Friday, September 8, 2023

Phone memory se SD card transfer Kaise Kare

 

जब भी हमारा Phone के Storage Full हो जाता है । या फ़िर Mobile के अंदर फालतू App Download करने के बाद हमारा Mobile Hang करना लगता है । तो हमे Mobile को Reset ( format ) करना पड़ता है । 

Phone memory se SD card transfer Kaise Kare

Mobile को फॉर्मेट करने से mobile phone के Storage में जितने भी Photo , Video , Docoment , App होते हैं । वो सब डिलीट हो जाता है । इसलिए हमे Mobile Phone से सारे चीजों को SD ( Memory Card ) में Transfer कर लेना चाहिए । 


तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से Phone के Storage से आप Memory Card में Photo Video , App को Transfer कर सकते हैं । इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । 


Phone memory se SD card transfer Kaise Kare

Phone Storage से Photo , Video , Docoment , App जेसे चीजों को SD Memory Card में Transfer करना बहुत ही आसान है । और आपको ज्यादा परेशान होने की भी कोई जरूरत नहीं है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


स्टेप.1 दोस्तो सबसे पहले आपको अपनें Mobile के File Manger में जाना है । अगर आपके mobile में File Manger का ऑप्शन नही है । तो My Files का ऑप्शन होगा । तो आपको उस पर क्लिक करना है । 


स्टेप.2 अब आपके पास 2 आप्शन मिलेगा । Phone Storage और Memory Card तो आपको Phone Storage पर क्लिक करना है । क्योंकि आप Phone से SD Card में Transfer कर रहे हैं । 

Phone memory se SD card transfer Kaise Kare

स्टेप.3 अब आपके पास सारे File Folders आ जायेगा । आपकों जिस भी Folder को Sd Card में Transfer करना है । या फ़िर Photo , Video , App को Transfer करना है। उसे आप सेलेक्ट कर ले । इसके लिए आपको उस Folder पर दबाएं रखना है । 


स्टेप.4 अब आपको सबसे नीचे में बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेगा । तो आपको Copy और Move का ऑप्शन मिलेगा । अगर आप Copy पर क्लिक करते हैं । तो आपके Phone और Sd Card दोनो मे रहेगा । 

Mobile se memory card mein gana kaise dalen

वही आप Move पर क्लिक करते हैं । तो आपके Phone Storage से डिलीट हो जायेगा । और आप उसे SD Card में Transfer कर सकते हैं । तो आप अपने अनुसार से Choose कर लेना है । 


स्टेप.5 अब आपको Back आ जाना है । और SD Card ( Memory Card ) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । जेसे कि आप नीचे में देख सकते हैं । 

Mobile se memory card mein gana kaise dalen

स्टेप.6 अब आपके पास बहुत सारे Folders मिल जायेगा । आप किसी folders के अंदर Photo Video , App को रखना चाहते हैं । तो किसी भी Folder पर क्लिक करना है । या फ़िर आप बाहर में ही रखना चाहते हैं । तो रख सकते हैं । अब आपको नीचे में Copy To Here का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । 

Phone memory se SD card me kaise transfer kare

अब आपका Data Phone से SD card में Convert हो जायेगा । जिसके बाद आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट या कुछ भी कर सकते हैं । SD Card में आ जानें के बाद कुछ भी चीज डिलीट नही होगा । 

Phone memory se SD card me kaise transfer kare

तो आप इस प्रकार से Phone वाले किसी भी Photo Video App को SD Card में Transfer कर सकते हैं । उम्मीद करता हूं ये जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदे मंद साबित होगा । 


आपके मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment