Monday, April 17, 2023

Test Tube के दरिये बच्चा कैसे पैदा किया जाता है । Test tube baby in hindi । टेस्टी बेबी क्या है?। क्या टेस्ट ट्यूब बेबी और आईवीएफ के बीच अंतर है? । सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर

 

Test tube baby कैसे पैदा होते है। क्या इस तरीके से test tube के अंदर बच्चे को बनाया जाता हैं। आखिर male ओर female के contect में आये बिना ही बच्चा को कैसे पैदा कर लिया जाता है। ओर आखिर इसकी जरूरत पड़ती कब है। 

Test Tube के दरिये बच्चा कैसे पैदा किया जाता है । Test tube baby in hindi । टेस्टी बेबी क्या है?। क्या टेस्ट ट्यूब बेबी और आईवीएफ के बीच अंतर है? । सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर

          टेस्टी बेबी क्या है?

Test tube baby को लेकर इसे कई सवाल युयाओ के मन मे आते है। लेकिन उन्हें अपने सवालों का जबाब कही नही मिलते हैं। आज का हमारा पोस्ट उन सभी लोगो के लिए है। जो आये दिन Test baby के बारे में जानना चाहते है। ये जानकरी हर युयाओ के लिए जरूरी है। 


क्योकि तेजी से बदलती इस दुनिया मे आज फसलिटी लगातार घटता जा रहा है। जिसके वजह से आज कई आंगन बच्चों की कील करियो सुनने को तरश रहे है। इसे दंपतियों के लिए आये वीएफएक्स Test tube baby किसी वरदान से कम नही है। क्योंकि ये टेक्नोलॉजी उन महिलाओं के लिए किसी दुआ के तरह है। 


बच्चों को जन्म देने में असमर्थ होते हैं। इस प्रक्रिया का नाम Test Tube baby भले ही है। परंतु इसने बच्चे का विकास Test you में नही होता है। बल्कि पूरी तरह से नेताएल तरीके से माँ के गर्व में ही होता है। 


क्या आईवीएफ और टेस्ट ट्यूब बेबी के बीच अंतर है? । क्या टेस्ट ट्यूब बेबी और आईवीएफ के बीच अंतर है?

Test Tube baby ओर आईएएफ ये दोनों एक ही है। इनमें कोई भी किसी भी प्रकार की कोई Different नही है। केवल इनका नाम अलग - अलग है। Test Tube baby की प्रदिति एक ऐसी आधुनिक पदिति है। जिसके द्वारा महिला के वरविज से एको  अलग करके उसे  पुरूष के स्पर्म के साथ मॉडल लेब में सेटिफाइट किया जाता है। 


पुरुषों का स्पर्म महिला के योनि में कैसे डाला जाता है? 

इसके बाद जब अमोरिओल तैयार हो जाता है। तो उस अमोरिओल को पुनः महिला के गर्व के अभाषाय में Transfer कर दिया जाता है। इस Process को ही आईवीएफ कहा जाता है। अब आप सोच रहेंगे। की आखिर किस सिजुवेसन में आईवीएफ का जरूरत पड़ सकती है। 


जो महिलाएं बच्चा ना होने के समस्या से जूझ रही है। ये आईवीएफ Technology उनके लिए बहुत कार गर साबित हो सकती है। Test Tube baby of Technology उन दम्पतियों के लिए बिल्कुल ही उपयुक्त है। जिनके फिलिप tube में blocked के कारण उन्हें सन्तान प्राप्त में बाधा आ रही है। 


टेस्ट ट्यूब बेबी । टेस्टी बेबी क्या है? । टेस्ट बेबी

ओवरसीज के बंधा आने पर महिलाएं गर्व धारण नही कर पाते है। और ऐसे में आईवीएफ के मदद से समस्या को दूर कर महिला को गर्व धारण कराया जा सकता है। यदि किसी महिला के यूट्रेश में किसी समस्या है। या फिर उसका आकार सही नही है। तो भी Test Tube baby या आईवीएफ पद्मिनी के माध्यम से समस्या को दूर कर के बच्चे की खाविष को पूरा कर सकता है। 


बच्चा पैदा क्यो नही होता है। क्यो आता है बांझपन क्या कारण है? 

