Thursday, November 2, 2023

3 साल पहले ही जान ले हार्ट अटैक आएगा या नही | Know whether heart attack will come before 3 years | हार्ट अटैक कैसे आएगा?

 3 साल पहले ही जान ले हार्ट अटैक आएगा या नही | Know whether heart attack will come before 3 years | हार्ट अटैक कैसे आएगा?

दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है Verma News में । दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिस तरह हमारा दिमाग हमारी पूरी बॉडी को कंट्रोल करता है ठीक उसी तरह हमारा दिल भी हमें जिंदा रखने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

3 साल पहले ही जान ले हार्ट अटैक आएगा या नही | Know whether heart attack will come before 3 years | हार्ट अटैक कैसे आएगा?

 एक ऐसा ऑर्गन है जो हमारे जिंदा रहने से लेकर हमारे मरते दम तक काम करता है। अगर दिल धड़कना बंद हो जाएगा तो इंसान का अंत आता है। लेकिन अगर हम दिल का ख्याल नहीं रखते तो हार्टअटैक आने में ज्यादा देर नहीं लगती। 


आज के समय में हर साल करीब 7 मिलियन लोग हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी समस्याओं की मौत के घाट उतारे जा रहे हैं। ऐसे में क्या कभी आपने सोचा आखिर हार्ट अटैक क्यों आता है और इसके आने की असली वजह क्या है। 


3 साल पहले ही जान ले हार्ट अटैक आएगा या नही | Know whether heart attack will come before 3 years | हार्ट अटैक कैसे आएगा?

दोस्तों हमारा दिल एक ऐसा ऑर्गन है जो हमारे पैदा होने से लेकर हमारे मरते दम तक काम करता है। इसका असली काम हमारी पूरी बॉडी में ऑक्सीजन नेटेड ब्लड को सप्लाई करने का होता है जहा ये बॉडी से नार्मल ब्लड को लेता है ।


और पंप करके ऑक्सिजनेटेड ब्लड को सप्लाई करता है। लेकिन अगर इसके फंक्शन में थोड़ी सी दिक्कत आ जाए तो इंसान की जिंदगी बर्बाद हो जाती है। आप सब कुछ छोड़ दीजिए। अगर आप थोड़ी देर तक अपनी सांस रोक लेते हैं।


तो ही मौत नजदीक आने लगती है। ऐसे में आप उन लोगों को बारे में सोचिए जिन्हें हार्ड से जुड़ी समस्या के कारण लगातार सांस फूलने की दिक्कत बनी रहती है। इसलिए हार्ट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 


Read more :- आप अपने मौत के तारिक के पता करे ? आप कब और कैसे मरोगे


दोस्तों हमारी बॉडी में मौजूद हर मुसल को अपना प्रॉपर फंक्शन परफॉर्म करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इसी तरह हमारा हार्ड भी एक मसल ही है। इसलिए हाट को प्रॉपर फंक्शन परफॉर्म करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। 


Read more :- आप अपना हमशक्ल को ढूंढे ?


हार्ट अटैक आणि दिल के दौरे के दौरान हार्ट की मसल्स को ऑक्सीजन नही मिलती है। और इसी वजह से हार्ड अपना फंक्शन परफॉर्म नहीं कर पाता। अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की हार्टअटैक के दौरान यह ब्लड सप्लाई कैसे रुक जाती है ।


Read more :; अब आप अपने आंखों से पता कर ले आप कब मरने वालों है ?


हार्ट अटैक के दौरान ब्लड सफ्लाई क्यो रुक जाती है ? 

तो दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं। पूरी बॉडी को ऑक्सिजनेटेड ब्लड पहुंचाने वाली वेसल्स को अद्ररी कहते हैं। अब पूरी बॉडी की तरह ही हमारे हार्ट को भी ऑक्सिजनेटेड ब्लड की जरूरत होती है और हाट को ऑक्सिजनेटेड ब्लड पहुंचाने वाली आर्टरी कोनोरारी हार्टीस कहते हैं ।


Read more :- अच्छा आदमी जल्दी क्यो मर जाती है ?


Read more ;+ फ्री फायर खेलने वाले कब और कैसे मरेंगे यहां करे पता ?


