Friday, December 8, 2023

लहसुन और प्याज का रस पीने के फायदे | कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान

By:   Last Updated: in: ,

 दोस्तो आपकी यूनिटी बढ़ाने त्वचा को सुंदर बनाने तक और हर रोज की भागदौड़ के तनाव को दूर करने से लेकर हमें बड़ी बड़ी बीमारियों से बचाने का सलाद की एक प्लेट में मोहजूद कच्चे प्याज आपके सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होती है। 

लहसुन और प्याज का रस पीने के फायदे | कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान

आप ऐसे कुछ लोगों को कच्ची प्याज पसंद होगी तो कुछ लोग इसको खाने से परहेज करती होंगी। लेकिन आपको बता दो कि ये आप आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक हो सकती है। 


Read more : लहसुन खाये ओर पूरी रात बीबी की चीखें निकलवाये ?


आज की इस पोस्ट में Verma News  पर जानोगे की कच्ची प्याज खाने से आपको कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और कच्ची प्याज हमें इन तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही प्याज खाने के बाद जोरदार बदबू से छुटकारा पाने का एक असरदार तरीका भी बताऊंगा। 


लहसुन और प्याज का रस पीने के फायदे | कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको कच्ची प्याज खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताता हूं। 


स्टेप : 1 प्याज खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है ? 

दोस्तो हड्डियां हमारे शरीर का ढांचा होती है और ढांचा जितना मजबूत होगा । शरीर भी उतना ही मजबूत बनेगा। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हमे Calcium की जरूरत होती है। 


डॉक्टर के अनुसार हमें हर दिन करीब 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। ऐसे में कच्ची प्याज हमारे लिए काफी लाभकारी हो सकती है क्योंकि 125 मिलीग्राम से ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है ।


तो अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हो तो अपने आहार में कच्ची प्याज को जरूर शामिल कीजिए। 


स्टेप : 2 प्याज खाने से स्वास्थ्य संबंधी भी बीमारियां खत्म होती है ? 

दोस्तों कच्ची प्याज एक एन्टी एनर्जी होती है। इसका मतलब आपको इसको खाने से एलर्जी से छुटकारा मिलता है। 


आपको बता दूं कि जब भी हमें किसी प्रकार की एलर्जी होती है तो यह सबसे पहले हमारे रेस्पिरेट्री सिस्टम को अपना निशाना बनाती है। ओर हमे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। 


कच्चे प्याज में फ्लेवोनॉयड्स नामक एक केमिकल पाया जाता है। जो हमारे गले की त्रिकीया में मौजूद मसल्स को आराम देता है और इससे हमारा रेस्पिरेट्री सिस्टम मजबूत बनता है। अगर आप अस्थमा जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं ।


तो आपको अपनी परेशानी कम करने के लिए कच्चे प्याज का सेवन जरूर शुरू करना चाहिए। हालांकि से इससे पहले आप अपनी डॉक्टर से जरूर सलाह ले सकते हैं। 


स्टेप : 3  प्याज खाने से यौन आणि लिंग स्वास्थ्य में सुधार होता है ?

दोस्तो शादी के बाद की जीवन में हमारे सामने कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं आती है जो हमारे दांपत्य जीवन को खुशहाल नहीं रहने देता। अगर आपको रिएक डिस्फंक्शन जैसी कोई समस्या है तो आप को कच्ची प्याज़ जरूर खानी चाहिए। 


यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की संख्या बढ़ाने में भी सहायक होती है। यही नहीं कच्चे प्याज में से कई गुण होते हैं जो महिलाओं की यौन समस्याओं का निदान करते हैं ।


स्टेप : 4 प्याज खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है ?  

दोस्तो आजकल के समय में हमारा ज्यादातर समय मोबाइल और कंप्यूटर से चिपके चिपके ही गुजरता है। ऐसे में हमारी आंखों की समस्या आम हो चुकी है। 


आप में से कई लोगों की आंखों में सूखापन और जलन की सिकयत रहती होगी । कच्ची प्याज में मौजूद सीरियन से हमारी आंखों को Vitamin E मिलता है। 


जो ना सिर्फ आंखों की रोशनी को बढ़ाता है बल्कि आंख संबंधित बड़ी बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है। आपको बता दूं कि कई आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स में भी प्याज के रस का अर्क भी डाला जाता है।


स्टेप : 5 प्याज डायबिटीज और ब्लड प्रेशर में खत्म करती है ?

दोस्तो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान का शरीर किसी ना किसी रोग से ग्रस्त हैं। भारत में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। 


ऐसे में कच्चे प्याज आपके लिए काफी मोहजूद फ्लेमिंग शरीर मे facts ओर कोलोस्ट्रोल की मात्रा को कम करते हैं। 


दूसरी तरफ इसमे Thiosulfinates भी मोहजूद होता है। लाभकारी हो सकती है। जो हमारे शरीर में मौजूद रक्त के प्रवाह को स्थिर बनाए रखता है। 


ओर हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। विभिन Research में पाया गया है। कि कच्ची प्याज खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक  और स्टॉक जैसे जानलेवा समस्या काफी कम देखने को मिली है। 


स्टेप : 6 प्याज इम्यूनिटी को बढ़ाता है ? 

दोस्तो कोरोनावायरस महामारी के दौर में हम सभी किसी न किसी तरह से अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने में लगे हुए होते हैं। इसके लिए कुछ लोग महंगी महंगी दवाइयां ले रहे थे तो कुछ घरेलू नुस्खों से 1 दिन में अमर बनने के उपाय खोज रहे थे। 


डॉक्टर्स बताते हैं कि कच्ची प्याज खाने से हमारी इम्यूनिटी काफी अच्छी हो जाती है और हम कई प्रकार के रोगों से सुरक्षित रहते हैं। यही नहीं Research में यह भी सामने आया है । कि ये शरीर में कैंसर के विरुद्ध इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। 


स्टेप :7 प्याज के फायदे बालों के लिए ? 

दोस्तो आपने कई लोगों को अपने बालों में प्याज का रस लगा लगाते हुए देखा होगा । प्याज में एंटीमाइक्रोब एलकॉन की होती है। इसीलिए जब हम इस का रस अपने बालों में लगाते हैं तो यह जड़ो में जाकर वहां से रूसी और जो को दूर कर देता है ।


और इससे हमारे बाल ज्यादा तेजी से उगते हैं। आपको बता दो कि अगर किसी के बालों में जू की समस्या है तो उसे प्याज का रस जरूर लगाना चाहिए। इसकी तेज बदबू  जु को दूर भगाने में काफी मदद करती है। 


स्टेप : 8 प्याज चेहरे के ग्लो को बढ़ाता है ? 

दोस्तो हम सभी अपनी त्वचा और चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए तरह तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन प्याज इसके लिए बहुत अच्छा साधन हो सकता है। 


जिसमें vitamin A , Vitamin C , Vitamin K मोहजूद होते हैं। ये तीनो विटामिन्स हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं और उसे पेन होने से बचाते हैं। 


यही नहीं यह पोलूशन और सूरज की खतरनाक योगी रेस खिलाफ भी हमारे त्वचा की रक्छा करते हैं। 


स्टेप : 9 प्याज मासिक चक्र को सुधारता है ? 

दोस्तों आजकल के समय में बहुत ही छोटी बच्चियां भी मासिक चक्र की परेशानी से पीड़ित हैं और उन्हें छोटी उम्र में ही काफी दिक्कतों का सामना करना होता है। 


ऐसे में कच्ची प्याज खाने से इस परेशानी का भी निदान हो सकता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि कच्ची प्याज में मौजूद तत्व मासिक चक्र को स्थिर रखने में सहायक होते हैं। 


स्टेप : 10 प्याज मुह के गंदगी को दूर भागता है ? 

दोस्तों कच्ची प्याज खाने से हमारे मुंह से काफी बदबू आने लगती है। लेकिन असल बात तो यह है कि ये हमारे मुंह के स्वास्थ्य को काफी हद तक सुधार देता है। 


कच्चे प्याज से हमारी दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं और मुंह में मौजूद कई प्रकार के खतरनाक माइक्रो खत्म हो जाते हैं। 


प्याज खाने से मुह से बदबू क्यो आती है ? 

लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर कच्ची प्याज खाने से हमारे मुंह से बदबू क्यो आती है ?  