यूट्रेश में रोसोलिक यानी कि Neoplasm होने के कारण महिलाओं को बांझ पन जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में आईवीएफ के द्वारा रोसोलिक समस्या को दूर करके संतान सुख दिलाया जा सकता है। इन सभी समस्यों के साथ - साथ यदि male में फोटलिटी के कुछ भी system है। जैसे स्पर्म का खराब आकर , स्पर्म के संख्या में कमी  , या फिर उनके गति में कमी होने कारण भी इन फोटीली के समस्या होती है। 


    टेस्ट ट्यूब बेबी प्रक्रिया दर्दनाक है

इस समस्या को भी आईवीएफ Technology के माध्यम से Resolve किया जा सकता है। आजकल युवा अपने करियर ओर दूसरी चीजो में इतने busy हो जाती है। की अक्सर उनके शादियां अधिक उम्र में होती है। अगर महिला के उम्र 40 हो तो उसे प्रेग्नेंसी में प्रोब्लम हो सकती है। 


ऐसे में भी IVF फायदेमंद हो सकती है। अब हम आपके IVF के बारे में ओर details से बतायेंगे। उसके पहले आपको ये जानना भी जरूरी है। कि नॉर्मल फोटलिटी के process क्या होती है। 


Sex से वेजाइना में बच्चा कैसे तैयार होता है?

Female के body में हर माह ओवरीज से egg रिलीज होती है। और ओवरीज से रिलीज होने के बाद ये फिलिपेय में मजा हो जाते है। जब female ओर male वापस में संभंध बनाते है। तो male के स्पर्म Female के वेजाइना में रिलीज होती है। ये स्पर्म यहाँ से फिलिपीएन tube में inter कर जाते है। और यहाँ तक ये स्पर्म egg में इंटर कर जाते है। 


ओर इसी process को फोटिलेजिशन कहते है। फोटिलेजिशन एक फोटीली tube से आता हुया । यूट्रेश में पहुंच जाता है। और अब ये भ्रूम में बदलना शुरू हो जाता है। 



     Boll Egg क्या होता है? 

फोटिलिटे एक फिलिपीएन ट्यूस्ट से होता हुआ यूट्रेश में पहुंच जाता है। और अब ये भ्रूण में बदलना शुरू हो जाता है। फोटिलिटे यूट्रेश में पहुँचने के बाद बहुत सारे सेल्स में बटना शुरू हो जाता है। boll egg को blast of सिस्ट कहाँ जाता है। क्योंकि ये boll प्रेग्नेंसी हॉर्मोन HCG रिलीज करता है। 


ये हॉर्मोन ओवरीज को ओर नए अंडे ना रिलीज करने के आदेश देता है। ये प्रक्रिया प्रेग्नेंसी के 3 हप्ते तक पूरी होती है। जब ये हॉर्मोसन्स माँ के blad ओर यूरीन में मिलता जाता है। तो उसी के बाद blad या यूरीन Test से प्रेग्नेंसी के पता चलता है। अब चलिए वापस आते है। और चलते है। IVF ओर देखते हैं। ये प्रोसेस कैसे होती है। 


IVF क्या है। IVF से क्या होता है? योनि में स्पर्म कैसे डाला जाता है?

Step.1 Ovarian Stimulation

ये पूरी process 5 Steps में पूरी होती है। 

हर महिला के Body से हर माह में केवल एक बार ही Egg रिलीज होता है। लेकिन IVF के लिए ज्यादा Egg की जरूरत होती है। ऐसे में महिला के शरीर में Egg की मात्रा बढ़ाने के लिए उसे फ्रोटिलिटी हॉर्मोसन्स फोलिकुलर हॉर्मोसन्स युक्त फोटलिटी darcks दी जाती है। उसे यूट्रेश सामान में से अधिक Egg रिलीज करता है। इसके बाद बारी आती है। 

Test Tube के दरिये बच्चा कैसे पैदा किया जाता है । Test tube baby in hindi । टेस्टी बेबी क्या है?। क्या टेस्ट ट्यूब बेबी और आईवीएफ के बीच अंतर है? । सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर


Step.2 Retrieving the eggs 

Egg को एक छोटे से ऑपरेशन के माध्यम से एकटा किया जाता है। वेजाइना के माध्यम से यूट्रेश में एक बहुत पतली सुई डाली जाती है। सुई में सच्जन डिवाइस जुड़ी होती है। इससे मैच्योर egg बाहर निकल जाता है। इसके फ्रोजन या दान कए गए अंडे भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 


Step.3 फोटिलेजिशन या इंसेलिजेशन इस process में एकटा किया गया egg को स्पर्म के साथ अनवरितली control चिम्बर में रखा जाता है। कुछ घंटे के बाद स्पर्म egg में इंटर कर जाते है। कभी - कभी स्पर्म को सीधे egg में इंजेक्ट किया जाता है। फोर्टिलिजिशन के बाद Egg ओर स्पर्म मिलकर भ्रूण बन जाता है। इसके बाद 


