Friday, December 8, 2023

पेट साफ कैसे करे घरेलू उपाय | पेट साफ कैसे करे ?

By:   Last Updated: in: ,

  

दोस्तों इस भागदौड़ की जिंदगी में पेट की समस्या आम बात हो गई है। किसी को कब्ज की शिकायत है तो कोई एसिडिटी से परेशान हैं। वैसे तो ये नॉर्मल बात है और सही समय पर इलाज मिलने की वजह से पेट की समस्याएं खत्म भी हो जाती है। 

पेट साफ कैसे करे घरेलू उपाय | पेट साफ कैसे करे ?

लेकिन अगर किसी ने इसको हल्के में लिया तो ये आगे चलकर बड़ी बीमारी का कारण बन जाती है। इस तरह के लोग धीरे-धीरे लीवर किडनी और हार्ड  के पेशेंट बन जाते हैं। और इसके बाद पूरी जिंदगी दवाओं के सहारे गुजरती है । इसलिए अगर आपको भी कब्ज की शिकायत है या फिर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो सतर्क हो जाएगी। 


Read more : सभी तरह के बीमारियों से छुटकारा पाने का दवाई ?


ये आने वाली बीमारियों का इनविटेशन है और यही वजह है कि हम इस पोस्ट में पेट को साफ रखने और कब्ज को हमेशा के लिए खत्म करने का रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं। यकीन मानिए की इस पोस्ट को पूरा पढ़ ने ओर बताये गए नुस्खे उसको पर अमल करने के बाद आपको इसका एहसास भी हो जाएगा तो चलिए सीधे पोस्ट की तरफ बढ़ते हैं।


Read more : लहसुन खाये ओर पूरी रात बीबी की चीखें निकलवाये ?


पेट साफ कैसे करे घरेलू उपाय | पेट साफ कैसे करे ?

हम बात कर रहे थे। पेट से जुड़ी समस्याओं के जिनमे मुख्य रूप से कब्ज जैसे  बीमारियां शामिल हैं। हम आपको इस का रामबाण इलाज बताएंगे लेकिन पेट खराब होने या फिर अक्सर कब्ज रहने की वजह से आपको किस तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। पहले आप ये जान लीजिए । 


पेट मे कब्ज जैसे बीमारियों है तो आपको क्या होगा ? 

मैं आपको बता दें कि पेट बॉडी का सबसे मेन ऑर्गर्ण है। जिस तरह इंजन खराब होने के बाद गाड़ियां चलने लायक नहीं रहती है। इसी तरह लिवर खराब होने के बाद आदमी की लाइफ की सिक्योरिटी भी खत्म हो जाती है। एक बार जहा मेटामिलिज या फिर डाइजेशन सिस्टम खराब हुआ नहीं कि आपको एक के बाद के ढेर सारी बीमारियां घेर लेंगे। 


इसका पहला हमला लीवर पर होता है और फिर इसके बाद किडनी और हॉट अफेटेड  हो जाते हैं वहीं अगर समय रहते पेट की समस्याओं पर काबू पा लिया तो निश्चित तौर पर आपकी उम्र में इजाफा हो जाएगा ।


पेट को साफ और स्वस्थ रखने का घरेलू नुस्खा ? 

तो चलिये बात करते हैं। उन नुस्खे की जिनका इस्तेमाल करके हम अपने पेट को पूरी तरह साफ  और स्वच्छ रख सकते हैं। 


दोस्तों आपको इसके लिए पाउडर बनाना होगा जिसे हम चूर्ण भी कहते हैं । यह चूर्ण जीरा, अजवाइन, धनिया, हल्दी काला नमक हैं। शॉट और पुदीना सहित कई चीजों से मिलकर बनाया जाता है तो चलिए अब इसे बनाने की विधि भी जान लेते हैं। 


चूर्ण बनाने की विधि ? 

