Sunday, February 4, 2024

india ka sabse jyada run banane wala khiladi । T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

By:   Last Updated: in: ,

 

इंडियन क्रिकेट टीम ने धोनी की कप्तानी में अब तक 2 वर्ल्ड कप जीते हैं। एक टी-20 कप तो वही दूसरा वनडे वर्ल्ड कप और ये उन्होने वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे। ऑलराउंडर युवराज सिंह ने छह बॉल पर छह छक्के लगाने वाले युवराज सिंह की इंडियन टीम क्रिकेट में अलग ही जगह है। नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आते हैं। युवराज सिंह मैच को अलग ही डेरिकेशन में बदल देता है। और जब से वो नहि खेल रहे हैं । 

india ka sabse jyada run banane wala khiladi । T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

टीम इंडिया के नंबर 4 की पोजीशन अभी तक नहीं भरी गई है। इसी पोजीशन के लिए कई खिलाड़ियों का अजमाया गया लेकीन कोई भी खरा नहीं उतरा है। लेकीन अब लगता है टीम इंडिया का इंतजार खत्म होने वाला है। सूर्य कुमार यादव के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम के एक नया युवराज सिंह ने जा रहा है। चलिए जानते सवाल का जवाब हमारे इस पोस्ट । 


Read more - Dream 11 me Team kaise lagaye ? 


india ka sabse jyada run banane wala khiladi । T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

जब भी बात युवराज सिंह की होती है तो  युवराज सिंह साल 2007 की वह बारी याद आती है जहा पर T20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जड़े थे। इसके अलावा T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी युवराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों में 70 रन की पारी खेली थी और भारत के मैच जिताया था। 


ऐसा कई World Record उनके नाम है । जिनको खिलाड़ी पूरा करने का सपना ही दिखते हैं । Number 4 पर खेलते उवराज सिंह team india के लिए एक वरदान की तरह साबित होते थे । जब भी Top Order अच्छा करता था। तो वो टीम इंडिया को और ऊंचाई तक ले कर जाते थे। वही जब टीम इंडिया हार रही होती थी । तब वो टीम इंडिया को संभालने का काम करते थे । 


युवराज सिंह जिवन परिचय ? 

युवराज सिंह ना सिर्फ़ अपने बल्ले से धमाल मचा देते बल्कि उनके विकिट लेने की आदत थी। साल 2011 के वर्ल्ड कप में भारत को जीत मिली है। उसके हीरो युवराज सिंह ही रहे हैं ये बात इंडियन क्रिकेट टीम के प्लेयर भी मानते हैं कि 2011 का वर्ल्ड कप बिना युवराज सिंह के जीतना नामुमकिन था ना सिर्फ़ 2011 का वर्ल्ड कप बल्कि साल 2007 से लेकर 2011 तक का टाइम एसा रहा ।


जब इंडियन क्रिकेट टीम बिना युवराज सिंह के कोई भी टूर्नामेंट खेलने का सोच भी नहीं सकती थी 2011 के वर्ल्ड कप में ऑलराउंडर उपराज सिंह ने 362 Run बनाने के आलावा 15 विकेट भी अपने नाम किए और एसिलिए T 20 Word cup और 50 Over World Cup में ऊवराज सिंह को हीरो माना था ।


Read more - Dream 11 me 1 st Rank kaise laaye ? 


महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ? 

महेंद्र सिंह धोनी के साथ भी युवराज सिंग की पार्टनरशिप ने इंडिया को काफी मैच में जीत दिलाई है । जब धोनी और विराट साथ में मेंपार्टनरशिप करते तो हारती हुई टीम इंडिया को उम्मीद की नई किरण दिखाई देती। इन दोनों की पार्टनरशिप को भी लोग बड़ा पसंद किया करते थे। 


साल 2006 में 13 फरवरी का वो दिन जब लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में भारत पाकिस्तान के बीच सीरीज का तीसरा वनडे मैच खेला जा रहा था। तब पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 288 रन बना दिया। 


तब भारतीय टीम में सचिन तेंदुलकर के अलावा कोई और खिलाड़ी खास कमाल नहीं दिखा पाया और टीम इंडिया जीत की आस छोड़ चुकी थी। तब धोनी और युवराज ने पार्टनरशिप कर के 102 रन बनाए। भारत को Top Match जिताया । धोनी ने 72 Run तो उवराज्ज 89 Run बनाए और तब से इनकेपार्टनरशिप ने अलग ही चांद दिखाया है । 


युवराज सिंह के जगह कोण ले सकते हैं ? 

