Monday, October 23, 2023

हिंदू और मुस्लिम में क्या अंतर है । Different between hindu and muslim । हिंदू मुस्लिम क्या है? । हिन्दू राजा मुस्लिम पत्नी । अल्लाह कौन सा देवता है । निकाह और विवाह में अंतर


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका Verma News में डिफरेंस बिटवीन इस्लाम एंड हिंदुइज्म दोस्तों हिंदू मुस्लिम की जंग कुछ सालों से चली आ रही है। लेकिन इस जंग केवल कुछ लोगों की बीच होती है। वरना तो दुनिया में अधिकतर हिंदू और मुसलमान एक दूसरे को भाई भाई के रूप में ही मानते हैं।

हिंदू और मुस्लिम में क्या अंतर है । Different between hindu and muslim । हिंदू मुस्लिम क्या है? । हिन्दू राजा मुस्लिम पत्नी । अल्लाह कौन सा देवता है । निकाह और विवाह में अंतर

हिंदू और मुस्लिम में क्या अंतर है । Different between hindu and muslim । हिंदू मुस्लिम क्या है? । हिन्दू राजा मुस्लिम पत्नी । अल्लाह कौन सा देवता है । निकाह और विवाह में अंतर

ऐसे में सवाल यह आता है कि दुनिया के 3 सबसे ज्यादा पॉपुलर धर्मों में आने वाले हैं। इन दोनों धर्मो में क्या-क्या अंतर पाए जाते हैं। इनमें से ऐसी कौन सी चीज है जो एक धर्म में मानी जाती है तो दूसरे धर्म में उसे सिरे से नकार दिया जाता है। आज आपके इन सभी सवालों का जवाब मैंने आपका दोस्त Prayag Verma आपको अपनी Post में देने वाला हूं, 


हिन्दू और मुस्लिम में क्या अंतर है? हिंदू मुस्लिम क्या है?

Hindu

दोस्तों वैसे तो हिंदू है। उसमें को मानने वाले हिंदू धर्म के लोग इसे हिंदू नहीं बल्कि सनातन धर्म कहते है। जिसका मतलब होता है। की Yunsverl Low यानी कि प्राकृतिक नियम साफ शब्दों में कहा जाए तो सनातन धर्म को मानने वाले लोग ब्रह्मांड के नियमों को मानते हैं और इसी तरह हिंदू कहते हैं, 


Muslim 

अगर हमें इस्लाम धर्म की बात करें तो इस्लामिक अरेबिक शब्द है जिसका मतलब होता है। परम शांति के प्रतीक खुद को समर्पित कर देना और मुस्लिम शब्द का मतलब होता है। एक भगवान पर विश्वास करने वाला। इसलिए मुसलमान केवल अल्लाह पर विश्वास करते हैं और उन्हें ही सबसे ऊपर मानते हैं। दोस्तों इस्लाम धर्म को पैगंबर मोहम्मद ने मक्का में सातवीं शताब्दी में स्थापित किया था। 


Hindu

वही हिंदू धर्म का ओरिजन इंडियन सबकॉन्टिनेंट में फ्री क्लासिकल हीरा 1500 से 500 BCE माना जाता है। लेकिन अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। साथ ही साथ हिंदू धर्म का फाउंडर कौन है, इसके बारे में भी किसी को कुछ नहीं पता। आपको भारत नेपाल मॉरीशस में ज्यादातर हिंदू देखने को मिलेंगे लेकिन यूनाइटेड अरब अमीरात बिजी  अलग-अलग देशों में भी हिंदुओं की आबादी बहुत ज्यादा है। 


  भारत में मुसलमानों का इतिहास

अगर हम इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी के बारे में बात करें तो इस दुनिया में फैले हुए। एशिया से यूनाइटेड तक आपको मुस्लिम देखने को आपको मिल जाएंगे। पर अगर हम इनके भगवान या फिर अल्लाह पर विश्वास के बारे में बात करें। तो ये दोनों अलग-अलग तरीकों से अपने ईश्वर को मानते हैं 


    हिन्दू धर्म के देवी देवताओं 

क्योंकि हिंदू धर्म में तो अलग-अलग तरह के देवी देवता मौजूद है जिनकी संख्या लाखों करोड़ों में है। पर अगर हम हिंदू धर्म के तीन सबसे अहम ईश्वर के बारे में बात करें तो है ब्रह्मा विष्णु महेश ब्रह्मा बनाने वाले विष्णु पूरे परिवार को चलाने वाले और महेश यानी कि लॉर्ड शिवा इस ब्रह्मांड का अंत करने वाले वैसे इनका फीमेल काउंटरपार्ट भी होता है।


जहां देवी सरस्वती ब्रह्मा की पत्नी है। विष्णु की पत्नी लक्ष्मी है और देवी पार्वती महेश यानी शंकर भगवान की पत्नी है। 


     अल्लाह कौन सा देवता है

जबकि इस्लाम धर्म में एक ही गॉड को माना जाता है जो कोई और नहीं बल्कि अल्लाह है इन्हीं को बनाने वाला इनको चलाने वाला और इन्हीं को बिगाड़ने वाला सभी का दर्जा मिला हुआ है। इस्लाम धर्म की सबसे बड़ी खासियत यही है कि वह ना ही किसी को अल्लाह के आगे समझते हैं। ओर नाही अलाह के पीछे समझते है। उनके लिए अलाह का दर्जा सबसे ऊपर है। 


Hindu dhram Punarjanm

अभी बात तो आप बड़े अच्छे से जानते होंगे कि हिंदू धर्म में लोग पुनर्जन्म पर विश्वास करते हो। यानी कोई एक बार मरता है तो वह दोबारा से नया जीवन लेकर फिर से जीवित हो जाता है। 


Muslim punarjanm 

इस्लाम धर्म ऐसा कुछ नहीं होता। उनके लिए उनकी यही एक जिंदगी है। इसके बाद उन्हें कभी भी जिंदगी नहीं मिलेगी। इसलिए वह अपनी जिंदगी में वह सब कुछ करना चाहते हैं, जो नहीं करना चाहिए और इस्लाम धर्म के लोगों का यह भी मानना है कि उनका अकेला जीवन है। उन्होंने अगर इसमें कोई गड़बड़ कर दी तो ऊपर वाले के पास जाने के बाद जब उनके पाप पुण्य का लेखा जोखा लेकर उनको सजा दी जाए तो सब कुछ उसमें शामिल किया जाएगा ना कि उन्हें अपनी गलतियां सुधारने का दूसरा मौका मिलेगा। 


    हिन्दू मुस्लिम में क्या अंतर है

अब इसमें कोई शक नहीं है कि हिंदू मंदिर में पूजा करते हैं और मुस्लिम मस्जिद में खुदा को याद करते हैं। 


मुस्लिम म्हजिद कहाँ बनाते है

लेकिन अगर हम इन दोनों के ही ज्योग्राफिकल एरिया के साथ ही देखेंगे। ज्यादातर मंदिर किसी नदी वगैरह पास में बने होते हैं 


      हिंदु मंदिर कहाँ बनाते है

और ज्यादातर हिंदुओं के मंदिर बड़ी-बड़ी दीवारों से बंद कर तैयार होते हैं जिनका अपना एक अनोखा आकार होता है। अगर हम हिंदू धर्म के कुछ अहम मंदिरों के बारे में बात करें तो इसमें वेंकटेश्वर मंदिर, काशी, विश्वनाथ मंदिर, सोमनाथ मंदिर जैसे कई बड़े-बड़े और विशालकाय मंदिर शामिल है। 


    इस्लाम धर्म में क्या बनाते है? 

जब की इस्लाम धर्म में सब लोग मस्जिद बनाते हैं तो वह जगह के बारे में उतना ध्यान नहीं देते। मस्जिद के आसपास कोई नदी होनी चाहिए या नहीं। हालकि जब म्हजिद बनती है तो काफी रोमन और पर शिनचैन में बनती है। पर आप बस म्हजिद और मंदिर में कुछ सिमिलरिटी दिखेंगे। वहीं है कि दोनों में ही आपको पत्थरों के लंबे-लंबे ब्लड देखने को मिलेंगे। 


    महिज्ड के अंदर क्या होता है? 