अब दोस्तों जब हम ज्यादा खाना खाते हैं या फिर ऐसी खुराक का इस्तेमाल करते हैं । जिसमें लिपट ज्यादा हो। हमारी कोरोनरी, आर्टरी, फेटिस एसिड और लेड इकट्ठा हो जाता है। जिसकी वजह से उसने ब्लॉकेज आने लगती है और जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है ।


और हम खाने की खुराक को ज्यादा करते हैं तो यह ब्लॉकेज बढ़ जाती है तो दोस्तो आप ये मत सोचेगा कि आपकी कोरोनिय अर्टिर्सिस में एक तरह की ब्लॉकेज नहीं बन रही होगी। आपकी बॉडी में भी ऐसी ब्लॉकेज होंगी। 


खराब खाना खाने से हार्ट अटैक आता है ? 

हालांकि उसकी ग्रोथ आपके ऊटपटांग खाने पर निर्भर करती है। अगर आप ज्यादा उल्टा सीधा खाना खाते होंगे तो ए ब्लॉक बढ़ जाएगी। इसी वजह से आपने देखा होगा जितनी भी मोटे ताजे लोग होते हैं जो उल्टा सीधा खाना खाते हैं ।


उन्हें हार्ट अटैक ज्यादा आता है। अब अगर हम अमेरिकन कल्चर की बात करें तो वहां पर हमारे और आपकी तरह दाल चावल रोटी सब्जी नहीं खा जाती  । बल्कि वहां पर लोग अपने दिन की शुरुआत पिज़्ज़ा बर्गर से करता है और दिन का अंत भी इन्हीं चीजों को खा कर करता है। 


इसी वजह से वहां के लोगों में इसकी ज्यादा समस्या देखने को मिलती है जिनके कोरोनि आर्टिस में ब्लॉकेज होने लगता है जिसकी वजह से ऑक्सिजनेटेड ब्लड उनके दिल तक बहुत कम मात्रा में पहुंचता है।


और जब भी ब्लॉकेज बढ़ जाता है तो उसका असर हार्टअटैक के रूप में देखने को मिलता है क्योंकि ऑक्ससीजेनेड  ब्लड उनके दिल तक पहुंची नहीं पाता हालकि दोस्तों जिस तरह पानी को ब्लॉक करने की कोशिश की जाए तो वह कुछ देर के लिए ब्लॉक होता है ।


माइनर हार्ट अटैक कैसे आता है ? 

लेकिन बाद में अपना रास्ता बना लेता है। उसी तरह ब्लड भी है जो हल्के-फुल्के ब्लॉकेज पर अपना रास्ता बना लेता है। हालांकि समस्या यह है कि वह कितनी देर में रास्ता बनाता है क्योंकि अगर ब्लॉकेज की वजह से कम ब्लड हद तक पहुंचा तो माइनर हार्ट अटैक की समस्या देखने को मिलती है। 


जिस वजह से लोगों की जान नहीं जाती । लेकिन अगर यह चीज ज्यादा देर तक हुई और ब्लॉकेज काफी बड़ा है जिस वजह से खून दिल तक पहुंच ही नहीं पा रहा तो इंसान को अपनी जान से हाथ धोना पड़ सकता है। 


पर आप डरिए मत अब हम आपको हार्ट अटैक के लक्षण बताने वाले हैं जिससे आप समझ जाएंगे कि आपको हर्ट अटैक आया है या नहीं  । 


हार्ट अटैक आने के क्या लक्षण होता है ? 

  1. दोस्तो सबसे पहले इसका सबसे बड़ा लक्षण सीने में होने वाला दर्द है। जहां सीने में उठने वाले दर्द का असर उल्टे हाथ और कंधे की मसल्स तक जाता है। वैसे हम आपको बता दें। हार्टअटैक का जो दर्द होता है वह इतना भी अचानक नहीं होता कि जितना फिल्म बगैरा में दिखाया जाता है । 


  1. हालांकि हार्टअटैक में चक्कर भी आने लगते हैं दोस्तो डायबिटीज के किसी भी पेशेंट में हार्ट अटैक के लक्षण देखने को नहीं मिलता। 


  1. अब हार्ट अटैक के ट्रीटमेंट में एस्पीरियन और नाइट्रोग्लिसरीन दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है। 


  1. दोस्तों एस्प्रिन खून को पतला करता है ताकि अगर ब्लॉकेज हो रही है तो पतला खून होने की वजह से खून दिल तक जाने का अपना रास्ता बना ले और नाइट्रोग्लिसरीन ब्लॉकेज को खोलने का काम करती है। 


हार्ट अटैक के क्या इलाज है ? 

  1. दोस्तों हार्ट अटैक का इलाज करने के लिए डॉक्टर सबसे पहले ईसीजी करते हैं। ईसीजी यानी इलेक्ट्रो कार्डियोग्राफ एक ऐसे कार्डियोग्राफ डिवाइस होती है। जिसके मदद से हार्ट के  एक्टिविटी को मेजर किया जाता है। 


  1. हालांकि डॉ ब्लड टेस्ट भी करता है ताकि प्रॉब्लम समझ कर तुरंत उसका इलाज किया जा सके।


  1. दोस्तों हार्टअटैक के ट्रीटमेंट डॉक्टर्स ब्लॉकेज को गुब्बारे की मदद से कम करते हैं । जिसकी वजह से कोनोरीरिज वापस से खुल जाती है। 


  1. दोस्तों कुछ केश में तो डॉक्टर हार्टअटैक के पेशेंट को बचाने के लिए मैटर लिया पॉलीमर पर बना हुआ स्टैंड भी मरीज की कोनोरारिज अट्रेसज में डालते हैं। ताकि वो खुल जाए । 


  1.  दोस्तक ओर जो केश काफी ज्यादा क्रिटिकल होते हैं। उनकी कोनोरारीज की बाईपास सर्जरी की जाती है। जहां पर इस केस में पेशेंट की बॉडी के किसी दूसरे पाठ पर अत्रिज को कट करके कोनोरीरिज अट्रेसश की जगह पर लगा दिया जाता है । 


  1. और इन्हीं सब तरीकों का इस्तेमाल करके डॉक्टर्स वापस से हाथ की तरफ ब्लड को भेजते हैं और इसी के बाद हमारा दिल वापस दे अपना फंक्शन करना शुरू कर देता है । 


  1. और जिस केश में ऑपरेशन नहीं होता है । वहां पर ब्लॉकेज के बढ़ने की वजह से इंसान की मौत हो जाती है। 


  1. इसलिए आप अभी से हल्दी डाइट लेना शुरू करें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो । 


  1. क्योंकि हमें तो हार्टअटैक का नाम सुनकर पसीने छूटने लगते हैं। 



हार्ट आटेक आ जाए तो क्या करे ? 

दोस्तो जब किसी को अचानक हार्ट अटैक आ जाए। जी हां दोस्तों आपने बहुत सारे ऐसे केश सुने होंगे जहां लोगों को हार्ट अटैक आ जाता है। वह मर जाते हैं । लेकिन इससे बचने की कुछ उपाय हैं । जो आपको ऐसे पोस्ट में मालूम चलेंगे। 


तो आज हार्टअटैक की समस्या बहुत ही कोमन हो गई है। जरूरी नहीं है कि जो लोग उम्र दराज है । सिर्फ उन्हें ही हार्ड अटैक आता है। यह छोटी छोटी उम्र में भी लोगों को अपनी चपेट में लेने लगा है। ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपके घर में पड़ोस में या फिर ऑफिस वगैरह में किसी को अचानक हार्ट अटैक आ जाए तो क्या कीजिए? 


किस तरह आप उसको बचा सकते हैं कैसे आप फरिश्ते की तरह उसकी जिंदगी वापस ला सकते हैं। दोस्त आपके लिए चीज जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर किसी को अचानक से हार्ड अटैक आ जाए तो उसे जल्द से जल्द बचाना जरूरी होता है । और यह आप कैसे करेंगे।


जब किसी को अचानक से हार्ट अटैक आ जाये तो क्या करना चाहिए ? 

दोस्तो हम मानते हैं कि जब किसी को हार्ट अटैक आए तो उसे तुरंत हॉस्पिटल ले जाना चाहिए। लेकिन ऐसे कई केसेज हमारे सामने आते हैं । जहां इतना समय नहीं होता कि मरीज को हॉस्पिटल ले जाया जा सके। लेकिन आप थोड़ा सा ध्यान देंगे तो इस इमरजेंसी सिचुएशन में आप शायद उस मरीज की जान बचा पाए। 


हमारे आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे टेक्निक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए ना ही आपको डॉक्टर होने की जरूरत है। ना ही किसी प्रकार के सर्टिफिकेट की जरूरत है। आप चाहे कहीं पर भी हो। 


Read more :- verma Facts official website ?



आप ऑफिस में काम कर रहे हो या शॉपिंग मॉल में सामान खरीदने हो या फिर गली मोहल्ले में मौजूद आप कहीं पर भी तकनीक का इस्तेमाल करके किसी का जीवन बचा सकते हैं। 


हार्ड अटैक कैसे आता है ? 

सबसे पहले चीज तो जब कभी भी आप किसी मरीज को सीने में दर्द की शिकायत के साथ अचानक गिरता हुआ देखें तो आप के दो प्रकार की फिल्म देखने को मिलती है। पहले इस्तिति में ये होता है कि पेशेंट दर्द से छटपटा रहा हो । 


आप तुरंत अगर मरीज के पास जाएंगे तो मरीज यह शिकायत करता है तो उसे सीने में बहुत तेज दर्द हो रहा है और यह जो दर्द है । यह सीने की तरफ से होता हुआ हाथ की तरफ आ रहा है। इसी के साथ ही मरीज को घबराहट और जीव चलाने जैसी समस्याएं भी हो रही है । 


हार्ट अटैक किसी को अचानक से आ जाये तो हमे क्या करना चाहिए ? 

दोस्तो ये जो कंडीशन है। इसे हम हार्ड अटैक कहते हैं। इस कंडीशन में सबसे पहले आप मरीज को किसी आरामदायक पोजीशन पर लेटा है और साथ ही तुरंत एंबुलेंस को कॉल लगा दे। अगर मरीज कमरे में है तो तुरंत कमरे की खिड़कियां खोल दे और उसको विश्वास दिलाएं कि सब कुछ ठीक हो जाएगा । और आपको कुछ भी नहीं होगा। परंतु दोस्तों अगर हमारे सामने दूसरी स्थिति है। 


हार्ट अटैक के कारण मरीज बेहोश हो गया है तो क्या करना चाहिए ? 

जहां पर मरीज बेहोश हो चुका। तब  अगर आप उसके पास जाएंगे तो आप ही देखेंगे। ना तो उसके सांस चल रही है। ना ही उसकी ना नली पल्सर आ रही है और ना ही मरीज आपसे बात कर पा रहा है। 


दोस्तों अगर इस तरह की स्थिति होती है तो हम ऐसे काधी का रस कहते हैं। काढ़े का रस कई सारे कारणों से हो सकता है जिनमें से एक कारण हार्टअटैक इलेक्ट्रिक शॉक की वजह से भी हो सकता है और कई कारण है जिसकी वजह से समस्या देखने को मिल सकती है। 


आपको कोई मरीज काढ़े का रस का मिलता है। आप अगर सही तरीका आजमाए तो कुछ ही समय में आप उसकी जान बचा सकते हैं। वरना इस तरह की परेशानी से जूझने वाले हैं। अधिकतरलोग भगवान को प्यारे हो जाते हैं । 


हार्ट अटैक आ जाये तो उससे बचाने का क्या उपाय है ? 

तो सबसे पहले आप सीपीआर देंगे जिसे कार्डियोपलमोनरी रिससिटेशन कहते हैं। जब कभी भी आप इस तरह के मरीज को पाए। उसे जमीन पर सीधे लेटा दे।  इसके बाद घुटनों के बल बैठ जाएं और बैठने के बाद आप ये देखेंगे। 


उसका कॉन्शसनेस लेवल क्या है यानी कि मरीज अभी बेहोश हुआ है या नहीं हुआ है और ऐसा करने के लिए आप मरीज के सीने पर अपने  मुक्के के आगे वाले हिस्से से दबा कर देख सकते हैं कि क्या उसे दर्द हो रहा है और अगर नहीं हो रहा है। 

3 साल पहले ही जान ले हार्ट अटैक आएगा या नही | Know whether heart attack will come before 3 years | हार्ट अटैक कैसे आएगा?


तो आप उसकी आंखों के अंदर वाले हिस्से में भी दबा सकते हैं। अगर पेशेंट इस हालत में बिल्कुल भी दर्द महसूस नहीं कर रहा है तो आपको तुरंत उसे रेस्पिरेशन को चेक करना है जिसके लिए अपने गाल को नाक के पास ले जाएं ।


हार्ट अटैक मरीज की सीपीआर कैसे दिया जाता है ? 

  1. और सीने को  अजरब करें। अगर सांस नहीं आ रही है तो इसका सीधा मतलब है। मरीज क्रिटिकल डेथ की सिचुएशन में जा चुका है। इसे जल्द से जल्द सिलियार की जरूरत है। 


  1. कड़े के रस मरीज सीपीआर  देने के लिए सबसे पहले आप घुटनों के बल बैठ जाएं और अपनी हथेली को मरीज के सीने के बीच में रखें और फिर अपने दूसरे हाथ को अपने पहले वाले हाथ से इंटर लॉक करे ।

  2. 3 साल पहले ही जान ले हार्ट अटैक आएगा या नही | Know whether heart attack will come before 3 years | हार्ट अटैक कैसे आएगा?

     

  1. ओर दोनों हाथों से एक भी सीट की पोजीशन बनाएं। इस तरह की पोजीशन से आपको अपनी दोनों कोनिया मुड़ने नहीं चाहिए जिसके बाद आपको लगातार उसके सीने पर कंप्रेशन करना है। 


  1. इस चीज में आपको 2 बातों का ध्यान रखना जब कंप्रेशन करेंगे यानी मरीज के सीने पर दबाव डालेंगे। उसकी गति 1 मिनट में 100 बार होनी चाहिए। यानी आपको 1 मिनट में 100 बार पेशेंट को सीना दबाना है। 


4. जैसे आपकी स्पीड का तेज होने बहुत जरूरी है। और आप जितनी बार दबाव डालेंगे दबाव पर डेढ़ इंच ऊपर अंदर जाना जरूरी है। 


6. दोस्त आपको मरीज के साथ तब तक ऐसा करना है जब तक मरीज को होश ना जाए या फिर आपके सामने मेडिकल टीम ना आ जाए । 


7. क्योंकि इस तरह का कंप्रेशन मात्र 10 मिनट में मरीज की जान बचा सकता है और ना तो आप जानते हैं। यह सिचुएशन कितनी ज्यादा क्रिटिकल है ।


8. जो कभी भी इंसान को मौत के घाट उतार सकती है। इसलिए आपको बस हिम्मत दिखानी है और लगातार उसके सीने पर दबाव डालना है। 


9. पर दबाव डालने का जो सही तरीका है उसे भी भूलिएगा मत क्योंकि अगर तरीका सही होगा तो चीजें भी आसान हो जाएगी वरना यहां पर आपके हाथ में किसी इंसान की जिंदगी है ।


10. और अगर आपने हल्की सी भी चुक कर दी तो लेने के देने पड़ जाएंगे। इसलिए हौसला रखें और जल्द से जल्द मरीज को स्टेबल करने की कोशिश करें। दोस्तों आप समझ गए होंगे। जब भी आप किसी व्यक्ति को सीने में दर्द की स्थिति में पाएंगे । तो 2 चीजे हो सकती है। 


हार्ट अटैक किसी को आता है तो कैसे पहचान सकते हैं ? 

  1. एक बेहोश हो सकता है या तो वह दर्द से चिल्ला रहा होगा। अगर वो दर्द  से चिल्ला रहा होगा तो हार्टअटैक है। इसके लिए तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। 


  1. लेकिन अगर वह बेहोश हो गया है। उसके साथ नहीं आ रही है तो उस कंडीशन में आपको डॉक्टर बनकर सीपीआर  देना होगा। 


वैसे तो हम उम्मीद करेंगे। आपने हमारी पोस्ट में जो कुछ भी सिखा है उसे आपको अपनी जिंदगी में करने में कभी जरूरत ना पड़े। लेकिन अगर कभी कोई समस्या खड़ी हो जाती है तो आपके लिए उसको तैयार रहना बहुत जरूरी है। 


3 साल पहले ही जाने आपको हार्ट अटैक आएगा या नही वैज्ञानिक ने खोजा ऐसे तरकीब 

दिल की बीमारियों का शिकार अब ना सिर्फ बुजुर्ग, बल्कि युवा पीढ़ी के लोग भी तेजी से हो रहे हैं. हार्ट अटैक के बढ़ते मामले खुद इस बात का सबूत है. हालांकि वैज्ञानिकों ने अब एक ऐसा टेस्ट खोज निकाला है जिसकी मदद से लगभग तीन साल पहले ही हार्ट अटैक के जोखिम का पता लगाया जा सकता है. इससे हार्ट अटैक से होने वाली मौतों का खतरा काफी हद तक कम हो सकेगा.


इसके लिए वैज्ञानिकों ने हार्ट अटैक के पूर्व पीड़ितों के सी-रिएक्टिव प्रोटीन की जांच की है. यानी एक ऐसा संकेत जो इंफ्लेमेशन के बारे में बताता है. उन्होंने ट्रोपोनिन का भी स्टैंडर्ड टेस्ट किया. ये वो प्रोटीन है जो हार्ट डैमेज होने पर खून में से निकलता है. रिपोर्ट बताती है कि NHS के करीब ढाई लाख रोगियों में जिनका सीआरपी लेवल बढ़ा हुआ था और ट्रोपोनिन टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे, उनमें तीन वर्ष में मौत की संभावना करीब 35 प्रतिशत थी.


वैज्ञानिकों की इस खोज से सही समय पर मॉनिटरिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरीज़ दवाओं की सलाह देकर लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है. इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के डॉ. रमजी खमीज ने बताया कि इस टेस्ट की खोज ऐसे समय पर हुई है जब अन्य टेस्ट से ज्यादा कमजोर लोगों में इसके खतरे की पहचान की जा रही है.


आप कब मरोगे ओर कैसे मरोगे । अपने मृत्यु का तारिक पता करे ? 

इसके साथ ही दोस्तो आप कब मरेंगे  । ओर कैसे मरेंगे । किस चीज से मरेंगे । ये भी पता आप लगा सकते हैं। इसका भी खोज वेज्ञानिको ने खोज कर लिया है। दोस्तो अगर आपको भी अपने मृत्यु के बारे में जानना है। 


Read also :- मौत तिथि बताने वाले वेबसाइट ?


तो में इस पोस्ट में डायरेक्ट बताते है। बल्कि आपको इसके बारे में details से जानना है। तो आपको ऊपर में दिए गए लिंक ओर क्लिक करना होगा । तो चलिए जानते हैं। 


दोस्तो आपको अपने मृत्यु के तारिक पता करने के लिए आपको एक website पर जाना होगा । जिसका नाम है। www.deathcloth.org com आपको इस वेबसाइट में जाने के बाद एक फ्रॉम भरना है। जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं। 


इस फ्रॉम को भरने के बाद आपको सबमिट कर देना है। इसके बाद आपको आपके मृत्यू के तारिक को बता देगा । 


दोस्तो आपको इस फ्रॉम में क्या भरना है। ये आपको ऊपर में दिये गए लिंक में मिल जाएगा । और इस website का लिंक भी आपको ऊपर में देखने को मिल जाएगा । जिसके ऊपर आप क्लिक करके उस वेबसाइट पर जा सकता है। ओर अपने मृत्यु के तारिक को जान सकता है। 


तो दोस्तो है ना ये अजीब सी बात आप हार्ट अटैक को भी 3 साल पहले ही जान सकते हैं। कि आपको हार्ट आटेक आएगा की नही । ओर आप कब मरोगे । ये भी पता लगा सकते हैं । 


तो दोस्तो आपके मन मे क्या सवाल चल रहा है। हमे comment box में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे blogg को subscribe जरूर करे । 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं । फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,


हार्ट अटैक कितनी बार आता है? । हार्ट अटैक कैसे आएगा? । साइलेंट हार्ट अटैक क्यों आता है? । माइनर अटैक क्या है? । कौन सी चीज खाने से हार्ट अटैक आता है? । हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है? । हार्ट अटैक आने से पहले क्या होता है? । हार्ट का दर्द कितनी देर तक होता है? । हार्ट अटैक के फायदे । महिलाओं में हार्ट अटैक के कारण । हार्ट अटैक आने से पहले के संकेत । हार्ट प्रॉब्लम के लक्षण इन हिंदी । हार्ट अटैक से बचने के उपाय । हार्ट अटैक आने की उम्र । हार्ट अटैक की गोली । महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण । सोते समय हार्ट अटैक । हार्ट अटैक के लक्षण और बचने के उपाय । हार्ट अटैक आने पर प्राथमिक उपचार । साइलेंट अटैक कैसे आता है । हार्ट अटैक कितने प्रकार का होता है । हार्ट की जांच कैसे होती है

No comments:
Write comment