊपर में दिए गए लिंक पर क्लिक करें । साथ ही साथ ही आप और किसी भी प्रकार के जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें । 


( Note ) India Post Office Bank में खाता खोलने में कोई दिक्कत हो रहा है । तो आप Patyam Payment Bank का Account Open कर सकते हैं । Patyam Payment Bank है । आप इस से भी पैसे निकासी और Upi का इस्तेमाल कर सकते हैं । 


Upi यूज करने के लिए आपके पास Bank account होना अनिवार्य है । इसके बाद आप किस प्रकार से Google Pay में Bank account Add कर सकते हैं । इसके बारे में पहले से ही जानकारी दिया गया है । जिसे आप लिंक पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । 


तो दोस्तों उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आप इसी प्रकार के और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आपके मन में कोई सवाल है । तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,


No comments:
Write comment