Saturday, February 3, 2024

Paytm payment bank band hoga kya

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों अगर आप लोगों का Paytam में खाता है आप लोग अगर Paytam का Saving या फ़िर Currunt Account यूज करते हैं तो ये Application बंद होने वाला है क्योंकि Paytm Company 1 March से अपनें Application से देने वाली कई सर्विस को बंद कर रहा है । 

Paytm payment bank band hoga kya

मतलब अगर आप लोगों का Paytam में कोई पैसा पड़ा है आपके Fixed Deposit हो रखी है या फ़िर आप लोगो के Paytam Wallet में पैसा पड़ा है तो उस पैसे को क्या होगा क्या आप उसे यूज कर सकते हैं । इन सभी चीजों को इस पोस्ट में बताने वाले हैं तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं । 


Paytm payment bank band hoga kya

दोस्तों Paytm 1 March से देने वाले कुछ सर्विस को बंद कर रहा है । दर्शाल RBI ने Paytam पर बडा Action लिया है उसके बाद अब 29 February से Company Paytm banking सुवीधा नहीं दे सकते हैं । 


Read more - पेटीएम यूज करने वालों को पड़ेगा महंगा ? 


साथ ही आरबीआई ने कंपनी को आदेश भी दिया है कि 29 February के बाद मौजूदा ग्राहकों के अकाउंट में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी । कहा जा रहा है कि Paytm payment bank आरबीआई के नियमो के पालन नहीं कर रहें थे । 


जिसके कारण आरबीआई ने 29 February से Paytam ग्राहक अपने अकाउंट में प्रीपेड वॉलेट जेसे फ्यूचर का यूज नही कर सकते हैं और नही पैसा डाल साथ ही Paytam Wallet में पैसे Add नही कर सकते हैं । 


Kya Paytm payment bank Band ho jayega ? 

आरबीआई के अनुसार Paytam Payment Bank का Owner Chinese है और इसी वजह से Paytam Payment Bank को बंद किया जा रहा है । साथ ही 29 February से Paytam किसी भी बैंक से लिंक नही रख सकता है । 


Read more - बीना एटीएम के पेटीएम यूज कैसे करें ? 


लेकिन 29 February के बाद भी आप Paytam Payment Bank से अपनें पैसे को बाहर निकाल सकते हैं । लेकिन जो लोग Paytam को Business के लिए यूज करते हैं उन्हे बहुत बडा झटका लगने वाले हैं इसलिए वो लोग Paytam से अपनें पैसे को निकाल ले । 


निष्कर्ष 

29 February के बाद आप Paytam Payment Bank में पैसे Add नही कर सकते हैं बल्कि आप पैसे को बाहर निकाल सकते हैं । साथ ही ये कहा जाना बहुत ही मुस्किल हैं कि 29 February से Paytam बंद हो जायेगा । 


क्योंकि paytam के उपर कई बार प्रतिबंध लगा है और Paytam आरबीआई के सभी नियमों का पालन करते हैं जिसके बाद Paytam से प्रतिबंध हटा दिया जाता है । सो paytam अगर आरबीआई के नियमों का पालन करता है तो ये प्रतिबंध हटा दिया जाएगा । 


तो दोस्तों हम आपको यही कहना चाहूंगा कि अगर आपके पेटीएम में किसी भी प्रकार के कोई बैलेंस है तो उसे निकाल ले । या फिर अभी 29 February तक पेटीएम में बैलेंस ऐड ना करें वरना आपके पैसे पानी में चला जायेगा । 


तो उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होगे और अभी कुछ समय के लिए पेटीएम में बैलेंस ऐड ना करें कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही देश दुनिया की खबर पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,


No comments:
Write comment