Sunday, January 7, 2024

pregnancy all step information in hindi । प्रेग्नेंसी के बारे में सभी जानकरी बताओ


Hello दोस्तो आपका स्वागत करता है । Verma News के टीम आपका हमारे एक ओर blogg में जिसमें आपको प्रेग्नेंसी के All step यानी प्रेग्नेंसी के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है। जिससे आपको प्रेग्नेंसी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगा । 

pregnancy all step information in hindi । प्रेग्नेंसी के बारे में सभी जानकरी बताओ

दोस्तो प्रेग्नेंसी के दौरान सफेद पानी निकलने का क्या कारण होता है । प्रेग्नेंसी महिलाओ को लिए उत्साह के साथ - साथ परेशानी का भी टाइम होता है। क्योकि इस दौरान के पता करना बहुत मुश्किल हो जाता है। कि उनकी body में आ रहे कोंन सी हॉरमोन चिंता का वियस्य है। और कोंन सी नही है। 

दूसरा website लिंक जिनमे आपको amezing fects पढ़ने को मिलेगा


यही नही खाने पीने से लेकर सोने बैठने या फिर चलने फिरने तक उन्हें अपने ओर अपने होने वाले baby की हेल्त की चिंता रहती है। प्रेग्नेंसी के समय में सबसे ज्यादा परेशानी का विषय होता है। आपके private part से लिकालने वाला डिसचार्ज जिसे की हम लोकरिया भी कहते है। वैसे तो सफेद पानी आने की प्रोब्लम प्रेग्नेंसी से पहले या फिर प्रेग्नेंसी के बाद में भी देखी जाती है। 


लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरन होने वाले लगातार हार्मोन बदलाओ के वजह से ये प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ जाती है। तो दोस्तो प्रेग्नेंसी में सफेद पानी आने की क्या करना होते है। 


प्रेग्नेंसी में सफेद पानी आने का क्या कारण होते है ? 

तो सबसे पहले कारण होता है। इंफेक्शन क्योकि प्रेग्नेंसी के दौरान privte part में Esales भर जाने के वजह से PHP लेवल बिगड़ जाता है। और उसकी वजह से ये प्रॉब्लम आपको आने लगती है। इसके अलावा ट्रांसवीटी सफेद पानी निकलने का कारण हो सकता है। 









अगर ऐसा होता है तो इसके लिए लक्षण में आप को private part में Red ness ये हो सकता है। वैसे तो प्रेग्नेंसी के समय निकलने वाले सफेद पानी की समस्या महिला को पहले महीने से लेकर अंत तक रहता है। इस समय इस परेशानी को बहुत ही नार्मल माना जाता है। 


डिलीवरी फुल इंफॉमशन पोस्ट


ऐसा कहा जाता है। कि सफेद पानी का निकलना baby ओर माँ दोनों के हेल्दी होने का ही संकेत होता है। दोस्तो अभी तक हमने ये जाना कि सफेद पानी आने का कारण क्या होता है। अब  हम बात करते है। की आखिर कार 9 महीने तक सफेद पानी क्यो आता है। 


9 महीने तक सफेद पानी क्यो आता है ? 

प्रेग्नेंसी के पहले 3 महीने में private part से निकलने वाले सफेद पानी safed रंग का हल्का पतला ओर बिना किसी smile का होता है। लेकिन अगर ये डिसचार्ज गाढ़ा या फिर smile हो जाये तो आपको इस टाइम तुरंत डॉक्टर से कॉन्सलेट करना चाहिए 


DNA प्रेग्नेंसी all step जानकारी

 

Hight कैसे बढ़ाएं


Private part infection


गलत वीडियो देखने से क्या होता है


Online लड़कियो पटाने वाला apps

प्यार में धोखा मिलने पर क्या करना चाहिए

पति पत्नी के प्रेम

प्रेग्नेंसी के फुल इंफॉमशन


लिंग male To Female

क्योकि ये किसी इन्फेक्शन की निशानी हो सकती है। इसके बाद कुछ महिलाओ को दूसरी तिमाही यानी प्रेग्नेंसी के 3 रे से लेकर 6 वे महीने तक सफेद पानी आने की प्रोब्लम नही होती है। लेकिन जो महिलाएं इस समस्या से गुजरती है। उन्हें इस दौरान बिल्कुल सफेद रंग का डिस्चार्ज होता है। 


अगर ये डिसचार्ज लाल ग़ुलाबी हरे भरे या पीले रंग का होता है। तो फिर आप के लिए परेशानी ला विषय हो सकता है। आपको इस केन्डिक्श मे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए । इसके बाद अधिकतर महिलाएं । आखिर के 3 महीने में private part से बहुत अधिक मात्रा में सफेद पानी निकालने का समस्या से गुजरती है। 


इस समय होना वाला baby भी पूरे तरिके से डेवेलप हो चुका होता है। जिस कारण baby के वजन से आपकी यूट्रस पर प्रेशर पड़ता है। और आपको सफेद पानी आने की प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ जाती है। इस दौरान भी अगर आपको सफेद पानी की जगह porting को या फिर स्माइल का भय डिसचार्ज हो। 


तो तुरंत आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए । इसके अलावा कुछ घरेलू उपचारों से भी आपको प्रेग्नेंसी में सफेद पानी की प्रॉब्लम से राहत मिल सकती है। उन सभी मे पहला है। 


Apple क्योकि इसके प्रयोग से शरीर का PHP लेवल balance बना रहता है। इसके साथ ही इसके ऑटिवी सफेद पानी के डिस्चार्ज ओर smile दोनों को ही कंट्रोल करते है। इसके अलावा आमले में भी विटामिन c से भरपूर मात्रा में होता है। जिससे ये प्रॉब्लम आपकी कम हो सकती है। इसके साथ - साथ केला खाने से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है । 


Jaldi period laane ka ghrelu upay 

दोस्तो पीरियड को जल्दी लाने के लिए क्या घरेलू उपाय होता है। क्योकि चाहे महिलाओ को पसंद हो या ना पसंद लेकिन पीरियड जर हर महीने में आने वाला है। ये महिलाओ के शरीर से इंफोर ब्लड को बाहर करता है। लेकिन कभी कभी पीरियड महिलाओ के लिए किसी समस्या से कम नही है। 


खाशकर के तब जब उन्हें किसी imvent में जाना हो। या फिर कही घूमने का प्लान किया हो। उन्हें अपने date का काफी धयान रखना पड़ता है। कई बार इसकी चलती उनको कई सारे प्लान भी cancel करने पड़ जाते है। कई बार लड़कियों वक्त से पहले पीरियड के दवाई का सहारा भी ले लेता है। 


लेकिन बाढ़ में उन्हें इसका हर्जाना उठाना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु यूपाय बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप पीरियड को जल्दी ला सकते है। इसलिए में आपको कुछ ऐसे ही tips देने जा रही है। उन सभी मे सबसे पहले है।


पपीता क्योकि जब महिलाएं रेगुलर पीरियड की समस्या से गुजरती है। तो डॉक्टर उन्हें पपीता खाने का सलाह देते है। पका हुआ या आधा पक्का हुआ पपीता खाने से इट्रेश में कॉन्त्रशान बढ़ता है। जिससे पीरियड आने में आपको हेल्प मिलती है। 


Daily life में पपीता खाने से आपकी पीरियड भी रेगुलर हो जाती है। और जब आप पीरियड के day 2 से 3 खिचकना चाहती है। तो इसका सेवन बढ़ा दे। जिससे आपको जल्दी पीरियड आ जायेगी। इसके अलावा विटामिन c के सेवन से शरीर मे ऑक्ससीन का लेवल बढ़ जाता है। और पीरियड समय पर या समय से पहले ही आ जाते है। 


ओर विटामिन c फ्लो में सन्तरा केवी , अमरूद , निम्बू , ओर सब्जियों में ब्रोकली , पालक , पाया जाता है । इसके अलावा paApple खाने से पेर्विक अरिया में क्रम सिस्टम जाते है। जिसके वजह से यूट्रस पर वित्रेशनन होने से जल्दी पीरियड आ जाने की संभवना बढ़ जाती है। 


