Sunday, January 7, 2024

घी खाने से क्या होता है शरीर में? | रोजाना एक चम्मच देसी घी खाने के फायदे

 

दोस्तो घी का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है । लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये हमारे शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा फयदेमंद है ।  बच्चे बूढ़े हो या फिर जवान सभी घी का सेवन कर सकते हैं।

घी खाने से क्या होता है शरीर में? | रोजाना एक चम्मच देसी घी खाने के फायदे

ये हमारी बॉडी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जिन लोगों को घी पसंद नहीं है। वह आज इसकी फायदे जानकर निश्चित तौर पर हैरान हो जाएंगे। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल है तो समझ लीजिए कि यह पोस्ट आपके लिए ही है। 


Read more : लहसुन खाये ओर पूरी रात बीबी की चीखें निकलवाये ? 


इसी लिए इसे  बीच में छोड़ कर कहीं मत जाइएगा। हम आपको इस पोस्ट में घी के ढेर सारे फायदे तो बताएंगे ही इसे खाने का सही तरीका भी समझायेंगे तो चलिए शुरू करते हैं। 


घी खाने से क्या होता है शरीर में? | रोजाना एक चम्मच देसी घी खाने के फायदे

दोस्तो आपको बता दें कि घी  मैं Vitamin A , Vitamin C , Butyric Acid , Omega 3 , Omega 9 , Fatty Acids जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जब हमारे शरीर को हल्दी बनाने के साथ तमामं तरह की छोटी बड़ी बीमारियों से भी बचाने का काम करते हैं। 


Read more : Tata Neu App Use kaise kare in hindi ?


घी खाने के क्या फायदे हैं ? 

  1. अगर आपको स्किन की प्रॉब्लम है तो आप घी का सेवन आज से ही शुरू कर दीजिए । घी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही कारगर है। इसका सेवन करने से आपके चेहरे पर Grow आणि  की जबरदस्त निखार आएगा ।


  1. झाई और झुर्रियो के साथ चेहरे पर मौजूद पीपल्स के गहरे निशान भी देखते ही देखते गायब हो जाएंगे। 


  1.  जो लोग चर्म रोग से परेशान हैं ।  उन्हें भी इस से पूरी तरह निजात मिल जाएगी।


  1. खुजली जैसे समस्या तो दो-चार दिन में ही समाप्त हो सकती है। 


  1. अगर आप यहां तक सब कुछ समझ गए हैं । तो चलिए इसके कई दूसरे फायदे भी जान लेते हैं।


  1. अगर आप मोटापे से परेशान है तो घी को अपने डाइट में बिना कहे शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। 


घी खाने से मोटापे कम होता है ? 

जो मोटापे को कम करने में मदद करता है और इसकी वजह से वेट लूज होने लगता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड ओर ओमेगा -6 जैसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं जो चर्बी को तेजी कम करने का काम करते हैं। 


दूध में घी मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है क्या

हालकि बहुत से लोग सोचते हैं की घी का सेवन करने के कारण वजन तेजी से बढ़ता है । लेकिन ये सही नहीं है घी दरअसल वजन घटाने का काम करता है। 


बढ़ाने का बिल्कुल भी नहीं वहीं दूसरी तरफ घी अम्युनेटिक पावर को बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर है ।  इसमे मौजूदा Vitamin A , ओर BUTYRIC ACId   इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। 


नियमित रूप से इसका सेवन करने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिसकी वजह से आप बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। 


अगर आपकी घी को अपनी लाइफ में शामिल कर लेते हैं तो आप हर तरह के इंफेक्शन से भी बचे रहेंगे । 


घी का सेवन से कब्ज की समस्या दूर होता है ? 

दोस्तो आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि घी पेट के लिए रामबाण की तरह काम करता है। इसमें मौजूद BUTYRIC ACID कब्ज  की समस्या को  हमेशा के लिए दूर कर देता है। इससे भी ज्यादा खास बात यह है । 


घी का सेवन से मेटामिलिज तंदरुस्त रहता है ? 

कि घी मेटामिलिज को बढ़ाने में बहुत मदद करता है । और जाहिर सी बात है । कि जब हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म डाइजेशन सिस्टम मजबूत हो जाता है तो बीमारियां वैसे भी दूर भाग जाती है। 


घी का सेवन से पेट दर्द ठीक हो जाता है ? 

इसी तरह ये पेट दर्द में भी फायदा करता है। अगर आपको पेट में दर्द हो रहा हूं तो एक ग्लास दूध के साथ आधा चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं। 


घी का सेवन से हड्डियों मजबूत हो जाती है ? 

  1. वहीं दूसरी तरफ आपको जानकर हैरानी होगी कि घी हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसमें मौजूद Vitamin K2 श्वरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है। अगर आप के जोड़ों में दर्द हो रहा है तो आप नियमित रूप से घी का सेवन कर सकते हैं। 


  1. ऐसा करने से आप को घुटने में कमर और कंधों के दर्द से निजात मिल जाएगी। 


  1. इसी तरह घी में  में हल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है जो हमारी बॉडी में मौजूद गुड फैट को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप घी का सेवन लगातार कर रहे हैं ।


  1. तो  आपको कमजोरी थकान जैसी चीजें महसूस नही होगी । 


  1. इसके लिए आप रोज एक छोटा चम्मच घी एक गिलास दूध में मिलाकर पी सकते हैं।


गाय की घी का सेवन करने से हमारे शरीर मे क्या होता है ? 

  1. दोस्तो गाय की घी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद कई तरह के Vitamin  हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं। 


  1. उन्हें झड़ने से रोकते हैं ।  घी का सेवन करने से DUTRYNIC की समस्या भी खत्म हो जाएगी। 


  1. इसी तरह अगर आप गठिया के रोग से परेशान है तो घी आपकी लिए बहुत जरूरी है। 


सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे

  1. सुबह खाली पेट घी का सेवन करने के कारण घटिया से छुटकारा मिल जाएगा। क्योकि इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं ।


  1. जिनको ल्युब्रिकेंट को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। इसीलिए डॉक्टर गठिया के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं। जिसमे ल्युब्रिकेंट आणि लालसा पन ज्यादा हो । 


घी का सेवन रोटी चावल के साथ करने से हमारे शरीर मे क्या होता है ? 

  1. इतना ही नहीं घी सेल्स की कोशिकाओं का विकास करने में भी बहुत अहम भूमिका अदा करता है। अगर आप प्रतिदिन एक चम्मच घी का सेवन, रोटी दाल, चावल जैसी चीजों के साथ कर रहे हैं। 


  1. तो आपकी बॉडी में मौजूद सेल्स मजबूत होंगे। ओर इसकी वजह से आपको कई तरह की छोटी बड़ी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा तो ।


  1. दोस्तो आपको बता दें कि घी मैगरेट में भी बहुत ज्यादा फायदा करता है जो 2 से 3 बून्द की घी डालने से माइग्रेन आणि सिरदर्द पूरी तरह गायब हो जाएगा। 


  1. इसीलिए अगर आप सिर दर्द से  हमेशा परेशान रहते हैं । तो घी का सेवन तुरंत शुरू कर सकते हैं। 


घी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ता है ? 

  1. इसी तरह घी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही है। तो घी का सेवन इसे और कमजोर होने से रोक देगा। साथ ही रोशनी में भी इजाफा होगा । 


दूध में गाय का घी मिलाकर पीने के फायदे

  1. इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच घी को एक गिलास दूध में डालकर पी सकते हैं । अगर दूध में थोड़ी सी पी सी हुए काली मिर्च और सक्कर डाले । 


  1. तो ये ओर भी ज्यादा फायदा करेगा। आप इसी तरह रात को सोने से पहले भी घी का सेवन कर सकते हैं। 


अगर आपको नींद नही आते हैं तो घी का सेवन कर सकते हैं ? 