तो दोस्तो इसका कारण यह है कि प्याज में एलीफीन एलायिल मिथाइल सल्फाइड ओर 15 सायिल जैसे तेज़ गंध वाले  तत्व पाए जाते हैं। 


इन तत्वों की गंध बहुत ज्यादा तेज होती है ओर गंदी होती है । इसलिए  हमारे मुंह से बदबू आने लगती है। आप खाने के बाद गुनगुना पानी लेकर यह नींबू पानी पीकर दुर्गंध को दूर कर सकते हैं। 


इसके अलावा साफ इलायची भी खा सकते हैं। तो दोस्तो अब में आपको कच्ची प्याज खाने के कारण के कुछ नुकसान के बारे में भी बता देता हूं। 


कच्चा प्याज खाने के नुकसान

स्टेप:1 सालमोनेलोसिस 

दोस्तों सालमोनेलोसिस एक पेट से संबंधित बीमारी है जो बैक्टीरिया के कारण होती है। कच्चे प्याज में भी यह बैक्टीरिया पाया जाता है। 


इसका हद से ज्यादा सेवन करने से ये हमारी यात्रियों को नुकसान पहुंचा सकता है । और हमें पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां हो सकता है।


कच्चे प्याज में ग्लूकोज और प्रोटोस की मात्रा भी काफी अधिक होती है। ऐसे में ये कई बार एसिडीटी   का कारण भी बन जाती है। 


स्टेप : 2 ज्यादा प्याज खाने से सीने में जलन हो सकता है ? 

दोस्तो कोई भी चीज तब लाभकारी होती है। जब हम उसे एक सीमा में खाये कच्चे प्याज के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है। अगर आप ज्यादा कच्ची प्याज का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर के कार्यों रिवर सिस्टम को और भी नुकसान पहुंचा सकता है । और इससे आपको सीने में जलन जैसी शिकायत  सकती है। 


स्टेप : 3 प्याज खाने से कब्ज और पेट दर्द हो सकता है ?  

दोस्तो प्याज में फायबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिस कारण से यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है । लेकिन अगर आप इसका सेवन कुछ ज्यादा ही कर लेते हैं । तो ये कब्ज और पेट दर्द जैसी परेशानियों का कारण भी बन सकती है। 


स्टेप ; 4 प्याज खाने से गर्ववस्था में नुकसान होता है ? 

दोस्तो कच्चे प्याज वेसे तो हमारे लिए बहुत लाभदायक होती है। लेकिन गर्भावस्था में इसको लेने पर परहेज करना चाहिए। 


किसी भी स्त्री के लिए गर्भावस्था एक बहुत ही नाजुक समय होता है और छोटी सी चूक भी बड़े दुख का कारण बन सकती है। 


ऐसे में  गर्ववती महिलाओं को कच्ची प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए।


कच्चा प्याज खाना चाहिए या नहीं ? 

दोस्तों आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि हमें प्यास को कच्चा खाना चाहिए या फिर किसी चीज में डालकर कच्चे प्याज को सलाद के रूप में खाते हैं। 


तो वही दूसरी तरफ हम भी आज का इस्तेमाल कई व्यंजनों में बनाने में भी करते हैं। आपको बता दूं कि कच्ची प्याज में सल्फर और दूसरे कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि प्याज को तलने पर खत्म हो जाते हैं। 


इसके बाद तो प्याज सिर्फ स्वाद से ही प्याज बचती है और उसके सारे गुणों को खो देती है। ऐसे में आपको कुछ कच्चे प्याज को ही खाना चाहिए। 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ। कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आपके मन में कोई सवाल है। तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं। फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,


रात को प्याज खाने से क्या होता है? । सेक्स पावर कैसे आती है? । प्याज खाने के क्या क्या फायदे हैं? । प्याज खाने से कौन सा विटामिन मिलता है? । प्याज खाने से क्या होता है । खाली पेट कच्चा प्याज खाने के फायदे । लाल प्याज खाने के फायदे । नींबू प्याज खाने के फायदे । प्याज खाने का सही समय । प्याज और गुड़ खाने के फायदे । सफेद प्याज खाने के फायदे । प्याज के फायदे बालों के लिए । कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान । कच्चा प्याज खाने के नुकसान । कच्चा प्याज कब खाना चाहिए । बवासीर में प्याज खाने के फायदे । रात में कच्चा प्याज खाने के फायदे । रोजाना प्याज खाने के फायदे । लहसुन और प्याज का रस पीने के फायदे । प्याज का रस और शहद मिलाकर खाने के फायदे । रात में कच्चा प्याज खाने के फायदे । खाली पेट प्याज का रस पीने के फायदे । प्याज का रस क्या काम आता है । प्याज अदरक और शहद के फायदे ।  लहसुन और प्याज का रस पीने के फायदे । लाल प्याज के फायदे । सफेद प्याज रस और अजवाइन । सफेद प्याज के फायदे बताइए । हरे प्याज के फायदे । लहसुन प्याज अदरक शहद । सफेद प्याज का मुरब्बा price । लिबिडो । पतंजलि प्याज का मुरब्बा

No comments:
Write comment