  1. आप सबसे पहले दो चम्मच जीरा और दो चम्मच अजवायन को कम आंच पर भून लें। 


  1. इसके बाद इसमे एक चम्मच हरी धनिया डालकर एसे दो से 3 मिनट तक और भुने जब ये अच्छी तरह भून जाए ।


  1. तो मसलों को मिक्सर में पीस लें। 


  1. जब आप इन्हें मिक्सर से निकालेंगे तो यह पाउडर बन चुके होंगे। 


  1. इसके बाद इसमें एक चम्मच पुदीने की पत्तियों का पाउडर, एक चम्मच सूट का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच काला नमक डालकर इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। 


  1. इस तरह की पाउडर तैयार हो जाएगा। जो हमारे बॉडी के लिए बहुत ही कारगर है। इस तरह आप चूर्ण बनाने का तरीका तो जान ही गए हैं। 


चूर्ण खाने का सही तरीका ? 

  1. अब आप को इसे खाने का  तरीका भी बता देते हैं। आप इस के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच चूर्ण यानी पाउडर को डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें।


  1. ऐसा करने के बाद से 10 मिनट तक रखें ताकि ये थोड़ा ठंडा हो जाए। इस तरह आप रोज रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं। 


  1. ऐसा करने से हमारी बॉडी डिटॉक्स होने लगती है और भोजन पचने के साथ पेट में जमा गंदगी भी साफ हो जाती है।


  1. क्योंकि उसमें अजवाइन सौंफ और जीरा मौजूद है। इसलिए खाने को अच्छी तरह डाइजेस करने में मदद करते हैं। 


  1. इस तरह से मौजूद पुदीना पेट को ठंडा रखने का काम करता है। इसका असर आपको अगले दिन ही दिख जाएगा। सुबह जब आप toliet जाएंगे तो आपकी बॉडी में मौजूद वेस्ट आसानी से रिलीज हो जाएगा। 


  1. आप खुद को हल्का महसूस करेंगे। नियमित रूप से इसका सेवन करने के कारण कब्ज की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। आपको बता दें कि इस तरह के चूर्ण रोज खाने से परहेज करना चाहिए। 


चूर्ण कितना बार ओर कब खाना चाहिए ? 

  1. आप इन्हें हफ्ते में 2 दिन खा सकते हैं। अगर हफ्ते में एक बार खाने से ही आपको आराम महसूस हो रहा है। तो फिर इसे 2 दिन खाने की भी जरूरत नहीं है । 


  1. दोस्तो अगर आप इस विधि को बनाने का तरीका जान गए हैं तो जैसा कि हमें उम्मीद है। आप इसी तरह की दूसरी विधि के बारे में भी जान लेते हैं जो पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 


Step.2 चूर्ण बनाने का दूसरा विधि ? 

  1. आपको इसके लिए अरंडी तेल का इस्तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि कस्टर्ड ऑयल लीवर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 


  1. इसकी वजह से आंतों की सफाई अच्छी तरह से हो जाती है। 


  1. हालकि ये स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है । लेकिन हमारी बॉडी के लिए बहुत ही कम माल की चीज है। 


अरंडी का चूर्ण बनाने का विधि ? 

  1. तो चलिए इसे तैयार करने का तरीका भी जान लेते हैं। आप सबसे पहले एक कप गर्म पानी में आधा नीबू का रस मिला लें। 


  1. एसके बाद इसमें आधा चम्मच नमक और एक चम्मच का अरंडी का तेल डाल लें।


  1. ऐसा करने के बाद इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें। 


  1. बस इस तरह तैयार हो जाएगा। आप इस नुस्खा का इस्तेमाल खाली पेट भी कर सकते हैं।


  1. बेहतरी के लिए इसका सेवन करने से पहले आपने ही गिलास पानी पीले पानी पीने के बाद इसका सेवन करने से ये और भी अच्छी तरह काम करती है। 


  1.  आपको जानकर हैरानी होगी कि आधे घंटे के बाद ही यह असर दिखाना शुरू कर देता है। 


  1. इस के बाद जब आप फ्रेश होने जाएंगे । तो  आपका पेट पूरी तरह साफ हो जाएगा। पेट में जमी गंदगी शरीर से बाहर निकल जाएगी। 


Step.3 पेट साफ करने का तीसरा चूर्ण विधि ? 

अगर आपको यहाँ तक सब कुछ समझ में आ गया है तो आपको पेट साफ रखने के लिए कई दूसरी जादुई चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, अगर आप पेट  की ढेर सारी समस्याओं से जूझ रहे । 


तो आपको इसके लिए अंजीर बहुत ही कारगर साबित होगा क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मेटामिलिज प्रोसेस को बढ़ाने के साथ में डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद करता है। 


अंजीर का सेवन करने का विधि ओर समय ? 

इसीलिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। रात में एक या दो अंजीर को एक गिलास पानी में भिगोकर छोड़ दें तो सुबह जब उठे तो खाली पेट भीगे हुए अंजीर का सेवन करें ।


इसकी वजह से कब्ज की शिकायत तुरंत दूर हो जाएगी। आप इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।


Step.4 सेब का सिरका भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं पेट साफ करने रखने के लिए ? 

ये पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसी तरह आप अपने पेट को साफ रखने के लिए सेब का सिरका भी पी सकते हैं। 


यह हमारी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप आधे कफ  पानी में दो चमच सेब का सरका मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।


2 से 3 दिन के बाद ही आपको आराम मिलने लगेगा । ये आपके डाइजेशन सिस्टम को पूरी तरह ठीक कर देगा जिसके साथ आप को पेट से जुड़ी कई दूसरी और भी छोटी बड़ी बीमारियों से निजात मिल जाएगी। 


Step.5 मौलेठी पेट साफ करने का कारगर माना जाता है ? 

  1. इसके अलावा मोनेठि पेट के लिए काफी कारगर मानी जाती है। ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। 


  1. आप इसके लिए पहले मोलेठी का पाउडर तैयार कर ले।


  1. इसके बाद आधा चम्मच मुलेठी के पाउडर को 10 ग्राम गुड़ में मिक्स कर लें। 


  1. अब इस मिश्रण को एक का गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं। 


  1. आपको इससे काफी राहत मिलेगी। 


Step.6 पेट साफ रखने के लिए त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं ? 

  1. वहीं दूसरी तरफ आप अपने पेट को साफ रखने के लिए त्रिफला के चूर्ण का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह भी पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। 


  1. यह हमारे पेट और आंतों के लिए किलिंग  की तरह काम करता है। आपको बता दें कि इसे ना सिर्फ पेट को साफ करने के लिए माना जाता है बल्कि धीरे-धीरे आपकी बॉडी में जड़ जमा की चर्बी को भी पिघलाने  का काम करता है। 


  1. इसकी वजह से बॉडी में जमाव बेड फेट तेजी से गायब हो जाते हैं इसके अलावा पेट को साफ रखने और कब्ज से निजात पाने के लिए हल्दी वाले दूध ओर इसके साथ पपीता का सेवन कर सकते हैं। 


  1. ये पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट कर सकते हैं इसकी वजह से पेट कि परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। 


  1. वैसे भी पपीता बॉडी के  लिए रामबाण की तरह काम करता है। खाशकर  उन लोगों के लिए जो कब्ज से परेशान रहते हैं ।


  1. आपको बता दें कि पानी की कमी के कारण भी कब्ज की शिकायत रहती है। इसीलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। यह कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा ।


तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसा लगा आप इसके बारे में हमे comment box में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी पोस्ट को पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें । 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं

 फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,


पेट साफ कैसे करे पतंजलि । सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय । पेट साफ कैसे करे घरेलू उपाय । पेट साफ करने का सिरप । पेट साफ न होने के लक्षण । तुरंत पेट साफ करने की दवा । पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा । पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा । पेट साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए । पेट साफ करने का मंत्र । पेट साफ करने का चूर्ण । पेट साफ करने की एलोपैथिक दवा । पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा Syrup । 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है

No comments:
Write comment