  1. वहीं दूसरी तरफ आपको नींद की समस्या है। यानी कि सही समय पर नींद नहीं आती है। रात भर करवटें बदलते रहते हैं। 


  1. तो घी आपके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। रात को सोने से पहले एक चमच घी दूध में डालकर पीने से नींद की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। आपको 15 दिन में ही इसका रिजल्ट दिख जाएगा । यकीन नही हो रहा है तो आप इस नुस्खे को आजमा सकते हैं । 


दूध में घी के फायदे in pregnancy

  1. वही अगर हम महिला की बात करे । तो घी उनके लिए भी बहुत फायदेमंद है । खाशकर गर्भवती महिलाओं के लिए जिन्हें इस दौरान  दौरान पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। 


  1. घी खाने की वजह से बच्चों की डिलीवरी आसानी से हो जाती है। बच्चे होने के बाद उन्हें ब्लीडिंग करवाने में भी महिलाओं को काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है ।


  1. दोस्तो अब आप  सोच रहे होंगे कि हमने घी के फायदे तो बहुत बता दिए है लेकिन इसे खाने का सही तरीका नहीं बताया है तो चलिए घी खाने का तरीका भी जान लेते हैं । 


घी खाने के सही तरीका क्या है ? 

  1. दोस्तो डॉक्टर के मुताबिक एक आम आदमी को रोज दो चम्मच से ज्यादा घी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि में साचुलेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है।


  1. इसलिए ज्यादा घी खाने के कारण कोलिस्टरोंन का लेवल बढ़ जाता है। आप को बता दें कि कोलिस्टरोंन का बढ़ना health के लिए अच्छा नहीं है। इसकी वजह से हार्ड से जुड़ी बीमारियां हो सकती है। 


दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे और नुकसान

  1. वहीं घी को सुबह खाली पेट रोटी के साथ भी खा सकते हैं। अगर आप दूध के साथ इसका सेवन करना चाहते हैं । तो उसमें भी कोई बुराई नहीं है। वहीं अगर आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह के बाद ही घी का सेवन शुरू करते हैं तो यह और भी ज्यादा अच्छी बात है। 


अगर आपको हार्ट ओर बीपी है तो घी का सेवन ना करना ही अच्छा है ? 
  1. ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है। वहीं अगर किसी को हार्ट की बीमारी है या फिर बीपी की प्रॉब्लम है तो इस स्थिति में घी का सेवन बहुत खतरनाक हो सकता है। 


  1. इस तरह के लोग रोज आधा चम्मच घी खा सकते हैं बेहतर है कि गाय के घी का उपयोग करें क्योंकि इसमे फैक्ट की मात्रा काफी कम होती है । 


प्रेग्नेंसी में महिलाओं को घी का सेवन करने से बचना चाहिए ? 

  1. इसी तरह महिलाओं को प्रेग्नेंसी के शुरुवात में घी  के सेवन से बचना चाहिए। आपको बता दें कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लेबर पेन से पहले फायदेमंद है । लेकिन शुरुवात में ये घातक हो सकता है। 


  1. इस तरह ये शर्दी ओर कफ की सिखायत के दौरान घी खाने से परहेज करना चाहिए । इससे परेशानी और बढ़ सकती है। 


  1. वहीं के अधिक सेवन से लूज मोशन की प्रॉब्लम हो सकती है तो दोस्तों की तरफ जहां की के ढेर सारे फायदे हैं । वहीं कुछ मामलों में ये नुकसान भी कर सकता है। 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आपके मन मे कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे ।


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं । फिर मिलेंगे कल नई जानाकरी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,


घी खाने से क्या सेक्स पावर बढ़ता है?   । क्या घी से वीर्य बनता है? । दूध में घी पीने से क्या फायदा होता है? । खाली पेट घी खाने से क्या फायदा?   घी खाने से वजन बढ़ता है । दूध में घी मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है क्या । दूध में हल्दी और घी मिलाकर पीने के फायदे । दूध में गाय का घी मिलाकर पीने के फायदे । दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे और नुकसान । दूध में घी मिलाकर पीने के नुकसान । सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे । गर्म दूध में घी पीने के फायदे।  घी खाने के तरीके । दूध में घी और हल्दी । दूध में घी के फायदे in pregnancy।  चाय में घी डालकर पीने के फायदे । घी की तासीर । दाल में घी खाने के फायदे

No comments:
Write comment