Sunday, January 7, 2024

बच्चा विक्लांक क्यो पैदा होता है । Why is a child born disabled । What causes disability in a child? । Can a child be born disabled?

दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका Verma News में बच्चे विक्लांक पैदा क्यो होता है। क्या कारण होता है। जिससे बच्चे विक्लांक पैदा होता है। ओर ये भी बताने वाले है। कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपको क्या - क्या सावधानियां बरतने जरूरी है। जिससे आपका होने वाले Baby हेल्दी ओर फिट रहे। 

बच्चा विक्लांक क्यो पैदा होता है । Why is a child born disabled । What causes disability in a child? । Can a child be born disabled?

क्योंकि प्रेग्नेंसी किसी भी महिला की सबसे खूबसूरत बढ़ाव होता है। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की उलझनों के सामना भी करना पड़ता है। कई महिलाओं की बितर होने वाले बच्चे को लेकर तमाव तरह की टेंशन रहती है। 


क्योकि महिलायें परेशान रहती है। कि उनके बच्चे में कोई दिक्कत ना हो जाये। कोई बीमारी ना हो जाये। इसलिए दिन रात यही सोचती रहती है। की ऐसा क्या करे। जिससे डिलीवरी में कोई परेशानी ना हो। और बच्चा भी उनका हेल्दी पैदा हो। ऐसे में आज आपको बताने जा रहे है। 


कुछ खाशा बाते जिनको follow करने से आपके बच्चा हेल्दी तो पैदा होगा ही इसके साथ - साथ Disabled पैदा नही होगा। इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 


बच्चा विक्लांक क्यो पैदा होता है । Why is a child born disabled । What causes disability in a child? । Can a child be born disabled?

दोस्तो गर्व में पल रहे बच्चों को लेकर हर माँ की सोच यही होती है। की उसका बच्चा हेल्दी पैदा हो। उसमे किसी भी प्रकार की Disabled पैदा ना हो। क्योंकि इस बारे में डॉक्टरों का मानना है। कि प्रेग्नेंसी के दौरान की गई छोटी - छोटी गलतियों की कारण  बच्चों में Disabled आ जाते है। 


केलिसियम Vitamin D की कमी के कारण जहाँ बच्चों की पैरों में परेशानी आने का खतरा रहता है। वही इस दौरान बाहर की खान पान से भी गर्व पर असर पड़ता है। दर्शल प्रेग्नेंसी के दौरन महिलाओं की शरीर मे बहुत सारे Changes आते है। इसमे हार्मोन्स Changes भी शामिल है। 


इसकी वजह से उन्हें समय - समय पर कुछ खाश खाने का मन करता है। जिससे कि खट्टा , चटपटा , लेकिन प्रेग्नेंसी में ऐसा करना माँ को तो सुख मिलता है। बच्चे पर इसका असर पड़ता है। जो उनमें Disable होने को खतरे को बढ़ा देता है। तो इससे अपने बच्चे को बचाने के लिए आप प्रेग्नेंसी के time कुछ खाश बातों का ध्यान रख सकते हैं। 


    Can a child be born disabled?

प्रेग्नेंसी के पहली 3 महीने से प्रेग्नेंसी की तैयारी Start कर देनी चाहिए। 3 महीने पहले सभी जरूरी Test जैसे कि थाई राइट Test , सीस का Test , जरूर करवा लेना चाहिए। इसके अलावा हर महिला को प्रेग्नेंसी के 3 महीने पहले से ही फोले अस्सिएत सुरु कर देना चाहिए। 


ताकि बच्चे और माँ में खून की कमी ना हो। इसके वजह से कोई भी कॉम्पलवन्स ना आये। 


Step.2 दूसरी बात की आप प्रेग्नेंसी की वायरल Infection से दूर रहे। प्रेग्नेंसी के दौरान माँ को ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए। जिससे Infection हो। यही वजह है। की Doctor माँ को भीड़ भाड़ वाली जगहों से जाने के मना करती है। क्योकि Publication क्रिया में कई प्रकार की Infection का डर रहता है। 


जिसके वजह से बच्चे की सुनने ओर बोलने की Ability पर बुरा असर पड़ता है। बच्चा गूंगा , बेहरा पैदा हो सकता है। 