ओर हल्दी को पीरियड आने में पुराने टाइम से ही असरदार तरीको में माना जाता है। इसके सेवन से युतर्ष में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे जल्दी पीरियड आने की संभवना भी बढ़ जाती है। या फिर आप अदरक की चाय भी पी सकते है। क्योकि अदरक वाली चाय की टप से थोड़ा गर्म होती है। 


जिसके सेवन से आपके पीरियड को अच्छा होता है। इसके अलावा पीरियड में अदरक वाली चाय पीने से गर्म और प्रंश कम हो जाते है। इसके अलावा आप ऑन fifty ml पानी 6 ग्राम अजवां को उबले ले । और दिन में तीन बार ऐसे पिये । आपकी पीरियड आने में यही काफी असरदार रहता है। 


या फिर अगर आप चाहे तो घोभी खा सकते हैं। वैसे तो हर रसोई में आसानी से मिल जाती है। ये पीरियड को समय से पहले लाने में हेल्प करता है। पीरियड समय से पहले शुरू करने के लिए तेल के साथ गुर ले। 


या फिर एक गिलास पानी मे अदरक के रस के साथ गुर घोल कर खाली पेट पीले । इसके अलावा पीरियड टाइम करवाने के लिए समय से पहले 15 दिन पहले गुर के साथ एक छोटा चम्मच तेल भी ले सकते है। 


इसके अलावा दिन में 2 बार एक छोटा चम्मच तेल ग्राम पानी के साथ पीने से आपके पीरियड जल्दी start हो जाती है। इसके अलावा निम्बू संतरा , केवी , आंवला , जैसे खट्टे फलों का आप सेवन कर सकती है। 


इनके सेवन से पीरियड को जल्दी लाने वाला हार्मोन होता है। और वैसे तो करेली का जुष पीना हमेशा ही एक बहुत मुश्किल होता है। इसलिए एक कप करेली के जुष में एक चमच चीनी मिलाकर सेवन करने से आपको पीरियड जल्दी आने को संभवना रहती है। ओर ये आप को जल्दी पीरियड लाने में काफी हेल्प करता है।


तो दोस्तो ये जानकारी से आप समझ सकते है। तो अब आपके में सवाल आता होगा । कि भाई आप तो बोले थे। कि प्रेग्नेंसी के बारे में पूरी जानकारी देंगे । लेकिन यहाँ तो सिर्फ 2 ही जानकरी दिया है। तो दोस्तो में आपको बता देता हूं। कि इसके बदले में लिंक आपको दे रहा हूं। 


जिसके मदद से आप जिस लिंक पर क्लिक करोगे । आप वही पोस्ट को पढ़ यानी वही जानकारी ले सकते है। तो दोस्तो आपको ऊपर में लिंक मिल जाएगा । जिसके ऊपर क्लिक करने से आप अपने हिसाब से जानकारी ले सकते है। 


तो दोस्तो आज के लिए इतना ही अब उम्मीद करता हूं। कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो ओर ऐसे ही जानकारी पाने के लिए लिए हमारे website को subscribe जरूर करे। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी को लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,


गर्भ में बच्चे के अंदर कितने महीने में जान आती है

प्रेगनेंसी वीक कैलकुलेटर इन हिंदी

प्रेगनेंसी केयर टिप्स फर्स्ट ३ मोनथस इन हिंदी

प्रेगनेंसी की जानकारी चाहिए

प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

गर्भ में बच्चे का विकास न होने का कारण


प्रेग्नेंट होने की क्या पहचान है?

प्रेगनेंसी कब से गिनी जाती है?

प्रेगनेंसी रोकने के लिए कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए?

गर्भ में लड़का कब हलचल करता है?

प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाये

प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण

प्रेगनेंसी टिप्स इन हिंदी मंथ बय मंथ

तीन महीने गर्भावस्था के लक्षण

बेबी ग्रोथ इन प्रेगनेंसी इन हिंदी

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण

तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां

No comments:
Write comment