Saturday, March 9, 2024

Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग

 

दोस्तो आज कल कोण नही Smartphone mobile इस्तेमाल करते हैं । दुनिया में 90 % लोग इसे है जो Smartphone को इस्तेमाल करते हैं । बाल्की 10 % इसे लोग हैं । जो Keypad mobile का इस्तेमाल करते हैं । और इतना ही नहीं Smartphone से कई लोग Busniess को चलाते हैं । 

Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग

वही पर कई लोग Smartohone से घर बैठे पढ़ाई करते हैं । तो वहीं लोग Film , song , Video देखते हैं । इसे में लोगो का Internet बहुत जल्द खत्म हो जाता है । तो लोग सोचते हैं । मेरा Net इतना जल्द खत्म क्यों हो जाता है । मेने अभी तक net का कोई इस्तेमाल अभी तक नही किया हूं । 


Read more - mobile me network nahi aa raha hai to kya karen ? 


तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यहीं बताने वाले हैं । की अगर आपके mobile का net जल्दी खत्म हो जाता है । तो आप क्या करे । इतना ही नहीं हम आपको ये भी बताएंगे । की आपका Internet खतम कहा हो रहा है । और में आपको इमेज के साथ भी बताएंगे । की आपका MB कहा पर खतम हो रहा है । और आप इस से कैसे आनी आप अपना Net को कैसे बचा सकते हैं । इसके बारे में हम पूरी बात करेंगे । तो चलिए पोस्ट को शुरु करते हैं । 


Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग

  1. Facebook

  2. WhatsApp

  3. Apps

  4. Play store

  5. Google

  6. And etc.


दोस्तो ये 5 Apps है । जो mobile के सबसे ज्यादा Data आनी Net को खत्म कर देता है । में आपको ये 5 पांचों App के बारे में आपको details से बताते हैं । तो चालिए शुरु करते हैं । 


Facebook sabse jyada net khatam karta hai ? 

  1. दोस्तो क्या बूढ़े और क्या जवान आज कल जितने भी लोग Smart phone का इस्तेमाल करते हैं । वो सभी के Mobile में Facebook आपको जरूर मिल जायेगा । दोस्तो लोग सबसे ज्यादा Time वेस्ट अपना Facebook पर करता है । चाहे वो कोई भी क्यों ना हो । 


  1. Facebook जब आया था । उस समय लोग Facebook का इस्तेमाल इतना ज्यादा नही कर रहा था । लेकिन Facebook के कुछ Update ने लोगो को अपना दीवाना बना दिया । 


  1. Facebook पर आज दुनियां के सभी चीजे मिल जायेगा । जेसे Export , Import , Chat video call , Audio लड़की जेसे कई चीजे आपको मिल जाएगा । इसीलिए लोग इस पर इतना ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं । 


  1. इतना ही नहीं दोस्तो आपको बता दें । की क्या You Tube , Mx Player , लोग Facebook पर जाकर Video देखता है । Comedy देखता है । इसी तरह कई प्रकार का वीडियो आपको Facebook पर मिल जायेगा । 


  1. दोस्तो Facebook सबसे ज्यादा MB आनी Data को खतम करता है । आनी समाप्त करता है । अगर आप Facebook पर 1 घंटा विडियो को देख लेंगे।  तो आपका MB खतम हो जायेगा । 


  1. Faecbook ने लोगो को अपना गुलाम बना दिया है । और Facebook कितना MB लेता है । ये किसी को नहीं बताता है । 


  1. दोस्तो अगर आपको अपने mobile के MB को बचाना है।  तो आप Facebook को बिलकुल ना के बराबर मात्रा में ही इस्तेमाल करे । आपका MB खतम नही होगा । 


Kya WhatsApp net jaldi khatam karta hai ? 

  1. दोस्तो जिस तरह से Facebook लोग अपने - अपने mobile में इस्तेमाल करते हैं।  उसी तरह से Whatsapp भी लोग अपने अपने mobile में इस्तेमाल करते हैं । 


  1. आनी की 90% लोग Facebook और Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं । जब कोई whatsapp का इस्तेमाल ना करे । तो किसी को भी नींद नहि आएगा । माने तो Whatsapp और Facebook से ही पूरी दुनिया चल रहे हैं । 


  1. जब आपके Whatsapp Group में कोई Video , Audio , Recording , Docoment भेजता है।  तो वो Otometic डाउनलोड हो जाता है । जिसके वजह से हमारा MB जल्द ही खतम हो जाता है । 

  2. Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग


  1. जो विडियो कोई काम का नही होता है । और कोई Image भी काम का नही होता है । इसे में वो जब डाउनलोड हो जाता है । तो हमलोगो का MB आनी Net जल्द खत्म हो जाता है । तो ये आपको बंद करना होगा । 


  1. इसके लिए आप Whatsapp में जाए m setting में जाय । और वहां से आप इसको बंद कर दे । जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 


Play store kitna MB leta hai ? 

  1. दोस्तो Play Store आजकल सभी के Mobile में होता ही है।  और Play Store का इस्तेमाल आप App को डाउनलोड करने या Update करने के लिए होता है।  


  1. लेकीन जितने भी आपके मोबाइल में App है।  वो सब को Play Store Otometic Update कर देता है । जिसके वजह से आपको Mobile का Net जल्द ही खतम हो जाता है । 


  1. इस चीज़ को बन्द करने के लिए आपको Play Store पर जाना है । और 3 Dot पर क्लिक कर देना है। सेटिंग में जाकर आपको वहा से बंद कर देना है।  जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

  2. Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग


Google Kitna MB leta hai ? 

  1. दोस्तो Google वैसे तो सभी के mobile में होते हैं।  Google पर आप जाकर कोई भी जानकारी को Search करते हैं । जिसके बदले आपको net देना पड़ता है । 

  2. Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग


  1. मतलब आप Google पर पोर्न देखते हैं । तो वो वेबसाइट आपके Data को धीरे - धीरे खतम कर देता है । इसके लिए आपको उस चीज को हटा देना है।  जो आप वीडियो में देख सकते हैं । 


App net kitna leta hai ? 

  1. दोस्तो एक बार आप जिस App को Download करके Display पर ले आते हैं । वो App आपके MB को धीरे - धीरे खतम कर देता है।  

  2. Net jaldi khatam hota hai to kya kare । डाटा बचाने की सेटिंग


  1. इसीलिए आप फालतू App का इस्तेमाल ना करे । जो काम का हो उसी को आप इस्तमाल करे।  इस से आप Net बच जायेगा । 


( Note ) तो आप ने ये जाना की आपका MB कोण कोण कारण से खतम हो रहा है । और आप ये खुद समझ सकते हैं । की आपके mobile में कितना MB बचता है । 


हम आपको फीर से बोल रहे हैं । Facebook का इस्तेमाल बिलकुल ही कम करे । वरना आप MB आनी Net से परेशान हो जायेंगे । ये बात आप ध्यान में रखे । 



तो दोस्तो उम्मीद करता हूं । की ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आप हमारे Video को देखना पसंद करेंगे । तो आप हमारे Channel को भी Subscribe जरूर करें । हमारे ब्लाग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,





No comments:
Write comment