Step.3 बाहर की खाना बिल्कुल भी ना खाये। प्रेग्नेंसी के दौरान body में होने वाले बदलावों के कारण कुछ चटपटा ओर अलग - अलग चीजो का Test करने का दिल करता है। ऐसे में बच्चे की सेहत के लिए जरूरी है। कि आप अपनी जुबान पर थोड़ा सा control रखे। 


बाहर की खाना खाने से बचे खास तौर से बीजा , बर्गर , चाट , पकोड़ा , को आप पूरी तरीको से नजर अंदाज कर दे। और घर पे ही हेल्दी खाना खाएं। इसके अलावा कॉल ड्रिंक , बहार का जुष को आप बिलकुल भूल ही जाए। 


प्रेग्नेंसी में जुष पीना फायदेमंद होता है। लेकिन बाहर का जुष पीने से कई तरीके के खतरे भी होते है। बाहर का जुष वेटरैया Infected हो सकता है। वही clod drinks में ज्यादा मात्रा में projetive का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए घर पर बना हुआ जुष ही पिये। 


Step.4 प्रेग्नेंट महिला को शरीर मे असर दर्द रहता है। ऐसे में उस दर्द से राहत पाने के लिए कई तरीके के दवाई खा लेती है। लेकिन प्रेगरेंसि में पिंक या टेबलेट बहुत खतरनाक हो सकता है।  इससे गर्व में पल रहे बच्चों को नुकसान पहुचता है। जिससे बिना Doctor से Counslet किये आप कोई भी दवाई ना खाये । 


इसके अलावा बच्चे की गर्व में आने के 3 महीने के बाद प्रेग्नेंट महिला को कोई भी भारी भरकम शामन उठाने से बचना चाहिए। क्योंकि भारी सामान उठाने से बच्चे पर बहुत बुरा प्रभव पड़ता है। और बच्चे का कोई भी अंग कमजोर हो सकता है। इसलिय हमेशा इस बात का ख्याल रखे।


साथ मे प्रेग्नेंसी के दौरान Travel करने से बच्चे क्योकि बाहर के श्रोर शराबे में बच्चे को नुकसान पहुचता है। हाली में आये report में ये  बात सामने आई है। कि नॉइस Politicians में बच्चों को गर्व में बेहरा बना देता है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को हमेशा इस बात का भी धयान रखना चाहिए। 


की उनके पेट पर किसी भी तरीके का प्रेशर ना पड़े। वरना उसका असर सीधे बच्चे पर पड़ता है। और हेल्दी बच्चे के जन्म के लिए महिलाओं को पूरा आराम करना चाहिए। 


Counseling { निष्कर्ष) 

इसके अलावा आपके मन मे कोई सवाल है। तो comment box में जरूर पूछे। ओर प्रेग्नेंसी डिलीवरी के बारे में अधिक जानकरी चाहते है। तो आप हमारे blogg Verma News को Subscribe जरूर करे। क्योकि हम हमेशा प्रेग्नेंसी के बारे में ही अधिक जानकरी लेकर आते रहते है। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,,,,


What causes disability in a child?

Can a child be born disabled?

How to avoid birth defects during pregnancy

What causes abnormalities in baby during pregnancy

Symptoms of abnormal child during pregnancy

Causes of disability after birth

Examples of environmental birth defects

Disabled children

Birth defects examples

can birth defects that are environmental be prevented?

What are the 5 most common birth defects

10 most common birth defects

What birth defects cannot be detected during pregnancy

List of child disabilities

What are the 4 main causes of birth defects

Genetic birth defects


स्वस्थ बच्चे के लिए क्या करें?

बच्चे कितने महीने में पैदा होते हैं?

प्रेगनेंसी में क्या खाने से बच्चा काला होता है?

बच्चे की धड़कन क्यों नहीं बनती?

पेट में बच्चा कैसे खराब होता है

गर्भ में बच्चे के अंदर कितने महीने में जान आती है

जिनके बच्चे नहीं होते उसकी दवा

गर्भ में बच्चे का विकास न होने का कारण

क्या हुआ अगर गर्भ में मृत बच्चे को रहता है बहुत लंबा होता है

बच्चा कहां से पैदा होता है

क्या बुद्धिमान बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए

ऐसा कौन सा देश है जहां विकलांग पैदा होते हैं

बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है

तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां

बिना शादी के बच्चे कैसे पैदा होते हैं

गर्भावस्था के ५ महीने में बच्चे की स्थिति

2 महीने का बच्चा पेट में

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए



No comments:
Write comment