Step.4 Embryo transfer 

Embryo transfer की process में कभी - कभी गर्व में एक से अधिक अम्ब्रो रखी जाती है। क्योंकि एक के fell होने की कैंडिक्शन में 2 अम्ब्रो active हो सकता है। और इसी वजह से IVF process की वजह से जुड़वा बच्चे होने की संभवना बढ़ जाती है। एम्ब्रियो का transfer एक पतली इंजेक्शन का यूज़ करके किया जाता है। 

Test Tube के दरिये बच्चा कैसे पैदा किया जाता है । Test tube baby in hindi । टेस्टी बेबी क्या है?। क्या टेस्ट ट्यूब बेबी और आईवीएफ के बीच अंतर है? । सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर


इसके पहले डॉक्टर अम्बिरो को cheack करता है। इसके बाद फिर step में अम्रियो को योनि के माध्यम से यूट्रेश में डाला जाता है। जब अम्ब्रो गर्व कब सतह पर चिपक जाता है। तो स्वस्थ भ्रूण का विकास शुरू हो जाता है। अम्ब्रो transfer के 10 या 12 दिनों के बाद यूरिन test से प्रेग्नेंसी के बारे में पता चल सकता है। 


आईवीएफ में कितना खर्चा होता है? । टेस्ट तुबे बेबी का खर्च कितना होता है?

अक्सर लोग सोचते है। कि IVF एक बहुत ही महंगा process है। IVF टिटमेंट की कीमत अलग - अलग हॉस्पिटल या  क्लीनिक की अलग- अलग होती है। क्योकि हर हॉस्पिटल या क्लीनिक की अलग - अलग ही पसीलिटी provider कराई जाती है।


इसीलिए IVF टिटमेंट में फसलिटी में खर्चा जुड़ जाता है। यदि कोई कपल IVF टिटमेंट लेना चाहता है। तो इसकी कीमत 1 लाख से लेकर 1.5 लाख तक के बीच होती है। लेकिन ये कीमत देने के बाद आपको जो खुशी मिलेगी। वो अनमोल होगी। 


Counseling { निष्कर्ष} 

क्योकि दुनिया मे माता पिता बनने से बड़ा वरदान कोई नही हो सकता है। दोस्तो अब आप ये तो जान गए है। कि आखिर IVF या test tube baby के पैदा होते है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल सबसे बड़ा कारण मॉडल कल्चर आधुनिकता के अंधी दौड़ में हम इतने आगे निकल चुके है। 


बच्चे फैमेली जैसी जिम्मेदारी हमे बोझ लगने लगी है। जिस वजह से शादी के उम्र में बढ़ोतरी हो रही है। उसके ऊपर प्रदूषण हवा में खुलते  जहर ने इम्फिलिटी को बढ़ाया है। इसके साथ ही computer ओर mobile गजेक्टस के अलावा लगातार इस्तेमाल से भी पुरुषों और महिलाओं में counts कम हो रहे है। 


Egg की हो या स्पर्म की हो। सेक्ससेस ओर केरियर को लेकर युयाओ इंट्रेस्ट में रहते है। जिसकी वजह से male ओर female दोनों में ही फ्रोटिलिटी का प्रॉब्लम देखने मे आ रही है। 


दोस्तो बांझपन एक ऐसी समस्या है। जो एक औरत को केवल तन से ही नही बल्कि मन से भी तोड़ देती है। ऐसे में अगर IVF की मदद से आपको इस सराफ से मुक्ति मिल सकती है। क्योकि ये कोई वरदान से कम नही है। 


आपको ये जानकरी जरूर पसंद आई होगी। तो अगर पसन्द आयी तो उन लोगो तक जरूर share करे। जो लोगो के पास ये समस्या हो रहा है। ताकि वो ये समस्या से मुक्ति पा सकती है। 


तो कल फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक इस blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,


टेस्टी बेबी क्या है? । 

टेस्ट ट्यूब बेबी में कितना खर्चा लगता है?

िवफ टेस्ट कैसे होता है?

क्या आईवीएफ और टेस्ट ट्यूब बेबी के बीच अंतर है?


टेस्ट तुबे बेबी का खर्च कितना होता है?

क्या टेस्ट ट्यूब बेबी और आईवीएफ के बीच अंतर है?

आईवीएफ इंजेक्शन कितने दिन?

आईवीएफ में कितना खर्चा होता है?

टेस्ट ट्यूब बेबी प्रक्रिया दर्दनाक है

टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च 2021

टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च 2020

टेस्ट ट्यूब बेबी मराठी

टेस्ट बेबी

टेस्ट ट्यूब बेबी वीडियो

सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर

टेस्ट ट्यूब बेबी wikipedia


No comments:
Write comment