Wednesday, February 7, 2024

लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की हिंदी में चीखे निकलवाये लहसुन स्वास्थ्य लाभ

 

आमतौर पर हम लहसुन यानी गार्लिक का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने यह ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन के किसी भी बेजान सब्जी के टेस्ट को शानदार बना देता है, लेकिन लहसून में ऐसे गुणकारी एलिमेंट मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से भी दूर रखते हैं। लहसुन में अकीकेन नाम का मेडिसिनल इंक्रीजड पाया जाता है। 

लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की हिंदी में चीखे निकलवाये लहसुन स्वास्थ्य लाभ

लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की हिंदी में चीखे निकलवाये लहसुन स्वास्थ्य लाभ 

लेकिन में एंटी बैक्टीरियल एंटी, वायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लहसुन में कई तरह के विटामिन और न्यूट्रल भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन b1, B6 और B 6 के साथ-साथ मैग्नीज कैल्शियम, तांबा, सेलेनियम और दूसरे जरूरी एलिमेंट पाए जाते हैं। 


Read more - लॉन्ग खाए और अपना स्पर्म बढ़ाएं ? 


Read more - एक रात में कितने बार फिर बनाना चाहिए? 


लहसून खाने के 10 फायदे ? 

लहसुन एक वंडरफुल है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है तो आज के पोस्ट में मैं आपको लहसुन के 10 ऐसे फायदे बताने वाला हूं, जिनके बारे में जानने के बाद आप लहसुन का इस्तेमाल करने लगेंगे तो चलिए शुरू करते हैं। 


Read more - लहसून खाए और पूरी रात  बीबी के चीखे निकलवाए?


No.1 दिल सेहत मंद रहेगा 

लहसुन दिल से जुड़ी प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिक्सर को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है जिससे ब्लड सरकुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है। 


Read more - प्याज खाने से शुक्राणु बढ़ता है? 


No.2 लहसून खाने से ब्लेड प्रेशर खतम 

हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा । लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन ब्लड सरकुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। 


No.3 लहसून खाने से पेट के बीमारी खतम 

पेट से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे के डायरिया और कब्ज की रोकथाम में लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल दीजिए। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज से आराम मिलेगा यही नहीं लहसुन शरीर के अंदर मोजूद जहरीले पदार्थों या निर्धारित समय से तो बाहर निकालने का काम भी करता है। 


No.4 डाइजेशन होगा बेहतर 

लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने की ताकत होती है। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है और भूख भी खुलती है। 


No.5 लहसून खाने से टेंशन खत्म 

आपको यह जानकर के हैरानी होगी कि लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं, जिस से हमे घबराहट होने लगती है, लहसून इस एसिड को बनने से रोकता है। लहसुन खाने से सिरदर्द और हाइपरटेंशन में भी काफी आराम मिलता है। 


No.6 लहसून खाने से दांत के दर्द से आराम मिलता है 

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और दर्द निवारक यदि पेन किलर गुण मौजूद होते हैं। अगर आपके दांत में दर्द है तो लहसून की एक कली पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा दीजिए। कुछ ही देर में आपको दांत दर्द से आराम मिल जाएगा। यही नहीं खाली पेट लहसुन का इस्तेमाल करने से नसों में झनझनाहट से भी आराम मिलता है।


No.7 सर्दी खासी से राहत मिलता है 

सर्दी खांसी में राहत लहसून सांस से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम में भी सहायक है। सर्दी जुकाम खांसी, अस्थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के इलाज में नेचुरल दवा की तरह काम करता है। 


No.8 सैक्स हार्मोन बढ़ता है 

लहसून में LAC नाम का जो पदार्थ होता है वह पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्स हार्मोन लेवल को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में डायरिक डिस्फंक्शन दूर होता है। वही लहसुन में सालेनिम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं, जिससे स्पर्म quality भी बढ़ती है । 


लहसून से सेक्स पावर बढ़ता है? 

यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। दोस्तो शादी के बाद की जीवन में हमारे सामने कई प्रकार के शारीरिक समस्याएं आती है जो हमारे दांपत्य जीवन को खुशहाल नहीं रहने देता। अगर आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी कोई समस्या है तो आपको कच्ची लहसून जरूर खानी चाहिए। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की संख्या बढ़ाने में भी सहायक होती है। यही नहीं कच्चे लहसुन में इसे कई गुण होते हैं जो महिलाओं की यौन समस्याओं का निदान करते हैं । 


लहसून मासिक चक्र को सुधारता है? 

दोस्तों आजकल के समय में बहुत ही छोटी बच्चियां भी मासिक चक्र की परेशानी से पीड़ित है और उन्हें छोटी उम्र में ही काफी दिक्कतों का सामना करना होता है। ऐसे में कच्ची लहसुन खाने से इस परेशानी का भी निदान हो सकता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि कच्ची लहसन में मौजूद तत्व मासिक चक्र को स्थिर रखने में सहायक होते हैं। 


तो दोस्तो लहसून एक बहुत ही फायदेमंद फूड है । जिसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए । वैसे तो अपने खाने ने किसी न किसी तरह से हम लहसून का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन आपको सुबह खाली पेट लहसून का इस्तेमाल करना चाहिए । इस से आपको ज्यादा फायदा होगा । 


वाले की भी पड़ती है। एक बहुत ही फायदेमंद पूर्ण है जिसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए। वैसे तो अपने खाने में किसी न किसी तरह से हम लहसुन का यूज करते हैं, लेकिन आपको सुबह खाली पेट लहसुन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको ज्यादा फायदा होगा।


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । क्योंकि हम आपके हर सवालों का ज़बाब दे सके । तो आज के लिए इतना हमारे साथ ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,




No comments:
Write comment