Monday, September 11, 2023

Lakhpati Didi login । Lakhpati Didi app Link

  

लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कई घोषणाएं की कई वादे किए । इसके साथ ही महिला सहशक्ति करण का भी जिक्र किया है । 

Lakhpati Didi login । Lakhpati Didi app Link

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी संबोधन में 2 Crore महिलाओं को Lakhpati Didi बनाने की बात कही है । तो आख़िर ये योजना क्या है । चलिए जानते है । 


Lakhpati Didi yojna kya hai ? 

Lakhpati Didi योजना के तहत 15000 हज़ार महिला सेल्फ हेल्प्स ग्रुप को ड्रोन चलाने और मरमत कराने का प्रशिक्षण भी किया जायेगा । ग्रामीण अस्थल पर बने महिलाओं को स्वय सहायता ग्रुप को तकनीकी कामों में छिछित करके उनके लिए रोजगार के नए अवसर बनाए जायेंगे । 


Drone का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में भी बढ़ने लगा है । जिसे ये तकनीक खेतो मे काम करने वाले बहुत से लोगों के लिए अच्छा अवसर बन सकता है । महिलाएं ट्रेनिंग लेने के बाद अपने खेतों में भी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं । ये देश को मजबूत बनाएगा ही साथ ही देश के कृषि तकनीक छेत्र को मज़बूत भी करेगा । 


तो आज के इस पोस्ट में हम लोग जानने वाले हैं कि आप किस प्रकार से Lakhpati Didi app download कर सकते हैं । साथ ही आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं । इसके बारे मै जानेंगे ।  


Lakhpati Didi login । Lakhpati Didi app Link

जैसा कि आप ने Lakhpati Didi योजना के फायदे के बारे में जान चुके हैं । अब चलिए इस App का इस्तेमाल करने का तरीका भी आपको बता देते हैं । 


स्टेप.1 Lakhpati Didi app आपकों Play Store पर नही मिलेगा । इसलिए आप हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं । 


              Lakhpati Didi 


स्टेप.2 जब आप इस App को open करोगे । तो आपको Enter User id और Password मांगा जायेगा । जो आपको User id और password नही है । तो इसके लिए आपको नीचे में Sign up Form का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।  

Lakhpati Didi app

स्टेप.3 अब आपके पास एक Form आ जायेगा । जिसे आपको भरना होगा । Form को आप निचे इमेज में देख सकते हैं । साथ ही आपकों इस फॉर्म में क्या भरना है । ये भी आपको बता देते हैं । 

Lakhpati Didi app

  1. Salect your state 

  2. Salect your district

  3. Salect block 

  4. Salect language

  5. Enter your name 

  6. Enter mobile number 

  7. Enter email ID 


स्टेप .4 जब आप Mobile number डालोगे । तो आपके Mobile number पर एक OTP send किया जायेगा । जिसे आपको डाल देना है । फ़िर Email id डालना है । 


स्टेप.5 OTP और Email id डालने के बाद आपको Submit का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

Lakhpati Didi website

स्टेप.6 अब आपको कुछ Pop Up Error मिलेगा । उसमे Okay लिखा होगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है

Lakhpati Didi website

आपका Application Block में चला जायेगा । और जब block से आपको परमिशन दिया जाएगा । तो आपके Email id पर Message आ जायेगा । उसमे आपको User id और Password दिया जाएगा । 


स्टेप.7 User id और password मिल जानें के बाद आपको फ़िर से Lakhpati Didi app को open करना है । और User Id और Password डाल कर Open करना है । 

Lakhpati Didi website

तो आप इस प्रकार से Lakhpati Didi app को download कर सकते हैं । साथ ही आप इस App में login हो सकते हैं । इसमें आपको पुरी जानकारी दिया गया है । 


( Note ) इतना करने के बाद सिर्फ आपका Account बन जायेगा । बल्कि आप इस App का इस्तेमाल किस प्रकार से करना है । इसके बारे मै आपको you tube पर Video मिल जायेगा । या फ़िर आप हमारा दूसरा Article को पढ़ सकते हैं । 


तो आशा करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आप इसी तरह देश विदेश के आलावा किसी भी प्रकार के जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment