Wednesday, October 4, 2023

What is the best educational website for students?

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तो आज के article में आपको में 25 website का नाम बताने वाले हैं । जिस से आपलोग आनी Student इस में बिल्कुल में मुफ्त पढ़ाई कर सकते हैं । ये जो में वेबसाइट का नाम बताने वाला हूं । ये सिर्फ Student के काम का वेबसाइट है । अगर आप भी Student है । तो आप ये पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े । 

What is the best educational website for students?

क्योंकि में आपको वेबसाइट के साथ - साथ आपको website के साथ - साथ उसका क्या काम है । और किस काम में वेबसाइट आता है । ये सारे जानकारी में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं । तो दोस्तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


Read more - छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए वेबसाइट ? 


What is the best educational website for students?

  1. Edx.org

  2. Wolframapha com 

  3. Quizlet.com 

  4. Xmind.net

  5. Cheatography.com 

  6. Studyblue.com 

  7. Audible.com

  8. Instagrik.com

  9. Bibme.org

  10. Talktyper.com

  11. Plagtracker.com

  12. Ratemyprofessor.com 

  13. Unigo.com

  14. Roomsure.com

  15. Koofers.com

  16. Instructables.com

  17. Essaytyper.com

  18. Habitica.com

  19. Todolist.com

  20. Lastpass.com

  21. Onedrive.live.com

  22. Tomato.timer.com

  23. Collagetips.com

  24. Glassdoor.com

  25. studhalls.com

  26. Postyourbook.com

  27. Thecollegeinvestor.com

  28. www.vermanews.com 


Educational websites for high school students

No.1 Google 

दोस्तो Google एक बहुत बड़ा Search Engine है।  इस मे आप जो भी Type करोगे । आपका सवाल का जवाब तुरंत आपको पढ़ने को मिल जायेगा । गूगल को सबसे पहले लेने का मकसद यही है । की Google में आपकों सब कुछ जल्द ही कम समय में पढ़ने को मिल जायेगा । और आप जो भी Google पर search करोगे । या पढ़ोगे।  इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है । 


Google का आप पढ़ाई या किसी और भी चीज के लिए इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं । इसके लिए आपको कोई भी पैसा या $ देने के कोई जरूरत नहीं है । 


No.1 You Tube 

Google की तरह ही You Tube है । आनी Google ओर You Tube दोनो एक ही मालिक का हैं इस में भी आपको पढ़ने या फिल्म देखने जेसे कई महत्पूर्ण जानकारी आप You Tube से देख सकते हैं । You Tube में आप कुछ भी search करोगे । आपको तुरंत उसका जवाब मिलेगा । 


Read more - Use full website for all subjects ? 


इतना ही नहीं You Tube सिक्योर आनी सुरूक्चित है । इस से आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत नही होगा । तो आप You Tube के इस्तेमाल करके भी अपना पढ़ाई कर सकते हैं । इतना ही नहीं आप You Tube से पैसे भी कमा सकते हैं । इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ना है । 


No.3 Vokal.in 

दोस्तो Vokal भी इसे Website है । जिस से आप फ्री में Education प्राप्त कर सकते हैं । इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने के जरुरत नही है । और इतना ही नहीं आप अगर लिख नही सकते हैं । तो आप इस वेबसाइट में जाकर सिर्फ बोल देना है । आपके सवाल का जवाब तुरंत ही आपको मिल जायेगा । ये भी Google की तरह है । 


सिर्फ इस में अंतर इतना है । की ये वेबसाइट Google के अंदर है । और Google किसी के भी अंदर नही है । Google में आपको बहुत से website में मिल जायेगा । इस में सिर्फ आपको vokal ही मिलेगा । 


No.4 wikipedia.org 

दोस्तो viki pedia में भी आपको कई सारे Leanguge के साथ आनी भाषा के साथ आपको पढ़ने का मोका मिलेगा । ये भी website बिलकुल फ्री है । आप इस website का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसे देने के जरूर नही है । 


No.5 vermanews.com 

दोस्तो वर्मा न्यूज आनी हमारा वेबसाइट जिस में आप अभी पढ़ रहे हैं।  ये वेबसाइट में आपको देश विदेश से लेकर आपको और भी कई महत्पूर्ण जानकारी दिया जाता है । इस वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कोई भी पैसे नही देने होते हैं । 


इसके अलावा इस वेबसाइट में आपको sim card और मोबाइल से जुडी जानकारी आपको ज्यादा पढ़ने को मिलेगा । ये website का आप इस्तेमाल कर सकते है । ये भी बिलकुल फ्री का वेबसाइट है । इस में आपको कोई भी पैसे देने के जरूरत नही है । साथ ही अगर आप इस वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखते हैं । तो आपको पैसे भी देता है । 


No.6 Wolframalpha.com 

दोस्तो कभी आपके साथ ऐसा हुआ होगा । की आपको गुरु जी आपसे कुछ सवाल पूछे होंगे । तो आप उसका जवाब Google से बोलते हैं । इसे में आपको Google पर नही मिलता है । मतलब में ये आपको नही बता रहा हूं  कि Google पर कुछ नही है । 


दोस्तो mathmatic और कोई भी subject important जानकारियां या compittsion जानाकारी आपको सभी ये वेबसाइट पर आपको मिल जायेगा । इतना ही नहीं आपके सभी Subject का Answer भी आपको एक ही website में आपको मिल जायेगा । 


No.7 Duolingo.com 

दोस्तो अगर आप किसी दूसरे घूमने जाते हैं । और आप उस देश का भाषा को नहीं जानते हैं । तो इसे में आप किसी भी देश नही जा सकते हो । या फिर आपको किसी भी देश का भाषा आनी Lenguge सीखना चाहते हैं । तो आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं । 


दोस्तो आपको इस वेबसाइट में आपको सभी देश के भाषा आपको पढ़ने को मिलेगा । हिंदी , english इसके अलावा जितने भी देश है । दुनिया में सब देश का भाषा आपको ये वेबसाइट पढ़ने को सिखाएगा । तो ये वेबसाइट बहुत ही महत्पूर्ण है । आप इसका इस्तेमाल जरूर करना है । 


No.8 accountkiller.com 

Play Store पर आपको बहुत से App मिल जाते हैं।  उस में आप बहुत से App को इंस्टॉल भी कर लेते हैं । और फीर आप उसको डिलीट कर देते हैं । लेकिन जब आप डिलीट करते हैं । तो उसका मैसेज आपके पास आ जाता है । इसे में आप हैरान हो जाते हैं । की मेने इस App को Delete कर दिया लेकिन फीर भी message आ रहा है । इस messsage को कैसे रोके । 


इसे में दोस्तो आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये वेबसाइट आपके account को हमेशा के लिए डिलीट कर देगा । मतलब अगर आप whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हैं । और आपको हमेशा के लिए डिलीट करना है । तो आप इस वेबसाइट पर आकर डिलीट कर सकते हैं । 


आप सोच रहे होंगे । की में तो इसे भी whatsapp को डिलीट कर देता हूं । लेकिन दोस्तो में आपको बता दूं । की ये वेबसाइट से अगर आप whatsapp को डिलीट करते हैं । तो कोई भी लोग आपका नंबर सेव करता है । और whatsapp पर कुछ भी भेजता है।  तो उसको ये बताएगा । की इस नंबर पर whatsapp चालू नही है । 


तो इसे में आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं । इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसे देने के कोई जरूरत नही पड़ेगा । आप इसका इस्तेमाल बिलकुल फ्री में कर सकते हैं । और इसे में कोई एसा भी App है । जिसको आप हमेशा के लिए डिलीट नही कर सकते हो । 


तो आप उस App को कैसे डिलीट किया जा सकता है।  इसके लिए आपको इस वेबसाइट में आकर आपको अपना नाम और email id डाल कर Send कर देना है।  आपके पूछे गए सवाल का जानकारी आपको Email कर दिया जाएगा । 


No.9 datatype.com 

दोस्तो Data type एक ऐसा वेबसाइट है । इस वेबसाइट से आप अपने Write skills को बढ़ा सकते हैं।  आनी आप Laptop या Computer में आप Fast Typing करना सीख सकते हैं । इसके अलावा आप अपने Fast Typing का Time भी देख सकते हो । 


No.10 thestudentroom.co.uk 

दोस्तो अगर आप किसी दूसरे देश जाते हैं।  तो वहा पर आप कैसे रह सकते हैं । आपको उस देश में कैसे रहना है । ये सारे चीज आपको ये वेबसाइट सिखाएगा । इसके लिए आपको इस वेबसाइट में जाना है । और आप क्या चाहते हों । ये आपको search करना होगा । ये आपके हर सवाल का जवाब देगा । 


No.11 noisll.com 

इसको आपको ओपन करना है । ओपन करने के बाद आपको play कर देना है । इसके बाद आपको थोडा से हवा का आवाज सुनना है । तो आप सुन सकते हैं।  बारिश के आवाज को सुन सकते हो । इसके अलावा इस वेबसाइट में आपको बहुत से sound सुनाई देगा । जिसके बाद चालू करके अपना पढ़ाई कर सकते हैं । 


Read more - 11 Best learning Mobile App ? 


इसके बाद दोस्तो आपको में कुछ इसे वेबसाइट भी आपको में बताऊंगा । जिससे आपको पढ़ाई करने में आपको मदद करेगा । जो आपको नीचे में लिंक दिखाई दे रहा होगा । आप उस पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । 


इसी तरह से आपको किसी भी वेबसाइट के जानकारी आपको चाहिए । तो आप नीचे में वेबसाइट के नाम आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं । में आपको उस वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी देंगे । जिसे आपको पढ़ना चाहिए । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हू । की ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं । हम आपके हर सवाल का जवाब दे सकते हैं । तो आज के लिए इतना ही हमारे साथ ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,




No comments:
Write comment