वहीं मस्जिदों में कई बार कुछ एक्स्ट्रा फैसिलिटी भी होती है जैसे कि जिम या डॉक्टर वगैरह का ऑफिस भी आपको मिल जाता है। पर अगर हम इस्लाम धर्म और हिंदू धर्म के सबसे बड़े अंतर के बारे में बात करें। 


हिन्दू और मुस्लिम में क्या अंतर है? । हिंदू मुस्लिम क्या है?

 तो जैसा कि आप जानते हैं हिंदू धर्म में मूर्ति तस्वीर वेगेरा को भगवान मानकर उनकी पूजा की जाती है। 


मुस्लिम 

जबकि इस्लाम धर्म है। ऐसा कुछ भी नहीं होता। वहां पर लोग अल्लाह की किसी भी मूर्ति है। तस्वीर को भगवान मानकर नहीं पूजते क्योंकि वह अपने अल्लाह को किसी जिंदा इंसान के रूप में नहीं देखते है। वो अलाह को सबसे ऊपर  देखते हैं और इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों को इस सकस्थ हिदायत दी जाती है कि वह ऐसी कोई भी तस्वीर या मूर्ति ना रखें जो अल्लाह को रिप्रेजेंट करती। 


Hindus

अब अगर हम इनको रेफ्रिजरेंट करने वाले लोगों के बारे में बात करें तो हिंदू धर्म में पंडित पुजारी हिंदू धर्म से जुड़ी बातों को लोगों तक पहुंचाते हैं और उन्हें ईश्वर से कनेक्ट करते हैं जिसका हम बीच के कैरेक्टर भी कह सकते हैं। इसी तरह के पुजारी लोगों का काम दिनभर ईश्वर की सेवा करना होता है और लोगों तक ईश्वर के ज्ञान को पहचाना होता है। 


Muslim 

जो कि इस्लाम धर्म में मौलाना होते हैं जो इस्लाम धर्म के Leader कहलाते है और यही लोगों को इस्लाम धर्म की सीख देते हैं। बाकी हम इन दोनों धर्मों की सबसे धार्मिक किताबों के बारे में बात करें।


भगवत गीता और कुरान पाक में क्या लिखा है

तो हिंदू धर्म में भगवत गीता को सर्वोच्च स्थान मिला है। जबकि इस्लाम धर्म में कुरान पाक को सबसे पवित्र माना गया है। वैसे तो यह दोनों ही किताब अलग-अलग हैं, लेकिन इनमें लिखी गई बातें और दी गई हिदायत एक जैसी है।


दोस्तो किताबों में लिखा है कि इंसान को अपना मन शांत करके दूसरों की मदद करनी चाहिए। कभी किसी का बुरा नहीं करना चाहिए। और एक साधारण सा जीवन जीना चाहिए जिसमें वह हमेशा अल्लाह भगवान को याद करें और अपने अच्छे और बुरे हर गांव में ईश्वर को याद करे। बाकी आपको इस Post के बारे में क्या कहना है। 


हमे कमेंट में बताइए और इसी तरह के Post को लगातार पढ़ने के लिए हमारे Blogg को  सब्सक्राइब करना ना भूले हम फिर मिलेंगे नई post के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,


हिन्दू और मुस्लिम में क्या अंतर है?

हिंदू मुस्लिम क्या है?

मुस्लिम की पहचान क्या है?

मुस्लिम और ईसाई में क्या अंतर है?

हिन्दू राजा मुस्लिम पत्नी

मुस्लिम लड़कियों की पहचान क्या है

मुस्लिम की पहचान

अल्लाह कौन सा देवता है

निकाह और विवाह में अंतर

कितने हिन्दू मुस्लिम बने हर साल

भारत में मुसलमानों का इतिहास

इस्लाम

हिंदू

No comments:
Write comment