Friday, November 10, 2023

बैंक से मैसेज नहीं आने पर क्या करें? ( Message nahi aa raha hai to kya kare )

By:   Last Updated: in: ,

 

जब हम कभी भी Bank से पैसे निकालते हैं या फिर पैसे bank account में डालते हैं । तो हमे OTP प्राप्त नहीं होता है । आनी की message नही आता है । जिससे लोग परेशान हो जाते हैं की हमारे mobile number में message क्यों नही आ रहा है। 

बैंक से मैसेज नहीं आने पर क्या करें? ( Message nahi aa raha hai to kya kare )

सो आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं की आप के Bank से message नही आ रहा है। तो आप इसको कैसे सही कर सकते हैं। और आप अपने Mobile number में Bank से otp कैसे प्राप्त कर सकते हैं । इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए शुरु करते हैं । 


बैंक से मैसेज नहीं आने पर क्या करें? ( Message nahi aa raha hai to kya kare )

1)Mobile में message ना आने के कई सारे कारण हो सकते हैं । जेसे आपके Bank account में Mobile number ना जुड़ा हो और आप OTP खोज रहे हैं । तो ऐसे में आपके mobile में OTP नही आएगा । 


Read more - Enter 6 digit code number 


2) ये भी हो सकता है की आप ने अपने खाता में किसी दूसरे नंबर जोड़ा हो। और आपको मालुम ना हो । की आपके कोण सा bank account जोड़ा है । और आप अपने mobile number पर otp ढूंढ रहे हैं । 


3) आपने जो Bank account में mobile number जोड़ा है । सयाद वो Number कही पर गलत हो गया हो । ये भी हो सकता है । 


4) या फ़िर आपने जो mobile number दिया है वो number बंद हो सकता है । जिसके कारण आपके मोबाइल में मैसेज नही आ रहा है। 


5) अगर आपके bank account में सब सही है । और फीर भी आपके Mobile में message नही आ रहा है । तो आपके mobile में message के setting गड़बड़ होगा । जिसे सही करने के बाद आपके mobile में message आना शुरू हो जायेगा । तो चलिए अब आपको mobile के sms setting को सही करने के लिए बताते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Mobile me message nahi aa raha hai to kya karen 

स्टेप.1 सबसे पहले आपको अपने mobile के setting में जाना है । और Connection का option मिलेगा । आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

बैंक से मैसेज नहीं आने पर क्या करें? ( Message nahi aa raha hai to kya kare )


स्टेप.2 अब आपको Sim Card Manger का option मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । जेसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

बैंक से मैसेज नहीं आने पर क्या करें? ( Message nahi aa raha hai to kya kare )


स्टेप.3 इसके बाद आपको Text Message का option मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । और आपके जिस Sim Card में Sms नही आ रहा है । वो sim card आपको स्लेक्ट करना है । 


इतना करने के बाद आपके mobile में message आना शुरु हो जायेगा । लेकिन आप इतना करने के बाद भी अगर आपके mobile में message नही आ रहा है । तो आप किसी दूसरे तरीका का इस्तेमाल कर सकते हैं । 


Read more - Mobile number par OTP nahi aa raha hai to kya karen 


Message Setting Problem 

1) इतना करने के बाद भी अगर आपके मोबाइल में मेसेज नही आ रहा है तो अब आपको अपने mobile को Resert करना होगा । 


2) इसके लिए आपको अपने mobile के setting में जाना है । ओर Reset के Option में जाना है । आपको अपने Mobile को Reset कर देना है । 


3) लेकीन जब आप अपने मोबाइल को रीसेट करेंगे आपके मोबाइल में जितने भी चीजे होंगे । वो खतम हो जायेगा । क्योंकि Mobile को Reset करने से Mobile के setting में जीतने भी समस्या होती है वो बढ़िया हो जाता है । 


Read more - mobile me OTP number kaise nikale 


Network Problem 

दोस्तो हम लोग कई ऐसे जगह पर चलें जाते हैं जहां पर मोबाइल में Network नही होता है । और mobile में network होता है तो वो Fake Network होता है । जिससे मोबाइल में मैसेज आने के समस्या होती है । तो जब आपके मोबाइल नेटवर्क में जायेगा । Message आ जायेगा । इसमें कोई बड़ी बात नहीं है । 


( Note ) दोस्तो हमारे बताए गए जानकारी अगर काम नही कर रहा है तो हो सकता है की आपके Bank में ही किसी भी प्रकार के कोई दिक्कत है । आप अपने Bank में जाकर इस चीज का कैंपलेन करे । और आवेदन दे ।  जिससे आपके Bank account में mobile number जोड़ा जा सके । 


उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आपके पास कोई सवाल है या फ़िर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment