Friday, October 6, 2023

एयरटेल सिम चालू रखने के लिए कितने का रिचार्ज करें? - airtel sim chalu rakhne ke liye recharge

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों अगर अभी एयरटेल के इसे कस्टमर है जिसके पास एयरटेल की सिम कार्ड तो है, लेकिन आप उस पर कभी कभार या तो रिचार्ज करवाते हो या फिर ना भी करवाते होंगे तो आपके इस पोस्ट में हम बताएंगे । की एयरटेल का सिम कार्ड में अगर आप रिचार्ज नहीं करवाते हैं ।

एयरटेल सिम चालू रखने के लिए कितने का रिचार्ज करें? - airtel sim chalu rakhne ke liye recharge

तो कितने दिनों के बाद आपका सिम कार्ड जो है, वह परमानेंटली बंद हो जाता है और दूसरे को अलॉट हो जाता है तो चले प्रूफ के साथ हैं बताएंगे की एयरटेल का सिम कार्ड को कितने दिन तक रिचार्ज ना कराने पर सिम जो है। परमानेंटली बंद हो जाता है या फिर हो सकता है।


Read more - एयरटेल सिम चालू  रखने का recharge plan ? 


एयरटेल सिम चालू रखने के लिए कितने का रिचार्ज करें? - airtel sim chalu rakhne ke liye recharge

तो ट्राई के नियम के अनुसार किसी भी सिम कार्ड में अगर आप 3 महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपको अगला 15 दिन और ग्रेस  के रूप में दिया जाता है। जो भी ग्रेस टाइम होता है। मतलब 3 महीने तक आपने रिचार्ज नहीं करवाया है तो 15 दिन और दिया जाएगा। 


टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तरफ से और अगर इन 15 दिन के बाद भी आप रिचार्ज नहीं करवाते हैं तो फिर आपका सिम कार्ड जो है, वह बंद हो जाए। नहीं बल्कि हो सकता है मतलब यह कि जरूरी नहीं है कि आपका वह सिम कार्ड तीन चार महीने में बंद ही हो जाए, लेकिन हो सकता है और यह सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए बराबर लागू होते हैं तो चलिए देखते हैं। 


35 का रिचार्ज क्या है?

दोस्तो जब भारत में jio लॉन्च हुआ था । तब एयरटेल समेत जितने भी Network Provide compnay है।  वो सब 19 Ruppess वाला Recharge plan लागू किया था । जो 2 महीने के बाद इस plan को बंद कर दिया गया । 


19 रुपया वाला Recharge plan बंद होने के बाद 35 रुपया का Recharge plan रखा जो । फीर 2 महीने के बाद इस plan को भी बंद कर दिया गया । इसके बाद एयरटेल ने 49 रुपया का recharge plan रखा है । सिर्फ सिम कार्ड चालू रखने के का रिचार्ज प्लान । 


तो दोस्तो ये सब recharge plan airtel ने बंद कर दिया । और इसके बाद airtel ने आखिरी में सिम कार्ड चालू रखने का recharge plan 99 रुपया का रख दिया । 


एयरटेल का सबसे छोटा रिचार्ज कौन सा है?

दोस्तो अगर आप एयरटेल का सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।  तो आपको अपना एयरटेल का सिम कार्ड चालू रखने के लिए आपको 99 रुपया का Recharge करना होगा । एयरटेल में इस से कम का recharge plan नही है । 


अगर आप 99 रुपया का Recharge करवाते हैं । तो आपको 1Gb Data MB validity 30Days इसके अलावा आपको 300 Sms 30 Days । Balance 90 रुपया 30 डे के लिए । मेरा मतलब ये है ।


अगर आप 99 रुपया का Recharge Airtel sim card में कराते हैं । तो आपको 90 रुपया talktime दिया जाएगा । जिससे आप किसी के पास सिर्फ miss call कर सकते है । अगर आप किसी के पास कॉल करके बात किया तो 5 मिनट में सारे बैलेंस खतम हो जायेगा । 


तो दोस्तो एयरटेल का सिम कार्ड चालू रखने का जो रिचार्ज प्लान है । वो 99 रुपया का है । अगर आप एक बार इस प्लान को करवा लेते हैं । तो आपका सिम कार्ड 3 महीने आनी 90 दिनों के लिए चालू रहेगा । 


3 महीने के बाद आपको फिर से रिचार्ज करवाना होगा । अगर आप रिचार्ज नही करवाते हैं । तो आपका सिम बंद हो जायेगा । और किसी दूसरे के नाम पर ट्रांसपोर्ट हो जायेगा । ये आप आप ध्यान रखना है । 


तो ये थे कुछ एयरटेल का कम Recharge plan जिसका आप यूज कर सकते है । बल्कि आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ताकि आपके सवालों का ज़बाब दे सके । 


28 दिन का एयरटेल का रिचार्ज कितने का है?

एयरटेल का 1 महीने का रिचार्ज कितने का है?

35 का रिचार्ज क्या है?

No comments:
Write comment