और 2011 के वर्ल्ड कप के बाद जब युवराज सिंग को  केंशर डायगोनोस हुवा तो वो अपना इलाज कराने चले गए। 2 साल बाद उन्होने Team india में वापसी की लेकीन वो अपना पहला वाला जादू नही चला पाया तब से आज तक इंडियन क्रिकेट टीम को उनका रिप्लेसमेंट नहीं मिल पाया है। 


युवराज सिंह की कमी को पूरा करना नंबर 4 की खाली जगह को भरने के लिए टीम इंडिया ने नए पुराने कुल 18 खिलाड़ियों जैसे महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक विजय शंकर अंबाती रायडू का आजमाया पर कोई भी उवराज़ सिंह की कमी को पूरा नहीं कर पाया। 


लेकीन अब क्रिकेट fen को टीम india को एक उम्मीद की नई किरण मिला है । युवराज सिंह के नए उत्तादीखारी समझा जा रहा है । इस उम्मीद के किरण का नाम है ।  सूर्यकुमार यादव जिनमें कुछ अब तक वैसी समानता है जैसे ही लोगों में युवराज सिंह में दिखती थी बात करते हैं। सूर्यकुमार यादव युवराज सिंह की कुछ सेम बातों की लेकिन उस से पहले मैं आपको बताते हैं कि सूर्यकुमार यादव कोण हैं। 


surya kumar yadav biography in hindi 

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को हुवा इनके पिता अशोक कुमार यादव मुंबई के भाव एटॉमिक रिसर्च सेंटर में इंजीनियर है। 


इसी कारण 10 साल की उम्र से मुंबई में रहे। इनको क्रिकेट का शौक बचपन से था। मुंबई में शिफ्ट होने से पहले वह बनारस में अपने चाचा के आ रहा है और चाचा ने ही इनको पहली बार हाथ में बल्ला थामाया ।


सूर्यकुमार यादव ने पहले टीम कब खेला ? 

इनकी क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलीप क्रिकेट एकेडमी चंद्रकांत पंडित अपनी काबिलियत के दम पर उन्होंने मुंबई के लिए डोमेस्टिक मैच खेलना स्टार्ट किया और उसके बाद उन्होंने 2012-13 में आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में भी जगह बना ली। उसके बाद ही कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने गए वहा इनकी परफॉर्मेंस को देखते हुए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स का वाइस कैप्टन बना दिया गया। 


उनकी परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए साल 2018 में फिर से मुंबई इंडियन ने तीन करोड़ 2000000 रुपए खरीद लिया। इसके बाद से कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आईपीएल में बेहतरीन परफॉर्मेंस के चलते 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया । 


आज उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस के चलते दुनिया भर में उनके करोड़ों फैंस हैं। लोग इनको में युवराज सिंह की झलक देखते हैं और मानते हैं कि नंबर चार की जगह को भर सकते हैं। हाल ही में हुए एशिया कप टूर्नामेंट में हांगकांग के सूर्यकुमार कुमार यादव ने 1 ओवर में 4 छक्के जड़े। उन्होंने लगातार तीन छक्के जड़कर लोगों को हैरान कर दिया। उस समय लोगों को लग रहा था कि वह युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 


इसीलिए कुओकी अभी के खिलाड़ी में देखा जाय तो सूर्यकुमार का नाम बहुत ज्यादा आ रहा है । जिस से ये अंदाजा लगाया जा सकता है । की अभी के दौर में सूर्याकुमार अच्छा खिलाड़ी है । 


( Note ) दोस्तो किसी भी खिलाड़ी को आनी की किसी के भी किस्मत को अजमाया नही जा सकता है । समय आने पर सभी खिलाड़ी चलता है । इसीलिए किसी को भी किसी से तुलना नही करना चाहिए । क्योकि कब कोण से खिलाड़ी कितना Run मारेगा या कहना बहुत ही मुस्किल है । 


तो दोस्तो आपके कोण से मनपसंद का खिलाड़ी है । आप कोण से खिलाड़ी को ज्यादा पसन्द करते हैं । आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । इसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लाग को subscribe जरूर करें । हमारे ब्लाग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,




No comments:
Write comment