Thursday, February 15, 2024

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi

 

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है । की आप You Tube में live stream कैसे कर सकते हो । इसके बारे में आपको में पूरी जानकारी देंगे । तो आपको हमारा ये पोस्ट आप अंत तक पढ़े । तभी आपको समझ में आएगा । की आप Live Stream कैसे कर सकते हो । 

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi

दोस्तो अगर कोई लोग You Tube channel पर live stream Video करता है । तो उससे उसका चैनल पर view और watch time जल्द ही पूरा हो जाता है । इसीलिए लोग अपने चैनल पर live stream Video करता है । 


Read more - You Tube Video viral kaise kare ?


दोस्तो You Tube channel पर video live stream करने का कुछ प्रोसेस होता है।  जो आपको follow करना होगा । तभी आप वीडियो को लाइव स्ट्रीम कर सकते है । तो चलिए में पहले आपको ये बताते हैं । की आपको You Tube के कोण से policy को आपकों follow करना है । Live stream करने के लिए । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi

स्टेप.1 आपके You Tube channel से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए । ये काम आपको पहले करना है । 


स्टेप.2 आपका Channel 1 month या 2 मंथ का पुराना होना चाहिए । You Tube channel पर live stream करने के लिए तभी आप live stream कर सकते है । 


स्टेप.3 आपके चैनल पर 50 Subscribe होना चाहिए । ताकी आप जब live stream करेंगे । तो आपका वीडियो कोई देखना चाहिए । इसे तो Google 1000 Subscribe चाहता है । Live stream करने के लिए लेकिन आपको 50 Subscribe आपके चैनल पर होना चाहिए । 


स्टेप.4 आपके चैनल पर कोई भी Copy right video नही होना चाहिए । इसके अलावा कोई भी वीडियो आपका You Tube Block नही करना होना चाहिए । तभी आप You Tube channel पर आप live stream Video कर सकते है । 


स्टेप.5 आपके चैनल पर 5000 view होना चाहिए । ताकी You Tube वाले को ऐसा लगाना चाहिए । की आप रोजाना You Tube पर काम करते हैं । 


इतना अगर आप You Tube के नजर में रह कर You Tube के policy के अंदर आते हैं । तभी आप You Tube channel पर live stream Video कर सकते है । तो दोस्तो चलिए अब आपको बताते हैं । की आप को live stream करने के लिए कोण से setting आपको करना होगा । 


You Tube live stream Setting On ? 

दोस्तो आपको अपने You Tube channel पर live stream करने के लिए आपको अपने चैनल पर आना है । अब आपको नीचे में + का icon दिख रहा होगा । अगर आप + Icon नही जानते हैं । तो आप नीचे इमेज में देख सकते है । 

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi


स्टेप.2 इसके बाद दोस्तो आपको सबसे नीचे में Go live का option मिलेगा । तो आपको इस पर क्लिक कर देना है । जो आप नीचे इमेज में देख सकते है । 

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi


स्टेप.3 Go live पर क्लिक करने के बाद आपको Create a titlle का option आपको मिलेगा । यहां पर आपको विडियो का Tittle लिखना है । आनी की आपका वीडियो कोण से Topic पर है । ये आपको लिखना है । 

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi


तो चलिए आपको में डिटेल्स से एक - एक करके आपको समझाते हैं । कोण - कोण से जगह आपको setting करना है । ये बताते हैं इसके बाद आपको उसमे क्या भरना है । ये आपको बताएंगे । 


  1. Public

  2. Location

  3. Audionce

  4. Age

  5. More options 


Public me kya bharna hai ? 

दोस्तो Public के जगह आपके mobile में Private रह सकता है । या फिर Unsited रह सकता है । तो आप लोगो के साथ वीडियो को पहुंचाना चाहते हैं । तो आपको public में ही रखना है । या फिर आप किसी को नहीं अपना वीडियो दिखाना चाहते हैं । तो फिर आप Private कर सकते है । तो आपको public में रखना है । 


Loction kya hota hai ? 

दोस्तो जिस तरह से आप अपने Facebook में Loction डालते हैं । की आप कहा से है । उसी तरह आप इस में भी अपना Loction को डाल सकते हैं । और लोगो को ये बता सकते है । की आपका घर कहा है । दोस्तो अगर आपको loction भरना है । तो आप भर सकते हैं । अन्यथा इसको इसी तरह से खाली रखना है । 


Audiounce setting kya hai ? 

दोस्तो ऑडियंस सेटिंग का मतलब ये है । की क्या आपका वीडियो किस लेवल का है । क्या आप अपना विडियोज को बच्चो को दिखाना चाहते हैं । या बड़े लोगो को ये वीडियो को देखना चाहते हैं । अगर आपका वीडियो बच्चो को दिखाना चाहते हैं । तो आपको Made of kids को salect कर लेना है । 


और अगर आप बच्चो को नहीं दिखाना चाहते हैं । तो आपको No made kids को आपको slaect करना है । अगर आप बच्चो और बड़ों दोनो को ये बीडियोस दिखाना चाहते हैं । तो आपको All को सेलेक्ट करना है । अगर All का option आपको ना मिले । तो आपको इसको कुछ नही करना है । 


Age kya hoga hai ? 

Age का मतलब होता है । की क्या आप 18 साल से उपर के लोगो को अपना बीडियोज दिखाना चाहते हैं । तो आपको इस setting को Allow कर देना है । अनायथा इसको आपको कुछ नही करना है । 


More options kya hota hai ? 

आपको बहुत कुछ भरना होगा । यही setting Live Stream को आगे आनी Trend करवाता है । ये setting में आपको क्या भरना है । इसके लिए में अलग से पोस्ट लिखा हूं । जिस्का लिंक आपको उपर में दिखाई दे रहा होगा । आप उस पोस्ट को ये जान सकते है । की वीडियो को trand में कैसे लाए ।


स्टेप.4 इसके बाद जब आपका कैमेरा on होगा । आपके फोटो का एक Thumbnail बन जायेगा । जो आपके वीडियो पर show करेगा । 


स्टेप.5 इसके बाद आप You Tube पर live हो जायेंगे । आप चाहें तो Front camera से वीडियो से बना सकते है । या फिर आप Back side camera से वीडियो बना सकते हैं । जो की आप निचे इमेज में देख सकते है । 

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi


स्टेप.6 जब आपका वीडियो पूरा कैंपलिट हो जाएं । तो आपको Done पर क्लिक कर देना है । जब आप Done करोगे । तो आपके समाने सब कुछ दिखाया जायेगा । आप कितने घण्टे Live Stream किया है । 


और कितने घण्टे आप का विडियो को सबने देखना है । कितना वॉच हुआ है । ये सारे चीजों आपको दिखाया जायेगा । और कितना लोग आपके वीडियो के साथ जुडे हुए थे । ये सारे चीजे आपको दिखाया जायेगा । जो आप नीचे इमेज में देख सकते है । 

How to go live on YouTube without 1000 subscribers on Android in hindi


( Note ) दोस्तो You Tube से जुडी आपको कोई भी समस्या है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते है । हम आपके हर सवालों का जवाब देने के लिए तेयार रहते हैं । You Tube से पैसा कैसे कमाए जाते है । Channel को Groth कैसा किया जाता है । हम सारे चीजे आपको बताया हुआ है । इसके लिए आप उपर में दिए गए लिंक पर क्लिक करें । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं । की ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे साथ जुड़ने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment