Tuesday, May 30, 2023

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? । www.uidai.gov.in hindi


आधार कार्ड का ओटीपी नहीं आ रहा है क्या करें तो क्या करें : दोस्तो अगर आपके Aadhar card के OTP आपके mobile में नही आ रहा है । और आप बहुत परेशान हैं । तो आपको ज्यादा टेंशन लेने के जरूरत नहीं है । क्योंकि आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं । की अगर आपके Aadhar card के OTP आपके mobile में नही आ रहा है । तो आप क्या करेंगे । इसके बारे में हम पूरी जानकारी देंगे । 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

Aadhar card के OTP ना आने के कारण 2 हो सकता है। आपके Aadhar card में कोई Number जुड़ा ही ना हो । इसके अलावा आपके Aadhar card में कोई दुसरा Number जुड़ा हो । और आपको मालूम ना हो । और आप सोच रहे हैं । की आपका Parsnol Number जुड़ा है । 


Read more - Aadhar card se phone pe kaise chalaye 


या फिर ऐसा भी हो सकता है । की आपके mobile में Network ना हो । इसके साथ ही आपके Mobile के setting में mesage का option बंद हो गया हो । जिसके कारण आपके mobile number में OtP नही आ रहा है । 


Read more - पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाए 


सो आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं। की आप कैसे Check कर सकते हैं । आपके aadhar card में कोन सा mobile number जुड़ा है । इतना ही नहीं अगर आपके aadhar card में आपका Parsanol Mobile number जुड़ा है । और आपके Aadhar card में OTO नही आ रहा है । तो आप अपने mobile के setting को कैसे सही कर सकते हैं । इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Read more - बीना aadhar card के सिम कैसे खरीदें 


Aadhar card mobile number Check kaise kare 

स्टेप.1 Aadhar card में कोन सा Mobile number है । ये Check करने के लिए आपको Aadhar card के Offical website में जाना होगा । या फिर आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके www.Uidai.gov.in में जा सकते हैं । लेकीन उस से पहले ये जान ले । की आपको किस प्रकार अपना aadhar card में जुड़ा mobile number Cheack करना है । 


UIDAI.gov.in


इसके बाद आपको Aadhar card में अगर आप  कुछ भी करना चाहते हैं । तो आप यहां पर दीए गए लिंक पर क्लिक करके आप Aadhar card में कुछ भी कर सकते हैं । आपको सभी तरह के Link मिल जायेगा । आप उस लिंक पर क्लिक करके अपने मर्जी के अनुशार aadhar card में सुधार सकते हैं । जेसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

स्टेप.2 Aadhar card के Offical website में आने के बाद आपकों बहुत सारे Option दिखाई देगा । तो आपको Simple Click करना है । Verify Aadhar के Option पर क्लिक कर देना है । 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

स्टेप.3 इसके बाद आपको अपना Aadhar card Number डाल देना है । और जो निचे में Capcha Code है । उसको डाल देना है । और Proced To Verify के Option पर क्लिक कर देना है । 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

स्टेप.4 तो दोस्तो आपके Aadhar card के पुरी details आ जायेगा । आपका Aadhar card में नाम क्या है । आपका aadhar card में Age क्या है । आपका aadhar card कहा के है । और सबसे निचे में आपको Aadhar card में कोन सा Mobile number जुड़ा है। 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

Aadhar card में आपके जो Mobile number जुड़ा होगा । उस number का Last 3 अंक का Number आ जायेगा । जिसके बाद आप ये पता कर सकते हैं । की आप का mobile number कोण सा है । 


इतना ही नहीं अगर आपके Aadhar card में कोई भी Number नही जुड़ा होगा । तो वहा पर कोई भी Number Show नही करेगा । ये बात का आपको ध्यान रखना है । 


Aadhar card me mobile number Update yaa kaise jode? 

अगर आपके Aadhar card में पहले से Number जुड़ा है । और OTP नही आ रहा है । तो आप निचे की ओर पढ़े । और अगर आप अपने Aadhar card में mobile number जोड़ना चाहते हैं । 


तो आपको Aadhar card जो बनाता है । उसके पास जाना होगा । और वहा से आप अपने aadhar card में नया number जोड़ा सकते हैं । इतना ही नहीं आप अपना Number को Update भी करा सकते हैं । 


Aadhar card के Offical website के मदद से आप सिर्फ़ अपने Aadhar card के बारे में पुरी जानकारी ले सकते हैं । बल्कि आप अपने AADHAR CARD में कुछ अपने से जोड़ नही सकते हैं । ये भी आपको ध्यान में रखना है । 


तो चलिए अब ये जानते हैं की आपके Aadhar में सही number जुड़ा है । और आपके Aadhar card में OTP नही आ रहा है । तो आप अपने मोबाइल के setting को कैसे सही कर सकते हैं । 


Aadhar OTP mobile me nahi aa raha hai to kya karen 

कई बार ऐसा होता है की हमारे mobile में 2 sim card लगा होता है । लेकीन 1 sim card का message आता है । और दुसरा Sim card का Message नही आता है । जिसके कारण आपका OTP के बीना कोई काम नहीं बनता है । 


लेकीन ऐसा तभी होता है । जब आपके 2 sim card का Message OTP बंद कर दिया हों । तो आप हमारे बताए गए टिप्स के मदद से आप दुसरे Sim card का message को चालु कर सकते हैं । 


स्टेप.1 आपकों अपने Mobile के Setting में जाना है । Connection का Option मिलेगा । उस पर आपको क्लिक करना है । 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

स्टेप.2 इसके बाद आपके पास बहुत से Option मिल जायेगा । आपको Sim card Manger के option पर क्लिक करना है । जेसे आप उपर ईमेज में देख सकते हैं । 


स्टेप.3 इसके बाद आपको Text Message के Option पर क्लिक करना है । और आपको अपना वो sim card को salect करना है । जिस पर आपके OTP नही आ रहा है । 

आधार कार्ड में ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें? ।  www.uidai.gov.in hindi

तो दोस्तो इतना करने के बाद आपके Mobile पर OTP आना शुरु हो जायेगा । अगर इतना करने के बाद भी अगर आपके Mobile में OTP नही आ रहा है । तो आप Last तरीका को अपना सकते हैं । जो आप निचे पढ़ सकते हैं। 


Aadhar OTP nahi aa raha hai 

दोस्तो मेने आपको इतना जो भी बताया हू । उतना करने के बाद भी अगर आपके mobile में message नही आ रहा है । तो अब आपको Last उपाय करना होगा । इतना जब आप कर लोगे । तो आपके समस्या दूर हो जायेगे । 


OTP नही आ रहा है । तो आपको Last उपाय यह है । की आपको अपना mobile को Resrt करना होगा । Mobile Reset करने से आपके mobile में जो भी समस्या होगा । वो सही हो जायेगा । लेकीन आपके मोबाइल में कुछ होगा । वो delete हो जायेगा । 


( Note ) दोस्तो अगर हमारे बताए गए टिप्स काम नही कर रहें हैं । तो आपके Aadhar card me Mobile number Galat जुड़ा है । इसीलिए अब आपको अपने Mobile number को पूरी तरह से Aadhar Center में जाकर Check कर ले । या फिर अपने Aadhar card को Update करवा ले । 


दोस्तो हमारा उद्देश यह है कि लोगो को सही जानकारी देना । ताकी लोगो के सारी समस्या को दूर कर सकें । अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है । या फिर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment